Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 05 - 06 April 2017

1) अप्रैल 2017 के दौरान जारी आंकड़ों के अनुसार भारत ने हाल ही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के क्षेत्र में कौन सी अहम उपलब्धि हासिल की है? – वर्ष 1991 के बाद पहली बार ऐसा मौका आया है जब देश को हासिल FDI ने चालू खाते के घाटे (CAD) की भरपाई की है

विस्तार: उल्लेखनीय है कि ऐतिहासिक तौर पर देश के वित्तपोषण के घाटे (deficit funding) की भरपाई देश की कम्पनियों द्वारा विदेशों से हासिल ऋण अथवा विदेशों में रह रहे भारतीयों (NRIs) द्वारा देश में भेजे धन द्वारा की जाती रही है। लेकिन अब इस परिदृश्य में परिवर्तन होता दिख रहा है।

 अप्रैल 2016 से जनवरी 2017 के बीच की 10 माह की समयावधि के दौरान देश को कुल 53.3 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign Direct Investment – FDI) हासिल हुआ है। पिछले वित्त वर्ष (2015-16) की समान समयावधि के दौरान यह राशि 47.2 अरब डॉलर थी, जबकि पिछले पूरे वित्त वर्ष के दौरान देश को 55.6 अरब डॉलर का निवेश FDI के रास्ते से हासिल हुआ था।

 इस प्रकार देश की अर्थव्यवस्था वर्ष 1991 में खोले जाने के बाद यह पहला मौका है जब देश के चालू खाते के घाटे (Current Account Deficit – CAD) का वित्तपोषण (funding) पूरी तरह से FDI से हासिल धन द्वारा किया गया हो। चालू खाते के घाटे का अर्थ निर्यात की तुलना में आयात की मात्रा की अधिकता (excess of imports over exports) होती है। FDI के क्षेत्र में यह देश के लिए यह अहम उपलब्धि मानी जा रही है तथा इसे देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के केन्द्र सरकार के प्रयासों में दीर्घ-कालिक विदेशी निवेशकों के विश्वास के तौर पर भी देखा जा रहा है।

……………………………………………………………

2) 3 अप्रैल 2017 को प्रकाशित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) किस नए मूल्यवर्ग (denomination) के करेंसी नोट के मुद्रण की तैयारी करने जा रहा है? – रु. 200

विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के निदेशक-मण्डल (Board) ने 200 रुपए के करेंसी नोट शुरू करने के एक प्रस्ताव को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। उक्त समाचार 3 अप्रैल 2017 को प्रकाशित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में छपा। इस रिपोर्ट्स के अनुसार RBI 200 रुपए के करेंसी नोटों की छपाई का काम जून 2017 के बाद शुरू कर सकता है, जब केन्द्र सरकार इस प्रस्तावित नए मूल्यवर्ग (denomination) को अपनी मंजूरी प्रदान कर देगी।

 छोटे मूल्यवर्ग के नोटों को शुरू करने का यह कदम केन्द्र सरकार द्वारा देश की मुद्रा के संयोजन (currency mix) में कुछ बदलाव करने के प्रयासों की पृष्ठभूमि में महत्वपूर्ण है। उल्लेखनीय है कि नवम्बर 2016 के दौरान 500 व 1000 रुपए के नोटों को बंद करने के बाद केन्द्र सरकार प्रयास कर रही है कि डिज़िटल लेन-देन को बढ़ावा दिया जाय तथा करेंसी-आधारित लेन-देन को छोटे मूल्य तक ही सीमित रखा जाय।

……………………………………………………………

3) 3 अप्रैल 2017 को दिवंगत होने वाली किशोरी अमोनकर (Kishori Amonkar) किस क्षेत्र से जुड़ी सुविख्यात हस्ती थीं? – हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत

