Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 15 - 18 April 2017

1) तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप ताय्यिप एर्डोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने 16 अप्रैल 2017 को हुए एक महत्वपूर्ण जनमत संग्रह (Referendum) में नजदीकी अंतर से एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस जीत से राष्ट्रपति की स्थिति में क्या महत्वपूर्ण अंतर आयेगा? – इससे उनकी शक्ति में काफी वृद्धि हो जायेगी

विस्तार: उल्लेखनीय है कि 16 अप्रैल 2017 को हुए जनमत संग्रह (Referendum) के माध्यम से देश के संवैधानिक ढांचे में आमूलचूल परिवर्तन के लिए तुर्की की जनता की स्वीकृति मांगी गई थी। इस परिवर्तन से राष्ट्रपति की शक्ति में भारी इजाफा होगा तथा वे आधुनिक तुर्की के संस्थापक मुस्तफा कमाल अतातुर्क (Mustafa Kemal Ataturk) और उनके उत्तराधिकारी इस्मेत इनोनु (Ismet Inonu) के बाद देश के इतने शक्तिशाली राष्ट्रपति हो जायेंगे।

– इस जनमत संग्रह में देश की जनता से संवैधानिक संशोधन को स्वीकारने अथवा अस्वीकार करने के बारे में राय मांगी गई थी। तुर्की के चुनाव आयोग द्वारा जारी परिणामों के अनुसार 99.5% मतपेटियों की मतगणना में जहाँ 51.4% ने राष्ट्रपति एर्डोगन का साथ दिया वहीं 48.6% लोगों ने उनका विरोध किया।

– हालांकि तुर्की की दो प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने इस जनमत संग्रह के परिणामों को चुनौती देते हुए कहा कि इस जनमत संग्रह में तमाम नियमों को ताक पर रखा गया। उल्लेखनीय है कि जनमत संग्रह को आपतकालीन स्थितियों में कराया गया है तथा जुलाई 2016 में राष्ट्रपति के खिलाफ हुई तख्तापलट की कार्रवाई के बाद देश की सेना द्वारा की गई अप्रत्याशित कार्रवाई में करीब 47,000 लोगों को बंदी बनाया गया है।

…………………………………………………………………

2) किस राज्य की विधानसभा ने 16 अप्रैल 2017 को एक विधेयक को पारित कर शिक्षण संस्थानों में प्रवेश तथा राजकीय नौकरियों में मुस्लिम समुदाय के आरक्षण को बढ़ाकर 12% कर दिया? – तेलंगाना (Telangana)

विस्तार: तेलंगाना (Telangana) विधानसभा ने उस महत्वपूर्ण विधेयक को 16 अप्रैल 2017 को पारित कर दिया जिसके माध्यम से शिक्षण संस्थानों में प्रवेश तथा राजकीय नौकरियों में मुस्लिम समुदाय (Muslim community) के आरक्षण को बढ़ाकर 12% करने तथा अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribes – STs) के आरक्षण को बढ़ाकर 10% करने का प्रस्ताव था।

– राज्य में वर्तमान में मुस्लिम समुदाय के लिए 4% तथा अनुसूचित जनजातियों के लिए 6% आरक्षण है। इस प्रकार इस विधेयक के द्वारा मुस्लिमों के लिए 8% तथा अनुसूचित जनजातियों के लिए 4% की वृद्धि की गई है।

– मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव की सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) तथा ऑल इण्डिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) द्वारा ऐतिहासिक बताए जा रहे इस विधेयक का कांग्रेस तथा सीपीआई (मार्क्सवादी) ने भी समर्थन किया जबकि भाजपा (BJP) ने इस विधेयक का विरोध करते हुए आरोप लगाया कि इसके द्वारा धर्म आधारित आरक्षण की व्यवस्था कर संवैधानिक मान्यताओं को तोड़ा जा रहा है।

– अब इस पारित विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेज कर उनसे अपील की जायेगी कि इसे संविधान की नौंवी अनुसूची (9th Schedule of the Constitution) में उसी तरह से स्थान दिया जाए जिस प्रकार तमिलनाडु के ऐसे ही विधेयक को दिया गया था।

