Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 07 -08 May 2017

1) 7 मई 2017 को सम्पन्न हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम दौर में मध्यमार्गी स्वतंत्र नेता इमेनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने जीत हासिल की तथा वे देश के नए राष्ट्रपति होंगे। उनके राष्ट्रपति बनने से जुड़ा एक महत्वपूर्ण तथ्य क्या है? – वे फ्रांस के अब तक के सबसे युवा राष्ट्रपति हैं

विस्तार: एन मार्च! (En March!) आंदोलन के नेता इमेनुअल मैक्रों ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव (French Presidential elections) के अंतिम दौर (runoff elections) में लोकप्रिय मतों का कुल 66.06% हासिल कर अपनी प्रतिद्वन्दी नेशनल फ्रंट (National Front) की मरीन ले पे (Marine Le Pen) को आसानी से हराकर एक बेहद प्रभावशाली जीत दर्ज की। इन दोनों प्रतिद्वन्दियों के बीच हुए मुकाबले में शेष 33.94% मत ले पे को हासिल हुए।

 इस प्रकार 39-वर्षीय इमेनुअल मैक्रों फ्रांस के अब तक के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। उनकी जीत से यूरोपीय संघ (EU) को मजबूती हासिल होने की आशा व्यक्त की जा रही है जबकि पश्चिमी लोकतंत्रीय देशों में पिछले कुछ समय से चल रही राष्ट्रवाद व लोकप्रियता की बयार के इससे प्रभावित होने की संभावना भी है।

 यह जीत मैक्रों के लिए एक अद्वितीय सफलता है क्योंकि उन्होंने अपने आंदोलन एन मार्च! (En March!) की स्थापना सिर्फ एक वर्ष पूर्व की थी। पूर्व में निवेश बैंकर के रूप में काम कर चुके मैक्रों निवर्तमान राष्ट्रपति फ्रांसिस ओलांद (Francois Hollande) की सरकार में अर्थव्यवस्था मंत्री थे तथा उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होने के लिए अगस्त 2016 में ही अपना इस्तीफा दिया था। वे यूरोप में युद्धकाल के बाद के पहले ऐसे राष्ट्राध्यक्ष होंगे जो परंपरागत पार्टी ढांचे के बाहर से आए हैं।

 उल्लेखनीय है कि निवर्तमान राष्ट्रपति ओलांद हालांकि राष्ट्रपति चुनाव में खड़े हो सकते थे लेकिन उन्होंने अपनी लोकप्रियता काफी कम देखकर चुनाव से दूर रहने का फैसला किया था।

……………………………………………………………………….

2) मई 2017 के दौरान इसके संयंत्र के उद्घाटन के कौन सा उपक्रम लघु आकार के हथियारों (small arms) का निर्माण करने वाला देश का पहला निजी क्षेत्र का उपक्रम बन गया है? – पुंज लॉयड रक्षा सिस्टम्स (Punj Lloyd Raksha Systems)

विस्तार: पुंज लॉयड रक्षा सिस्टम्स, जोकि प्रमुख इस्पात निर्माता समूह पुंज लॉयड लिमिटेड (Punj Lloyd Ltd.) का सहयोगी प्रतिष्ठान है, तब लघु आकार के हथियारों का निर्माण करने वाला देश का पहला निजी क्षेत्र का उपक्रम बन गया, जब 4 मई 2017 को इसके संयंत्र (manufacturing plant) का उद्घाटन मध्य प्रदेश के मलनपुर में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया।

 लघु हथियारों के निर्माण के लिए पुंज लॉयड और इज़राइल की कम्पनी इज़राइल वेपन सिस्टम्स (Israel Weapon Systems) के बीच संयुक्त उपक्रम (joint venture) की स्थापना हुई है। इस संयंत्र में चार प्रकार के हथियारों का निर्माण किया जायेगा – एक्स95 कार्बाइन एवं असॉल्ट राइफल, गालिल (Galil) स्नाइपर राइफल, टेवर (Tavor) असॉल्ट राइफल और नेगेव हल्की मशीन गन (Negev LMG)।

 इन हथियारों का निर्माण कर इन्हें देश की सशस्त्र सेनाओं को मुहैया कराया जायेगा। यह संयंत्र प्रतिरक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभायेगा।

……………………………………………………………………….

3) 5 मई 2017 को दिवंगत हुईं लीला सेठ (Leila Seth) भारत के किसी उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश बनने वाली पहली महिला थीं। उन्होंने किस उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश बनकर यह उपलब्धि हासिल की थी? – हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय (Himachal Pradesh High Court)

विस्तार: न्यायमूर्ति लीला सेठ तब देश के किसी उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश बनने वाली पहली महिला (first Woman Chief Justice of a state High Court) बनीं थीं जब वर्ष 1991 के दौरान उन्हें शिमला (Shimla) स्थित हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय (Himachal Pradesh High Court) की मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। इससे पूर्व वर्ष 1978 में उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) की पहली महिला न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने का गौरव भी हासिल हुआ था।

 लीला सेठ न्यायमूर्ति जे.एस. वर्मा (Justice J.S. Verma) की अध्यक्षता में गठित उस तीन सदस्यीय समिति में भी शामिल थी जिसने 16 दिसम्बर 2012 के दिल्ली के बहुचर्चित निर्भया गैंगरेप मामले के परिप्रेक्ष्य में आपराधिक कानूनों में तमाम आमूलचूल सुधार करने की सिफारिश की थी। वे “अ स्यूटेबल ब्यॉव” जैसी सुप्रसिद्ध रचना करने वाले दिग्गज अंग्रेजी लेखक विक्रम सेठ (Vikram Seth) की मां भी हीं।

……………………………………………………………………….

