Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 01 March 2016

Budget-2016

1) केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वर्ष 2016-17 का आम बजट 29 फरवरी 2016 को लोकसभा में पेश किया। इस बजट में मुख्य जोर कृषि तथा मूलभूत संरचना के विकास पर रहा। वहीं आयकर ढांचे में कोई बदलाव नहीं दिया गया, हालांकि छोटे करदाताओं को मामूली कर छूट प्रदान की गई। 0.5% के किस अधिभार (Cess) के लगाए जाने से सेवा कर (Service Tax) बढ़कर 15% हो गया है? –कृषि कल्याण अधिभार

विस्तार: वर्ष 2016-17 के बजट में कृषि कल्याण अधिभार (Krishi Kalyan Cess) नामक एक नया अधिभार सभी कर-सेवाओं पर लगाए जाने की घोषणा हुई। इसके चलते सेवा कर वर्तमान 14.5% से बढ़कर 15% हो गया है।

 इस अधिभार से एकत्रित धनराशि का प्रयोग देश के कृषि क्षेत्र की उत्पादकता को बढ़ाने तथा किसानों के कल्याण के लिए किया जायेगा। यह अधिभार 1 जून 2016 से प्रभाव में आ जायेगा।

 उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015-16 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने सेवा कर की दर को 12.36% से बढ़ाकर 14% कर दिया था। 14% की यह नई दर 1 जून 2015 से प्रभाव में आई थी। इसके बाद 15 नवम्बर 2015 से 0.5% का “स्वच्छ भारत अधिभार” (Swachh Bharat Cess) लगाया गया था। इसके चलते सेवा कर की दर 14.5% हो गई थी। अब कृषि कल्याण अधिभार लगाए जाने के बाद सेवा कर की नई दर 15% हो गई है।

 उल्लेखनीय है कि सेवा कर को सरकार द्वारा सेवाओं की श्रेणी में आने वाले आर्थिक गतिविधियों पर लगाया जाता है लेकिन इसमें शुल्क ग्राहक को अदा करना होता है। यह अप्रत्यक्ष कर (Indirect Tax) के तहत आता है तथा यह 1994 के वित्त विधेयक (Finance Act, 1994) के चलते प्रभाव में आया था।

…………………………………………………….

2) एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSU banks) के प्रमुखों का चयन तथा उनकी नियुक्ति करने तथा इन बैंकों की वित्तीय आवश्यकताओं तथा व्यावसायिक रणनीतिओं को दुरुस्त करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने एक नई संस्था का गठन 28 फरवरी 2016 को किया। इस नई संस्था का नाम क्या है जिसको स्थापित करने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार ने वर्ष 2015 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कार्यप्रणाली को सुधारने के लिए घोषित कार्यक्रम “इन्द्रधनुष” के तहत की थी? – बैंक बोर्ड ब्यूरो (Banks Board Bureau – BBB)

विस्तार: बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) की स्थापना केन्द्र सरकार ने 28 फरवरी 2016 को की। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों तथा उच्च-अधिकारियों की नियुक्ति में केन्द्र सरकार को यथोचित सलाह प्रदान करना तथा इन बैंकों द्वारा झेली जा रहीं बुरे ऋण (bad debts) जैसी समस्याओं का हल निकालना है।

 यह बोर्ड आधिकारिक रूप से 1 अप्रैल 2016 से कार्य करना शुरू कर देगा।

 बैंक बोर्ड ब्यूरो को केन्द्र सरकार ने इस क्षेत्र से जुड़े प्रतिष्ठित प्रोफेशनल्स की संस्था के रूप में स्थापित किया है तथा यह उस नियुक्ति बोर्ड (Appointments Board) का स्थान लेगा जिसके द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूर्णकालिक निदेशकों (Whole-time Directors) तथा गैर-कार्यकारी अध्यक्षों (non-Executive Chairman) की नियुक्ति की जाती थी।

 बैंक बोर्ड ब्यूरो की स्थापना ऐसे समय में हुई है जब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक गैर-निष्पादित परिसम्पत्तियों (Non-Performing Assets – NPAs) में भारी वृद्धि की समस्या से जूझ रहे हैं। इन बैंकों की NPAs अब 4 लाख करोड़ का स्तर पार कर चुकी हैं।

…………………………………………………….

Vinod-Rai-2016

3) 28 फरवरी 2016 को संस्थापित बैंक बोर्ड ब्यूरो (Banks Board Bureau – BBB) नामक नई संस्था का पहला अध्यक्ष (Chairman) किसे नियुक्त किया गया? – विनोद राय (Vinod Rai)

विस्तार: विनोद राय (Vinod Rai), जोकि भारत के पूर्व महालेखा परीक्षक (former Comptroller and Auditor General (CAG) of India) हैं, को केन्द्र सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) का पहला अध्यक्ष नियुक्त कर दिया। यह नई संस्था बैंकों में उच्च पदों पर होने वाली नियुक्तियों तथा वित्त हासिल करने के कार्यकुशल उपायों के बारे में सलाह देने का काम करेगी।

 इस ब्यूरो में सदस्यों के रूप में शामिल किए गए अन्य सदस्य हैं – अनिल के. खण्डेलवाल (बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व अध्यक्ष), एच.एन. सिनोर (बैंक के पूर्व संयुक्त प्रबन्ध निदेशक) तथा रूपा कुडवा (रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की पूर्व प्रबन्ध निदेशक)। अध्यक्ष तथा समस्त सदस्यों की नियुक्ति अंश-कालीन (part-time) ही होगी।

 ब्यूरो के अध्यक्ष विनोद राय तथा सभी सदस्यों के कार्यकाल की अवधि दो वर्ष की होगी। इनके अलावा केन्द्र सरकार के दो प्रतिनिधि इस ब्यूरो में सरकार के प्रतिनिधि के रूप में शामिल किए जायेंगे। ये दो सदस्य होंगे – वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव तथा सार्वजनिक उपक्रम विभाग के सचिव। इसके अलावा RBI का एक उप-गवर्नर भी ब्यूरो में प्रतिनिधि के रूप में शामिल किया जायेगा।

…………………………………………………….

