Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 09 - 14 July 2017

1) 8 जुलाई 2017 को यूनेस्को (UNESCO) की विश्व विरासत समिति द्वारा की गई घोषणा के अनुसार भारत का कौन सा शहर विरासत शहर (Heritage City) घोषित किया गया है, जोकि यह सम्मान प्राप्त करने वाला देश का पहला शहर बना है? – अहमदाबाद (गुजरात)

विस्तार: अहमदाबाद के पुराने दीवार वाले शहर  (walled-city of Ahmedabad) को 8 जुलाई 2017 को पोलैण्ड (Poland) के कार्को (Karkow) में हुई यूनेस्को की विश्व विरासत समिति की 41वीं सत्रीय बैठक (the 41st session of UNESCO’s World Heritage Committee meet) में विरासत शहर (Heritage City) घोषित कर दिया गया। इस घोषणा के साथ अहमदाबाद यह सम्मान हासिल करने वाला देश का पहला शहर भी बन गया। उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद के इस भाग में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) द्वारा संरक्षित 26 स्मारक स्थित हैं।

अहमदाबाद को यह दर्जा प्रदान करने के लिए इस बैठक के आयोजक देश पोलैण्ड समेत लगभग 20 देशों ने अपनी सर्वसम्मति व्यक्त की और कहा कि यह शहर इस्लामी, हिन्दू तथा जैन संस्कृतियों के सह-अस्तित्व तथा धर्मनिरपेक्ष संभाव का जीता-जागता उदाहरण है। यहाँ अद्वितीय शिल्पकारी से युक्त लकड़ी से बनी सैकड़ों वर्षों पुरानी खूबसूरत हवेलियाँ आज भी देखी जा सकती हैं। अहमदाबाद को यह दर्जा देने में इसका महात्मा गांधी के जुड़ाव तथा भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के स्थल होने ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अब अहमदाबाद पेरिस (Paris), काहिरा (Cairo) तथा एडिनबर्ग (Edinburgh) जैसे दुनिया भर के 287 विरासत शहरों की सूची में शामिल हो गया है। खास बात यह है कि भारतीय उप-महाद्वीप में सिर्फ दो विरासत शहर हैं – नेपाल का भक्तपुर (Bhaktpur) और श्रीलंका का गाले (Galle)।

…………………………………………………………..

2) 7 और 8 जुलाई 2017 को जर्मनी के हैम्बर्ग (Hamburg) में आयोजित हुआ जी20 (G20) देशों का शिखर सम्मेलन इस संगठन के शिखर सम्मेलनों का कौन सा संस्करण था? – बारहवाँ

विस्तार: ग्रुप ऑफ ट्वेंटी समूह (Group of Twenty – G20) का 12वां शिखर सम्मेलन 7 और 8 जुलाई 2017 को जर्मनी (Germany) के हैम्बर्ग (Hamburg) शहर के हैमबर्ग मैसे (Hamburg Messe) नामक आयोजन स्थल में आयोजित किया गया। दुनिया की सबसे बड़ी 20 अर्थव्यवस्थाओं (20 largest economies) के इस शिखर सम्मेलन में 20 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भाग लिया। इसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मेजबान देश जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबे, फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों और ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे प्रमुख थीं।

पेरिस जलवायु समझौते को लेकर जहाँ 19 सदस्य देशों ने अपनी पूरी प्रतिबद्धता जताते हुए इसे अचल (irreversible) बताया वहीं इससे अपने हाथ खीचने की घोषणा कर चुके अमेरिका (United States) ने सम्मेलन में अपना पक्ष बदलने से इंकार कर दिया। वहीं अमेरिका ने जीवाश्म-आधारित ईंधनों (fossil fuels) के बारे में अपने पक्ष को इस समझौते में शामिल कराने में भी सफलता हासिल कर ली जिसमें उसने बिना किसी वादे के ईंधनों के “स्वच्छ और कार्यकुशल” अनुप्रयोग की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

सम्मेलन के दौरान जलवायु का मुद्दा जहाँ विवादास्पद रहा वहीं व्यापार के मुद्दे पर सहमति हो गई जहाँ राष्ट्रपति ट्रम्प के संरक्षणवादी तथा मुक्त व्यापार दोनों मुद्दों को स्थान दे दिया गया।

…………………………………………………………..

