Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 11 - 12 April 2017

1) निजी क्षेत्र के किस बैंक ने 10 अप्रैल 2017 को देश के सबसे मूल्यवान 10 बैंकों की सूची (List of India’s 10 most valuable banks) में अपना स्थान पहली बार बनाने में सफलता हासिल की? – आरबीएल बैंक (RBL Bank)

विस्तार: निजी क्षेत्र के बैंक आरबीएल बैंक लिमिटेड (RBL Bank Limited) ने 10 अप्रैल 2017 को उस समय एक बड़ा मुकाम हासिल किया जब यह बैंक भारत के सबसे मूल्यवान 10 बैंकों की सूची में अपना स्थान पहली बार बनाने में सफल हुआ। इस दिन इसका बाजार पूँजीकरण 21,508.52 करोड़ रुपए था तथा इसने 20,614.97 करोड़ रुपए के बाजार पूँजीकरण (market capitalization) वाले आईडीएफसी बैंक (IDFC Bank) को पीछे छोड़ते हुए इस प्रतिष्ठित सूची में दसवाँ स्थान हासिल किया।

 आरबीएल बैंक लिमिटेड का पुराना नाम रत्नाकर बैंक लिमिटेड (Ratnakar Bank Limited) था। इसकी देश भर के 16 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों में 215 शाखाएं तथा 374 एटीएम हैं।

 वहीं एचडीएफसी बैंक, जोकि देश के सर्वाधिक लाभकारी बैंक है, 3.68 ट्रिलियन रुपए (3.68 लाभ करोड़ रुपए) के बाजार पूँजीकरण के साथ भारत का सबसे मूल्यवान बैंक बना हुआ है। इसके बाद दूसरे स्थान पर भारतीय स्टेट बैंक (2.34 ट्रिलियन रुपए) तथा तीसरे स्थान पर आईसीआईसीआई बैंक (1.62 ट्रिलियन रुपए) है। इसके बाद क्रमश: कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), एक्सिस बैंक (Axis Bank), इण्ड्सइण्ड बैंक (IndusInd Bank), यस बैंक (Yes Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) और पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) का स्थान आता है।

……………………………………………………………..

2) भारतीय नौसेना के उस पूर्व अधिकारी का क्या नाम है जिसको पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ कथित तौर पर जासूसी करने के आरोप में पाकिस्तान द्वारा सुनाई गई मौत की सजा पर 10 अप्रैल 2017 को पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने अपनी मुहर लगा दी? – कुलभूषण जाधव (Kulbushan Jadhav)

विस्तार: पाकिस्तान की सेना ने दावा किया है कि भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी (former Indian Naval officer) कुलभूषण जाधव (उर्फ हुसैन मुबारक पटेल) को 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान में उसके खिलाफ जासूसी करते हुए गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद उसे पाकिस्तानी सैन्य कानून के तहत सेना की अदालत (Field General Court Marshall – FCGM) ने अपने देश के खिलाफ जासूसी में लिप्त होने के आरोप में मौत की सजा सुना दी थी। इस सजा को 10 अप्रैल 2017 को पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा (Chief of Army Staff General Qamar Javed Bajwa) ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी।

 भारत सरकार ने हालांकि यह स्वीकार किया है कि जाधव एक भूतपूर्व भारतीय नौसैनिक है लेकिन उसने इस बात से इंकार कर दिया कि उसका प्रयोग भारत ने पाकिस्तान की जासूसी करने के लिए कभी भी किया है। दूसरी ओर भारत ने पाकिस्तान के लगभग एक दर्जन बंदियों को छोड़ने से इंकार कर दिया जिन्हें 12 अप्रैल 2017 को छोड़ना प्रस्तावित था। भारत ने कहा कि ऐसी स्थितियों में इन बंदियों को छोड़ा नहीं जा सकता है।

……………………………………………………………..

