Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 15 - 16 February 2017

1) हवाई सुरक्षा के क्षेत्र में भारत को एक बड़ा मुकाम उस समय हासिल हुआ जब रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 14 फरवरी 2017 को स्वदेशी तकनीक से निर्मित देश की पहली हवाई शीघ्र चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली (AWACS) को भारतीय वायुसेना (IAF) को सौंप दिया। इस सुरक्षा प्रणाली को किस संगठन ने डीआरडीओ के सहयोग से विकसित किया है? – सेण्टर ऑफ एयरबॉर्न सिस्ट्म्स (बेंगलूरू)

विस्तार: स्वदेशी तकनीक से विकसित की जाने वाली देश की पहली हवाई शीघ्र चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली (Airborne Early Warning and Control System – AWACS) का विकास बेंगलूरु (Bengaluru) स्थित संगठन सेण्टर ऑफ एयरबॉर्न सिस्ट्म्स (Center of Airborne Systems) ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research and Development Organization – DRDO) के सहयोग से किया है।

 यह प्रणाली वस्तुत: हवाई जहाजों पर तैनात की जाने वाली एक राडार प्रणाली है जो अपने चारों ओर 360 डिग्री से होने वाले किसी संभावित हवाई हमले पर सशक्त निगरानी रखने में सक्षम है। इसे ब्राज़ील निर्मित विमान Embraer 145 पर लगाए जाने के लिए तैयार किया गया है जहाँ से एक साथ 500 से अधिक निशानों पर नजर रख सकती है। कहा जा सकती है कि AWACS समस्त हवाई संचालन के लिए एक सुरक्षा कमान के रूप में प्रयोग लाई जा सकती है।

 इस परियोजना के विकास पर लगभग 2,400 करोड़ रुपए का खर्च आया है। पूरी तरह से तैनात किए जाने के बाद इस प्रणाली के द्वारा चीन और पाकिस्तान जैसे देशों से होने वाले संभावित क्रूज़ मिसाइल व लड़ाकू विमानों के हमले पर नज़र रखी जा सकेगी।

……………………………………………………………………..

2) भारतीय नौसेना (Indian Navy) के उस सर्वेक्षण पोत का क्या नाम है जिसे नौसेना के पहले ग्रीन (पर्यावरण अनुकूल) पोत बनने का गौरव फरवरी 2017 के दौरान हासिल हुआ? –आईएनएस सर्वेक्षक (INS Sarvekshak)

विस्तार: केरल के कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान (Southern Naval Command) में तैनात सर्वेक्षण पोत आईएनएस सर्वेक्षक (INS Sarvekshak) ने भारतीय नौसेना के पहले पर्यावरण अनुकूल पोत (Green naval vessel) बनकर गौरव हासिल किया है। उल्लेखनीय है कि सर्वेक्षण कार्य के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले इस पोत पर एक सौर-ऊर्जा प्रणाली (solar power system) लगाकर इसे पूर्णतया पर्यावरण अनुकूल बनाया गया है।

 यह सौर-ऊर्जा प्रणाली सूर्य की रोशनी (ऊर्जा) का इस्तेमाल कर इस पोत की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है। इसके अनुप्रयोग से इसकी बैटरी को चार्ज किया जा सकता है, इसके संचार उपकरणों को संचालित किया जा सकता है तथा पोत की समस्त प्रकाश सम्बन्धी आवश्कताओं को 24 घण्टे पूरा किया जा सकत है।

 भारतीय नौसेना के अनुसार यदि इस प्रणाली को एक वर्ष के मात्र 25 दिन प्रयोग किया जाता है तो यह इतनी बचत कर सकती है कि इससे इसकी लागत अगले 10 वर्षों में वसूली जा सकती है। 5 किलोवॉट (5 KW) के इस सौर-ऊर्जा संयंत्र को पोत पर लगाकर प्रति दिन लगभग 165 किलो कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकता है तथा वर्ष में लगभग 22,995 लीटर डीज़ल की बचत की जा सकती है।

……………………………………………………………………..