3) किस प्रमुख यूरोपीय देश की संसद ने 7 जुलाई 2017 को समलैंगिक विवाह (same-sex marriage) से सम्बन्धित एक विधेयक को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी जिससे यह देश ऐसे विवाहों को मान्यता देने वाले तमाम यूरोपीय देशों की फेहरिस्त में शामिल हो गया? – जर्मनी (Germany)

विस्तार: जर्मनी की संसद के उच्च सदन ने 7 जुलाई 2017 को देश में समलैंगिक विवाहों को मान्यता देने वाले एक विधेयक को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। इस विधेयक को संसद के निचले सदन ने जून 2017 के दौरान पहले ही पारित कर दिया था।

जर्मन संसद के शक्तिशाली निचले सदन ने 30 जून 2017 को इस विधेयक को पारित कर दिया था हालांकि चांसलर एंजेला मार्केल ने इसके विरोध में अपना मत डाला था लेकिन उन्होंने अपनी पार्टी के सदस्यों को स्वतंत्र होकर मत डालने को कहा था। निचले सदन के 393 सदस्यों ने इसका समर्थन किया था जबकि 226 ने इसका विरोध किया था। अब इस विधेयक को मान्यता प्रदान करने के लिए जर्मन राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होना ही शेष है।

उल्लेखनीय है कि जर्मनी में समलैंगिक जोड़ों को साथ रहने के समझौते करने (civil partnerships) की अनुमति वर्ष 2001 में प्रदान की गई थी लेकिन उन्हें पूर्ण वैवाहिक अधिकार अभी तक नहीं मिले थे। अब इस विधेयक को पारित कर जर्मनी तमाम ऐसे यूरोपीय देशों की सूची में शामिल हो गया है। इनमें से कुछ प्रमुख हैं – ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, आयरलैण्ड, नॉर्वे, स्पेन, स्वीडन और ब्रिटेन।

…………………………………………………………..

4) 9 जुलाई 2017 को सम्पन्न हुई ऑस्ट्रियन फार्मूला वन ग्रां प्री (Austrian F1 Grand Prix) का खिताब किसने जीता? – वॉल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas)

विस्तार: मर्सिडीज़ (Mercedes) टीम के लिए कार चलाने वाले फिनलैण्ड (Finland) के फार्मूला वन ड्राइवर वॉल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) ने वर्ष 2017 की ऑस्ट्रियन फार्मूला वन ग्रां प्री (Austrian F1 Grand Prix) का खिताब जीत लिया। 9 जुलाई 2017 को हुई फाइनल रेस में वे अपनी ही टीम के ड्राइवर पूर्व विश्व चैम्पियन लुइस हैमिल्टन की चुनौती को पछाड़ने में सफल रहे। हैमिल्टन आठवें स्थान से रेस शुरू कर अंत में चौथे रहे जबकि इस साल सबसे आगे चल रहे एक और पूर्व चैम्पियन जर्मनी के सेबेस्टियन वेटल (Sebastian Vettel) दूसरे स्थान पर रहे। वे फेरारी (Ferrari) के लिए कार चलाते हैं। तीसरा स्थान रेड बुल (Red Bull) टीम के कार ऑस्ट्रेलियाई चालक डैनियल रिकियार्डो (Daniel Ricciardo) को हासिल हुआ।

दूसरे स्थान पर रहकर वेटल ने अब हैमिल्टन पर 20 अंकों की बढ़त बना ली है। इस रेस में फोर्स इण्डिया (Force India) का प्रदर्शन भी अच्छा रहा तथा उसके मैक्सिकन ड्राइवर सर्जियो रेपेज़ (Sergio Perez) ने छठवें रहते हुए 6 अंक हासिल किए जबकि टीम के फ्रांसीसी ड्राइवर एस्तेबान ओकॉन (Esteban Ocon) ने सातवें स्थान पर रहते हुए 4 अंक हासिल किए।

…………………………………………………………..

5) कौन सा म्यूचुअल फण्ड (mutual fund) उपक्रम जून 2017 के दौरान 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक परिसम्पत्तियों का प्रबन्धन (assets under management – AUM) करने वाला देश का नवीनतम म्यूचुअल फण्ड बन गया? – कोटक असेट मैनेजमेण्ट (Kotak Asset Management)

विस्तार: 8 जुलाई 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार जून 2017 में समाप्त हुई तिमाई में कोटक असेट मैनेजमेण्ट (Kotak Asset Management) के तहत आने वाली कुल प्रबन्धित परिसम्पत्तियाँ (assets under management – AUM) 1.01 लाख करोड़ रुपए थीं। इस प्रकार यह उपक्रम देश का ऐसा सातवां म्यूचुअल फण्ड बन गया है जिसकी प्रबन्धित परिसम्पत्तियों (AUM) का मूल्य एक लाख करोड़ (Rs. 1 lakh crore) से अधिक है।

इससे पहले यह आंकड़ा पार कर चुके देश के छह म्यूचुअल फण्ड हैं – आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फण्ड (ICICI Prudential Mutual Fund), एचडीएफसी म्यूचुअल फण्ड (HDFC Mutual Fund), रिलायंस निप्पन म्यूचुअल फण्ड (Reliance Nippon Mutual Fund), बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फण्ड (Birla Sun Life MF), एसबीआई म्यूचुअल फण्ड (SBI Mutual Fund) और यूटीआई म्यूचुअल फण्ड (UTI Mutual Fund)।

…………………………………………………………..