विस्तार: किशोरी अमोनकर (Kishori Amonkar) सुविख्तात हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायिका (Hindustani classical vocalist) थी तथा हिन्दुस्तानी संगीत के क्षेत्र में वर्तमान युग की सबसे अग्रणी हस्तियों में से एक थीं। 3 अप्रैल 2017 को 84 वर्ष की आयु में मुम्बई में उनका निधन हो गया।

 किशोरी अमोनकर जयपुर घराने से जुड़ी थीं तथा उनकी मां मोगुबाई कुर्दीकर (Mogubai Kurdikar) ने भी इसी घराने के दिग्गज अल्लादिया खां साहेब (Alladiya Khan Saheb) से गायन की शिक्षा हासिल की थी। उन्हें वैसे तो मुख्यत: परंपरागत रागों में प्रस्तुत अपनी शास्त्रीय ख्याल गायिकी के लिए जाना जाता था लेकिन उन्हें हल्की शास्त्रीय शैली की ठुमरी व भजनों के लिए भी प्रसिद्धी हासिल हुई थी।

 शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में दिए गए अद्वितीय योगदान के लिए उन्हें तमाम पुरस्कार मिले थे जिनमें वर्ष 1987 में दिया गया पद्म भूषण (Padma Bhushan) तथा 2002 में दिया गया देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) भी शामिल है।

……………………………………………………………

4) मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा 3 अप्रैल 2017 को जारी देश के सर्वोच्च 100 विश्वविद्यालयों की NIRF रैंकिंग (Top 100 University ranking) में किस संस्थान को पहला स्थान मिला है? – भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलूर

विस्तार: बेंगलूर (Bengaluru) स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Science – IISc) को देश के सर्वोच्च 100 विश्वविद्यालयों की अत्यंत प्रतिष्ठित रैंकिंग में पहले स्थान पर रखा गया है। उक्त रैंकिंग को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework – NIRF) द्वारा तैयार किया गया है तथा इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा 3 अप्रैल 2017 को जारी किया गया। रैंकिंग्स में दूसरा स्थान भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान (IIT), मद्रास (Madras) को मिला जबकि तीसरे स्थान पर आईआईटी, बम्बई (IIT, Bombay) रहा।

 दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जोकि पिछले वर्ष इन रैंकिंग्स के “विश्वविद्यालय” संवर्ग में तीसरे स्थान पर था, इस साल दूसरे स्थान पर है।

सर्वोच्च 10 संस्थान

1. भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलूर (IISc, Bengaluru)

2. भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, मद्रास (IIT, Madras)

3. भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, बम्बई (IIT, Bombay)

4. भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, खड़कपुर (IIT, Kharagpur)

5. भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT, Delhi)

6. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU, Delhi)

7. भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, कानपुर (IIT, Kanpur)

8. भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, गुवाहाटी (IIT, Guwahati)

9. भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, रुड़की (IIT, Roorkee)

10. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU, Varanasi)

……………………………………………………………

5) किस रूसी शहर (Russian city) की मेट्रो रेल प्रणाली में 3 अप्रैल 2017 को हुए एक आतंकी हमले के कारण 14 लोगों की मौत हो गई? – सेण्ट पीटर्सबर्ग (St. Petersburg)

विस्तार: रूस की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विख्यात शहर सेण्ट पीटर्सबर्ग (St. Petersburg) 3 अप्रैल 2017 को एक बड़े आतंकी हमले का शिकार बना जब यहाँ की मेट्रो रेल प्रणाली (Metro rail system) को निशाना बनाकर बम विस्फोट किया गया। यह विस्फोट सेन्नाया लोशाद (Sennaya Ploshchad) और टेक्नोलोजिचेस्की इंस्टीट्यूट (Tekhnologichesky Institut) मेट्रो स्टेशनों के बीच गुजर रही एक मेट्रो ट्रेन के तीसरे डिब्बे में एक सूटकेस बम के द्वारा किया गया।