4) मई 2017 के दौरान जारी ऑटोमोबाइल आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 के दौरान कौन सा देश चीन (China) को पछाड़ कर विश्व का सबसे बड़ा दुपहिया वाहन बाजार (world’s largest two-wheeler market) बन गया है? – भारत (India)

विस्तार: सोसाइटी ऑफ इण्डियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (SIAM) द्वारा मई 2017 में जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 में भारत (India) 1.77 करोड़ दुपहिया वाहन बेचकर इस वर्ष 1.68 करोड़ दुपहिया वाहन बेचने वाले चीन (China) को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे बड़ा दुपहिया बाजार बनकर उभरा है।

 कुल दुपहिया वाहनों में हालांकि चीन अभी भी भारत से आगे हैं लेकिन कुल बेचे गए वाहनों के मामले में चीन के भारत से पिछड़ने का मुख्य कारण चीन के तमाम शहरी क्षेत्रों में दुपहिया वाहनों के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबन्ध तथा चीन वासियों द्वारा अब दुपहिया वाहनों के बजाय सस्ती कारों पर अधिक तवज्जो देना है।

……………………………………………………………………….

5) केरल (Kerala) के उस वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी (senior IPS officer) का क्या नाम है जिन्हें तमाम नाटकीय दौर एवं सर्वोच्च न्यायालय की फटकार के बाद राज्य सरकार ने 5 मई 2017 को एक बार पुन: पुलिस महानिदेशक (DGP) के पद पर बहाल कर दिया? –टी.पी.सेनकुमार (T.P. Senkumar)

विस्तार: टी.पी.सेनकुमार को एलडीएफ सरकार (LDF Govt.) ने केरल में सत्ता में आने के मात्र 2 दिन बाद 25 मई 2016 को पुलिस महानिदेशक (Director General of Police – DGP) के पद से हटा दिया था। यह मामला सर्वोच्च न्यायालय पहुँचा तथा लम्बे कानूनी दाँव-पेचों के बाद सर्वोच्च न्यायालय ने 24 अप्रैल 2017 को आदेश दिया था कि उन्हें उनके पद पर बहाल किया जाय क्योंकि LDF सरकार ने बिना किसी उपयुक्त कारण के उन्हें पद से हटा दिया था।

 लेकिन केरल सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में अपने आदेश को और स्पष्ट करने के लिए एक याचिका (clarification petition) दायर कर दी। 5 मई 2017 को न्यायालय ने उक्त दलील को खारिज करते हुए अपने पूर्व के बहाली आदेश को संज्ञान में लेने का आदेश देने के साथ केरल सरकार पर 25,000 रुपए का खर्चा मुआवजा भी लगा दिया।

 इस आदेश के चलते केरल सरकार ने इसी दिन टी.पी.सेनकुमार पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) के पद पर बहाल कर दिया।

……………………………………………………………………….

6) 6 मई 2017 को सम्पन्न 26वें सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेण्ट (26th Sultan Azlan Shah Hockey Tournament) में किस देश ने गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पराजित कर यह प्रतिष्ठित खिताब काफी समय बाद जीत लिया? – ग्रेट ब्रिटेन (Great Britain)

विस्तार: एक रोमांचक फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन (Great Britain) ने गत चैम्पियन तथा पुरुष हॉकी दिग्गज ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 4-3 से हराकर यह खिताब 23 वर्ष बाद जीतने का कारनामा किया। 1994 में यह खिताब जीतने के बाद यह ग्रेट ब्रिटेन का इस टूर्नामेण्ट के फाइनल में पहला ही प्रवेश था तथा फाइनल में उसने आठवें मिनट में बढ़त कायम करने के बाद अपनी बढ़त को पूरे मैच में बनाकर रखा और यह खिताब जीत लिया।

 वहीं भारत (India) ने तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में न्यूज़ीलैण्ड (New Zealand) को 4-0 से हराकर काँस्य पदक (bronze medal) जीता। मेजबान मलेशिया (Malaysia) ने पाँचवें स्थान के लिए मुकाबले में जापान (Japan) को 3-1 से हराकर टूर्नामेण्ट में पाँचवाँ स्थान हासिल किया।

……………………………………………………………………….

7) मुम्बई की सुप्रसिद्ध “महिला स्पेशल” (‘ladies special’) उपनगरीय ट्रेन (suburban train) ने 5 मई 2017 को अपने संचालन के 25 वर्ष पूरे कर लिए। जब ये ट्रेन 25 वर्ष पूर्व चलायी गई थी तब इसने तमाम रिकॉर्डों के अलावा कौन सी अनूठी उपलब्धि हासिल की थी? – यह विश्व की पहली “लेडीज़ स्पेशल ट्रेन” थी

विस्तार: महिलाओं को ध्यान में रखकर पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने 5 मई 1992 को महिलाओं के लिए एक विशेष “महिला स्पेशल” उपनगरीय ट्रेन शुरू की थी। तब यह विश्व में महिलाओं को समर्पित ऐसी पहली ट्रेन सेवा थी।

 इस सेवा को शुरू में चर्चगेट (Churchgate) से बोरीवली (Borivali) के बीच शुरू किया गया था तथा बाद में इसे बढ़ाकर विरार (Virar) तक विस्तारित कर दिया गया था। यह स्पेशल ट्रेन महिलाओं में खूब लोकप्रिय हुई थी क्योंकि उन्हें इससे पहले ट्रेन में लगे महिला डिब्बे में काफी भीड़-भाड़ का सामना करना पड़ता था। तबसे यह ट्रेन महिलाओं को प्रति दिन अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। ट्रेन ने 5 मई 2017 को अपने संचालन के शानदार 25 वर्ष पूरे कर लिए।

……………………………………………………………………….

 

http://www.churugurukul.com/current-affairs-05-06-may-2017