6) भारत, अमेरिका और जापान की नौसेनाओं ने 10 जुलाई 2017 से “मलाबार 2017” (“Malabar 2017”) नामक संयुक्त नौसेना युद्धाभ्यास (joint naval exercise) में अपना अभ्यास शुरू कर दिया। तीनों नौसेना के सैन्य सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने के उद्देश्य से आयोजित यह युद्धाभ्यास किस महासागर में आयोजित किया जा रहा है? – हिन्द महासागर (Indian Ocean)

विस्तार: “मलाबार 2017” (‘Malabar 2017’) इस श्रृंखला का 21वां युद्धाभ्यास है तथा इसके तहत भारत (India), अमेरिका (U.S.) और जापान (Japan) की नौसेनाएं भारतीय तट सीमा से सटे हिन्द महासागर (Indian Ocean) क्षेत्र में अभ्यास कर रही हैं। यह अभी तक का इस प्रकार का सबसे बड़ा संयुक्त युद्धाभ्यास है तथा इसका आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब सिक्किम से सटी सीमा पर भारत और चीन के बीच विवाद अपने चरम पर है और चीन दक्षिण चीन सागर में अपनी नौसैनिक तैनाती को मजबूत कर रहा है।

इस युद्धाभ्यास में अमेरिका के जो प्रमुख पोत भाग ले रहे हैं वे हैं – USS Nimitz (CVN68), गाइडेड क्रूज़ मिसाइल से लैस USS Princeton (CG59), गाइडेड मिसाइल विध्वंसक USS Howard (DDG83), USS Shoup (DDG86) और USS Kidd (DDG100), Poseidon P-8A विमान और एक तेज हमला करने वाली Los Angeles पनडुब्बी। वहीं जापान JS Izumo (DDH 183) और JS Sazanami (DD1 13) नामक स्वरक्षा पोतों के साथ अभ्यास में प्रतिभागिता कर रहा है जबकि भारत आईएसएस जलअश्व (INS Jalashwa) और नौसेना के सबसे बड़े विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya) के साथ इसमें शामिल है।

उल्लेखनीय है कि “मलाबार” श्रृंखला के नौसेना युद्धाभ्यास की शुरूआत वर्ष 1992 में भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त अभ्यास के तौर पर हुई थी जबकि जापान वर्ष 2015 में इसका हिस्सा बन गया था। ऑस्ट्रेलिया (Australia) और सिंगापुर (Singapore) ने इसमें अस्थाई प्रतिभागी के तौर पर भाग लिया है।

…………………………………………………………………

7) दुनिया के केन्द्रीय बैंकों (central baks) की हाल ही में गठित उस समिति का नाम क्या है जिसका भारत जल्द ही सदस्य बनने जा रहा है? – Global Foreign Exchange Committee (GFXC)

विस्तार: ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज कमिटी (Global Foreign Exchange Committee – GFXC) का गठन हाल ही में किया गया है तथा यह दुनिया भर के केन्द्रीय बैंकों की समिति है जिसका मुख्य उद्देश्य एक मजबूत तथा पारदर्शी अंतर्राष्ट्रीय विदेशी विनिमय बाजार (foreign exchange market) को बढ़ावा देना है। इस समिति का गठन बेसल (Basel) स्थित अंतर्राष्ट्रीय निपटारा बैंक (Bank for International Settlements – BIS) द्वारा किया गया है। उल्लेखनीय है कि BIS एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था है जिसके दुनिया भर के लगभग 60 केन्द्रीय बैंक सदस्य के रूप में नामित हैं।

ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज कमिटी (GFXC) के बारे में एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि इसने आठ देशों की एक अनौपचारिक विदेशी विनिमय समिति का स्थान लिया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोपीय क्षेत्र, हांग कांग, जापान, सिंगापुर, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल थे। भारत अब जल्द ही का सदस्य बनने जा रहा है।

…………………………………………………………………

8) 10 जुलाई 2017 को प्रकाशित मीडिया रिपोर्टों के अनुसार भारत (India) किस प्रमुख देश से पहली बार कच्चे तेल (crude oil) का आयात करने जा रहा है? – अमेरिका (United States)

विस्तार: भारत, जोकि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चे तेल का आयातक है, पहली बार अमेरिका (United States) से कच्चे तेल का आयात करने जा रहा है। इस आयात के लिए इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने एक कार्गों जहाज की खरीद की है जोकि उसे अक्टूबर 2017 तक हासिल हो जायेगा।

इण्डियन ऑयल अमेरिका से 1.6 मिलियन बैरल यूएस मार्स क्रूड (US Mars Crude) नामक कच्चे तेल का आयात करेगा जोकि उच्च सल्फर वाला कच्चा तेल है। इसके अलावा वह 4 लाख बैरल वेस्टर्न कनाडा सेलेक्ट (Western Canadian Select) कच्चे तेल का आयात भी करेगा। इस आयात के लिए एक प्रयुक्त होने वाला जहाज काफी बड़े आकार का होगा।