 यह सेण्ट पीटर्सबर्ग मेट्रो प्रणाली के इतिहास में किया गया ऐसा पहला आतंकी हमला था। इस घटना में शुरू में जहाँ 9 लोगों के मरने की घोषणा की गई थी वहीं बाद में 5 और घायलों की मृत्यु होने से कुल 14 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा लगभग 45 लोग घायल हुए।

 4 अप्रैल 2017 को रूसी गुप्तचर एजेंसियों ने दावा किया कि इस घटना का मुख्य कर्ताधर्ता किर्गिजस्तान (Kyrgyzstan) में पैदा हुआ अकबरजान जालिलोव (Akbarzhan Jalilov) नामक एक मुस्लिम रूसी नागरिक था।

……………………………………………………………

6) गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों (BPL families) को एलपीजी (LPG) सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana – PMUY) ने हाल ही में क्या अहम मुकाम हासिल किया है? – इस योजना के लाभार्थियों की कुल संख्या 2 करोड़ पार कर गई है

विस्तार: गरीब परिवारों को सब्सिडी-आधारित एलपीजी सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार की गई महात्वाकांक्षी योजना – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana – PMUY) के लाभार्थियों की संख्या हाल ही में 2 करोड़ (2 million) का आंकड़ा पार कर गई है। उल्लेखनीय है कि इस योजना का लक्ष्य गरीबी रेखा के नीचे रह रही 5 करोड़ महिलाओं को वर्ष 2019 तक एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना था।

 इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया (Ballia) से शुरू किया था। योजना को अधिक प्रभावी बनाने के लिए चरणबद्ध तरीके से तमाम अन्य प्रयास भी किए गए। पहले एलपीजी डीलरों को डुप्लीकेट गैस कनेक्शन समाप्त करने का काम सौंपा गया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं #GiveItUp नामक अभियान (campaign) को चलाकर सक्षम लोगों को LPG सब्सिडी स्वत: छोड़ने के लिए प्रेरित किया। इसके एवज में गरीब महिलाओं को नि:शुल्क कनेक्शन बांटने का काम शुरू किया गया तथा एक साल से भी कम समय में इसके लाभार्थियों की संख्या 2 करोड़ पार कर गई है।

……………………………………………………………………

7) 4 अप्रैल 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार गूगल (Google) के ऑपरेटिंग सिस्टम एण्ड्रॉयड (Android) ने मार्च 2017 के दौरान कौन सी बड़ी उपलब्धि हासिल की? – एण्ड्रॉयड माइक्रोसॉफ्ट के विण्डोज़ (Windows) को पहली बार पछाड़ने में सफल हुआ है

विस्तार: वैश्विक इंटरनेट आंकड़ों पर निगरानी रखने वाली संस्था स्टेटकाउण्टर (StatCounter) द्वारा 4 अप्रैल 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार मार्च 2017 के दौरान गूगल (Google) का एण्ड्रॉयड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम दिग्गज सॉफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के विण्डोज़ (Windows) ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अधिक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बनकर उभरा है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि एण्ड्रॉयड के द्वारा इंटरनेट ब्राउज़ करने वाले लोगों की संख्या विण्डोज़ के प्रयोगकर्ताओं के मुकाबले अधिक है।

 स्टेटकाउण्टर द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मार्च 2017 के दौरान एण्ड्रॉयड की कुल हिस्सेदारी 37.93% थी जबकि विण्डोज़ की हिस्सेदारी उससे थोड़ी कम 37.91% थी।

 इस प्रकार 1980 के दशक में विण्डोज़ को जारी किए जाने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब एण्ड्रॉयड उसके मुकाबले अधिक लोकप्रिय हुआ है। इसके साथ ही इस घटनाक्रम को ऑपरेटिंग सिस्टम बाजार में विण्डोज़ की बढ़त के युग की समाप्ति भी माना जा रहा है।

