Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 09 - 10 April 2017

1) 9 अप्रैल 2017 को किस देश में स्थित दो गिरिजाघरों (churches) में हुए श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटों के चलते कम से कम 45 लोगों की मृत्यु हो गई? – मिस्र (Egypt)

विस्तार: पाम संडे (ईस्टर के पूर्व पड़ने वाले रविवार) की रस्मों के आयोजन के समय 9 अप्रैल 2017 को मिस्र के दो चर्च प्रतिष्ठानों में आतंकियों द्वारा किए गए बम विस्फोट से कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों अन्य घायल हो गए। इस घटना में शामिल पहला गिरिजाघर उत्तरी मिस्र के शहर तांता (Tanta) में स्थित सेण्ट जॉर्ज चर्च (St. George’s Church) था जबकि दूसरा गिरिजाघर अलेक्जेण्ड्रिया (Alexandria) का सर्वप्रमुख गिरिजाघर सेण्ट मार्क्स कॉप्टिक ऑर्डोडॉक्स कैथेड्रल (Saint Mark’s Coptic Orthodox Cathedral) था। इन दोनों गिरिजाघरों में फिदायीन आतंकियों द्वारा उस समय विस्फोट किया गया जब पाम संडे के चलते वहाँ श्रद्धालुओं की खासी भीड़ थी।

 इस दो बड़े हमलों के बाद मिस्र के ईसाई समुदाय में भय व्याप्त हो गया तथा देश में तीन माह का आपातकाल लगाने की घोषणा कर दी गई। वहीं मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फताह अल-सिसी (President Abdel Fattah al-Sisi) ने देश की सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाकर स्थिति का जायजा लिया। हमले के कुछ समय बाद इस्लामिक आतंकी संगठन ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ले ली।

 उल्लेखनीय है कि मिस्र में अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय पर पिछले कुछ समय से इस्लामिक चरमपंथियों द्वारा की जा हिंसक घटनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है तथा इसे राष्ट्रपति सिसी के लिए एक बड़ी चुनौती माना जा रहा है।

…………………………………………………………

2) भारत के प्रमुख उच्च न्यायालयों (major High Court of India) में पिछले दिनों क्या ऐतिहासिक घटनाक्रम घटित हुआ? – देश के 4 सर्वप्रमुख उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश के रूप में महिला न्यायाधीश का नेतृत्व

विस्तार: देश के चार सबसे महत्वपूर्ण उच्च न्यायालयों – दिल्ली, बम्बई, कलकत्ता और मद्रास – में अब मुख्य न्यायाधीशों के रूप में महिला न्यायाधीश नियुक्त हैं। ऐसा भारतीय न्यायिक इतिहास में पहली बार ही घटित हुआ है जब ब्रिटिश उपनिवेश काल में गठित इन चार सबसे महत्वपूर्ण न्यायालयों का नेतृत्व महिला न्यायाधीश द्वारा किया जा रहा हो।

 यह ऐतिहासिक घटनाक्रम तब घटित हुआ जब 31 मार्च 2017 को न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी (Justice Indira Banerjee) ने मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) की मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली। दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) में न्यायमूर्ति जी. रोहिणी (Justice G. Rohini) 13 अप्रैल 2014 से ही तैनात हैं। बम्बई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) में भी 22 अगस्त 2016 से एक महिला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त हैं – न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लुर (Justice Manjula Chellur)। वहीं कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) में 1 दिसम्बर 2016 से न्यायमूर्ति निशिता निर्मल म्हात्रे (Justice Nishita Nirmal Mhatre) मुख्य न्यायाधीश का कामकाज देख रही हैं।

…………………………………………………………

3) 8 अप्रैल 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार मार्च 2017 के दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों (Foreign Institutional Investors – FIIs) द्वारा देश के पूँजी बाजार (capital markets) में किए गए निवेश (investments) में क्या नया कीर्तिमान बना? – यह किसी एक माह में FIIs द्वारा किया गया अब तक का सर्वाधिक निवेश था

विस्तार: सेण्ट्रल डिपॉज़िटरी सर्विसेज़ इण्डिया लिमिटेड (CDSL) द्वारा 8 अप्रैल 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार मार्च 2017 के दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने कुल 30,906 करोड़ रुपए का इक्विटी निवेश देश के पूँजी बाजार में किया। वहीं डेब्ट (debt) बाजार में भी श्रेणी के निवेशकों द्वारा इस माह के दौरान कुल 25,354.8 करोड़ रुपए का निवेश किया गया।

 इस प्रकार यह विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा भारत के पूँजी बाजार में किसी एक माह में किया गया अब तक का सर्वाधिक निवेश है। अभी तक किसी एक माह में FIIs ने देश के पूँजी बाजार में इतना निवेश नहीं किया है, यहाँ तक की ऐतिहासिक तेजी के दौर में भी इतना निवेश नहीं हुआ है।

