Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 02 March 2016

 

1) भारत सरकार द्वारा ने 1 मार्च 2016 से एक अंतर्राष्ट्रीय बैठक का आयोजन शुरू किया जिसके द्वारा भारत की इस क्षेत्र में बढ़ रही भू-राजनैतिक (Geo-politics) पैठ को और मजबूती से प्रतिस्थापित करने का प्रयास किया जायेगा। इस महात्वाकांक्षी आयोजन को क्या नाम दिया गया है? – “रायसीना डायलॉग”

विस्तार: उल्लेखनीय है कि “रायसीना डायलॉग” (‘Raisina Dialogue’) को सिंगापुर में आयोजित होने वाले “शंग्रीला डायलॉग” (‘Shangrila Dialogue’) नामक वार्षिक सम्मेलन की तर्ज पर आयोजित किया गया है जिसमें दुनिया भर के नेता तमाम वैश्विक कूटनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जुटते हैं। “रायसीना डायलॉग” का उद्घाटन 1 मार्च 2016 को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया। यह सम्मेलन 3 मार्च 2016 को समाप्त होगा।

 इस महात्वाकांक्षी आयोजन को विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय थिंक टैंक संस्था ‘ORF’ के सहयोग से किया जा रहा है। इस सम्मेलन का थीम है – “India: Regional and Global Connectivity

 इस सम्मेलन के द्वारा भारत क्षेत्रीय भू-राजनीति के महत्वपूर्ण मुद्दों में अन्य देशों को शामिल कर एशिया के एकीकरण की एक मुख्य धुरी बनना चाहता है। माना जा रहा है कि इससे भारत की विश्व राजनीति में स्थिति में मजबूती आयेगी।

……………………………………….

Metro-Cargo-Express-2016

2) दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने 1 मार्च 2016 से एयरपोर्ट एक्सप्रेस सेवा (Airport Express Line) पर कौन सी नई सेवा प्रायोगिक तौर पर शुरू की , जो अपनी तरह की देश की पहली सेवा है? – कार्गो फ्रेट सेवा (Cargo freight service)

विस्तार: दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Rly Stn.) को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (IGIA) से जोड़ने वाली अपनी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अपनी तरह की पहली कार्गो फ्रेट सेवा (माल की आवाजाही से सम्बन्धित सेवा) प्रायोगिक तौर पर शुरू की। यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो इस प्रयोग को एक स्थायी सेवा में तब्दील किया जा सकता है।

 इस सेवा को तीन माह के प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया है। इसके लिए DMRC ने एक विशिष्ट कार्गो सेवा एजेंसी के साथ एक करार (MoU) भी किया है।

 यह भारत में ऐसा पहला मौका है जब किसी मेट्रो सेवा का प्रयोग कार्गो के उद्देश्य से किया जा रहा हो। इस प्रयोग से यह पता चल सकेगा कि इस सेवा के लिए एक समयावधि में कितना कार्गो वॉल्यूम हासिल हो सकता है। माना जा रहा है कि इस सेवा का इस्तेमाल विशेषकर ई-कॉमर्स कम्पनियां कर सकती हैं।

…………………………………………………..

3) 1 मार्च 2016 से भारतीय रेल (Indian Railway) द्वारा अनारक्षित यात्रा टिकटों (unreserved passenger tickets) से सम्बन्धित कौन सा नया नियम प्रभाव में लाया गया? – अनारक्षित टिकट पर 199 किमी तक की दूरी की यात्रा के लिए खरीदी गईं टिकटों का प्रयोग तीन घण्टे के भीतर करना होगा

विस्तार: इस नए नियम के तहत 199 किलोमीटर तक की अनारक्षित रेल यात्रा के लिए टिकट की वैधता (validity) यात्रा के प्रारंभिक स्टेशन से टिकट खरीद किए जाने के तीन घण्टे अथवा उस स्टेशन से जो भी पहली ट्रेन गंतव्य के लिए उपलब्ध होती हो, में से जो भी पहले हो, तक ही रहेगी।

 वहीं अब 199 किलोमीटर तक की अनारक्षित यात्रा के लिए रिटर्न जर्नी की सुविधा को भी समाप्त कर दिया गया है।

…………………………………………………..