3) अमेरिका (US) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन (Michael Flynn) ने 13 फरवरी 2017 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के पीछे मुख्य कारण क्या है जिसके चलते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की प्रशासनिक टीम को शुरूआत में ही एक बड़ा झटका लगा है? – उनके रूस के साथ सम्बन्ध

विस्तार: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Adviser) माइकल फ्लिन ने 13 फरवरी 2017 को तब अपने पद से इस्तीफा दे दिया जब यह रिपोर्टें सामने आईं कि अमेरिका में रूस के राजदूत (Russia’s ambassador to the US) से उनके सम्बन्धों के बारे में उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पूरी टीम को अंधेरे में रखा था।

 उल्लेखनीय है कि फ्लिन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के समय पूरी वफादारी से ट्रम्प का साथ दिया था लेकिन रूस से उनके सम्बन्धों को लेकर अन्य वरिष्ठ अधिकारियों में काफी रोष व्याप्त था। ट्रम्प के नए राष्ट्रपति बनने के एक माह के भीतर आए इस इस्तीफे से उनकी मुख्य टीम को एक बड़ा झटका लगा है।

……………………………………………………………………..

4) कर्नाटक की विधानसभा ने राज्य में बिना किसी रुकावट के परंपरागत भैंसा दौड़ आयोजित कराने के उद्देश्य से 13 फरवरी 2017 को पशु अत्याचार निषेध (कर्नाटक संशोधन) विधेयक, 2017 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। राज्य की इस परंपरागत भैंसा दौड़ का क्या नाम है? –“कम्बाला” (‘Kambala’)

विस्तार: “कम्बाला” (‘Kambala’) कर्नाटक राज्य की उस प्रसिद्ध और परंपरागत भैंसा दौड़ (buffalo race) व बैलगाड़ी दौड़ (bullock-cart race) का नाम है जिसका आयोजन मुख्यत: राज्य के तटीय जिलों में किया जाता है। लेकिन इस आयोजन पर कर्नाटक के उच्च न्यायालय ने पशु संरक्षण संगठन पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेण्ट ऑफ एनीमल्स (PETA) की याचिका पर सुनवाई करते हुए नवम्बर 2016 के दौरान प्रतिबन्ध लगा दिया था। PETA ने “कम्बाला” प्रतिबन्ध लगाने की गुजारिश तमिलनाडु में जल्लीकट्टू (‘Jallikattu’) पर लगाए गए प्रतिबन्ध के परिप्रेक्ष्य में की थी।

 लेकिन राज्य की जनता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कर्नाटक विधानसभा ने 13 फरवरी 2017 को सम्बन्धित विधेयक (Prevention of Cruelty to Animals (Karnataka Amendment) Bill, 2017) को अपनी स्वीकृति प्रदान कर यह सुनिश्चित कर दिया कि “कम्बाला” की यह परंपरा बिना की बाधा के चालू रह सकेगी।

……………………………………………………………………..

5) 12 फरवरी 2017 को सम्पन्न 70वें ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स (बाफ्टा – BAFTA) समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत कुल 5 पुरस्कार जीतकर किस फिल्म ने धूम मचा दी? – “ला ला लैण्ड” (“La La Land”)

विस्तार: निर्देशक डेमियन चेज़ल की संगीतमय फिल्म “ला ला लैण्ड” (“La La Land”) ने 12 फरवरी 2017 को सम्पन्न 70वें ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स (British Academy Film Awards – BAFTA) समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म (Best Film) का पुरस्कार समेत कुल 5 पुरस्कार जीतकर अपनी धूम मचा दी। इस फिल्म में अभिनय के लिए एम्मा स्टोन (Emma Stone) को जहाँ सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला वहीं निर्देशक डेमियन चेज़ल (Damien Chazelle ) को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला। इसके अलावा “ला ला लैण्ड” सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी और सर्वश्रेष्ठ मौलिक संगीत (Best Original Music) का BAFTA भी हासिल हुआ। अब माना जा रहा है कि 26 फरवरी 2017 को आयोजित होने वाले ऑस्कर पुरस्कार समारोह में भी यह फिल्म कई पुरस्कार जीतेगी।

 वहीं फिल्म “लॉयन” (‘Lion’) के लिए भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल (Dev Patel) को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का पुरस्कार मिला। कैसी एफलेक (Casey Afleck) को “मैनचेस्टर बाई द सी” (Manchester by the Sea) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

……………………………………………………………………..

6) भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रबन्धन संस्थान – भारतीय प्रबन्धन संस्थानों (IIMs) को स्वायत्ता प्रदान करने से सम्बन्धित एक विधेयक, जिसे फरवरी 2017 में संसद के पटल पर रखा गया, में राजीव गाँधी (Rajiv Gandhi) के नाम पर रखे गए एक प्रस्ताव में IIM से यह नाम हटाने का प्रस्ताव रखा है। यह IIM संस्थान कौन सा है? – ईआईएम शिलाँग (IIM Shillong)

विस्तार: भारतीय प्रबन्धन संस्थान विधेयक, 2017 (Indian Institute of Management Bill, 2017) में उल्लिखित एक प्रस्ताव में आईआईएम शिलाँग (IIM Shillong) के आगे लगे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के नाम को हटाने का उल्लेख किया है। इस प्रस्ताव पर विपक्ष ने सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं। उल्लेखनीय है कि आईआईएम शिलाँग ही देश का एकमात्र ऐसा संस्थान है जिसके नाम के आगे किसी राजनेता का नाम लगा हुआ है। इस संस्थान को राजीव गाँधी भारतीय प्रबन्धन संस्थान के नाम से ही वर्ष 2008 में शुरू किया गया था।

 यदि ऐसा होता है तो यह पहला मौका होगा जब किसी शिक्षण संस्थान के नाम से कांग्रेस के नेता राजीव गाँधी का नाम हटाया जायेगा। वैसे नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने कुछ सरकारी योजनाओं के नाम से राजीव गाँधी का नाम हाल ही में हटाया है।

 भारतीय प्रबन्धन संस्थान विधेयक, 2017 में एक अहम प्रस्ताव आईआईआई कलकत्ता (IIM Calcutta) का नाम बदलकर आईआईएम कोलकाता (IIM Kolkata) करना है। इससे इसका अंग्रेजी नाम IIM-K हो जायेगा जिससे इसके नाम में तथा आईआईएम कोझीकोड के नाम को लेकर संशय उत्पन्न हो सकता है।

……………………………………………………………………..

7) 12 फरवरी 2017 को सम्पन्न 51वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह (51st Grammy Award Ceremony) में कुल 5 ग्रैमी पुरस्कार जीतकर किस महिला गायिका ने धूम मचा दी? – एडेल (Adele)

विस्तार: संगीत क्षेत्र से सम्बन्धित सुप्रसिद्ध ग्रैमी पुरस्कार (Grammy Awards) के 51वें संस्करण में अमेरिकी गायिका एडेल (Adele) उस समय चर्चा में आ गईं  जब उन्होंने तीन प्रमुख पुरस्कारों समेत कुल 5 ग्रैमी पुरस्कार जीत लिए। यह तीन पुरस्कार हैं – सर्वश्रेष्ठ एल्बम, सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड और वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गीत। उन्होंने इस जीत के साथ अमेरिका की ही दिग्गज गायिका बियोंसे (Beyonce) पर बड़ी जीत दर्ज की।

 खास बात यह रही कि एडेल को कुल 5 वर्गों में नामांकित (nominate) किया गया था तथा उन्होंने यह पाँचों पुरस्कार जीते। उन्होंने अपनी कमबैक एल्बम “25” और बैले रिकॉर्ड “हैलो” (‘Hello’) के लिए ये पुरस्कार जीते। इसके साथ ही वे ग्रैमी पुरस्कारों के इतिहास में पहली ऐसी हस्ती बन गईं जिन्होंने दूसरी बार ग्रैमी पुरस्कार के तीन सर्वोच्च पुरस्कार जीते हैं। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2012 में अपने एल्बम “21” के लिए भी तीनों प्रमुख वर्गों के पुरस्कार जीते थे। वे अभी तक कुल 15 ग्रैमी पुरस्कार जीत चुकी हैं।

……………………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/current-affairs-13-14-february-2017