Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 05 - 06 August 2016

MV-Act-2016

1) केन्द्रीय कैबिनेट द्वारा 3 अगस्त 2016 को स्वीकृति हासिल करने वाले उस महात्वाकांक्षी प्रस्तावित नए वाहन विधेयक (Motor Vehicle Act) का क्या नाम है जिसके द्वारा भारतीय सड़कों को अधिक सुरक्षित करने तथा लाखों बेकसूर लोगों की सड़कों पर होने वाली मौत की प्रवृत्ति को रोकने की कोशिश केन्द्र सरकार करना चाहती है? – मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2016

विस्तार: केन्द्रीय कैबिनेट द्वारा स्वीकृत मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2016 (Motor Vehicle (Amendment) Bill 2016) को भारतीय मोटर वाहन अधिनियमों के इतिहास का सबसे क्रांतिकारी अधिनियम माना जा रहा है। इसके द्वारा सरकार देश में सड़कों में होने वाली मौतों की संख्या को अगले पाँच वर्षों में घटाकर आधा करना चाहती है।

 उल्लेखनीय है कि देश में हर साल लगभग 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं तथा इनमें लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत होती है।

 वर्तमान मोटर वाहन अधिनियम में 223 अनुच्छेद (Sections) हैं जिनमें से 68 अनुच्छेदों को प्रस्तावित विधेयक में संशोधित किया जाना है। इसके अलावा भाग (Chapter) 10 जहाँ पूरी तरह से हटाया जायेगा वहीं एक नया भाग इसमें जोड़ा जायेगा जिससे थर्ड पार्टी बीमा दावों तथा सम्बन्धित निपटारा प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके।

 नए प्रस्तावित विधेयक में जो नए प्रावधान किए गए हैं उनमें प्रमुख हैं – हिट एण्ड रन मामलों में मृतकों को मिलने वाली सहायता को मौजूदा 25,000 से बढ़ाकर 2 लाख रुपए करना, वाहन चालकों द्वारा किए जाने वाले तमाम प्रकार के छोटे-बड़े अपराधों में वसूले जाने वाले जुर्माने को कई गुना बढ़ाना, अवयस्कों (juveniles) द्वारा की गई दुर्घटनाओं को मोटर वाहन अधिनियम की परिधि में लाया जाना, आपातकालीन वाहनों को सड़कों पर जगह न देने को दण्डनीय अपराध बनाना, आदि।

…………………………………………………..

BSE-2016

2) देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (BSE) ने साइबर सुरक्षा (Cyber Security) तथा ऐसी ही अन्य मसलों पर सहयोग हासिल करने के लिए देश के किस आईआईटी (IIT) संस्थान के साथ अगस्त 2016 के दौरान अपनी तरह का पहला समझौता किया है? – आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)

विस्तार: बीएसई (BSE) तथा आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के बीच यह समझौता 3 अगस्त 2016 को हस्ताक्षरित किया गया। इसके तहत BSE वित्तीय बाजारों में साइबर सुरक्षा अनुसंधान करने, भविष्य की साइबर सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने तथा इस मुद्दे से सम्बन्धित तमाम टूल्स (tools) तैयार करने के लिए आईआईटी कानपुर का सहयोग हासिल करेगा। आगे चलकर आईआईटी कानपुर BSE को साइबर सुरक्षा के मामले में सलाह देने का काम भी करेगा।

 आईआईटी कानपुर BSE की ट्रेडिंग प्रणाली में व्याप्त कमियों का पता लगाने में भूमिका निभाते हुए उसे सुदृढ़ कर साइबर खतरा रोधी (cyber attack proof) बनाने की कोशिश करेगा।

…………………………………………………..

3) 4 अगस्त 2016 को की गई घोषणा के अनुसार वर्ष 2016 का राजीव गाँधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार किसे प्रदान किया जायेगा? – शुभा मुद्गल (Shubha Mudgal)

विस्तार: सुप्रसिद्ध हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायिका शुभा मुद्गल (Shubha Mudgal) को वर्ष 2016 का राजीव गाँधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। उन्हें देश के साम्प्रदायिक सौहार्द को बनाए रखने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

 राजीव गाँधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी (Rajiv Gandhi) की जयंती पर (20 अगस्त) हर वर्ष प्रदान किया जाता है। इस बार का पुरस्कार इसका 23वाँ संस्करण होगा। 1992 में संस्थापित इस पुरस्कार को कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi) द्वारा प्रदान किया जाता है।

 पुरस्कार के तहत एक प्रशस्ति पत्र तथा 10 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

…………………………………………………..