 वैसे उल्लेखनीय है कि पर्सनल कम्प्यूटर (PC) के प्रयोगकर्ताओं में विण्डोज़ अभी भी बहुत लोकप्रिय है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में मोबाइल (mobile) तथा टैबलेट (tablet) कम्प्यूटर के प्रयोगकर्ताओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण पलड़ा एण्ड्रॉयड के पक्ष में झुक गया है। और मोबाइल व टैबलेट बाजार में विण्डोज़ का प्रदर्शन लगातार कमजोर हुआ है।

……………………………………………………………………

8) 5 अप्रैल 2017 को की गई घोषणा के अनुसार कौन सा शहर अपने यहाँ बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर स्वयं को अत्यंत-कम उत्सर्जन क्षेत्र (ultra-low emission zone) घोषित करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख वैश्विक शहर बनने की राह पर अग्रसर हो रहा है? – लंदन (London)

विस्तार: लंदन (London) अपने यहाँ अत्यंत-कम उत्सर्जन क्षेत्र (Ultra-low Emission Zone) की अवधारणा स्थापित कर ऐसा करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख वैश्विक शहर बन जायेगा। शहर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के मद्देनजर शहर के प्रशासन ने निर्णय लिया है कि प्रदूषण करने वाले वाहनों को शहर में प्रवेश करने के लिए काफी भारी शुल्क चुकाना होगा।

 शहर के मेयर सादिक खान (Sadiq Khan) ने 5 अप्रैल 2017 को घोषणा की कि 8 अप्रैल 2017 से लंदन को एक नये प्रदूषण-रहित क्षेत्र में तब्दील कर दिया जायेगा। इसके तहत शहर में प्रवेश करने वाली कारों, वैन तथा मोटरसाइकिलों को मध्य लंदन से गुजरने के एवज में 12.50 (£12.50) पाउण्ड का शुल्क अदा करना होगा जबकि बसों तथा भारी व्यावसायिक वाहनों को 100 पाउण्ड (£100) का भारी शुल्क अदा करना होगा। प्रशासन का मानना है कि इस उपाय से वर्ष 2020 तक शहर के प्रदूषण स्तर में 50% की कमी आयेगी।

 उल्लेखनीय है कि लंदन में पिछले कुछ समय डीज़ल-चालित वाहनों की संख्या में तेज वृद्धि हुई है बावजूद इस तथ्य के कि यह प्रमाणित हो चुका है कि ऐसे वाहनों के उत्सर्जन से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

……………………………………………………………………

9) 5 अप्रैल 2017 को किसने देश के पूँजी बाजार की नियामक संस्था सेबी (SEBI) की तीसरी पूर्ण-कालिक सदस्य (full-time member) के रूप में कार्यभार संभाला? – माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch)

विस्तार: माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) 5 अप्रैल 2017 को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India – SEBI) की पूर्ण-कालिक सदस्य (full-time member) बन गईं। उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए हुई है तथा वे मुख्यत: बाजार नियमन विभाग (market regulation department), मध्यस्थ इकाइयों के नियमन (market intermediaries regulation), एकीकृत निगरानी विभाग (integrated surveillance department), आदि का कार्य देखेंगी।

 अपनी इस नियुक्ति से पूर्व माधबी चीन (China) के शंघाई (Shanghai) में स्थित नेशनल डेवलपमेण्ट बैंक (New Development Bank – NDB) में सलाहकार के रूप में कार्य कर रही थीं।

 वे सेबी की तीसरी पूर्णकालिक सदस्य है, अन्य दो पूर्णकालिक सदस्य हैं – गुरुमूर्ति महालिंगम (Gurumoorthy Mahalingam) और राजीव कुमार अग्रवाल (Rajeev Kumar Agarwal) । SEBI के अध्यक्ष (Chairman) अजय त्यागी (Ajay Tyagi) हैं जबकि इसके अन्य सदस्य हैं आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास (Shakti Kanta Das), वी.के. जयरथ माग्या (V. K. Jairath Magya) और आरबीआई के उप-गवर्नर वी. आचार्या (V Acharya)।

……………………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-03-04-april-2017