Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 01 -02 June 2017

1) 31 मई 2017 को केन्द्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जनवरी-मार्च 2017 की तिमाही (quarter) के दौरान देश की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर (GDP growth rate) कितनी रही जिसके चलते दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि कर रही प्रमुख अर्थव्यवस्था का भारत का रुतबा छिन गया है? – 6.1%

विस्तार: जनवरी-मार्च 2017 तिमाही के दौरान देश की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर मात्र 6.1% रही है। उक्त आंकड़े को केन्द्र सरकार द्वारा 31 मई 2017 को जारी किए जाने के साथ ही भारत का दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि कर रही प्रमुख अर्थव्यवस्था का रुतबा छिन गया है क्योंकि समान तिमाही के दौरान चीन (China) की वृद्धि दर 6.9% रही है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 की समान तिमाही के दौरान देश की वृद्धि दर 7.1% रही थी जोकि इस वर्ष के मुकाबले पूरे 1% अधिक थी।

 हालांकि मार्च 2017 को समाप्त हुए पूरे वित्तीय वर्ष (2016-17) की भारत की कुल वृद्धि दर 7.1% रही है जोकि सरकारी अनुमान से मेल खाती है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015-16 के दौरान भारत की वृद्धि दर 8% के साथ काफी शानदार रही थी।

 तमाम आर्थिक विश्लेषकों के अनुसार नवम्बर 2016 के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विमुद्रीकरण (demonetization) के फैसले का असर जनवरी-मार्च 2017 तिमाही के दौरान दिख रहा है तथा संभवत: इसी के चलते आर्थिक वृद्धि दर में इतनी कमी आई है।

…………………………………………………………………

2) 30 मई 2017 को लाँच किए गए उस नए अभियान का नाम क्या है जिसके द्वारा पुरुषों द्वारा खुले में शौच करने की प्रवृत्ति के खिलाफ जोरदार तरीके से आवाज़ उठाई गई है तथा जिसका ब्राण्ड अम्बेसडर अभिनेता अमिताभ बच्चन को बनाया गया है? – “दरवाज़ा बंद”

विस्तार: “दरवाज़ा बंद” (“Darwaza Band”) उस अभियान को दिया गया नाम है जिसके माध्यम से मुख्यत: ऐसे पुरुषों को खुले में शौच करने की प्रवृत्ति के खिलाफ संदेश देने का कार्य किया गया है जो अपने घर पर शौचालय होने के बावजूद उसका प्रयोग न कर खुले में शौच करते हैं। इस अभियान के लिए प्रयुक्त शब्द “दरवाज़ा बंद” का अर्थ खुले में शौच की प्रवृति पर दरवाजा बंद करना है।

 30 मई 2017 को मुम्बई से शुरू किए गए इस अभियान के द्वारा देश के गाँवों में खुले में शौच करने की प्रवृत्ति के खिलाफ भी आवाज़ उठाई गई है। विश्व बैंक (World Bank) द्वारा समर्थित इस अभियान को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय (Ministry of Drinking Water and Sanitation) द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत शुरू किया गया है। सुप्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इस अभियान को इसके ब्राण्ड अम्बेसडर के तौर पर प्रमोट कर रहे हैं।

 वहीं अभिनेत्री अनुष्का शर्मा (Anuskha Sharma) भी इस अभियान से जुड़ी हैं तथा उन्हें इस मुद्दे पर गाँवों की महिलाओं को एकजुटता दिखाने तथा नेतृत्व करने हेतु प्रेरणा देने का काम सौंपा गया है।

…………………………………………………………………

3) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UN Human Rights Council) ने म्यांमार (Myanmar) के रोहिन्ग्या मुसलमानों (Rohingya Muslims) के खिलाफ कथित मानवाधिकार हनन मामलों की जाँच के लिए 30 मई 2017 को एक 3-सदस्यीय जाँच समिति गठित करने की घोषणा की। इस समिति में भारत की किस प्रमुख वकील को शामिल किया गया है? – इंदिरा जयसिंह

विस्तार: भारत की सुप्रसिद्ध वकील तथा मनावाधिकार कार्यकर्ता इंदिरा जयसिंह (Indira Jaising) को उस तीन-सदस्यीय जाँच समिति में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है जिसका गठन संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद द्वारा 30 मई 2017 को किया गया है तथा जिसे म्यांमार के रोहिन्ग्या मुसलमानों के खिलाफ कथित मानवाधिकार हनन मामलों की जाँच का काम सौंपा गया है। इस समिति में शामिल दो अन्य सदस्य हैं – राधिका कुमारस्वामी (Radhika Coomaraswamy), जोकि श्रीलंका की मानवाधिकार परिषद की पूर्व प्रमुख हैं और क्रिस्टोफर डॉमिनिक सिडोटी (Christopher Dominic Sidoti), जोकि ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख मनावाधिकार मामलों के वकील है।