4) कानूनी दस्तावेजों के क्षेत्र में ऑनलाइन मदद प्रदान करने वाली स्टार्ट-अप कम्पनी लीगलडेस्क डॉट कॉम (LegalDesk.com) ने 4 अगस्त 2016 को एक नई डिज़िटल हस्ताक्षर सुविधा (Digital Signature facility) प्रदान करने की घोषणा की जिसके तहत आधार (Aadhaar) प्रणाली का इस्तेमाल करते हुए दूरस्थ स्थान पर बैठे लोग अपने दस्तावेजों पर डिज़िटल साइन कर सकेंगे। इस नई सुविधा का नाम क्या है? – ई-साइनडेस्क (eSignDesk)

विस्तार: ईसाइनडेस्क (eSignDesk) नामक नई ई-हस्ताक्षर सुविधा को 4 अगस्त 2016 को नंदन नीलेकणि (Nandan Nilekani) ने लाँच किया जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के पूर्व अध्यक्ष हैं।

 इस नई सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रयोगकर्ताओं के पास आधार (Aadhaar) से लिंक मोबाइल नम्बर होना जरूरी है। लीगलडेस्क डॉट कॉम (LegalDesk.com) द्वारा इस सम्बन्ध में दी गई जानकारी के अनुसार इस सुविधा का लाभ देश के किसी भी स्थान से लिया जा सकता है तथा इस प्रकार किए गए ई-हस्ताक्षर को पूरे देश में वैधानिक मान्यता हासिल है।

 उल्लेखनीय है कि ई-हस्ताक्षर काफी हद तक नकली हस्ताक्षर की प्रवृत्ति पर नकेल कसने में सक्षम है तथा इसका प्रयोग करने से काफी तरह के झंझटों से मुक्ति मिल सकती है।

…………………………………………………..

Igor-Belousov-2016

5) रूसी नौसेना (Russian Navy) के उस बचाव पोत (rescue ship) का क्या नाम है जो अगस्त 2016 के दौरान अपने पूर्व-निश्चित कार्यक्रम के अनुसार भारत की यात्रा की तथा इस दौरान भारतीय नौसेना के आग्रह पर पिछले कई दिनों से लापता चल रहे भारतीय वायुसेना के AN-32 विमान की खोज में सहयोग दिया? – इगोर बेलूसोव (Igor Belousov)

विस्तार: इगोर बेलूसोव (Igor Belousov) रूसी नौसेना के अत्यंत आधुनिक रक्षा एवं बचाव पोत का नाम है। यह अपने पूर्व-निश्चित कार्यक्रम के अनुसार भारत आया था। इस यात्रा के दौरान भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने उसे भारतीय वायुसेना (IAF) के लापता चल मालवाहक विमान AN-32 की खोज में सहयोग देने का आग्रह किया।

 इस आग्रह को तुरंत स्वीकार करते हुए रूसी नौसेना ने इगोर बेलूसोव को हिंद महासागर के उस क्षेत्र में भेजा जहाँ विमान के डूबने की संभावना व्यक्त की गई थी। पोत ने लगभग 12 घण्टे तक खोज में अपना सहयोग दिया लेकिन दुर्भाग्य से AN-32 विमान का कोई पता नहीं लगा सका। इसके बाद यह पोत अपने पूर्व-निश्चित कार्यक्रम के अनुसार विशाखापट्टनम (Vishakhapatnam) रवाना हो गया।

 इगोर बेलूसोव को रूसी नौसेना के प्रशांत बेड़े में नवम्बर 2015 में शामिल किया गया था। इस पोत पर अत्याधुनिक जीवन रक्षक उपकरण तथा 700 मीटर की गहराई तक डूबी वस्तुओं का पता लगाने की क्षमता है। इसके अलावा यह दो गहरी क्षमता वाली पनडुब्बियों (submarines) से भी लैस है।

 उल्लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना का AN-32 विमान 22 जुलाई 2016 को चेन्नई (Chennai) से पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) जाते समय लापता हो गया था तथा तबसे इसका कोई पता नहीं चला है।

…………………………………………………..

Rio-Olympics-2016

6) वर्ष 2016 के ग्रीष्मकालीन ऑलम्पिक खेलों  (2016 Summer Olympics) का भव्य उद्घाटन 5 अगस्त 2016 को ब्राज़ील (Brazil) के खूबसूरत शहर रियो डि जिनेरो (Rio de Janeiro) के सुप्रसिद्ध माराकाना स्टेडियम (Maracana Stadium) में किया गया। 206 देशों की प्रतिभागिता वाले विश्व का यह सबसे बड़ा खेल आयोजन 5 अगस्त से 21 अगस्त 2016 तक रियो (Rio) तथा इसके आस-पास के स्थानों पर किया जायेगा। यह ग्रीष्मकालीन ऑलम्पिक खेलों का कौन सा संस्करण है? –31वाँ