अमेरिका से कच्चे तेल का आयात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जून 2017 की अमेरिका यात्रा के बाद संभव हुआ है जिसके दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) से हुई उनकी मुलाकात में ट्रम्प ने उनसे कहा था कि उनका देश भारत को अधिक मात्रा में ऊर्जा उत्पादों के निर्यात का इच्छुक है। यहाँ यह भी उल्लेखनीय है दक्षिण कोरिया, जापान, चीन, थाईलैण्ड और ताइवान के बाद भारत अमेरिका से कच्चे तेल के आयात का समझौता करने वाला नवीनतम एशियाई देश है।

…………………………………………………………………

9) आयकर दाताओं को आयकर (Income Tax) से सम्बन्धित तमाम सेवाओं जैसे टीडीएस की जानकारी देने, ऑनलाइन आयकर का भुगतान करने और स्थाई खाता संख्या (PAN) के लिए आवेदन करने की सुविधा वाले उस नए मोबाइल एप्लीकेशन (mobile app) का क्या नाम है जिसको केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 10 जुलाई 2017 को लांच किया? – “आयकर सेतु” (‘Aaykar Setu’)

विस्तार: “आयकर सेतु” (‘Aaykar Setu’) केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा तैयार उस नवीनतम मोबाइल एप्लीकेशन (mobile app) का नाम है जिसे केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 10 जुलाई 2017 को लांच किया। इस एप्लीकेशन को फिलहाल एण्ड्रॉयड (Android) फोन्स के लिए जारी किया गया है।

इस एप्लीकेशन के द्वारा आयकर दाताओं को तमाम प्रकार की सेवाएं उनके मोबाइल फोन से ही हासिल सकेंगी, जैसे – आयकर से सम्बन्धित तमाम अप्डेट्स हासिल करने, अपना आयकर भरना, आयकर गणना के तमाम टूल्स का इस्तेमाल करना, नया पैन (PAN) हासिल करना, स्रोत पर कटने वाले कर (TDS) की जानकारी हासिल करना, आदि।

…………………………………………………………………

10) देश की 18 विपक्षी पार्टियों ने आगामी उप-राष्ट्रपति चुनाव (Vice-Presidential elections) के लिए किसे अपना अधिकृत साझा उम्मीदवार बनाने की घोषणा 11 जुलाई 2017 को की? – गोपाल कृष्ण गांधी (Gopal Krishna Gandhi)

विस्तार: पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी (Gopal Krishna Gandhi) को देश की 18 विपक्षी पार्टियों ने आगामी उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए किसे अपना अधिकृत साझा उम्मीदवार बनाने की घोषणा 11 जुलाई 2017 को की। उनको अपना उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाकर विपक्षी दलों ने केन्द्र सरकार पर इस मामले में बढ़त लेने की कोशिश की है क्योंकि सरकार ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

उनके नाम का प्रस्ताव पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन (Derek O’ Brien) ने रखा जबकि अन्य दलों के प्रतिनिधियों ने इस प्रस्ताव का समर्थन कर उन्हें अपना अभ्यर्थी बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी।

गोपाल कृष्ण गांधी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के पहले भारतीय गवर्नर जनरल सी. राजगोपालाचारी दोनों के पोते हैं।

…………………………………………………………………

11) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा नियुक्त क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने 11 जुलाई 2017 को पूर्व कप्तान रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच (Chief Coach) के रूप में चुनने की घोषणा कर दी। रवि शास्त्री इससे पूर्व किस प्रशासनिक पद पर तैनात रहते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के साथ जुड़े रहे थे? – टीम निदेशक (Team Director)

विस्तार: रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने वर्ष 2014 में भारतीय क्रिकेट टीम का टीम निदेशक (Team Director) नियुक्त किया था तथा उन्होंने वर्ष 2016 के T20 विश्व कप तक यह जिम्मेदारी निभाई थी। उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया था। इससे पूर्व शास्त्री वर्ष 2007 में कुछ समय के लिए टीम के अस्थाई कोच नियुक्त किए गए थे जब 2007 के आईसीसी विश्व कप में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद ग्रेग चैपल (Greg Chappell) ने मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था।

11 जुलाई 2017 को BCCI द्वारा नियुक्त क्रिकेट सलाहकार समिति Cricket Advisory Committee – CAC) ने रवि शास्त्री को मुख्य कोच बनाने की विधिवत घोषणा कर दी। इस पद के लिए पूर्व क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag), ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी (Tom Moody), वेस्ट इंडीज़ के फिल सीमन्स (Phil Simmons) भी उम्मीदवार थे। शास्त्री दो वर्षों के लिए (2019 के आईसीसी विश्व कप तक) टीम के मुख्य कोच रहेंगे। उन्होंने अनिल कुम्बले (Anil Kumble) का स्थान लिया जिन्होंने एक साल से भी कम समय तक मुख्य कोच रहने के बाद 20 जून 2017 को पद से इस्तीफा दे दिया था। इस इस्तीफे के पीछे कप्तान विराट कोहली से उनके खराब सम्बन्धों को मुख्य कारण माना जा रहा है।