3) चुनाव आयोग (Election Commission) ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) की किस विधानसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव (By-election) को मतदाताओं के बीच नकदी बांटने की खबरों के संज्ञान में आने के बाद 10 अप्रैल 2017 को निरस्त (cancel) करने की घोषणा कर दी? – आर.के. नगर

विस्तार: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई (Chennai) की आर.के. नगर (R.K. Nagar) विधानसभा में आगामी 12 अप्रैल 2017 को उप-चुनाव (By-election) होना था। यह उप-चुनाव इसलिए कराया जा रहा था क्योंकि इस सीट का प्रतिनिधित्व करने वाली तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता (J. Jayalalithaa) का 5 दिसम्बर 2017 को निधन हो गया था तथा इसके चलते यह सीट रिक्त हो गई थी।

 लेकिन चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को रिझाने के लिए भारी मात्रा में नकद तथा उपहारों का सहारा लिए जाने की खबरें लगातार सामने आ रही थीं। 7 अप्रैल 2017 को आयकर विभाग द्वारा मारे गए छापों में कथित तौर पर यह खुलासा हुआ था कि मतदाताओं में बांटने के लिए लगभग 89 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है।

 चुनाव के पूर्व इस प्रकार की खबरों के सामने आने के बाद चुनाव आयोग ने इस प्रतिष्ठित विधानसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव को निरस्त करने की घोषणा कर दी।

……………………………………………………………..

4) ब्रिटेन (Britain) से माल लेकर चीन (China) जा रही पहली मालगाड़ी को 10 अप्रैल 2017 को एसेक्स (Essex) से रवाना किया गया। 7 विभिन्न देशों से गुजरते हुए लगभग 7,500 मील की यात्रा पर निकली इस मलागाड़ी को चीन द्वारा शुरू की गई किस महात्वाकांक्षी परियोजना के तहत चलाया जा रहा है? – “वन बेल्ट, वन रोड” (‘One Belt, One Road’)

विस्तार: उल्लेखनीय है कि चीन ने अपने “वन बेल्ट, वन रोड” (‘One Belt, One Road’ – OBOR) प्रयास के तहत एशिया, अफ्रीका और यूरोप में अपनी पहुँच तथा व्यापार को मजबूत करने की रणनीति बनाई है। इस महात्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने सबसे पहले वर्ष 2013 में की थी। चीन की कोशिश है कि ऐतिहासिक रेशम मार्ग (Silk Road) को पुनर्स्थापित कर चीन की वैश्विक व्यापार में हिस्सेदारी को बढ़ाया जाय।

 इसी “वन बेल्ट, वन रोड” परियोजना के अंतर्गत चीन से ब्रिटेन के बीच तमाम चीनी उत्पादों से लदी पहली मालगाड़ी जनवरी 2017 में लंदन पहुँची थी। अब यह रेलगाड़ी अपनी वापसी की यात्रा में एसेक्स (Essex) से 10 अप्रैल 2017 को पूर्वी चीन के झेझियांग प्रांत (Zhejiang province) के यिवू (Yiwu) के लिए रवाना की गई। यह रेलगाड़ी अपने लगभग 7,500 मील लम्बे सफर को 17 दिन में पूरा करते हुए 7 देशों से होकर गुजरेगी।

 ये सात देश हैं – फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी, पोलैण्ड, बेलारूस, रूस और कजाकिस्तान। इस रेलगाड़ी में तमाम ब्रिटिश उत्पाद भरे हुए हैं जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स, विटामिन उत्पाद और शिशु उत्पाद।

……………………………………………………………..

5) राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डिज़िटल भुगतान (Digital payments) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा संचालित ईनामी योजना के विजेताओं के लिए 100वाँ लकी ड्रॉ 9 अप्रैल 2017 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में निकाला। इसमें 1 करोड़ रुपए का प्रथम पुरस्कार जीतने वाला विजेता सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक का ग्राहक है? – सेण्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया (Central Bank of India)

विस्तार: 1 करोड़ रुपए का पहला पुरस्कार जीतने वाले ग्राहक ने अपने कार्ड से 1590 रुपए का डिज़िटल भुगतान किया था तथा वह सेण्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया (Central Bank of India) का ग्राहक है। उसे “लकी ग्राहक योजना” के तहत यह ईनाम मिला है जिसे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 9 अप्रैल 2017 को निकाला था।

 वहीं 50 लाख रुपए का दूसरा पुरस्कार बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहक को मिला है जबकि 25 लाख रुपए का तीसरा पुरस्कार पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहक को मिला है। खास बात यह है कि इन तीनों ग्राहकों ने अपने डिज़िटल भुगतान के लिए रुपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) का प्रयोग किया था।

 उल्लेखनीय है कि 9 नवम्बर 2016 को 500 व 1000 रुपए के पुराने करेंसी नोटों को बंद करने के बाद केन्द्र सरकार ने डिज़िटल भुगतान को बढ़ाने के लिए तमाम उपायों की घोषणा की थी। इन्हीं प्रयासों के तहत डिज़िटल भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए “लकी ग्राहक योजना” (Lucky Grahak Yojana) और ऐसे भुगतान स्वीकार करने वाले व्यापारियों के लिए “डिज़ी धन व्यापार योजना” 25 दिसम्बर 2016 की घोषणा की गई थी। इन ईनामी योजनाओं का कार्यान्वयन भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India – NPCI) द्वारा किया जा रहा है।

……………………………………………………………..

