Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 05 - 06 July 2017

1) भारत की नई दीवालिया संहिता के तहत दीवालियेपन (insolvency) से सम्बन्धित सुनवाई के लिए अधिकृत होने वाली पहली कम्पनी कौन सी है? – ज्योति स्ट्रक्चर्स लिमिटेड (Jyoti Structures Ltd.)

विस्तार: राष्ट्रीय कम्पनी कानून न्यायाधिकरण (National Company Law Tribunal – NCLT) ने 4 जुलाई 2017 को ऊर्जा संरचना के क्षेत्र में कार्यरत कम्पनी ज्योति स्ट्रक्चर्स लिमिटेड (Jyoti Structures Ltd.) का नाम दीवालियेपन से सम्बन्धित सुनवाई के लिए स्वीकृत कर दिया। इस प्रकार यह पहली कम्पनी है जिसे दीवालियेपन से सम्बन्धित नई संहिता (Insolvency and Bankruptcy Code – IBC) के तहत सुनवाई का अधिकार मिला है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने संहिता के तहत सुनवाई के लिए कुल 12 कम्पनियों का नाम भेजा था। ज्योति स्ट्रक्चर्स लिमिटेड जमीन के अधिग्रहण की समस्या अथवा ऊर्जा लिंकेज की समस्या के कारण प्रभावित होने वाली तमाम कम्पनियों में से एक थी।

न्यायाधिकरण का यह आदेश जून 2017 के दौरान ऋणप्रदत्ता बैंक (lead lender) भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा दाखिल अर्जी की सुनवाई में दिया गया। न्यायाधिकरण में जमा प्रपत्रों के अनुसार इस कम्पनी पर करीब 7,000 करोड़ रुपए का ऋण है।

उल्लेखनीय है कि 13 जून 2017 को RBI ने बैंकों को निर्देश दिया था कि इन समस्याग्रस्त 12 कम्पनियों, जिनपर चढ़ा कुल ऋण लगभग 2.5 ट्रिलियन रुपए (2,50,000 करोड़ रुपए) था, के मामले को राष्ट्रीय कम्पनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) के समक्ष पेश करें।

…………………………………………………………………..

2) किस राज्य के फिल्म प्रदर्शकों (सिनेमा-हॉल मालिक) ने फिल्म राज्य सरकार द्वारा निगम कर (corporation tax) लगाए जाने के विरोध में 3 जुलाई 2017 से पूरे राज्य में फिल्मों के प्रदर्शन को अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया? – तमिलनाडु (Tamil Nadu)

विस्तार: मुख्यमंत्री ई.के. पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा राज्य में फिल्म के प्रदर्शन पर 30% निगम कर (Corporation Tax) लगाए जाने के विरोध में यहाँ के फिल्म प्रदर्शक संघ (Tamil Nadu Film Exhibitors Association) ने 3 जुलाई 2017 से राज्यभर में फिल्मों का प्रदर्शन अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया। उल्लेखनीय है कि 30% निगम कर फिल्मों पर लगाए गए 28% जीएसटी (GST) के अतिरिक्त है।

100 रुपए और इससे अधिक की टिकट पर 28% की GST तथा 30% निगम कर से तमिलनाडु में फिल्मों पर लगाया गया कुल मनोरंजन कर 58% हो गया है। 100 रुपए से कम मूल्य के टिकटों पर 18% जीएसटी दर होने से इन टिकटों पर भी कुल मनोरंजन कर 48% है।

उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु में फिल्मों को कर-छूट प्रदान करने का पुराना इतिहास रहा है। दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता के दौर में “U” सर्टीफिकेट वाली तमिल फिल्मों को बहुत आसानी से मनोरंजन कर से छूट मिल जाती थी तथा इससे फिल्म उद्योग को काफी बढ़ावा मिलता था।

…………………………………………………………………..

3) राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 3 जुलाई 2017 को भैंसों की दौड़ के परंपरागत खेल “कम्बाला” (‘Kambala’) के आयोजन को वैधता प्रदान करने से सम्बन्धित एक अध्यादेश (Ordinance) को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। “कम्बाला” किस राज्य से जुड़ा है? – कर्नाटक (Karnataka)

विस्तार: कम्बाला तटीय कर्नाटक (coastal Karnataka) की एक लोक परंपरा है जिसमें स्थानीय जमींदार तथा परिवार भेंसों की दौड़ (buffalo race) का आयोजन करते हैं। यह बेहद लोकप्रिय दौड़ नवम्बर से शुरू होकर मार्च तक आयोजित होती है।