 जिनेवा में मुख्यालय वाली संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने मार्च 2017 में एक मतदान के द्वारा म्यांमार में रोहिन्ग्या मुसलमानों के कथित उत्पीड़न तथा मानवाधिकार हनन मामलों की जाँच के लिए एक जाँच समिति बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की थी। हालांकि यह मामला राजनीतिक रूप से काफी संवेदनशील है तथा आंग सांग सू की सरकार द्वारा इसका जबर्दस्त विरोध किए जाने की संभावना है।

 उल्लेखनीय है कि म्यांमार के राखिने (Rakhine) राज्य के उत्तरी हिस्से अक्टूबर 2016 में सैन्यबलों द्वारा रोहिन्ग्या मुसलमानों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के मामलों को लेकर लगातार ज्वलंत बने हुए हैं।

…………………………………………………………………

4) 31 मई 2017 को मीडिया में आई रिपोर्टों के अनुसार नीति आयोग (NITI Aayog) ने सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन कम्पनी एयर इण्डिया (Air India) के बारे में क्या महत्वपूर्ण सिफारिश हाल ही में की है? – उसने एयर इण्डिया में रणनीतिक विनिवेश (strategic disinvestment) कर उसके निजीकरण की सिफारिश की है

विस्तार: उल्लेखनीय है कि नीति आयोग ने एयर इण्डिया के बारे में अपनी हाल ही में जारी रिपोर्ट में एयर इण्डिया में रणनीतिक विनिवेश (strategic disinvestment) कर इसके निजीकरण का मार्ग प्रशस्त करने की सिफारिश की है। अपनी इस रिपोर्ट में नीति आयोग ने साफ कहा है कि केन्द्र सरकार को भारी घाटा अर्जित कर चुकी एयर इण्डिया में अब और पैसा लगाने की जरूरत नहीं है तथा इस धन का सदुपयोग कर शिक्षा व स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए।

 सूत्रों के अनुसार एयर इण्डिया का कुल कर्ज 60,000 करोड़ रुपए तक पहुँच गया है और नीति आयोग ने सिफारिश की है इसमें से 30,000 करोड़ रुपए के घाटे को बट्टे खाते (write-off) में डाल दिया जाना चाहिए। 30,000 करोड़ रुपए के ऋण के दूसरे भाग में 21,000 करोड़ रुपए का ऋण विमान, आदि उपकरण खरीदने में व्यय हुआ है जबकि लगभग 8,000 करोड़ रुपए कार्यशील पूँजी (working capital) में संलग्न हैं।

 नीति आयोग की सिफारिश के अनुसार विमान-सम्बन्धित ऋण तथा कार्यशील पूँजी को एयर इण्डिया के नए स्वामी को हस्तांतरित कर दिया जाना चाहिए। वहीं चूंकि एयर इण्डिया को एक चलती कम्पनी (going-concern) के रूप में बेचा जायेगा इसलिए इसके सभी वर्तमान कर्मचारी भी इसके नए स्वामी को हस्तांतरित कर दिए जायेंगे।

…………………………………………………………………

5) 31 मई 2017 को यूपीएससी द्वारा घोषित वर्ष 2017 के सिविल सेवा परीक्षा (2017 Civil Services Examination) परिणामों के अनुसार इस प्रतिष्ठित परीक्षा में इस वर्ष किसने प्रथम स्थान हासिल किया है? – सुश्री नंदिनी के. आर.