4) देश के किस राज्य ने 1 मार्च 2016 से खाद्य सुरक्षा कानून (Food Security Act) को पूरे राज्य में लागू कर दिया जिसके तहत गरीब परिवारों को गेहूँ 2 रु. प्रति किलो तथा चावल 3 रु. प्रति किलो के मूल्य पर उपलब्ध कराया जायेगा? – उत्तर प्रदेश

विस्तार: उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में अभी तक अन्त्योदय योजना के तहत आने वाले परिवारों को रियायती मूल्य पर अनाज उपलब्ध कराया जा रहा था जबकि गरीबी रेखा के ऊपर (APL) तथा नीचे (BPL) आने वाले परिवारों को इसके लिए अधिक मूल्य अदा करना पड़ रहा था।

 प्रदेश के 28 जिलों में खाद्य सुरक्षा कानून को हालांकि 1 जनवरी 2016 से लागू कर दिया गया था लेकिन अब इसे राज्य के समस्त 75 जिलों में लागू कर दिया गया है। वैसे कुछ लॉजिस्टिकल कारणों के चलते राज्य के कुछ जिलों में इस योजना को 1 अप्रैल 2016 से ही व्यावहारिक रूप से लागू किया जा सकेगा।

…………………………………………………..

Sharmeen-Chinoy-Pak-2016

5) पाकिस्तान की उस महिला कार्यकर्ता, पत्रकार व फिल्मकार का क्या नाम जो 28 फरवरी 2016 को दो ऑस्कर पुरस्कार (Oscar Award) प्राप्त करने वाली अपनी देश की पहली हस्ती बन गईं? – शर्मीन ओबैद-सिनॉय

विस्तार: 37-वर्षीया शर्मीन ओबैद-सिनॉय (Sharmeen Obaid-Chinoy) ने अपना नाम इतिहास पुस्तकों में बना लिया जब 28 फरवरी को सम्पन्न अकादमी पुरस्कार समारोह में उन्हें सर्वश्रेष्ठ लघु वित्त-चित्र (best short subject documentary film) का पुरस्कार हासिल हुआ।

 उन्होंने ” A Girl in the River – The Price of Forgiveness” नामक वित्त चित्र के लिए यह पुरस्कार जीता, जिसमें पाकिस्तान के समाज में व्याप्त में ऑनर-किलिंग के मुद्दे को दर्शाया गया था।

 उल्लेखनीय है कि शर्मीन ओबैद-सिनॉय ने वर्ष 2012 में अपने लघु-वित्त चित्र “सेविंग फेस” (‘Saving Face’) के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता था। उस समय वे यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली पाकिस्तानी हस्ती बनीं थीं। अब वे इस पुरस्कार को दो बार जीतने वाली पहली पाकिस्तानी हस्ती बन गई हैं।

…………………………………………………..

6) जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के तानाशाह राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे (Robert Mugabe) की उस शक्तिशाली पूर्व सहयोगी का क्या नाम है जिसने उनके शासन को एक बड़ी चुनौती देते हुए 29 फरवरी 2016 को जिम्बाब्वे पीपुल फर्स्ट (Zimbabwe People First – ZPF) नामक नए राजनीतिक दल का गठन किया? – ज्वॉइस मुजुरु

विस्तार: उल्लेखनीय है कि ज्वॉइस मुजुरु (Joice Mujuru) राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की सत्ता में 2014 तक दूसरी सबसे शक्तिशाली हस्ती मानी जाती थी। लेकिन 2014 में राष्ट्रपति को हटा कर उनकी हत्या करने के एक कथित षड़यंत्र में शामिल होने के आरोप में उन्हें सत्ताधारी पार्टी जानू-पीएफ (Zanu-PF) से हटा दिया गया था।

 वे एक समय पार्टी में सबसे शक्तिशाली हस्तियों में से एक थीं तथा माना जा रहा था कि 2018 के राष्ट्रपति चुनाव में वे पार्टी की उम्मीदवार हो सकती हैं। उल्लेखनीय हि कि ज्वॉइस 2004 में देश की उप-राष्ट्रपति बनाई गईं थीं तथा इस पद को ग्रहण करने वाली पहली महिला थीं।