 FIIs द्वारा किए जा रहे निवेश में इस उल्लेखनीय तेजी का प्रमुख कारण मार्च 2017 के दौरान देश की राजनीति में सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले राज्य उत्तर प्रदेश (UP) में केन्द्र सरकार के नेतृत्व वाली भाजपा की ऐतिहासिक जीत को माना जा रहा है जिससे निवेशक देश में स्थिरता बढ़ते देख रहे हैं।

…………………………………………………………

4) 7 अप्रैल 2017 को घोषित किए गए 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (64th National Film Awards) में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म (Best Film) के प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित किया गया? – “कासव” (मराठी फिल्म)

विस्तार: मराठी फिल्म “कासव” – “Kaasav” (हिंदी में अर्थ कछुआ) को 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के तहत वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में चयनित किया गया। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए “स्वर्ण कमल” पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। निर्देशक प्रियदर्शन के नेतृत्व में गठित पुरस्कार समिति ने इन पुरस्कारों की घोषणा 7 अप्रैल 2017 को की।

 अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को हिंदी फिल्म “रुस्तम” (‘Rustom’) में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (Best Acto) चयनित किया गया जबकि मलयामल फिल्म “मिन्नमिनुंगु” (‘Minnaminungu’) में अभिनय के लिए सुरभि लक्ष्मी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Best Actress) घोषित किया गया। लम्बे अर्से से अभिनय कर रहे अक्षय कुमार के करियर का यह पहला राष्ट्रीय पुरस्कार होगा।

 वहीं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (Best Director) का पुरस्कार राजेश (Rajesh) को मराठी फिल्म “वेण्टीलेटर” में किए गए निर्देशन के लिए प्रदान किया जायेगा। सर्वाधिक मनोरंजन कराने के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के पुरस्कार के लिए तेलुगु फिल्म “सथामनम भवति” (‘Sathamanam Bhavathi’) का चयन किया गया।

…………………………………………………………

5) भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच तीसरी बस सेवा 8 अप्रैल 2017 को शुरू की गई। यह बस सेवा दोनों देशों के किन दो स्थानों के बीच चलाई गई है? – कोलकाता (Kolkata) और खुलना (Khulna)

विस्तार: भारत और बांग्लादेश ने द्विपक्षीय सम्बन्धों को और मजबूत करते हुए 8 अप्रैल 2017 को भारत के कोलकाता (Kolkata) से बांग्लादेश के खुलना (Khulna) शहरों के मध्य एक नई बस सेवा को शुरू किया जो दोनों शहरों के मध्य 409 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। कोलकाता से यह बस प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को चलेगी जबकि खुलना से यह प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार व शनिवार को चलेगी।

 इस नई बस सेवा को बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत की आधिकारिक यात्रा के अवसर पर शुरू किया गया।

 उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व दोनों देशों के मध्य दो बस सेवाएं संचालित की जा रही हैं – कोलकाता-ढाका (Kolkata-Dhaka) बस सेवा और कोलकाता- ढाका-अगरतला (Kolkata-Dhaka-Agartala) बस सेवा। इन बस सेवाओं का संचालन भारत की ओर से पश्चिम बंगाल परिवहन विभाग (WBTD) और बांग्लादेश की ओर से बांग्लादेश परिवहन निगम (BDTC) की ओर से संचालित की जा रही है।

…………………………………………………………

6) अप्रैल 2017 के दौरान भारत के आयकर विभाग (IT Department) ने बैंकों को अपने सभी खाताधारकों का स्थायी खाता संख्या (Permanent Account Number – PAN) हासिल करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर कितना कर दिया? – 30 जून 2017

विस्तार: जनवरी 2017 के दौरान आयकर विभाग ने सभी बैंकों, पोस्ट ऑफिसों और सहकारी बैंकों को निर्देश दिया था कि उन्हें अपने सभी खाताधारकों के पैन (PAN) विवरण तथा पैन कार्ड न होने की स्थिति में फॉर्म 60 (Form 60) का विवरण अनिवार्य रूप से हासिल करना होगा। इसके अलावा सभी खाताधारकों को यह हिदायत भी दी गई थी कि वे आयकर कानून की धारा 114B के तहत अपने सभी लेन-देन का विवरण रखें।

 हालांकि PAN अथवा फॉर्म 60 हासिल करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2017 घोषित की गई थी लेकिन आयकर विभाग ने 5 अप्रैल 2017 को इस तिथि को बढ़ाकर अब 30 जून 2017 कर दिया है।

…………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-07-08-april-2017