Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 05 -06 June 2017

1) भारत के पूँजी बाजारों की नियामक संस्था सेबी (SEBI) ने 2 जून 2017 को कॉरपोरेट गवर्नेंस (Corporate Governance) पर 21-सदस्यीय समिति का गठन किया जो भारतीय कम्पनियों में कॉरपोरेट गवर्नेंस के मुद्दे पर सेबी को सलाह देगी। इस समिति का अध्यक्ष किसे बनाया गया है? – उदय कोटक (Uday Kotak)

विस्तार: सुप्रसिद्ध बैंकर उदय कोटक (Uday Kotak) जोकि कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के कार्यकारी उपाध्यक्ष (Executive Vice Chairman) व प्रबन्ध निदेशक (MD) हैं, को उस समिति की अध्यक्षता सौंपी गई है जिसका गठन भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 2 जून 2017 को किया।

यह समिति SEBI को कॉरपोरेट गवर्नेंस से जुड़े जिन मुद्दों पर सलाह देगी उनमें से प्रमुख हैं – कम्पनियों के परिचालन में स्वतंत्र निदेशकों की सक्रियता सुनिश्चित करना, सम्बन्धित-पार्टियों (related-party) से जुड़े सौदों के सुरक्षा उपायों तथा डिस्क्लोज़र्स को बेहतर करना, सूचीबद्ध कम्पनियों की बहियों (accounts) तथा ऑडिटिंग पद्धतियों से जुड़े मुद्दे, SEBI के मूल्यांकन उपायों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन, मतदान तथा आम-बैठक में निवेशकों से जुड़े मुद्दे तथा डिस्क्लोज़र एवं पारदर्शिता से सम्बन्धित मुद्दे।

इस 21-सदस्यीय समिति में अन्य सदस्य कम्पनियों, स्टॉक एक्सचेंज, सम्बद्ध प्रोफेशनल संस्थाओं, निवेशक समूहों, लॉ फर्मों, रिसर्च क्षेत्र तथा SEBI के प्रतिनिधियों के रूप में शामिल किए गए हैं।

…………………………………………………………………

2) भारत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित त्वरित प्रतिक्रिया वाली जमीन से हवा करने वाली मिसाइल (Quick Reaction Surface-to-Air Missile – QRSAM) का पहला सफल परीक्षण ओडीशा के चांदीपुर से 4 जून 2017 को किया। इस मिसाइल प्रणाली का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने किस उपक्रम के सहयोग से किया है? – भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)

विस्तार: स्वदेशी तकनीक से निर्मित त्वरित प्रतिक्रिया वाली जमीन से हवा करने वाली मिसाइल का पहला सफल परीक्षण 4 जून 2017 को ओडीशा के चांदीपुर (Chandipur) स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से 4 जून 2017 को किया गया। इस मिसाइल प्रणाली का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation – DRDO) ने सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Bharat Electronics Limited – BEL) के सहयोग से किया है। यह मिसाइल की क्षमता 30 किमोलीटर के दायरे में तमाम अलग-अलग हवाई लक्ष्यों को नष्ट करने की है जिसके लिए दो वाहनों का प्रयोग हवाई प्रतिरक्षा के लिए किया जाता है।

यह मिसाइल त्वरित प्रतिक्रिया (quick reaction) के उद्देश्य को ध्यान में रखकर तैयार की गई है तथा यह सभी प्रकार के मौसम में काम करने में सक्षम है। यह दागने के बाद हवा में उड़ते समय अपने निशाने की खोज करने में सक्षम है। इसे ट्रक पर तैनात किया जाता है जहाँ से इसे 360 अंश पर घुमाया जा सकता है। इसका संचालन इलेक्ट्रॉनिक-मैकेनिकल पद्धति से किया जाता है।

…………………………………………………………………

3) चीन (China) के उस मेलवेयर (malware) कम्प्यूटर वायरस का क्या नाम है जिसने 3 जून 2017 तक दुनिया भर के 25 करोड़ कम्प्यूटरों को अपनी चपेट में ले लिया है तथा भारत (India) में जिसके चलते सर्वाधिक कम्प्यूटर प्रभावित हुए हैं? – “फायरबॉल” (“Fireball”)

