Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 09 - 10 March 2017

1) भारतीय संसद ने उस महात्वाकांक्षी मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक, 2016 (Maternity Benefit (Amendment) Bill, 2016) को 9 मार्च 2017 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी जिसमें संगठित क्षेत्र में कार्यरत महिला कर्मियों को 26 सप्ताह के वेतन-सहित मातृत्व अवकाश (paid maternity leave) प्रदान की व्यवस्था की गई है। अभी तक ऐसी गर्भवती महिलाओं को कितनी समयावधि का अवकाश मिल रहा है? – 12 सप्ताह

विस्तार: मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक, 2016 को लोकसभा ने 9 मार्च 2017 को पारित कर दिया। इस विधेयक को राज्यसभा पिछले वर्ष अगस्त में पहले ही पारित कर चुकी है। इसमें गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले मातृत्व-अवकाश (Maternity Leave) की अवधि को वर्तमान 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने की व्यवस्था की गई है जिससे देश की लगभग 18 लाख महिला कर्मियों को लाभ मिलने की आशा है।

 यह नया कानून ऐसे सभी उपक्रमों/संगठनों में लागू होगा जहाँ 10 अथवा इससे अधिक कर्मियों को रोजगार प्रदान किया जाता है। 26 सप्ताह का मातृत्व-अवकाश पहले दो बच्चों के जन्म के लिए ही मिलेगा जबकि तीसरे बच्चे के जन्म में अवकाश की अवधि घटकर 12 सप्ताह हो जायेगी।

 इस विधेयक को पारित कर भारत सबसे लम्बी अवधि के लिए मातृत्व-अवकाश प्रदान करने के मामले में तीसरे स्थान पर आ गया है। कनाडा (Canada) और नॉर्वे (Norway) क्रमश: 50 तथा 44 सप्ताह का मातृत्व-अवकाश प्रदान करते हैं।

……………………………………………………………………………

2) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 मार्च 2017 को देश के सबसे लम्बे “एक्स्ट्रा-डोज़्ड” केबल-आधारित पुल (India’s longest ‘extradosed’ cable-stayed bridge) का उद्घाटन गुजरात (Gujarat) के किस स्थान पर किया? – भरूच (Bharuch)

विस्तार: गुजरात के भरूच (Bharuch) में नर्मदा नदी (Narmada River) के ऊपर बनाए गए 1.4 km लम्बे पुल को देश का सबसे लम्बा “एक्स्ट्रा-डोज़्ड” केबल-आधारित पुल बताया जा रहा है।

 इसका उद्घाटन 8 मार्च 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी गुजरात यात्रा के दौरान किया। 4 लेन के इस पुल के चालू हो जाने से अहमदाबाद-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग (Ahmedabad-Mumbai National Highway) पर यातायात अपेक्षाकृत सुगम होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि यह राजमार्ग देश के सबसे व्यस्त राजमार्गों में से एक है।

……………………………………………………………………………

3) 8 मार्च 2017 को की गई घोषणा के अनुसार कनाडा (Canada)  किन दो फण्डों (Funds) ने निजी क्षेत्र के कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में 2,255 करोड़ रुपए से हिस्सेदारी हाल ही में प्राप्त की है? – कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेण्ट बोर्ड और कैसे डे डिपो एट प्लेसमेण्ट डु कुबेक

विस्तार: कनाडा के दो प्रमुख फण्डों – कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेण्ट बोर्ड (Canada Pension Plan Investment Board – CPPIB) और कैसे डे डिपो एट प्लेसमेण्ट डु कुबेक (Caisse de depot et placement du Qubec) ने हाल ही में कोटक महिन्द्रा बैंक में 2,255 करोड़ रुपए से हिस्सेदारी हासिल की है। बल्क सौदे (bulk deal) के द्वारा इस हिस्सेदारी को खरीदने की घोषणा कोटक महिन्द्रा बैंक ने 8 मार्च 2017 को की।