वहीं ज़हीर खान (Zaheer Khan) को भारतीय टीम का गेंदबाजी सलाहकार और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को विदेशी टेस्ट श्रृंखलाओं के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया। संजय बांगड़ तथा उनकी टीम सहायक के रूप में अपनी भूमिका यथावत निभाती रहेगी।

…………………………………………………………………

12) केन्द्रीय कैबिनेट ने 12 जुलाई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (IRRI) का दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय केन्द्र भारत के किस शहर में खोलने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी? – वाराणसी (Varanasi)

विस्तार: उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर वाराणसी (Varanasi), जोकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकसभा सीट भी है, में सुप्रसिद्ध संस्थान अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान International Rice Research Institute – IRRI) का दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय केन्द्र स्थापित (South Asia Regional Centre) किया जायेगा। इस विषय से सम्बन्धित प्रस्ताव को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली केन्द्रीय कैबिनेट ने 12 जुलाई 2017 को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी।

यह केन्द्र वाराणसी स्थित राष्ट्रीय बीज अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केन्द्र (National Seed Research and Training Centre – NSRTC) के कैम्पस में में स्थापित किया जायेगा। इस केन्द्र के वाराणसी में स्थापित होने से भारत में चावल अनुसंधान की दिशा में चल रहे मौजूदा प्रयासों को बल मिलेगा। इससे देश में चावल की प्रति हेक्टेयर उपज में संवृद्धि होने की संभावना है जबकि चावल की उन्नत किस्मों को विकसित करने से चावल की खेती में होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि चावल भारत की सर्वप्रमुख खाद्यान्न फसल है तथा यह वर्षा के समय बोयी जाने वाली खरीफ फसलों का मुख्य अवयव है।

……………………………………………………………………

13) भारत का वह पहला राज्य कौन सा है जिसने राजकीय सहकारी सोसाइटियों (cooperative societies) के निर्वाचित सदस्यों का चुनाव लड़ने के लिए अभ्यर्थियों के लिए जुलाई 2017 के दौरान न्यूनतम शैक्षणिक अहर्ता तय कर दी है? – राजस्थान (Rajasthan)

विस्तार: राजस्थान (Rajasthan) राज्य सरकार द्वारा 10 जुलाई 2017 को जारी अधिसूचना के अनुसार अब राज्य की तमाम सहकारी संस्थाओं जैसे ग्रामीण सहकारी संस्थाओं तथा अन्य राजकीय सहकारी संस्थाओं के निर्वाचित सदस्यों के लिए होने वाले चुनावों में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक अहर्ता तय कर दी गई है। इस नए कानून को प्रभाव में लाने के लिए राज्य सहकारी सोसाइटी नियम, 2003 (State Cooperative Societies Rules, 2003) में संशोधन किया गया है।

इस प्रकार राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है जिसने सहकारी संस्थाओं के चुनाव में खड़े होने के लिए कुछ न्यूनतम शैक्षणिक अहर्ता तय कर दी है।

राजस्थान में सहकारी संस्थाओं जैसे डेयरी सोसाइटी, कृषक सोसाइटी, उपभोक्ता सोसाइटी, बुनकर सोसाइटी, हाउसिंग निर्माण सोसाइटी, शहरी बैंक, प्राथमिक भूमि विकास बैंक, क्रेडिट सोसाइटी, वेतनभोगी सोसाइटी और सहकारी संघों के कार्यकारिणी बोर्डों (governing boards) का सदस्य बनने के लिए तय की गई न्यूनतम शैक्षणिक अहर्ता कक्षा पाँच से कक्षा आठ के बीच है।

……………………………………………………………………

14) अपने तरह के पहले घटनाक्रम में भारत सरकार ने किस देश को इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़े आतंकी संगठनों से लड़ने के लिए 5 लाख डॉलर की आर्थिक मदद जुलाई 2017 के दौरान प्रदान की? – फिलीपीन्स (The Philippines)

विस्तार: फिलीपीन्स का मरावी (Marawi) शहर, जोकि तनावग्रस्त मिण्डानाओ प्रांत (Mindanao province) में स्थित है तथा राजधानी मनीला (Manila) से लगभग 800 किलोमीटर दूर है, पिछले कुछ समय से वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) से जुड़े चरमपंथी संगठनों की गतिविधियों का केन्द्र रहा है। यहाँ फिलीपीन्स सरकार इन आतंकी संगठनों से मोर्चा ले रही है तथा भारत सरकार ने उसे जुलाई 2017 के दौरान 5 लाख डॉलर (लगभग 3.2 करोड़ रुपए) की आर्थिक सहायता प्रदान की है।

इस घटनाक्रम की खास बात यह है कि भारत सरकार ने पहली बार किसी दूसरे देश को आतंकवाद से लड़ने के लिए इस प्रकार से आर्थिक सहायता मुहैया कराई है।

इस आर्थिक सहायता के परिप्रेक्ष्य में यह उल्लेखनीय है कि 6 जुलाई 2017 को भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने फिलीपीन्स के विदेश मंत्री एलन पीटर सायेतानो (Alan Peter Cayetano) से मुलाकात की थी जिसमें विदेश मंत्री ने मरावी शहर में आतंकवाद के चलते जान-माल को हो रहे नुकसान पर अपना दु:ख व्यक्त किया था। ……………………………………………………………………