4) किस कम्पनी ने जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (Jaiprakash Associates Ltd.) के सीमेण्ट व्यवसाय को 16,500 करोड़ रुपए में खरीदने के लिए 28 फरवरी 2016 को एक समझौता किया? – अल्ट्राटेक सीमेण्ट लिमिटेड

विस्तार: अल्ट्राटेक सीमेण्ट लिमिटेड (UltraTech Cement Ltd.), जोकि आदित्य बिड़ला समूह की कम्पनी है, ने जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड के सीमेण्ट व्यवसाय को खरीदने के लिए कुछ अंतर्राष्ट्रीय तथा भारतीय कम्पनियों को पछाड़कर इस सौदे को 28 फरवरी 2016 को अपने पक्ष में कर लिया। इस सौदे में जयप्रकाश एसोसिएट्स के 12 सीमेण्ट संयंत्र शामिल हैं जिनकी कुल उत्पादन क्षमता लगभग 2.24 करोड़ टन सीमेण्ट प्रतिवर्ष है।

 उल्लेखनीय है कि अल्ट्राटेक सीमेण्ट लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी सीमेण्ट कम्पनी है तथा जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेण्ट व्यवसाय को खरीद कर उसने अपनी वार्षिक सीमेण्ट उत्पादन क्षमता को 9.07 करोड़ टन तक पहुँचा दिया है।

 जयप्रकाश एसोसिएट्स , जोकि मुख्यत: सड़कों तथा रियल एस्टेट के क्षेत्र में संलग्न है, को इस सौदे से बढ़ रहे कर्ज के बोझ को कम करने का मौका मिलेगा, जिसके लिए समूह काफी समय से प्रयासरत था।

…………………………………………………….

5) 28 फरवरी 2016 को सम्पन्न हुए 88वें वार्षिक अकादमी पुरस्कार (88thannual Academy Awards) समारोह में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म (Best Picture) के प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया? – “स्पॉटलाइट” (‘Spotlight’)

विस्तार: “स्पॉटलाइट” (‘Spotlight’) जोकि टॉम मैकार्थी (Tom McCarthy) द्वारा निर्देशित खोजी पत्रकारिता पर आधारित फिल्म है, ने 88वें अकादमी पुरस्कार में एक बड़ा उलटफेर किया जब उसने इस पुरस्कार की प्रबल दावेदार मानी जा रही फिल्म “द रेवेनेण्ट” (‘The Revenant’) को पछाड़कर यह मुकाम हासिल कर लिया।

 “स्पॉटलाइट” “द बॉस्टन ग्लोब” समाचारपत्र की खोजी पत्रकारिता पर आधारित “स्पॉटलाइट” नामक टीम के उस अभियान पर आधारित है जिसमें उसने बॉस्टन क्षेत्र में काफी लम्बे समय से चल रहे रोमन कैथोलिक पादरियों द्वारा बच्चों के यौन शोषण करने के मामलों का पर्दाफाश किया।

…………………………………………………….

Globe-Award-2016

6) सुप्रसिद्ध हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो (Leonardo DiCaprio) ने अंतत: अपने जीवन का पहला ऑस्कर पुरस्कार जीतने में सफलता हासिल की जब उन्हें 88वें अकादमी पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (Best Actor) का पुरस्कार मिला। उन्हें यह पुरस्कार किस फिल्म में अभिनय के लिए हासिल हुआ? – “द रेवेनेण्ट”

विस्तार: “द रेवेनेण्ट” (“The Revenant”) 1823 में अमेरिका के मॉण्टाना (Montana) तथा साउथ डैकोटा (South Dakota) प्रांतों में घटी ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित फिल्म है।

 इस फिल्म में ह्युज ग्लास (Hugh Glass) का चरित्र निभाने के लिए लियोनार्डो डिकैप्रियो को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। उल्लेखनीय है कि वे इस पुरस्कार के लिए इससे पहले 6 बार नामित किए जा चुके थे लेकिन हर बार वे असफल रहे थे। वहीं इसी फिल्म के निर्देशक एलेज़ाण्ड्रो गोन्ज़ालेज़ इनारितु (Alejandro González Iñárritu) को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (Best Director) का पुरस्कार मिला। यह उनका लगातार दूसरा सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार था। वहीं “रूम” (‘Room’) में भूमिका के लिए ब्रि लार्सन (Brie Larson) को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Best Actress) का पुरस्कार मिला।

…………………………………………………….

7) 28 फरवरी 2016 को सम्पन्न 88वें अकादमी पुरस्कारों में कौन सी फिल्म सर्वाधिक ऑस्कर पुरस्कार जीतकर सबसे सफल फिल्म के रूप में उभरी? – “मैड मैक्स : फ्यूरी रोड”

विस्तार: “मैड मैक्स : फ्यूरी रोड” (‘Mad Max: Fury Road’)को 88वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वाधिक 6 ऑस्कर पुरस्कार हासिल हुए तथा इस प्रकार यह सबसे सफल फिल्म के रूप में सामने आई।

 हालांकि इस फिल्म को महत्वपूर्ण समझे जाने वाले पुरस्कारों में से कोई नहीं मिला तथा इसे Best Film Editing, Best Makeup and Hair Styling, Best Production Design, Best Costume Design, Best Sound Editing और Best Sound Mixing के पुरस्कार हासिल हुए।