विस्तार: 31वें ग्रीष्मकालीन ऑलम्पिक खेलों का आधिकारिक उद्घाटन ब्राज़ील के कार्यवाहक राष्ट्रपति (Acting President) मिशेल टेमर (Michel Temer) ने माराकाना स्टेडियम में 5 अगस्त 2016 को आयोजित एक रंगारंग कार्यक्रम में किया।

 इन खेलों के उद्घाटन समारोह की एक मुख्य रस्म ऑलम्पिक मशाल (Olympic Flame) को ब्राज़ील के मैराथन एथलीट (Marathon athlete) वांदेरलेई कॉर्डिएरो डे लीमा (Vanderlei Cordeiro de Lima) ने प्रज्ज्वलित किया। डे लीमा ने वर्ष 2004 के एथेंस ऑलम्पिक खेलों की मैराथन स्पर्धा में काँस्य पदक जीता था।

 आधिकारिक रूप से Games of the XXXI Olympiad के नाम से पहचाने जाने वाले यह खेल दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा खेल आयोजन है तथा इसमें दुनिया भर के 206 देश के लगभग 11,000 एथलीट भाग ले रहे हैं।

…………………………………………………

Vijay-Rupani-Gujarat-CM-2016

7) गुजरात (Gujarat) के नए मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में भाजपा ने 5 अगस्त 2016 को किसका चयन किया? –विजय रूपाणी (Vijay Rupani)

विस्तार: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व ने 5 अगस्त 2016 को राज्य के वरिष्ठ नेता विजय रूपाणी (Vijay Rupani) के अगले मुख्यमंत्री बनने पर मुहर लगा दी। इसी के साथ एक समय तक इस पद की दौड़ में आगे चल रहे एक और वरिष्ठ नेता नितिन पटेल (Nitin Patel) को राज्य का उप-मुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) बनाने का फैसला भी किया गया। रूपाणी कुछ ही दिन पूर्व पद छोड़ने की घोषणा करने वाली आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) का स्थान लेंगे।

 61-वर्षीय रूपाणी पटेल और दलित समुदाय के केन्द्र के रूप में प्रसिद्ध सौराष्ट्र क्षेत्र के प्रमुख नगर राजकोट से आते हैं। वहीं नितिन पटेल उत्तर गुजरात में खासे शक्तिशाली माने जाते हैं जहाँ पिछले काफी समय से पटेलों ने अपने लिए आरक्षण की मांग पर आंदोलन छेड़ रखा है।

…………………………………………………

8) एक दुस्साहस वाले हमले में, एक ऑटो रिक्शा को हाइजैक कर हथियारों से लैस होकर आए आतंकियों के एक समूह ने 5 अगस्त 2016 को असम (Assam) के कोकराझार (Kokrajhar) जिले के एक व्यस्त बाजार में अंधाधुंध गोलियाँ चलाकर कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। यह घटना जिस बाजार में अंजाम दी गई उसका नाम क्या है? – बालाजान तिनिआली बाजार

विस्तार: बालाजान तिनिआली (Balajan Tiniali) नामक अत्यंत व्यस्त बाजार कोकराझार कस्बे से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भारी मात्रा में हथियारों से लैस होकर आए आतंकियों के एक समूह ने पहले एक ऑटो रिक्शा को जबरन अपने कब्जे में ले लिया। इसके बाद उन्होंने बालाजान तिनिआली बाजार में अंधाधुंध गोलियाँ चलाना शुरू कर दिया। घटना में शामिल सभी आतंकी सेना की वर्दी पहने थे।

 इस गोलीबारी में कम से कम 14 लोग मारे गए जबकि 18 लोग घायल हो गए। इसी क्षेत्र में गश्त कर रही सेना की एक टुकड़ी ने तुरंत कार्रवाई करते हुए इस इलाके को सील करते हुए एक आतंकी को मौत के घाट उतार दिया। इस घटना के पीछे नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैण्ड – सोंगबिजीत गुट (NDFB (Songbijit)) की भूमिका मानी जा रही है।

 उल्लेखनीय है कि कोकराझार जिला असम के बोडो-बहुल (Bodo-dominated) क्षेत्र में आता है तथा लम्बे समय से नस्लीय हिंसा की घटनाओं का शिकार रहा है।

…………………………………………………

9) कम्पनियों द्वारा अवैध तरीके से जनता से धन एकत्र करने की प्रवृत्ति पर नज़र रखने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 4 अगस्त 2016 को एक नया पोर्टल (portal) शुरू किया। इस पोर्टल को क्या नाम दिया गया है? –“शैशे” (Sachet)