…………………………………………………………………

3) छत से शानदार नज़ारे दिखाने वाली विस्टाडोम (Vistadome) सुविधा से लैस देश की पहली रेलवे कोच को 16 अप्रैल 2017 को परीक्षण आधार (trial basis) पर झण्डी दिखा कर रवाना किया गया। इस कोच को किस यात्री ट्रेन में लगाया गया है? – विशाखापट्टनम-किरण्डुल पैसेंजर

विस्तार: आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की खूबसूरत अराकू घाटी (Araku Valley) से गुजरने वाली विशाखापट्टनम-किरण्डुल पैसेंजर (Visakhapatnam-Kirandul passenger) ट्रेन में देश की पहली विस्टाडोम सुविधा वाली कोच को लगाकर पहली बार रवाना किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन 16 अप्रैल 2017 को विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) स्टेशन पर आयोजित हुआ जिसमें रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के द्वारा इस ट्रेन को रवाना किया।

– इस कोच की सबसे बड़ी खासियत है इसकी छत पर लगे पारदर्शी काँच जिसकी मदद से इस कोच में बैठने वाले यात्री इस रास्ते के शानदार नज़ारे बड़ी खिड़कियों के अलावा ट्रेन की छत से भी ले सकेंगे।

– विस्टाडोम की अन्य प्रमुख विशेषताएं हैं – एलईडी लाइट्स, घूमने वाली सीट्स (rotable seats) तथा इसका GPS-आधारित सूचना प्रणाली से लैस होना।

…………………………………………………………………

4) अप्रैल 2017 के दौरान दिवंगत होने वाले रॉबर्ट टेलर (Robert Taylor) विज्ञान के किस क्षेत्र से जुड़ी एक सुप्रसिद्ध हस्ती थे? – कम्प्यूटर साइंस (Computer Science)

विस्तार: एक कम्प्यूटर वैज्ञानिक के रूप में रॉबर्ट टेलर (Robert Taylor) ने तमाम क्षेत्रों जैसे इंटरनेट, पर्सनल कम्प्यूटर (PC) तथा माउस के विकास में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

– अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन (Pentagon) की एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (Advanced Research Projects Agency) में काम करते हुए 1966 में उन्होंने अर्पानेट (Arpanet) की रचना की थी जिसके द्वारा एक कम्प्यूटर नेटवर्क को दूसरे कम्प्यूटर नेटवर्क से जोड़ा जा सकता था। अर्पानेट ने ही इंटरनेट (Internet) की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया था। उन्होंने इसके बाद लिखे एक रिसर्च पेपर में भविष्यवाणी की थी कि कम्प्यूटर नेटवर्क भविष्य में सूचना के आदान-प्रदान का एक कार्यकुशल तथा अनिवार्य माध्यम बन जायेगा।

– टेलर ने एथरनेट (Ethernet) की रचना करने वाले नेटवर्क का नेतृत्व भी किया था तथा ब्रावो (Bravo) नामक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम (word processing program) तैयार किया था जिसने आगे चलकर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) की नींव तैयार की थी। इसके अलावा उन्होंने कम्प्यूटर माउस (computer mouse) तैयार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

– 13 अप्रैल 2017 को उनका निधन कैलीफोर्निया के वुडसाइड स्थित अपने निवास में 85 वर्ष की आयु में हो गया था।

…………………………………………………………………

5) केन्द्र सरकार ने “स्वच्छ धन अभियान” (‘Operation Clean Money’) के दूसरे चरण (second stage) की शुरूआत 14 अप्रैल 2017 से कर दी। विमुद्रीकरण के पश्चात काला धन उत्पन्न होने की जाँच के लिए चलाए जा रहे इस अभियान में आयकर विभाग ने लगभग कितने लोगों को चिह्नित किया है? – 60,000

विस्तार: आयकर विभाग (IT Department) ने विमुद्रीकरण के पश्चात अपेक्षा से अधिक नकदी बिक्री (excessive cash sales) के आरोप में 60,000 से अधिक व्यक्तियों को चिह्नित किया है तथा इसमें 1,300 उच्च जोखिम वाले व्यक्ति भी शामिल हैं। अब इन व्यक्तियों की जाँच “स्वच्छ धन अभियान” के दूसरे चरण के अंतर्गत की जायेगी। यह अभियान 14 अप्रैल 2017 से शुरू किया गया।