 इस हिस्सेदारी के लिए बैंक के उपाध्यक्ष (Vice Chairman) और प्रबन्ध निदेशक (MD) उदय कोटक (Uday Kotak) ने बैंक में अपनी हिस्सेदारी को 33.30% से घटा कर 31.80% किया है। वहीं इस हिस्सेदारी को खरीदने से बैंक CPPIB की हिस्सेदारी दिसम्बर 2016 की 5.76% से बढ़कर 6.26% हो गई है जबकि कैसे डे डिपो एट प्लेसमेण्ट डु कुबेक की हिस्सेदारी 1% हो गई है।

 उल्लेखनीय है कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोटक महिन्द्रा बैंक को अपनी प्रमोटर हिस्सेदारी (promoter shareholding) को 30 जून 2017 तक घटाकर 30% करने, 31 दिसम्बर 2018 तक घटाकर 20% करने तथा 31 मार्च 2020 तक घटाकर 15% करने का निर्देश दिया था तथा बैंक उसी का अनुपालन कर रहा है।

……………………………………………………………………………

4) दक्षिण कोरिया की प्रमुख ऑटोमोबाइल कम्पनी ह्युण्डई (Hyundai) ने भारत में अपनी किस लोकप्रिय छोटी कार को बंद करने की घोषणा 9 मार्च 2017 को की? – i10

विस्तार: ह्युण्डई मोटर इण्डिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Ltd – HMIL), जोकि दक्षिण कोरिया की ह्युण्डई कम्पनी की पूर्ण स्वामित्व वाली कम्पनी है, ने 9 मार्च 2017 को घोषणा की कि वह i10 नामक छोटी (hatchback) तथा अत्यंत लोकप्रिय कार को चरणबद्ध तरीके से भारत में बंद कर रही है। वर्ष 2007 में लाँच इस कार का उत्पादन देश में पहले ही बंद कर दिया गया है।

 अब कम्पनी अपना ध्यान अधिक प्रीमियम कार उत्पादों पर देना चाह रही है। ह्युण्डई वर्ष 2017 से 2020 के बीच में 8 नई कारें भारतीय कार बाजार में लाँच करने जा रही है।

 उल्लेखनीय है कि कम्पनी ने अभी तक i10 की 16.95 लाख इकाइयाँ भारतीय तथा विदेशी बाजार में बेची हैं। यह वह कार थी जिसने ह्युण्डई को भारतीय कार बाजार में मजबूत स्थान दिलाया था।

……………………………………………………………………………

5) भारतीय नौसेना में 9 मार्च 2017 को कौन से नए तेज गति वाले जहाज को शामिल किया गया जिससे आतंकवादी गतिविधियों और समुद्री डकैती के खिलाफ नकेल कसने में मदद मिलेगी? – आईएनएस तिलांचांग

विस्तार: अपनी तेजी के लिए जाने जाने वाले जहाज आईएनएस तिलांचांग को भारतीय नौसेना में 9 मार्च 2017 को शामिल कर लिया गया था। वाइस एडमिरल गिरिश लूथरा ने कर्नाटक के कारवाड़ में एक समारोह में इसे नौसेना में शामिल किया।

 तीन डीजल इंजन वाला यह जहाज 65 किलोमीटर प्रति घंटे के बराबर गति हासिल कर सकता है। उम्मीद जताई गई है कि आतंकवादी गतिविधियों और समुद्री डकैती पर रोक में यह जहाज कारगर होगा। इस जहाज में 30 एमएम का स्वदेशी गन लगा है।

 कोलकाता स्थित गार्डन रिच शिपबल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) ने इसे करीब 80-90 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया है। तिलांचांग का नाम अंडमान निकोबार के एक आइलैंड से लिया गया है।

……………………………………………………………………………

6) देश के सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने अपने कर्मचारियों को “वर्क फ्रॉम होम” नीति (‘Work from Home’ policy) का लाभ प्रदान करने की घोषणा 7 मार्च 2017 को की जिसके तहत आवश्यकता पड़ने पर उसके कर्मचारी अपने घर से कार्य कर सकेंगे? – भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

विस्तार: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 7 मार्च 2017 को घोषणा की कि उसने अपने कर्मचारियों को अपने घर से काम करने के लिए “वर्क फ्रॉम होम” नीति को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके तहत बैंक के कर्मचारियों को किसी कारण बैंक ना आने की स्थिति में अपने घरों से मोबाइल उपकरणों की मदद से अपेक्षित स्थितियों में अपना काम करने की व्यवस्था की जायेगी।