15) भारत की महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) 12 जुलाई 2017 को महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं। किस खिलाड़ी का 5,992 रन का रिकॉर्ड उन्होंने तोड़ा? – चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards)

विस्तार: भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) ने महिला क्रिकेट में एक नया इतिहास रचा जब उन्होंने महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैण्ड की चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) का 5992 रन बनाने का रिकॉर्ड 12 जुलाई 2017 को तोड़ दिया। उन्होंने यह रिकॉर्ड इंग्लैण्ड में चल रहे आईसीसी महिला एकदिवसीय विश्व कप 2017 (ICC Women’s World Cup 2017) के एक लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्टल (Bristol) में खेलते हुए रचा। मैच से पहले वे वे चार्लोट एडवर्ड्स के रिकॉर्ड से 33 रन पीछे थीं।

मिताली ने न सिर्फ चार्लोट का रिकॉर्ड तोड़ा बल्कि वे महिला एकदिवसीय क्रिकेट में 6,000 रन के आंकड़े को पार करने वाली पहली क्रिकेटर भी बन गईं।

उल्लेखनीय है कि 34-वर्षीया मिताली राज ने मात्र 16 वर्ष से खेलना शुरू कर दिया था तथा उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए उन्हें अक्सर भारतीय महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है।

……………………………………………………………………

16) पक्षियों, जानवरों तथा मानव को होने वाली शारीरिक क्षतियों को देखते हुए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (NGT) ने 12 जुलाई 2017 को दिए अपने आदेश में किस वस्तु के उपयोग पर राष्ट्रव्यापी व संपूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया? – नायलन अथवा सिंथेटिक मान्झा

विस्तार: न्यायमूर्ति स्वतन्तर कुमार (Justice Swatanter Kumar) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (National Green Tribunal – NGT) की एक खण्डपीठ ने 12 जुलाई 2017 को दिए अपने आदेश के द्वारा चीनी मान्झा के नाम से लोकप्रिय नायलन या सिंथेटिक मान्झे, जिसका प्रयोग मुख्यत: पतंग उड़ाने के लिए किया जाता है, पर देशव्यापी प्रतिबन्ध लगा दिया। यह प्रतिबन्ध ऐसे मान्झों पर भी लगाया गया है जिनपर गैर-बायोडिग्रेडेबल पदार्थों का लेप लगा हुआ है।

यह आदेश न्यायाधिकरण ने खालिद अशरफ, श्रीमती रानी तथा पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेण्ट ऑफ एनीमल्स (PETA) नामक एनजीओ द्वारा दायर याचिका को सुनते हुए दिया। उल्लेखनीय है कि खालिद अशरफ और श्रीमती रानी के परिजन पतंग उड़ाने वाले मान्झे से बुरी तरह से घायल हो गए थे तथा बाद में उनकी मौत हो गई थी।

हालांकि इस देश को देते समय NGT ने यह स्पष्ट किया कि सूती मान्झे पर प्रतिबन्ध नहीं लगा रहा है जिसका प्रयोग तमाम भारतीय त्यौहारों के दौरान पतंग उड़ाने के लिए किया जाता है। उसने यह भी कहा कि काँच को मिलाकर तैयार किए जाने वाले मान्झे पर भी प्रतिबन्ध नहीं लगाया गया है क्योंकि उसकी धार अपेक्षाकृत काफी कम होती है।

……………………………………………………………………

17) गंगा नदी के पुनरोद्धार पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (NGT) ने 13 जुलाई 2017 को तमाम निर्देश देते हुए हरिद्वार से उन्नाव के बीच गंगा के दोनों किनारों पर 100 मीटर क्षेत्र को “विकास-रहित क्षेत्र” घोषित कर दिया। यह निर्देश किस प्रख्यात पर्यावरणविद द्वारा दायर की गई एक पुरानी जनहित याचिका (PIL) पर सुनवाई करते हुए जारी किए गए? – एम.सी. मेहता (M. C. Mehta)

विस्तार: प्रख्यात पर्यावरणविद एम.सी. मेहता (M. C. Mehta) ने वर्ष 1985 में गंगा नदी के संरक्षण एवं पुनरोद्धार के मुद्दे पर सर्वोच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (public interest litigation – PIL) दाखिल की थी। इस जनहित याचिका को वर्ष 2014 में सर्वोच्च न्यायालय से राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (National Green Tribunal – NGT) को स्थानांतरित किया गया था।