विस्तार: कर्नाटक की सुश्री नंदिनी के. आर. (Ms. Nandini K.R.) को वर्ष 2017 की सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल हुआ है। देश की इस बेहद प्रतिष्ठित परीक्षा के अंतिम परिणाम संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission – UPSC) द्वारा 31 मई 2017 को घोषित किए गए।

 नंदिनी वर्तमान में भारतीय राजस्व सेवा (IRS) की अधिकारी हैं तथा फिलहाल फरीदाबाद (Faridabad) स्थित नेशनल एकाडेमी ऑफ कस्टम्स, एकसाइज़ एण्ड नारकोटिक्स (NACEN) में प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं। उन्होंने वर्ष 2014 की सिविल सेवा परीक्षा में 849वाँ स्थान हासिल किया था जिसके चलते उनका चयन IRS में हुआ था। ।

 अमृतसर के अनमोल शेर सिंह बेदी (Anmol Sher Singh Bedi) ने इस परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया है। वे पुरुष वर्ग के टॉपर हैं। वे पिलानी (राजस्थान) स्थित बिड़ला एंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी (BITS) के ग्रेजुएट हैं।

 वहीं आन्ध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम के रोनान्की गोपाल कृष्णा (Ronanki Gopal Krishna) ने परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया।

 इस परीक्षा में कुल 1,099 अभ्यर्थियों को सफलता हासिल हुई है (846 पुरुष और 253 महिलाएं)। इसमें 500 सामान्य (General) वर्ग के, 347 अन्य पिछड़ा वर्ग के, 163 अनुसूचित जाति (SC) तथा 89 अनुसूचित जनजाति (ST) के अभ्यर्थी हैं।

…………………………………………………………………

 

6) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक पॉल एलेन (Paul Allen) द्वारा बनवाए जा रहे उस विशालकाय विमान (giant airplane) का क्या नाम है जिसे दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा विमान बताया जा रहा है तथा जिसको 31 मई 2017 को पहली बार प्रदर्शित किया गया? – “स्ट्रेटोलाँच” (“Stratolaunch”)

विस्तार: “स्ट्रेटोलाँच” (“Stratolaunch”) उस विशालकाय विमान को दिया गया नाम जिसका निर्माण पिछले काफी वर्षों से अमेरिका के कैलीफोर्निया मरुस्थल में दिग्गज सॉफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन द्वारा करवाया जा रहा है। 31 मई 2017 को अपने हैंगर से बाहर पहली बार प्रदर्शित किए गए इस विमान के पंखों का फैलाव हॉवर्ड ह्यूज्स (Howard Hughes) के स्प्रूस गूज़ (Spruce Goose) विमान से भी अधिक है।

 यह विमान इतना बड़ा है कि इसमें 28 पहियों को लगाया गया है जबकि बोइंग 747 विमान में लगाने जाने वाले छह इंजन इसमें लगाए गए हैं। इसके पंखों का फैलाव 385 फिट है जोकि फुटबॉल के मैदान की लम्बाई से अधिक है। इसकी ऊँचाई 50 फीट है तथा बिना ईंधन के इसका वजन 5 लाख पाउण्ड है। ये 2,50,000 पाउण्ड ईंधन अपने साथ ले जा सकता है तथा इसका कुल अधिकतम वहन 1.3 मिलियन पाउण्ड तक पहुँच सकता है।

 “स्ट्रेटोलाँच” विमान का निर्माण बड़े रॉकेटों के लिए किया जा रहा है। इस विमान के निचले हिस्से पर रॉकेटों को बांधा जा सकेगा तथा ये विमान के साथ 35,000 फीट तक की ऊँचाई पर पहुँचने के बाद गिरा दिए जायेंगे ताकि ये बीच रास्ते में अपने गंतव्य के लिए लाँच हो जाएं।

………………………………………………………………………

7) सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त बीसीसीआई (BCCI) की प्रशासन समिति (Committee of Administration) के किस सदस्य ने 1 जून 2017 को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी? – रामचन्द्र गुहा (Ramachandra Guha)

विस्तार: सुप्रसिद्ध इतिहासकार रामचन्द्र गुहा (Ramachandra Guha) ने 1 जून 2017 को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की प्रशासन समिति के सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया। निजी कारणों को इस्तीफे का कारण बताते हुए गुहा ने अपना इस्तीफा विनोद राय को सौंप दिया जोकि इस समिति के अध्यक्ष हैं।

 उल्लेखनीय है कि BCCI के कामकाज में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 30 जनवरी 2017 को बीसीसीआई के प्रशासकों की एक समिति (BCCI’s Committee of Administrators) गठित की थी।

 भारत के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (former CAG) विनोद राय (Vinod Rai) को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया था। इस समिति में रामचन्द्र गुहा के अलावा सुप्रसिद्ध पूर्व महिला क्रिकेटर डायना एदुलजी (Diana Edulji) को सदस्य बनाया गया था। वहीं बीसीसीआई के कामकाज से जुड़े वित्तीय पक्षों को देखने के लिए समिति में आईडीएफसी (IDFC) के प्रबन्ध निदेशक (MD) तथा सीईओ (CEO) विक्रम लिमये (Vikram Limaye) को भी शामिल किया गया था।