 “वर्क फ्रॉम होम” नीति को उपयोगी बनाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक अलग तरह की मोबाइल कम्प्यूटिंग तकनीकों का प्रयोग करेगा जिससे दूरस्थ स्थानों से भी समस्त बैंकिंग संचालनों पर नियंत्रण रखना संभव होगा।

 इसके लिए विशेष मैनेजमेण्ट इन्फॉरमेशन सिस्टम (MIS) तथा सम्बन्धित डैशबोर्ड (Dashboard) का प्रयोग किया जायेगा।

……………………………………………………………………….

7) 7 मार्च 2017 को किस कम्पनी को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) का नया प्रायोजक (Sponsor) घोषित किया गया? – ऑपो (Oppo)

विस्तार: चीनी मोबाइल निर्माण एवं विपणन कम्पनी ऑपो (Oppo) की भारतीय इकाई ऑपो मोबाइल्स इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड (Oppo Mobiles India Private Limited) को भारतीय क्रिकेट टीम का नया प्रायोजक (Sponsor) घोषित किया गया। BCCI ने यह घोषणा 7 मार्च 2017 को की।

 घोषणा के अनुसार ऑपो का भारतीय क्रिकेट के साथ प्रायोजक सम्बन्धी करार अप्रैल 2017 को शुरू होगा तथा यह अगले 5 वर्ष तक प्रभावी रहेगा। इसके तहत ऑपो भारतीय पुरुष टीम तथा भारतीय महिला टीम को प्रायोजित करेगी। इसमें ऑपो ब्राण्ड को खिलाड़ियों की पोशाकों तथा किट में दर्शाया जायेगा।

 उल्लेखनीय है कि वर्ष 2013 से स्टार इण्डिया (Star India) भारतीय टीम की प्रायोजक थी। लेकिन उसने अपने करार को आगे बढ़ाने से इंकार कर दिया था।

……………………………………………………………………….

8) 8 मार्च 2017 को किसे मुम्बई (Mumbai) के मेयर (Mayor) के पद के लिए चुना गया? – विश्वनाथ महादेश्वर (Vishwanath Mahadeshwar)

विस्तार: शिवसेना नेता तथा तीन बार शांताक्रूज़ (Santacruz) क्षेत्र के पार्षद (corporator) रह चुके विश्वनाथ महादेश्वर (Vishwanath Mahadeshwar) को 8 मार्च 2017 को मुम्बई शहर के अगले मेयर के रूप में चुन लिया गया।

 रामनारायण रुइया कॉलेज से ग्रेजुएशन करने वाले महादेश्वर इससे पूर्व शांताक्रूज़ स्थित राजे संभाजी विद्यालय एवं जूनियर कॉलेज के प्राचार्य भी रह चुके हैं।

 उल्लेखनीय है कि मुम्बई महापालिका का संचालन करने वाली संस्था बृहनमुम्बई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (Brihanmumbai Municipal Corporation – BMC) के लिए चुनाव का आयोजन फरवरी 2017 के दौरान हुआ था। इसमें शिवसेना 84 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी जबकि भाजपा 82 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर थी।

 चूंकि इस चुनाव में शिवसेना व भाजपा अलग चुनाव लड़ी थीं इसलिए दोनों में काफी कटुता दिखाई दे रही थी। लेकिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस (Devendra Fadnavis) ने कुछ दिन पूर्व यह घोषणा कर सबको चौंका दिया था कि उनकी पार्टी मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं करेगी। इस प्रकार का चुनाव भाजपा के समर्थन से हुआ।

……………………………………………………………………….