इसी जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतन्तर कुमार की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण की एक खण्डपीठ ने तमाम निर्देश 13 जुलाई 2017 को जारी किए। इसमें से सर्वप्रमुख निर्देश में उसने उत्तराखण्ड के हरिद्वार (Haridwar) से उत्तर प्रदेश के उन्नाव (Unnao) के बीच गंगा के दोनों किनारों पर 100 मीटर क्षेत्र को “विकास-रहित क्षेत्र” (“No-Development Zone”) घोषित कर दिया तथा नदी के 500 मीटर क्षेत्र में कूड़ा डालने/जमा करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया। यदि कोई कूड़ा डालते हुए पकड़ा गया तो उससे 50 हजार रुपए पर्यावरण भरपाई शुल्क (environment compensation charge) वसूलने का प्रावधान भी न्यायाधिकरण ने किया।

न्यायाधिकरण ने इसके अलावा उत्तराखण्ड और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि गंगा नदी तथा उसकी सहायक नदियों के किनारों पर होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों के सम्बन्ध में कुछ निश्चित दिशानिर्देश तय किए जाएं।

…………………………………………………………………….

18) चीन (China) किस अफ्रीकी देश में अपना पहला विदेशी नौसेना अड्डा स्थापित कर रहा है जहाँ के लिए चीनी नौसैनिकों की पहली खेप को 12 जुलाई 2017 को भेज दिया गया? – जिबूती (Djibouti)

विस्तार: चीन छोटे से पूर्वी अफ्रीकी देश जिबूती (Djibouti) में अपना पहला विदेश-स्थित नौसैनिक अड्डा स्थापित कर रहा है। यह देश रणनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले “हॉर्न ऑफ अफ्रीका” (“Horn of Africa”) में स्थित है। इस अड्डे को स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए चीनी नौसैनिकों से लदे दो नौसेना पोतों को दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत में स्थित झानजियांग (Zhanjiang) बंदरगाह से 12 जुलाई 2017 को रवाना किया गया।

चीनी सैन्य मंत्रालय के अनुसार जिबूती में स्थित इस नौसेना अड्डे से चीन को अपने अभियानों का प्रदर्शन बेहतर करने में मदद मिलेगी, जिसमें अफ्रीका और पश्चिम एशिया में शांति अभियान, वाणिज्यिक जहाजों की सुरक्षा तथा सहायता अभियान शामिल हैं। इससे चीन को अंतर्राष्ट्रीय सैन्य सहयोग अभियानों तथा अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक जलमार्गों की सुरक्षा करने में भी सहायता मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि चीन ने इस नौसेना अड्डे को पट्टे पर लेने के लिए जिबूती के साथ पहले ही एक समझौता किया है जिसके तहत चीन जिबूती को प्रतिवर्ष 2 करोड़ डॉलर किराया देगा। यह अड्डा यहाँ स्थित अमेरिका के कैम्प लेमोनियर (Camp Lemonnier) नामक सैन्य अड्डे के कुछ ही मील दूर है। यह अड्डा वर्ष 2002 से अफ्रीका में अमेरिका का एकमात्र स्थाई अड्डा है तथा इसके लिए अमेरिका प्रतिवर्ष 6.3 करोड़ डॉलर किराए के रूप में भुगतान करता है। जिबूती में फ्रांस और जापान के भी सैन्य अड्डे स्थापित हैं।

…………………………………………………………………….

19) खरबों टन वजन के भार और लगभग 5,800 वर्ग किलोमीटर फैलाव वाला एक विशाल हिमशैल (Iceberg) जुलाई 2017 के दौरान अंटार्कटिका (Antarctica) से टूट कर अलग हो गया। हिमशैल टूटने की यह सबसे बड़ी घटना अंटार्कटिका के किस स्थान पर घटी? – लार्सन सी आइस शेल्फ (Larsen C Ice Shelf)

विस्तार: हिमशैल (Iceberg) टूटने की यह घटना 10 और 11 जुलाई 2017 के बीच में घटी तथा इसके तहत अंटार्कटिका (Antarctica) के लार्सन सी आइस शेल्फ (Larsen C Ice Shelf) क्षेत्र में लगभग 5,800 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला खरबों टन वजन वाला यह हिमशैल मुख्य हिम-आकृति से अलग हो गया।

इस हिमशैल के टूटने से लार्सन सी आइस शेल्फ क्षेत्र के फैलाव में लगभग 12% की कमी आ गई है तथा इससे अंटार्कटिक प्रायद्वीप (Antarctic Peninsula) की भू-आकृति हमेशा के लिए बदल गई है। यह मानवीय इतिहास में दर्ज अब तक की सबसे बड़ी हिमशैल टूटने की घटना है।

प्रोजेक्ट मिडास (Project MIDAS) नामक एक ब्रिटिश अंटार्कटिका अनुसंधान प्रोजेक्ट ने घोषणा की है कि इस हिमशैल के टूटने की घटना को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के उपग्रहों ने रिकॉर्ड कर लिया है।

…………………………………………………………………….