6) टेस्ला इंक. (Tesla Inc.) जब 10 अप्रैल 2017 को अमेरिका की सबसे मूल्यवान कार कम्पनी (most valuable US car company) बनी तब अमेरिकी ऑटोमोबाइल उद्योग में क्या नया इतिहास बना? – यह पहला मौका था जब देश की सबसे मूल्यवान कार कम्पनी डेट्रॉयट (Detroit) की नहीं है

विस्तार: सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) में स्थित टेस्ला इंक. (Tesla Inc.) 10 अप्रैल 2017 को दिग्गज कार निर्माण समूह जनरल मोटर्स (General Motors) को पछाड़कर देश की सबसे मूल्यवान कार कम्पनी बन गई। इस दिन अमेरिकी शेयर बाजार के मूल्यों के अनुसार टेस्ला का कुल बाजार पूँजीकरण 50.887 अरब डॉलर ($50.887 billion) तथा तथा यह जनरल मोटर्स के कुल बाजार पूँजीकरण से लगभग 10 लाख डॉलर ($1 million) अधिक था।

 इस प्रकार यह अमेरिकी ऑटोमोबाइल उद्योग में सिर्फ पहला मौका था जब देश की सबसे मूल्यवान कार कम्पनी डेट्रॉयट (Detroit) की नहीं है। उल्लेखनीय है कि परंपरागत रूप से डेट्रॉयट अमेरिकी कार उद्योग का गढ़ रहा है लेकिन उच्च प्रौद्यौगिकी वाली कारों की निर्माण कम्पनियों के आगे आने ने डेट्रॉयट का महत्व तेजी से कम हुआ है।

 टेस्ला इंक. कैलीफोर्निया के पालो आल्टो (Palo Alto) में स्थित कम्पनी है तथा इसका नेतृत्व दिग्गज उद्यमी इलॉन मस्क (Elon Musk) कर रहे हैं। यह कम्पनी मुख्यत: नए जमाने की इलेक्ट्रिक कार तथा कारों के लिए लीथियम-आयन आधारित स्टोरेज बैट्री के निर्माण में संलग्न है।

……………………………………………………………..

7) केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के शहीद जवानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से नागरिकों को दान देने के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए IT आधारित एप्लीकेशन तथा वेब पोर्टल का उद्घाटन 9 अप्रैल 2017 को किया गया। इस महात्वाकांक्षी पोर्टल का क्या नाम है? – “भारतकेवीर” (‘BharatKeVeer’)

विस्तार: “भारतकेवीर” (‘BharatKeVeer’) नामक आईटी आधारित एप्लीकेशन तथा वेब पोर्टल को 9 अप्रैल 2017 को केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लाँच किया। इसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाते हुए शहीद होने वाले अर्द्धसैनिक बल के जवान के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान कर सकेंगे। इस माध्यम से एकत्र धन को शहीद जवान के आश्रित व्यक्ति को प्रदान किया जायेगा।

 उल्लेखनीय है कि ऐसा पोर्टल बनाने का विचार हिंदी फिल्मों के सुप्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को उस समय आया था जब वे आतंकवादियों पर बने एक वृत्त-चित्र को देख रहे थे। इसमें दिखाया गया था कि आतंकी कैसे आतंकी कार्यवाइयों के दौरान दिवंगत होने वाले लड़ाकों के परिजनों की आर्थिक सहायता करते हैं।

 “भारतकेवीर” पोर्टल को नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेण्टर (NIC) द्वारा संचालित किया जा रहा है जबकि इसके द्वारा एकत्रित कोष का प्रबन्धन भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा किया जायेगा। अधिकाधिक शहीदों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से एक व्यक्ति एक शहीद परिवार की सहायता के लिए अधिकतम 15 लाख की सहायता कर सकता है और यदि किसी एक खाते में दानराशि 15 लाख से अधिक हो जाती है तो एक एलर्ट जारी हो जायेगी तथा दान का हिस्सा अन्य खातों में हस्तांतरित किया जायेगा।

……………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/current-affairs-09-10-april-2017