9) औद्यौगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (Department of Industrial Policy and Promotion – DIPP) ने 6 मार्च 2017 को ट्रेडमार्क कानून 2017 (Trade Mark Rules 2017) की अधिसूचना जारी कर दी। वर्ष 2002 के ट्रेडमार्क कानूनों का स्थान लेने वाले इस नए कानून की सर्वप्रमुख विशेषता क्या है? – इसमें ट्रेडमार्क आवेदन फॉर्मों की संख्या को 74 से घटा कर 8 कर दिया गया है

विस्तार: उल्लेखनीय है कि वर्ष 2002 के ट्रेडमार्क कानूनों में जहाँ ट्रेडमार्क आवेदन फॉर्मों की कुल संख्या 74 थी वहीं ट्रेडमार्क कानून 2017 में यह संख्या मात्र 8 है। इस नए कानून के साथ DIPP भारत की बौद्धिक संपदा (intellectual property) व्यवस्था को दुरुस्त करना चाहता है।

 हालांकि ट्रेडमार्क आवेदन की फीस को वर्तमान 4,000 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दिया गया है। वहीं ट्रेडमार्कों की ई-फाइलिंग (डिज़िटल आवेदन) के लिए 10% की छूट देकर शुल्क को 9,000 रुपए रखा गया है। लेकिन व्यक्तियों, स्टार्ट-अप्स व छोटी इकाइयों के लिए यह शुल्क 4,500 रुपए ही है जबकि ट्रेडमार्क मसौदा प्रस्ताव में इसे 8,000 रुपए रखने की बात कही गई थी।

……………………………………………………………………….

10) प्रमुख भारतीय वाहन कम्पनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने 7 मार्च 2017 को अपनी पहली स्पोर्ट्स कार को 87वें जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में लाँच किया। इस कार का नाम क्या है? – “रेसमो” (“Racemo”)

विस्तार: “रेसमो” (“Racemo”) नामक दो सीटों वाली स्पोर्ट्स कुपे कार (sports coupe car) को टाटा मोटर्स ने 7 मार्च 2017 को 87वें जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो (87th Geneva International Motor Show) में लाँच किया।

 इस कार से जुड़ी खास बात यह है कि इसे कम्पनी ने अपने हाल ही में शुरू किए गए “टेमो” (“Tamo”) नामक नए कम्पनी ब्राण्ड के तहत जारी किया है। “टेमो” को कम्पनी ने नई वाहन प्रौद्यौगिकियों को विकसित करने के लिए एक इन्क्यूबेशन सेण्टर (incubating centre) के रूप में विकसित किया गया है।

 टाटा मोटर्स का दावा है कि “रेसमो” देश की पहली “फिज़िटल” (‘phygital’) कार है जिसमें फिजिकल (भौतिक) तथा डिज़िटल दोनों दुनिया के गुणों का समावेश किया गया है। डिज़िटल गुणों में प्रमुख हैं तमाम कनेक्टेड कार विशेषताएं जैसे रिमोट मॉनिटरिंग, ओवर द एयर अपडेट्स, प्रिडिक्टिव मेनटीनेंस, आदि।

……………………………………………………………………….

11) रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) ने प्रमुख डिज़िटल भुगतान कम्पनी पेटीएम (Paytm) में अपनी लगभग 1% हिस्सेदारी किस चीनी समूह को बेचने की घोषणा 7 मार्च 2017 को की? – अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group)

विस्तार: एक बेहद लाभकारी सौदे में अनिल धीरूभाई अम्बानी समूह (ADAG) की कम्पनी रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) ने देश की प्रमुख डिज़िटल भुगतान कम्पनी पेटीएम (Paytm) में अपनी लगभग 1% हिस्सेदारी को 275 करोड़ रुपए में चीन के अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) को बेच दिया। इसे रिलायंस कैपिटल ने मात्र 10 करोड़ में खरीदा था।

 इस सौदे से पेटीएम का बाजार पूँजीकरण (market capitalization) लगभग 4 अरब रुपए आंका गया है। उल्लेखनीय है कि दिग्गज कारोबारी जैक मा (Jack Ma) के नेतृत्व वाला अलीबाबा समूह पहले ही पेटीएम का रणनीतिक निवेशक (strategic investor) है। वहीं रिलायंस कैपिटल ने पहले घोषणा की थी कि वह अपने गैर-कोर व्यवसायों (non-core businesses) को बेच कर अपने व्यवसाय व निवेशों को नए सिरे से एकीकृत करेगा।

……………………………………………………………………….

 

http://churugurukul.com/current-affairs-07-08-march-2017