………………………………………………………………………

8) आर्थिक मामलों के सचिव (Economic Affairs Secretary) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) 37 वर्ष की सेवा के बाद 31 मई 2017 को सेवानिवृत्त हो गए। उनके स्थान पर किसे इस पद की जिम्मेदारी अतिरिक्त जिम्मेदारी के तौर पर सौंपी गई है? – तपन रे (Tapan Ray)

विस्तार: केन्द्रीय वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव के पद पर तैनात शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) 31 मई 2017 को सेवानिवृत्त हो गए। पहले राजस्व सचिव (Revenue Secretary) तथा बाद में आर्थिक मामलों के सचिव (Economic Affairs Secretary) के तौर पर वे तमाम आर्थिक सुधार के फैसलों तथा नीति निर्धारण का हिस्सा रहे थे।

 30 मई 2017 को ही भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने घोषणा की थी कि जल्द ही एक रुपए के नए नोट जारी किए जायेंगे जो भारत सरकार द्वारा मुद्रित किए गए हैं तथा इन पर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

 वहीं कॉरपोरेट मामलों के सचिव तपन रे (Tapan Ray) ने आर्थिक मामलों के सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी ले ली है।

………………………………………………………………………

9) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने किस प्रमुख डेयरी उत्पाद उपक्रम के साथ पशुओं के चारे की पैदावार के उपग्रह प्रौद्यौगिकी की मदद से आकलन के लिए एक समझौता मई 2017 के दौरान किया? – अमूल (Amul)

विस्तार: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation – ISRO) ने गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation – GCMMF), जोकि अमूल (Amul) ब्राण्ड का स्वामी उपक्रम है, के साथ एक समझौता किया है जिसके माध्यम से अंतरिक्ष प्रौद्यौगिकी की मदद से पशुओं के चारे के उत्पादन की स्थिति का आकलन किया जायेगा।

 इस समझौते के तहत इसरो गाँव स्तर पर पशुओं के चारे तथा खाद्यान्न की पैदावार की स्थिति का आकलन करने के लिए अपनी अंतरिक्ष प्रौद्यौगिकी तकनीकों का इस्तेमाल करेगी।

 उल्लेखनीय है कि अमूल तथा इसरो के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (Space Applications Centre – SAC) ने एक संयुक्त पायलट परियोजना संचालित की थी जिसमें रिमोट सेंसिंग तकनीक के इस्तेमाल से गाँव स्तर पर हरे चारे की उपलब्धता की स्थिति का आकलन वहाँ रहने वाले पशुओं के परिप्रेक्ष्य में किया गया था।

………………………………………………………………………

10) भारत की सबसे पुरानी रेलगाड़ियों में से एक पंजाब मेल (Punjab Mail) ने 1 जून 2017 को अपने परिचालन के कितने वर्ष पूरे कर लिए?- 105 वर्ष

विस्तार: पंजाब मेल को पहली बार मुम्बई के बलार्ड पियर मोल (Ballard Pier Mole) स्टेशन से 1 जून 1912 को चलाया गया था। यह स्टेशन मुम्बई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा उस समय संचालित एक स्टेशन था। यह ट्रेन प्रारंभ में बंबई से पेशावर (वर्तमान पाकिस्तान) के बीच चलाई गई थी। पहली पंजाब मेल में कुल 6 डिब्बे लगे थे जिसमें से 3 यात्रियों के लिए तथा 3 सामान तथा डाक के लिए थे। 3 यात्री डिब्बों में मात्र 96 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी।

 अब पंजाब मेल ट्रेन संख्या 12137 के रूप में मुम्बई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Mumbai CST) से पंजाब के फिरोजपुर (Ferozpur) के बीच चलती है जबकि वापसी में इसकी संख्या 12138 है।

 उल्लेखनीय है कि भारत की सबसे पुरानी यात्री रेलगाड़ी कालका मेल (Kalka Mail) है जो हावड़ा (Howrah) को हरियाणा के कालका (Kalka) से जोड़ती है। कालका सुप्रसिद्ध कालका-शिमला पर्वतीय रेल का प्रारंभिक स्टेशन है। यह गाड़ी वर्ष 1866 में चलाई गई थी।

………………………………………………………………………

 

http://www.churugurukul.com/current-affairs-29-31-may-2017