Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 15 - 16 March 2017

1) मार्च 2017 के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) सरकार ने अपने देश में किस क्षेत्र को नए प्रांत का दर्जा देने के प्रस्ताव की घोषणा की, जिसकी भारत सरकार ने तीव्र आलोचना की? – गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan)

विस्तार: मार्च 2017 की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विदेशी मामलों के सलाहकार (Advisor of Foreign Affairs) सरताज अजीज (Sartaj Aziz) के नेतृत्व में गठित एक समिति ने गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) को पाकिस्तान का नया प्रांत बनाने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। इस प्रकार यह क्षेत्र देश का पाँचवां प्रांत होगा। देश में वर्तमान में चार प्रांत हैं – पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर-पख्तूनख्वा।

 लेकिन भारत ने पाकिस्तान के इस प्रस्ताव पर कड़ा ऐतराज व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसा करना पूर्णतया अवैध होगा तथा इससे पाकिस्तान द्वारा भारत के क्षेत्रों पर अवैध कब्जा बनाए रखने पर पर्दा नहीं डाला जा सकेगा। पाकिस्तान को इन अवैध कब्जों को छोड़ देना चाहिए।

 उल्लेखनीय है कि गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र की भौगोलिक सीमा पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) को छूटी है तथा भारत इसे अविभाजित जम्मू-कश्मीर राज्य का हिस्सा मानता है जिसपर पाकिस्तान ने अवैध कब्जा जमा रखा है।

……………………………………………………………………..

2) 15 मार्च 2017 को कौन मणिपुर (Manipur) का नया मुख्यमंत्री बना जिसकी सरकार के शपथ ग्रहण के साथ राज्य में पहली बार भाजपा (BJP) की सरकार बनी? – एन. बीरेन सिंह

विस्तार: नोंगथोमबाम बीरेन सिंह (Nongthombam Biren Singh) 15 मार्च 2017 को भारत के उत्तरपूर्वी राज्य मणिपुर (Manipur) के नए मुख्यमंत्री बन गए। उन्होंने कांग्रेस के ओ. इबोबी सिंह (O. Ibobi Singh) का स्थान लिया। उनकी सरकार के राज्य में काबिज होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्य में पहली बार सरकार बनाई है।

 उल्लेखनीय है पूर्व में कांग्रेस के साथ रहे बीरेन सिंह अक्टूबर 2016 में ही भाजपा में शामिल हुए थे। फरवरी 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में राज्य की 60-सदस्यीय विधानसभा में जहाँ भाजपा को मात्र 21 सीटें मिली थीं वहीं सत्ताधारी कांग्रेस को 28 सीटें मिली थी। इस प्रकार किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। लेकिन भाजपा ने जहाँ अपेक्षित बहुमत जुटा लिया वहीं कांग्रेस इसमें असफल रही।

 राज्य की भाजपा सरकार को 4 विधायकों वाले नगा पीपुल्स फ्रंट (Naga Peoples Front) और 4 ही विधायकों वाले नेशनल पीपुल्स पार्टी (National People’s Party) के अलावा लोकजनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के 1-1 विधायक समर्थन हासिल हुआ है।

……………………………………………………………………..

3) भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार ने 16 मार्च 2017 को गोवा (Goa) की 40-सदस्यीय विधानसभा में 22 मतों के साथ बहुमत हासिल कर लिया, जिसका निर्देश सर्वोच्च न्यायालय ने दिया था। गोवा की राज्य सरकार का नेतृत्व कौन कर रहा है? – मनोहर पार्रिकर (Manohar Parrikar)

विस्तार: रक्षा मंत्री (Defence Minister) के पद से इस्तीफा देने वाले मनोहर पार्रिकर (Manohar Parrikar) को 14 मार्च 2017 को चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई गई थी। इससे पूर्व कांग्रेस की याचिका पर सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने पार्रिकर के शपथ ग्रहण को रोकने से इंकार करते हुए सरकार को 16 मार्च 2017 तक अपना बहुमत सिद्ध करने का निर्देश दिया था। सरकार ने 22 विधायकों के समर्थन के साथ विश्वास-मत हासिल कर लिया।

 उल्लेखनीय है कि फरवरी 2017 में राज्य में हुए विधानसभा चुनावों में सत्ताधारी भाजपा (BJP) को मात्र 13 सीटें हासिल हुई थीं जबकि कांग्रेस को 17 सीटें मिली थी। अभी तक भाजपा के लक्ष्मीकांत पारसेकर (Laxmikant Parsekar) राज्य के मुख्यमंत्री थे लेकिन पार्टी के खराब प्रदर्शन के अलावा वे स्वयं चुनाव हार गए थे।

 लेकिन भाजपा ने विधानसभा परिणाम आने के एक दिन बाद ही गोवा फॉर्वर्ड पार्टी (GFP) और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के 3-3 विधायकों के साथ तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल होने की घोषणा की थी। इसके चलते भाजपा को कांग्रेस के 17 के मुकाबले 22 विधायकों का समर्थन हासिल हो गया।

……………………………………………………………………..

4) हॉण्डा कार इण्डिया (Honda Car India) ने 16 मार्च 2017 को कौन सी नई कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी कार को भारत में लाँच किया जो भारत में लाँच किया गया ऐसा पहला उत्पाद है जो भारत के लिए ही बनाया गया है? – हॉण्डा डब्ल्यू आरवी (Honda WR-V)

विस्तार: हॉण्डा ने अपनी नई कार हॉण्डा डब्ल्यू आरवी (Honda WR-V) को 16 मार्च 2017 को भारत में पेश किया। यह 4-मीटर से कम लम्बाई वाली कम्पनी की देश में उतारी गई पहली SUV कार है।

 इस नई कार का शुरूआती एक्स-शोरूम मूल्य (दिल्ली में) 7.75 लाख रुपए है तथा अधिकतम मूल्य 9.9 लाख रुपए है।

 इस कार की सबसे बड़ी बात है कि यह कम्पनी का पहला उत्पाद है जिसे वैश्विक तौर पर सर्वप्रथम भारत में उत्पादित तथा लाँच किया गया है।

……………………………………………………………………..

5) 15 मार्च 2017 को किसने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष (Chairman) पद से एकाएक इस्तीफा दे दिया? – शशांक मनोहर (Shashank Manohar)

विस्तार: एक अप्रत्याशित कदम में शशांक मनोहर (Shashank Manohar) ने 15 मार्च 2017 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council – ICC) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अपना इस्तीफा ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डेव रिचर्डसन (Dave Richardson) को सौंपा।

 लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने अपना इस्तीफा इसलिए दिया है क्योंकि उन्हें यह आभास हो गया था कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को इतनी शक्ति हासिल हो चुकी है कि वह उनके द्वारा ICC में संवैधानिक व वित्तीय सुधारों की दिशा में उठाए जाने वाले निर्णयों को रोक सकती है।

 किसी भी सुधारवादी कदम को उठाने के लिए मनोहर के पास ICC में 2/3 बहुमत होना जरूरी है लेकिन संभवत: BCCI ने इस सम्बन्ध में बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के क्रिकेट बोर्डों को अपने पक्ष में कर लिया है। उल्लेखनीय है कि उन्होंने वर्ष 2016 में BCCI के अध्यक्ष पद से यह कहकर इस्तीफा दे दिया था कि वे लोधा समिति (Lodha Committee) द्वारा सुझाए गए सुधारों को बोर्ड में पूर्णतया लागू करने में असक्षम हैं।

……………………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/current-affairs-11-14-march-2017