20) चीनी नोबेल पुरस्कार विजेता लियु शिआओबो (Liu Xiaobo) का 13 जुलाई 2017 को कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया। अपने अंतिम समय में भी कारावास में थे तथा इस प्रकार वर्ष 1938 के बाद पहले ऐसे नोबेल पुरस्कार विजेता बने हैं जिन्होंने कारावास में अंतिम सांस ली है। उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार किस वर्ष प्रदान किया गया था? – वर्ष 2010 में

विस्तार: लियु शिआओबो (Liu Xiaobo) चीन की प्रख्यात लोकतंत्र समर्थक हस्ती थे। उन्होंने वर्ष 2008 में “चार्टर-08” (“Charter-08”) नामक एक याचिका को संयुक्त रूप से लिखा था जिसमें चीन की राजनीतिक व्यवस्था में सुधार और मूलभूत मानवाधिकार की रक्षा की बात कही गई थी। इसके बाद उन्हें इसी वर्ष गिरफ्तार कर लिया गया था तथा दिसम्बर 2009 में 11 वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई थी।

उन्हें नोबेल समिति ने वर्ष 2010 के नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा था लेकिन ऑस्लो (Oslo) में हुए पुरस्कार समारोह में वे शामिल नहीं हो पाए थे क्योंकि वे जेल में थे तथा समारोह में उनके सम्मान में कुर्सी खाली रखी गई थी। लीवर के कैंसर से लड़ते हुए उनका 13 जुलाई 2017 को चीन मेडिकल यूनीवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल में उनका निधन हो गया। उनकी बीमारी के चलते तमाम अंतर्राष्ट्रीय पक्षों ने चीनी सरकार से गुहार लगाई थी कि उन्हें उनका अंतिम समय जेल के बाहर तथा किसी दूसरे देश में बिताने की अनुमति दी जाय लेकिन चीन ने यह बात नहीं मानी।

लेकिन लियु शिआओबो की कारावास में हुई मृत्यु से वे वर्ष 1938 के बाद कारावास में अंतिम सांस लेने वाले पहले नोबेल पुरस्कार विजेता बन गए। 1938 में जर्मनी के शांतिवादी कार्ल वॉन ओसिएतिस्की (Carl von Ossietzky) का निधन जब हुआ था तब वे नाजी जेल में बंदी थे। उन्हें वर्ष 1935 का शांति का नोबेल पुरस्कार मिला था।

…………………………………………………………………….

21) बाजार पूँजीकरण (market capitalization) के हाल ही में जारी अंतर्राष्ट्रीय विश्लेषणों के अनुसार वर्ष 2017 में अब तक इस आधार पर कौन सा देश प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पूँजी बाजार के तौर पर उभरा है? – भारत (India)

विस्तार: वर्ष 2017 में अब तक के बाजार पूँजीकरण (market capitalization) के आधार पर भारत के पूँजी बाजार का प्रदर्शन दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं (major economies) में सबसे बेहतर रहा है। भारत के बाजारों में सूचीबद्ध स्थानीय कम्पनियों के बाजार पूँजीकरण में अब तक 30% की वृद्धि दर्ज हुई है (डॉलर आधार पर)। इस मामले में फ्रांस (France) दूसरे स्थान पर है तथा उसकी कम्पनियों का बाजार पूँजीकरण 20.7% बढ़ा है।

भारतीय बाजार पूँजीकरण की एक और खासियत यह रही है कि यह जर्मनी और कनाडा के आंकड़ों के निकट पहुँच गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार पूँजीकरण (global m-cap) में भारत का वैश्विक स्थान नौंवा है लेकिन वह सातवें स्थान पर काबिज जर्मनी (Germany) और आठवें स्थान पर काबिज कनाडा (Canada) से थोड़ा ही पीछे है। 2.02 ट्रिलियन डॉलर ($2.02 trillion) बाजार पूँजीकरण के साथ भारत का बाजार पूँजीकरण जहाँ कनाडा ($2.11 trillion) से मात्र 4.2% कम है वहीं जर्मनी ($2.19 trillion) से वह 7.5% पीछे है।

…………………………………………………………………….

22) बंगलूरू की वह 4-माह पुरानी स्टार्ट-अप फर्म कौन सी है जिसे जुलाई 2017 के दौरान गूगल (Google) ने अधिग्रहित कर लिया, जोकि गूगल का भारत में पहला अधिग्रहण भी है? – हाली लैब्स (Halli Labs)

विस्तार: हाली लैब्स (Halli Labs) बंगलूरू में 4 माह पहले संस्थापित उस स्टार्ट-अप फर्म का नाम जो आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस (AI) और मशीन लर्निंग सॉल्यूशन्स तैयार करने का काम करती है। इसका नाम इसलिए चर्चा में आया है क्योंकि दिग्गज इंटरनेट कम्पनी गूगल (Google) ने जुलाई 2017 के दौरान इसका अधिग्रहण कर लिया है। यह गूगल द्वारा भारत में किया गया पहला अधिग्रहण है।

हाली लैब्स की स्थापना अप्रैल 2017 में ही पंकज गुप्ता द्वारा की गई थी जोकि आईआईटी (दिल्ली) और अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनीवर्सिटी (Stanford University) के छात्र हैं।

…………………………………………………………………….

http://churugurukul.com/current-affairs-07-08-july-2017