Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 11 - 14 March 2017

1) भारत ने 11 मार्च 2017 को सुपरसॉनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस (BrahMos) के विस्तारित क्षमता वाले संस्करण (extended-range version) का सफल परीक्षण ओडीशा के तट के पास से किया। इस विस्तारित क्षमता वाली मिसाइल की मारक क्षमता कितनी है? – 450 किमी.

विस्तार: ब्रह्मोस (BrahMos) के विस्तारित क्षमता वाले नए संस्करण का सफल परीक्षण ओडीशा के तट के पास स्थित चांदीपुर (Chandipur) की एकीकृत परीक्षण रेंज (Integrated Test Range (ITR) से 11 मार्च 2017 को किया गया। इस मिसाइल ने अपने परीक्षण में अपने तय लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया।

 यह परीक्षण भारत के Missile Technology Control Regime (MTCR) पूर्ण सदस्य बनने के बाद किया गया है क्योंकि MTCR का सदस्य बनने के बाद भारत को अपनी मिसाइलों की क्षमता पर लगी पाबंदी हटाने की अनुमति मिल गई है। इसके चलते ही ब्रह्मोस की मारक क्षमता को 290 किमी. से बढ़ाकर 450 किमी. कर दिया गया है।

 इस सफल परीक्षण से यह सिद्ध हो गया कि भारत की सशस्त्र सेनाएं इस सुपरसॉनिक क्रूज़ मिसाइल के इस्तेमाल से 400 किमी. से अधिक दूर स्थित निशाने को उड़ा सकने में सक्षम हो गई हैं।

………………………………………………………….

2) केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के 12 जवान 11 मार्च 2017 को उस समय शहीद हो गए जब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के एक माओवाद-प्रभावित जिले पर नक्सलियों ने उनपर घात लगा कर हमला किया। यह हमला किस जिले में हुआ? – सुकमा (Sukma)

विस्तार: सुकमा (Sukma) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य के सर्वाधिक माओवाद-नक्सलवाद प्रभावित जिलों में से एक माना जाता है। यहाँ 11 मार्च 2017 को प्रात: हुए एक बड़े हमले में भेजी (Bheji) पुलिस स्टेशन के तहत आने वाले कोटाचेरू (Kotacheru) नामक स्थान पर माओवादियों ने केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के एक दल पर हमला कर दिया। इसमें बल के 12 जवान मारे गए।

 इस हमले में हमलावरों ने जवानों के पास से 10 हथियार भी लूट लिए। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (Raipur) से लगभग 450 किमी. दूर इस स्थान पर हुआ यह हमला हाल-फिलहाल के कुछ महीनों का सबसे बड़ा हमला था।

………………………………………………………….

3) दक्षिण कोरिया (South Korea) के संवैधानिक न्यायालय ने राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे (Park Geun-hye) को भ्रष्टाचार के मामले में उनके पद से हटाने के फैसले पर 10 मार्च 2017 को अपनी मुहर लगा दी। उनपर किस औद्यौगिक समूह के प्रमुख से घूस लेने का आरोप लगा था? – सैमसंग (Samsung)

विस्तार: 10 मार्च 2017 को राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे (Park Geun-hye) दक्षिण कोरिया के इतिहास की पहली राजनीतिक लोकतांत्रिक तरह से चुनी गई राजनीतिक हस्ती बन गईं जिन्हें देश के संवैधानिक न्यायालय ने पद से हटाया है।

 इससे पहले देश की संसद ने देश के प्रमुख औद्यौगिक समूह सैमसंग (Samsung) से घूस हासिल करने तथा अपनी सहयोगी (Choi Soon-sil) को राजनीतिक लाभ पहुँचाने के मामले में 9 दिसम्बर 2016 को महाभियोग (Impeachment) लगाकर पद से हटा दिया था। संसद के उसी फैसले को 10 मार्च 2017 को संवैधानिक न्यायालय ने भी स्वीकृत कर पार्क गुएन-हे को औपचारिक रूप से पद से हटा दिया। आरोपों के अनुसार उन्होंने वर्ष 2015 में सैमसंग समूह की दो कम्पनियों के विलय के लिए सरकारी अनुमति प्रदान करने के लिए समूह के प्रमुख से घूस ली थी।

 अब देश में 60 दिन के भीतर राष्ट्रपति चुनाव आयोजित किया जायेगा। उन्हें ऐसे समय पर पद से हटना पड़ा है जब एक तरफ पड़ोसी उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है तो दूसरी तरफ क्षेत्र में प्रक्षेपास्त्रों की तैनाती को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनातनी चल रही है।

………………………………………………………….

