Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

26 मार्च 2016 करेण्ट अफेयर्स

1) पश्चिमी रेल (CR) के तहत आने वाला वह कौन सा स्टेशन है जो यहाँ भारतीय रेल के देश के अपनी तरह के पहले एलीवेटेड ट्रेन टर्मिनल (elevated train terminus) के प्रस्तावित निर्माण के कारण मार्च 2016 के दौरान चर्चा में आया? – ठाकुर्ली

विस्तार: ठाकुर्ली (Thakurli) रेलवे स्टेशन मुम्बई के निकट कल्याण-डोम्बिविली नामक उपनगर में स्थित है। यहाँ भारतीय रेल (Indian Railways) ने देश में अपनी तरह का पहला एलीवेटेड ट्रेन टर्मिनल (elevated train terminus) स्थापित करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। यह प्रस्तावित टर्मिनल लम्बी दूरी की ट्रेनों के लिए स्थापित किया जायेगा।

 यह प्रस्तावित टर्मिनल जमीन के ऊपर स्थापित किया जायेगा जिसका इस्तेमाल यहाँ से जाने वाले यात्रियों द्वारा ट्रेन पकड़ने के लिए किया जायेगा। वहीं नीचे वाले टर्मिनल का प्रयोग यहाँ उतरने वाले रेल यात्री करेंगे तथा वे यहीं से अपने गंतव्य के लिए निजी वाहन, टैक्सी अथवा ऑटो आदि पकड़ सकेंगे। इस परियोजना की कुल लागत 1,250 करोड़ रुपए आयेगी।

 उल्लेखनीय है कि अभी अधिकतर यात्री रेलगाड़ियाँ मुम्बई स्थित छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST), दादर (Dadar) अथवा लोकमान्य तिलक टर्मिनल (LTT) से शुरू होती हैं अथवा यहाँ अपनी यात्रा पूरी करती हैं जबकि यहाँ के सबसे बड़े स्टेशन कल्याण (Kalyan) का इस्तेमाल भी भारी संख्या में रेलगाड़ियों द्वारा किया जाता है। ठाकुर्ली में यह एलीवेटेड ट्रेन टर्मिनल बनाना इसलिए जरूरी लग रहा है क्योंकि यहाँ तथा आस-पास के उपनगरीय-स्थानों से आने वाली यात्री-संख्या में भारी वृद्धि हुई है।