विस्तार: “फायरबॉल” (“Fireball”) चीन (China) से शुरू हुए उस मेलवेयर कम्प्यूटर वायरस का नाम है जिसकी फैलने की जानकारी जून 2017 के प्रारंभिक दिनों में मिली। चेक प्वाइंट थ्रेट इंटेलीजेंस (Check Point Threat Intelligence) द्वारा की गई जाँच-पड़ताल से यह पता चला है कि यह वायरस अपनी चपेट में आए कम्प्यूटर के ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट पर जबरन प्रेषित कर इसका विज्ञापन-राजस्व बढ़ाने का काम करता है।

यह कम्प्यूटर के बेव-ब्राउज़र को अपने नियंत्रण में लेकर कम्प्यूटर के डिफॉल्ट सर्च इंजन का नकली प्रतिरूप (fake search engine) बना लेता है। इससे फर्जी तरीके से ट्रैफिक को बीजिंग (Beijing) में स्थापित एक डिज़िटल मार्केटिंग कम्पनी रेफोटेक (Rafotech) की विज्ञापन-आय में वृद्धि के लिए प्रयुक्त किया जाता है।

खास बात यह है कि भारत (India) “फायरवाल” का सबसे बड़ा शिकार देश बनकर उभरा है जबकि इसके बाद ब्राज़ील (Brazil) का स्थान है।

…………………………………………………………………

4) किस भारतीय खिलाड़ी ने थाईलैण्ड ओपन ग्रां प्री बैडमिण्टन प्रतियोगिता का पुरुष एकल खिताब 4 जून 2017 को जीतकर अपने करियर के दूसरे ग्रां प्री खिताब जीतने में सफलता हासिल की? – बी. साईं प्रनीथ

विस्तार: भारत के युवा बैडमिण्टन खिलाड़ी बी. साईं प्रनीथ (B. Sai Praneeth) ने 4 जून 2017 को 1 लाख 20 हजार डॉलर ईनाम राशि वाली थाईलैण्ड ओपन ग्रां प्री (Thailand Open Grand Prix) बैडमिण्टन प्रतियोगिता का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। बैंकॉंक में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता के फाइनल में उन्होंने चौथी वरीयता प्राप्त इण्डोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी (Jonathan Christie) को एक संघर्षपूर्ण मैच में 17-21, 21-18, 21-19 से पराजित किया। प्रनीथ को इस प्रतियोगिता में तीसरी वरीयता हासिल थी।

यह प्रनीथ के करियर का दूसरा ग्रां प्री खिताब है। उनके करियर का पहला ग्रां प्री खिताब कनाडा ओपन था जो उन्होंने पिछले वर्ष (2016 में) जीता था।

वहीं प्रतियोगिता का महिला एकल खिताब मलेशिया की रात्चानोक इंतानोन (Ratchanok Intanon) ने जीता।

…………………………………………………………………

5) कौन सी टीम 3 जून 2017 को यूईएफए चैम्पियन्स लीग (UEFA Champions League) का फाइनल जीतकर यह प्रतिष्ठित खिताब लगातार दूसरी बार जीतने वाली पहली टीम बन गई? – रियल मैड्रिड (Real Madrid)

विस्तार: स्पेन के चैम्पियन क्लब रियल मैड्रिड (Real Madrid) ने उस समय नया इतिहास रचा जब उसने 3 जून 2017 को वेल्स के कार्डिफ (Cardiff) में हुए फाइनल में इटली की चैम्पियन क्लब टीम जुवेंट्स (Juventus) को 4-1 से हराकर यह खिताब लगातार दूसरी बार जीतने वाली पहली टीम बनने का गौरव हासिल किया।

इस शानदार जीत के साथ रियल मैड्रिड चैम्पियन्स लीग युग की ऐसी पहली टीम बन गई जिसने लगातार दो सत्रों (2016 और 2017) में यह खिताब जीता हो। उल्लेखनीय है कि एसी मिलान (AC Milan) ने 1989 और 1990 में भी यह कारनामा किया था लेकिन तब यूईएफए चैम्पियन्स लीग को यूरोपियन कप (European Cup) के नाम से जाना जाता था।

यूईएफए चैम्पियन्स लीग यूरोपीय महाद्वीप की सबसे प्रतिष्ठित क्लब लीग प्रतियोगिता है जिसका आयोजन यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन्स (UEFA) द्वारा किया जाता है। इसमें यूरोप के सभी राष्ट्रीय लीग चैम्पियन क्लब हिस्सेदारी करते हैं।

…………………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-05-06-june-2017