4) न्यूयॉर्क (New York) शहर के भारतीय मूल के उस सरकारी वकील (Federal Prosecutor) का क्या नाम है जिसे 10 मार्च 2017 को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक आदेश पर पद से हटा दिया गया? – प्रीत भरारा (Preet Bharara)

विस्तार: प्रीत भरारा (Preet Bharara) न्यूयॉर्क के साउथ डिस्ट्रिक (South District New York) के सरकारी वकील (Federal Prosecutor) थे तथा अमेरिकी शेयर बाजार के केन्द्र वॉल स्ट्रीट से जुड़े प्रतिष्ठानों व तमाम ऊँचे रसूख वाले भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों में अभियोजन पक्ष बनकर वे काफी प्रसिद्ध हो गए थे। उन्होंने नामक SAC Capital Advisors प्रसिद्ध फण्ड कम्पनी पर लगे इनसाइडर-ट्रेडिंग के आरोप से सम्बन्धित मामले में सरकारी वकील की भूमिका निभाई थी तथा इसमें 1.8 अरब डॉलर का भारी-भरकम जुर्माना लगवाने पर वे सफल हो गए थे। ये इस प्रकार का सबसे बड़ा जुर्माना था और इसके बाद SAC को बंद करना पड़ा था।

 लेकिन प्रीत भरारा को 10 मार्च 2017 को एकाएक उनके पद से हटा दिया गया। वे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की 47-सदस्यीय वकीलों की उस सूची में शामिल थे जिन्हें ट्रम्प प्रशासन ने 10 मार्च 2017 को पद से हटा दिया। उल्लेखनीय है कि वैसे तो अमेरिकी राष्ट्रपति को पूर्व शासन द्वारा तैनात वकीलों को हटाने का अधिकार है लेकिन यह पहला मौका है जब एक साथ इतने वकीलों की छुट्टी की गई है।

………………………………………………………….

5) 10 मार्च 2017 को किसने केन्द्रीय जल आयोग (Central Water Commission – CWC) के नए अध्यक्ष (Chairman) का पद संभाल लिया? – नरेन्द्र कुमार (Narendra Kumar)

विस्तार: केन्द्रीय जल अभियंत्रिकी सेवा (Central Water Engineering Service) के 1979 बैच के अधिकारी नरेन्द्र कुमार (Narendra Kumar) ने 10 मार्च 2017 को केन्द्रीय जल आयोग (CWC) के नए अध्यक्ष का पद संभाल लिया। उल्लेखनीय है कि वे अक्टूबर 2014 से आयोग में सदस्य (नदी प्रबन्धन) का कार्य देख रहे थे।

 केन्द्रीय जल आयोग भारत में जल संसाधनों से जुड़े तकनीकी पक्षों के प्रबन्धन वाली शीर्ष संस्था है। वर्तमान में यह आयोग केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास व गंगा पुनरोद्धार मंत्रालय के तहत कार्य करता है।

………………………………………………………….

6) टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने नए वाहन उत्पादों के संयुक्त विकास कार्यक्रम को शुरू करने के उद्देश्य से किस वैश्विक ऑटो कम्पनी के साथ मार्च 2017 के दौरान गठजोड़ किया है? – फॉक्सवैगन समूह (Volkswagen group)

विस्तार: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने जर्मनी में मुख्यालय वाले फॉक्सवैगन समूह (Volkswagen group) के साथ एक दीर्घ-कालिक समझौता किया है जिसके तहत इस समूह की सहयोगी कम्पनी श्कोडा ऑटो (Skoda Auto) टाटा मोटर्स के साथ मिलकर भविष्य के नए वाहनों का विकास करेगी। माना जा रहा है कि इस संयुक्त कार्यक्रम के तहत विकसित नए उत्पादों को वर्ष 2019 तक बाजार में उतारा जायेगा।

 इस समझौते पर टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) गुएण्टर बट्सशेक (Guenter Butschek), फॉक्सवैगन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मथायस मुलर (Matthias Muller) और श्कोडा ऑटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बेरहार्ड मेयर (Bernhard Maier) ने मार्च 2017 के दौरान हस्ताक्षर किए। समझौते के तहत टाटा मोटर्स और फॉक्सवैगन समूह की ओर से मिलकर श्कोडा ऑटो इकोनॉमी श्रेणी के कॉनसेप्ट वाहनों को विकसित करने में एक दूसरे का सहयोग करेंगे।

………………………………………………………….

 

http://churugurukul.com/current-affairs-09-10-march-2017