विस्तार: “शैशे” (Sachet) नामक इस पोर्टल का लाँच 4 अगस्त 2016 को आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने किया। इस पोर्टल के द्वारा देश की आम जनता को उन कम्पनियों का नाम तथा सम्बन्धित विवरण मिल सकेगा जो जनता से धन एकत्र करने में संलिप्त हैं। इसके साथ ही जनता से अवैध तरीके से धन एकत्र करने अथवा किसी प्रकार का हेर-फेर करने वाली कम्पनियों के खिलाफ आम निवेशक इस पोर्टल के द्वारा शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

 माना जा रहा है कि “शैशे” पोर्टल से वित्त क्षेत्र की नियामक संस्थाएं जनता से धन एकत्र करने में अनियमितताएं बरतने वाली कम्पनियों पर नकेल कसने की कार्रवाई शुरू कर सकेंगे। इससे देश के आम निवेशकों को अपनी गाढ़ी मेहनत से अर्जित धन के हेर-फेर पर रोक लगाने का संबल मिलेगा जबकि पोर्टल से इस क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही कम्पनियों की जानकारी भी मिलेगी।

 आम निवेशक ऐसी कम्पनियों के खिलाफ की गई शिकायतों की ट्रैकिंग भी इस पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे जिन्होंने अवैध तरीके से जनता से धन एकत्रित किया है।

…………………………………………………

10) केन्द्र सरकार ने 5 अगस्त 2016 को कितना प्रतिशत मुद्रास्फीति का लक्ष्य (Inflation Target) अर्थव्यवस्था के लिए तय किया जो इस सम्बन्ध में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की नीतियों से मेल खाता है? – 4%

विस्तार: देश में मौद्रिक नीति के लिए एक सशस्त नीतिगत ढांचा (strong monetary policy framework) तैयार करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए भारत सरकार ने 5 अगस्त 2016 को आधिकारिक तौर पर 4% मुद्रास्फीति का लक्ष्य निश्चित कर दिया। उल्लेखनीय है कि यह लक्ष्य पिछले वर्ष (2015 में) भारत सरकार और आरबीआई के बीच हुए समझौते का विस्तार है।

 केन्द्र सरकार द्वारा लोकसभा में जारी विज्ञप्ति के अनुसार केन्द्र सरकार वर्ष 2021 तक उपभोक्ता मूल्य-आधारित मुद्रास्फीति (consumer price-based inflation) को 4% रखने का प्रयास करेगा तथा इसमें 2% घटाव/वृद्धि (+/-2 price band) की व्यवस्था लागू रहेगी। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल द्वारा की गई इस घोषणा से यह आशंका भी समाप्त हो गई कि सरकार अधिक वृद्धि हासिल करने के प्रयास के तहत मुद्रास्फीति की दर को ढील प्रदान कर सकती है।

 उल्लेखनीय है कि RBI के गवर्नर रघुराम राजन भी मुद्रास्फीति का लक्ष्य निर्धारित करने के पैरोकार रहे हैं।

…………………………………………………

11) किस भारतीय को 4 अगस्त 2016 को अंतर्राष्ट्रीय ऑलम्पिक समिति (International Olympic Committee – IOC) की व्यक्तिगत सदस्य के रूप में औपचारिक रूप से शामिल कर लिया गया जिसके चलते वे यह उप्लब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं? – नीता अम्बानी (Nita Ambani)

विस्तार: रिलायंस फाउण्डेशन (Reliance Foundation) की संस्थापक तथा अध्यक्षा नीता अम्बानी (Nita Ambani) को रियो डि जेनेरो (Rio de Janeiro) में अंतर्राष्ट्रीय ऑलम्पिक समिति (IOC) के 129वें सत्र के दौरान 4 अगस्त 2016 को समिति के सदस्य के रूप में शामिल कर लिया गया। इसके साथ ही वे खेल जगत के इस प्रतिष्ठित पद को हासिल करने वाली भारत की पहली महिला बन गईं।

 उल्लेखनीय है कि IOC ने जून 2016 के दौरान ही उन्हें समिति की नई सदस्य के रूप में नामित किया था। वे 70 वर्ष की आयु हासिल करने तक इस समिति की सदस्य बनी रहेंगी।

 नीता अम्बानी ने भारत के खेल ढांचे की संवृद्धि में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। उन्होंने देश की पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रोफेशनल फुटबॉल लीग – इण्डियन सुपर लीग (ISL) की स्थापना में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा वे IPL टीम मुम्बई इण्डियंस (Mumbai Indians) की मेंटर की भूमिका भी निभाती हैं।

…………………………………………………

 

http://www.churugurukul.com/current-affairs-03-04-august-2016