Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 03 -04 May 2017

1) भारत का वह पहला राज्य कौन सा है जिसने अपने वित्तीय वर्ष (Financial Year) की समयावधि को वर्तमान अप्रैल-मार्च के बजाय जनवरी-दिसम्बर (Jan-Dec) कर दिया है, जिसके सम्बन्ध में 2 मई 2017 को घोषणा की गई? – मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)

विस्तार: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राज्य सरकार ने अपने वित्तीय वर्ष को बदल कर जनवरी-दिसम्बर करने की घोषणा 2 मई 2017 को की। इस प्रकार राज्य यह अहम निर्णय लेने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कुछ दिन पूर्व इस सम्बन्ध में किए गए आग्रह पर आधारित है।

 अप्रैल 2017 के दौरान नीति आयोग (NITI Aayog) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों को अपना वित्तीय वर्ष जनवरी-दिसम्बर निर्धारित करने हेतु पहल करने को कहा था। केन्द्र सरकार का मानना है कि देश के आर्थिक एवं राजनीतिक प्रबन्धन को बेहतर करने के लिए तथा भारतीय अर्थव्यवस्था को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक परिदृश्य के साथ बेहतर तरीके से एकीकृत करने के लिए ऐसा करना लाभदायक होगा।

 उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 के दौरान पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार शंकर आचार्य (Shankar Acharya) के नेतृत्व में गठित एक समिति ने वित्तीय वर्ष को जनवरी-दिसम्बर करने की सिफारिश की थी इसके बाद कई पक्षों ने इस मत का समर्थन किया।

…………………………………………………………………

2) केन्द्र सरकार ने 3 मई 2017 को समुद्री खाद्य एवं कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण को बढ़ावा देने से सम्बन्धित “सम्पदा” (‘SAMPADA’) नामक नई 6,000 करोड़ रुपए की महात्वाकांक्षी योजना को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। “सम्पदा” का अर्थ क्या है – Scheme for Agro-Marine Processing And Development of Agro-Processing Clusters

विस्तार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों पर गठित कैबिनेट समिति (Cabinet Committee on Economic Affairs – CCEA) ने 3 मई 2017 को समुद्री व कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण व एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर्स की स्थापना से सम्बन्धित एक नई योजना – सम्पदा (SAMPADA) को मंजूरी प्रदान कर दी। इस योजना पर 6,000 करोड़ रुपए का निवेश करने का लक्ष्य है।

 सम्पदा का मुख्य लक्ष्य कृषि क्षेत्र को सहारा देना, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को आधुनिक करना तथा कृषि सम्बन्धी बर्बादी को कम से कम करना है। सम्पदा योजना के तहत वर्तमान में क्रियान्वित तमाम योजनाओं जैसे मेगा फूड पार्क परियोजना, एकीकृत कोल्ड चेन, खाद्य संरक्षा व गुणवत्ता प्रबन्धन, आदि को एकीकृत कर इस योजना के अंतर्गत लाया जायेगा। इसके अलावा इसमें तमाम नई योजनाओं जैसे खाद्य प्रसंस्करण के लिए मूलभूत संरचना का विकास पर बल दिया जायेगा।

 केन्द्र सरकार का मानना है कि सम्पदा योजना की मदद से 31,400 करोड़ रुपए का निवेश कृषि क्षेत्र में आकर्षित किया जा सकेगा जबकि इसके द्वारा प्रसंस्करित उत्पाद का मूल्य एक लाख करोड़ रुपए से भी अधिक होगा। इससे जहाँ लगभग 20 लाख किसान लाभान्वित होंगे वहीं 5 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

…………………………………………………………………

3) भारत की किस प्रमुख आईटी कम्पनी ने 2 मई 2017 को अपना 20 वर्ष पुराना सुप्रसिद्ध लोगो (logo) बदलकर एक नया लोगो अपना लिया? – विप्रो (Wipro)