पीपुल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेण्ट ऑफ एनीमल्स (PETA) नामक पशु-प्रेमी संस्था द्वारा दायर एक याचिका की सुनवाई करते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय ने नवम्बर 2016 के दौरान इस परंपरा पर अंतरिम रोक लगा दी थी क्योंकि उसने PETA की इस दलील को माना था इस खेल परंपरा में जानवरों के साथ क्रूरता होती है। लेकिन इसके बाद पूरे कर्नाटक में इस आदेश के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन किया गया। कर्नाटक राज्य सरकार ने मुद्दे की गंभीरता को संज्ञान में लेते हुए कम्बाला को वैधता प्रदान करने से सम्बधित एक संशोधन विधेयक विधानसभा में पारित करा लिया था।

अब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जानवरों के प्रति हिंसा (कर्नाटक संशोधन) अध्यादेश, 2017 (Cruelty to Animals (Karnataka Amendment) Ordinance, 2017) नामक इस अध्यादेश को अपनी स्वीकृति प्रदान करते हुए कम्बाला को वैधता प्रदान करने की औपचारिकता को पूरा कर दिया है।

…………………………………………………………………..

4) साधारण बीमा (general insurance) के व्यवसाय में संलग्न किस उपक्रम ने आईआरडीएआई (IRDAI) द्वारा जून 2017 में प्रभावी तौर पर बंद की गई सहारा इण्डिया लाइफ इंश्योरेंस (Sahara India Life Insurance) के जीवन बीमा व्यवसाय (life insurance business) को खरीदने पर 4 जुलाई 2017 को अपनी सहमति जताई है? – आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance Co.)

विस्तार: 4 जुलाई 2017 को की गई घोषणा के अनुसार आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी (ICICI Prudential Life Insurance Co.) सहारा इण्डिया लाइफ इंश्योरेंस (Sahara India Life Insurance) के जीवन बीमा व्यवसाय का अधिग्रहण कर लेगी।

उल्लेखनीय है कि 12 जून 2017 को भारत की बीमा नियामक संस्था – भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India – IRDAI) ने सहारा समूह की सहायक कम्पनी सहारा इण्डिया लाइफ इंश्योरेंस (Sahara India Life Insurance) के प्रबन्धन को अपने हाथों में ले लिया था। इस सम्बन्ध में उसने स्पष्ट किया था कि सहारा प्रबन्धन ने तीन श्रेणी के कदाचार किए थे तथा अब व जीवन बीमा व्यवसाय का संचालन नहीं कर सकता है। वहीं 23 जून को IRDAI ने कम्पनी को नई जीवन बीमा पॉलिसी जारी करने पर रोक लगा दी थी, जोकि प्राधिकरण के पिछले 18 सालों में ऐसा पहला आदेश था।

इसके बाद IRDAI ने सहारा इण्डिया लाइफ का बीमा व्यवसाय खरीदने के लिए 6 बीमा कम्पनियों को ऑफर दिया था जिसमें से आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने अपनी सहमति प्रदान की है।

…………………………………………………………………..

5) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की उस महिला क्रिकेटर का क्या नाम है जिन्होंने आईसीसी महिला क्रिकेट 2017 के एक मैच में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेलते हुए बिना कोई रन दिए 4 विकेट लिए (4/0), जो अपने-आप में अनूठा विश्व-रिकॉर्ड है? – डेन वान निकेर्क (Dane Van Niekerk)

विस्तार: डेन वान निकेर्क (Dane Van Niekerk), जोकि दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम की कप्तान भी हैं, ने जुलाई 2017 के दौरान आईसीसी महिला क्रिकेट 2017 (ICC Women’s World Cup 2017) के एक मैच में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेलते हुए अपने 3.2 ओवर में बिना कोई रन दिए चार विकेट हासिल कर लिए। उनकी शानदार गेंदबाजी की बदौलत वेस्ट-इंडीज़ की पूरी टीम पहले बैटिंग करते हुए मात्र 48 रनों पर धराशाई हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने 49 रनों के लक्ष्य को सातवें ओवर में ही हासिल कर एक बड़ी जीत हासिल की।

डेन वान निकेर्क द्वारा यह महिला के अलावा पुरुष क्रिकेट में भी गेंदबाजी का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इसके साथ ही उन्होंने महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिची बेनो (Richie Benaud) का लगभग 5 दशक पुराना बिना किसी रन दिए 3 विकेट लेने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

…………………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/current-affairs-01-04-july-2017