Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 01 - 02 April 2017

1) केन्द्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं (small saving schemes) पर अप्रैल-जून 2017 के दौरान देय ब्याज की दर को 31 मार्च 2017 को कितने प्रतिशत घटाने की घोषणा की? – 0.1%

विस्तार: केन्द्र सरकार ने 31 मार्च 2017 को तमाम छोटी बचत योजनाओं जैसे लोक भविष्यनिधि (PPF), किसान विकास पत्र (KVP), सुकन्या समृद्धि आदि पर देय ब्याज दर में 0.1% की कटौती कर दी। यह कटौती अप्रैल से जून 2017 तिमाही के दौरान लागू रहेगी।

 अब लोक भविष्यनिधि (Public Provident Fund – PPF) तथा 5-वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र (National Savings Certificate – NSC) में किए गए निवेश पर 7.9% ब्याज मिलेगा। इन दोनों योजनाओं पर वर्तमान में 8% ब्याज मिल रहा था। वहीं किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra – KVP) पर 7.6% ब्याज मिलेगा तथा यह 112 माह में परिपक्व (mature) होगा।

 बालिकाओं के लिए किए चालू सुकन्या समृद्धि खाता योजना (Sukanya Samriddhi Account Scheme) में अब वर्तमान 8.5% के बजाय 8.4% ब्याज मिलेगा। इसी प्रकार 5-वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme) पर भी देय ब्याज दर 8.4% होगी।

 1 से 5 वर्ष की समयावधि वाले सावधि जमा (Term Deposits) पर ब्याज 6.9% से 7.7% के बीच होगा जबकि 5-वर्षीय आवर्ती जमा (5-year recurring deposit) पर ब्याज दर 7.2% होगी।

 उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2016 से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को तिमाही-आधार पर तय किया जा रहा है।

………………………………………………………………….

2) गाय के गोबर-आधारित बायोगैस (cow-dung biogas) से चलने वाली देश की पहली बस सेवा 31 मार्च 2017 को किस शहर में शुरू की गई? – कोलकाता (Kolkata)

विस्तार: कोलकाता (Kolkata) की एक कम्पनी – फीनिक्स इण्डिया रिसर्च एण्ड डेवलपमेण्ट ग्रुप (Phoenix India Research and Development Group), ने गाय के गोबर-आधारित बायोगैस (Cow dung-based Biogas) से चलने वाली देश की पहली बस सेवा शुरू करने का दावा किया। इस कम्पनी ने प्रमुख वाहन निर्माता कम्पनी अशोक लीलैण्ड के साथ मिलकर 54-सीट वाली विशेष बायोगैस बस लगभग 13 लाख रुपए में तैयार कराई है।

 ऐसी पहली बस सेवा 31 मार्च 2017 को कोलकाता के उत्तर स्थित उल्टादान्गा (Ultadanga) से दक्षिण स्थित गरिया (Garia) के बीच शुरू की गई। इन दो गंतव्यों के बीच की 17.5 किलोमीटर दूरी के लिए मात्र 1 रुपए की टिकट के साथ यह देश की सबसे सस्ती यात्री बस सेवा होने का दावा भी किया गया।

 कम्पनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीरभूम (Birbhum) जिले में स्थित इसके बायोगैस संयंत्र में गाय के गोबर से बायोगैस का उत्पादन किया जाता है जिसे बाद में टैंकरों के माध्यम से कोलकाता भेज दिया जाता है।

 उल्लेखनीय है कि बायोगैस जानवरों व पेड़-पौधों के अपशिष्ट से उत्पादित की जाती है तथा इसमें मुख्यत: मीथेन (Methane) होता है। इसका इस्तेमाल तमाम प्रकार के ऊर्जा संसाधनों के तौर पर किया जाता है। इसकी खास बात यह होती है कि यह पर्यावरण की दृष्टि से बेहद स्वच्छ ईंधन होता है।

………………………………………………………………….

3) देश में उदयीमान फुटबॉल खिलाड़ियों को खोजने के उद्देश्य से मार्च 2017 से फीफा (FIFA) और अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (AIFF) ने एक बेहद महात्वाकांक्षी अभियान की शुरूआत केरल (Kerala) राज्य से की। इस अभियान को क्या नाम दिया गया है? – “मिशन 11 मिलियन” (‘Mission 11 Million’)

विस्तार: “मिशन 11 मिलियन” (‘Mission 11 Million’) वैश्विक फुटबॉल संस्था फीफा (FIFA) और अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (All India Football Federation – AIFF) द्वारा शुरू किए गए उस नए अभियान को दिया गया नाम है जिसके तहत देश में प्रतिभासम्पन्न खिलाड़ियों को खोजने तथा फुटबॉल को देश के स्कूलों में लोकप्रिय बनाने की कोशिश की जायेगी। इस अभियान को 29 मार्च 2017 को केरल (Kerala) के कोच्चि (Kochi) में शुरू किया गया।

 अभियान की शुरूआत कोच्चि से इसलिए की गई है क्योंकि यह आगामी फीफा अण्डर-17 विश्व कप (FIFA Under-17 World Cup) के आयोजन स्थलों में से एक है।

 “मिशन 11 मिलियन” के तहत कक्षा पाँच से ऊपर में पढ़ रहे प्रतिभासम्पन्न बच्चों का चुनाव किया जायेगा। यह अभियान बहुत व्यापक स्तर पर क्रियान्वित किया जायेगा तथा इसके तहत देश-भर के लगभग 15,000 स्कूलों को लक्ष्यित किया जायेगा। माना जा रहा है कि इसमें लगभग 1.1 करोड़ बच्चों को शामिल किया जायेगा इसलिए अभियान का नाम 11 मिलियन रखा गया है।

………………………………………………………………….

4) अमेरिका की निजी अंतरिक्ष कम्पनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने 30 मार्च 2017 को अपने फैल्कन 9 (Falcon 9) रॉकेट के प्रक्षेपण के साथ कौन सा अहम मुकाम हासिल किया? – उसने इस प्रक्षेपण में पहली बार पुनर्नवीनीकृत रॉकेट (recycled rocket) का इस्तेमाल किया

विस्तार: प्रक्षेपण सम्बन्धी खर्च में भारी कटौती लाने के प्रयास के तहत उद्यमी एलॉन मस्क (Elon Musk) के नेतृत्व वाली अंतरिक्ष कम्पनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने 30 मार्च 2017 को किए अपने प्रक्षेपण में पहली बार बार पुनर्नवीनीकृत रॉकेट (recycled rocket) का इस्तेमाल कर एक बड़ा मुकाम हासिल किया।

 यह प्रक्षेपण फ्लोरिडा (Florida) स्थित कैनेडी अंतरिक्ष केन्द्र (Kennedy Space Center) से किया गया तथा इसके माध्यम से एक प्रसारण उपग्रह (broadcasting satellite) को प्रक्षेपित किया गया। इस प्रक्षेपण में जो रॉकेट इस्तमाल में लाया गया था वह वही था जिसे ठीक एक साल पूर्व नासा (NASA) के लिए किए गए एक प्रक्षेपण में इस्तेमाल किया गया था। उस प्रक्षेपण में प्रयुक्त 15 मीटर लम्बे बूस्टर को नवीनीकृत (refurbish) कर पुन: उपयोग में लाया गया।

………………………………………………………………….

 

http://churugurukul.com/current-affairs-31-march-2017