– उल्लेखनीय है कि “स्वच्छ धन अभियान” का पहला चरण 31 जनवरी 2017 को शुरू किया गया था तथा इसके अंतर्गत आयकर विभाग ने लगभग 17.92 लाख व्यक्तियों के खिलाफ जाँच की थी अथवा उन्हें ऑनलाइन जानकारी देने को कहा था। इनमें से लगभग 9.46 लाख लोगों ने आयकर विभाग को जानकारी प्रदान की थी।

…………………………………………………………………

6) अमेरिका द्वारा 13 अप्रैल 2017 को अफगानिस्तान (Afghanistan) पर गिराए गए उस बम का आधिकारिक नाम क्या है जिसे किसी युद्ध मैदान में प्रयुक्त सबसे शक्तिशाली बम बताया जा रहा है? – जीबीयू-43 (GBU-43)

विस्तार: अमेरिका ने अफगानिस्तान के नंगरहार (Nangarhar) प्रांत में इस्लामिक स्टेट (IS) के कथित आतंकियों द्वारा तौर पर बनाई गई चट्टानी गुफाओं की श्रृंखला को निशाना बनाते हुए अपने बेहद शक्तिशाली बम GBU-43 का प्रयोग किया। इस बम की खास बात यह है कि अमेरिका ने दावा किया है कि यह युद्ध-मैदान में प्रयोग में लाया जाने वाला दुनिया का अब तक का सबसे शक्तिशाली गैर-परमाणु बम (non-nuclear bomb) है। अमेरिका द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस बम ने बेहद मजबूती चट्टानों से निर्मित तमाम सुरंगों की श्रृंखला को पूरी तरह से नष्ट कर दिया तथा इस हमले में कम से कम 36 आतंकी मारे गए।

– GBU-43 का एक अन्य नाम “मैसिव ऑर्डनेंस एयर ब्लास्ट बम” (‘Massive Ordnance Air Blast bomb – MOAB) है जबकि मीडिया ने इसके लिए ‘Mother of All Bombs’ नाम प्रयुक्त किया है। इसका वजन 9,797 किलो है तथा यह 20 फीट लम्बा है। इसे विमान से दुश्मन के ठिकाने पर गिराया जाता है तथा यह 200 फुट गहरी जमीन तथा 60 फिट मोटे कंक्रीट को भेदने में सक्षम है।

– इस बम का विकास अमेरिकी वायुसेना अनुसंधान प्रयोगशाला (US Air Force Research Laboratory) के एल्बर्ट एल. वेमॉर्ट्स जूनियर (Albert L Weimorts, Jr.) ने किया है तथा इसका पहला परीक्षण वर्ष 2003 में अमेरिकी सेना द्वारा इराकी हमले के दौरान किया गया था। इस परीक्षण से इतना बड़ा हवा का बादल उत्पन्न हुआ था जिसे 32 किमी. दूर से देखा जा सकता था।

…………………………………………………………………

7) भारत के किस बैडमिंटन खिलाड़ी ने 16 अप्रैल 2017 को सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज़ (Singapore Open super series) का पुरुष एकल खिताब जीता? – बी. सांई प्रनीथ

विस्तार: भारत के उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी बी. सांई प्रनीथ (B. Sai Praneeth) ने अपने करियर का पहला सुपर सीरीज़ खिताब जीतने में तब सफलता हासिल की जब उन्होंने 16 अप्रैल 2017 को हुए फाइनल में अपने ही देश के किदम्बी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) को पराजित कर दिया। दो भारतीय खिलाड़ियों के बीच हुए इस ऐतिहासिक फाइनल में प्रनीथ ने अपने अपेक्षाकृत मजबूत प्रतिद्वन्दी किदम्बी श्रीकांत से पहला गेम हारने के बावजूद अगले दोनों गेम जीतकर यह खिताब 17-21, 21-17, 21-12 से जीत लिया।

– वहीं महिला एकल खिताब विश्व की न. 1 खिलाड़ी चीनी ताइपे (Chinese Taipei) की ताइ झू यिंग (Tai Tzu Ying) ने वर्तमान ऑलम्पिक चैम्पियन स्पेन (Spain) की कैरोलीना मारिन (Carolina Marin) को 21-15, 21-15 से हराकर जीता। यह यिंग का लगातार पाँचवां सुपर सीरीज़ खिताब था।

…………………………………………………………………

http://churugurukul.com/current-affairs-13-14-april-2017