विस्तार: अजीम प्रेमजी के नेतृत्व वाली कम्पनी विप्रो लिमिटेड (Wipro Limited) ने 2 मई 2017 को रंग-बिरंगी सूर्यमुखी की पत्तियों (multi-coloured sunflower) वाले अपने वर्तमान लोगो के स्थान पर एक नया लोगो अपनाने की घोषणा कर दी। उल्लेखनीय है कि यह पुराना लोगो वर्ष 1998 में अपनाया गया था। नए लोगो में तमाम रंग-बिरंगे डॉट्स (colorful dots) का समावेश है तथा कम्पनी प्रबन्धन के अनुसार यह नया लोगो कम्पनी के अपने ग्राहकों के साथ सम्बन्ध को जोड़कर रखने को इंगित करता है।

 विप्रो की स्थापना वर्ष 1945 में वेस्टर्न इण्डिया वेजीटेबल प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Western India Vegetable Products Limited) के नाम से महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमलनेर (Amalner) में की गई थी। कम्पनी ने 1981 में आईटी क्षेत्र में पदार्पण किया तथा 1985 तक कम्पनी स्वदेशी पर्सनल कम्प्यूटर (PC) के विपणन में एक दिग्गज कम्पनी बनकर उभरी।

 आज इस कम्पनी में लगभग 1.7 लाख कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। 31 मार्च 2017 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में इसका कुल राजस्व 8.5 अरब डॉलर था।

…………………………………………………………………

4) मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान (Iran) के एक प्राकृतिक गैस फील्ड को विकसित करने का काम एक भारतीय कंसॉर्टियम को न दिए जाने से नाराज भारत ने अप्रैल 2017 के दौरान ईरान को चेतावनी दी है कि वह ईरान से आयातित किए जाने वाले कच्चे तेल की मात्रा को कम कर सकता है। इस प्रकरण में चर्चा में आए ईरान के इस गैस फील्ड का क्या नाम है? – फरज़ाद बी (Farzad B)

विस्तार: 3 मई 2017 को प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह उल्लेख किया गया कि भारत ने ईरान को चेतावनी दी है कि यदि फरज़ाद बी नामक प्राकृतिक गैस फील्ड (Farzad B natural gas field) के विकास का काम एक भारतीय कंसॉर्टियम को नहीं प्रदान किया जाता है तो भारत ईरान से आयातित कच्चे तेल की मात्रा में कमी कर सकता है। भारत ने इस सम्बन्ध में सार्वजनिक क्षेत्र की अपनी चार तेल कम्पनियों को निर्देश भी जारी कर दिया है।

 उल्लेखनीय है कि भारत की कच्चे तेल की माँग 4.6 मिलियन बैरल प्रति दिन (4.6 million bpd) है जो अमेरिका व चीन के बाद विश्व की तीसरी सर्वाधिक है। वहीं भारत उन चंद देशों में शामिल था जिन्होंने ईरान पर लगे तमाम अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबन्धों के बावजूद उससे तेल आयात को चालू रखा था।

…………………………………………………………………

5) विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) के अवसर पर 3 मई 2017 को जारी “वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इन्डेक्स” (“World Press Freedom Index”) में भारत को दुनिया में क्या स्थान दिया गया है? – 136वाँ (कुल 180 देशों में)

विस्तार: वर्ष 2017 के वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इन्डेक्स (2017 World Press Freedom Index) में भारत को 136वाँ स्थान दिया गया है तथा इस प्रकार भारत पिछले वर्ष के मुकाबले तीन स्थान नीचे खिसक गया है। इस इंडेक्स को रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्डर्स (Reporters Without Borders – RWB) ने जारी किया।

 भारत की स्थिति में तीन स्थानों की गिरावट के लिए देश में हिन्दू राष्ट्रवादी संगठनों के मुखर होने को मुख्य कारण बताया गया है जिससे देश में प्रेस की स्वतंत्रता की प्रक्रिया बाधित हुई है।

 उल्लेखनीय है कि इस रिपोर्ट में दुनिया भर के 180 देशों में पत्रकारों को स्वतंत्रता से कार्य करने की स्थितियों के आधार पर इन देशों को स्थान दिया गया है। इस रिपोर्ट में नॉर्वे (Norway) जहाँ सबसे ऊपर है वहीं उत्तर कोरिया (North Korea) सबसे नीचे है।

…………………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-01-02-may-2017