Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 17 - 18 June 2017

1) महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) के सुप्रसिद्ध साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) ने 17 जून 2017 को अपनी स्थापना के कितने वर्ष पूरे कर लिए? – 100 वर्ष

विस्तार: गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) में स्थित “साबरमती आश्रम” (Sabarmati Ashram) को स्थापित हुए पूरे 100 वर्ष 17 जून 2017 को हो गए। देश के स्वतंत्रता आंदोलन का केन्द्र-बिन्दु रहा यह आश्रम 17 जून 1917 को अस्तित्व में आया था। महात्मा गांधी अपनी पत्नी कस्तूरबा के साथ इस आश्रम में वर्ष 1917 से 1930 तक रहे थे।

साबरमती आश्रम से ही महात्मा गांधी ने अपनी प्रसिद्ध “डांडी यात्रा” (“Dandi March”) की शुरूआत 12 मार्च 1930 को की थी। इस घटनाक्रम को नमक सत्याग्रह के नाम से भी जाना जाता है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका से भारत लौट कर महात्मा ने पहले अहमदाबाद में जीवनलाल देसाई (Jivanlal Desai) नामक एक बैरिस्टर के बंगले में अपना आश्रम स्थापित किया था।

लेकिन आश्रम की गतिविधियों में पशुपालन तथा खेती-बाड़ी जैसे गतिविधियों को शामिल करने के उद्देश्य से एक बड़े स्थान की आवश्यकता पड़ी जिसके चलते अहमदाबाद शहर के बाहरी हिस्से में साबरमती नदी किनारे के इस स्थान का चुनाव किया गया जो 36-एकड़ क्षेत्र में फैला था। यह आश्रम कालांतर में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का केन्द्र बनकर उभरा।

वर्तमान में यहाँ गांधी स्मारक संग्रहालय (Gandhi Memorial Museum) है जिसे देखने पूरी दुनिया से लोग आते हैं।

……………………………………………………………………

2) 16 जून 2017 से भारत में पेट्रोलियम और डीज़ल के मूल्यों में प्रतिदिन बदलाव करने की नई व्यवस्था लागू कर दी गई। अभी तक इन मूल्यों में कब बदलाव किया जाता था? – प्रत्येक माह की 1 और 16 तारीख को

विस्तार: पेट्रोल और डीज़ल के दामों में प्रतिदिन बदलाव करने की नई व्यवस्था देश-भर में 16 जून 2017 से लागू कर दी गई। इस व्यवस्था के तहत प्रत्येक दिन प्रात: 6 बजे ईंधन के नए मूल्य लागू किए जायेंगे। इस व्यवस्था को लागू करने से पूर्व एक पायलट परियोजना को देश के 5 शहरों (चण्डीगढ़, जमशेदपुर, पुड्डुचेरी, उदयपुर और विशाखापट्टनम) में 1 मई 2017 से शुरू किया गया था जिसमें मूल्यों में रोज बदलाव कर इस व्यवस्था की समीक्षा की गई थी।

उल्लेखनीय है कि अभी तक देश की तीन तेल विपणन कम्पनियाँ – इण्डियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम और विनिमय दरों के आधार पर प्रत्येक माह की 1 और 16 तारीख को मूल्यों में बदलाव करती थीं। यह व्यवस्था 15 जून 2017 तक लागू रही।

अब प्रतिदिन प्रात: 6 बजे मूल्यों में बदलाव किया जायेगा। इस सम्बन्ध में केन्द्र सरकार का मानना है कि इस नई व्यवस्था से एक ओर जहाँ मूल्यों में भारी उठा-पटक की प्रवृत्ति पर नियंत्रण लगेगा वहीं घरेलू बाजारों में मूल्यों के एकाएक घटने-बढ़ने पर भी अंकुश लगेगा।

……………………………………………………………………

3) केन्द्र सरकार ने बैंक खातों और वित्तीय लेन-देन से सम्बन्धित कौन से नये नियम की घोषणा 16 जून 2017 को की? – उसने बैंक खातों को खोलने व उनके परिचालन के लिए तथा 50,000 रुपए व उससे अधिक के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार विवरण (Aadhaar details) देना अनिवार्य कर दिया है

विस्तार: राजस्व विभाग (Revenue Department) द्वारा जून 2017 के दौरान जारी एक अधिसूचना के अनुसार अब सभी नए बैंक खातों को खोलने, पुराने बैंक खातों के परिचालन के लिए एवं 50,000 रुपए व उससे अधिक के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार विवरण देना अनिवार्य होगा।

वर्तमान बैंक खाताधारकों को हिदायत दी गई है कि वे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी आधार संख्या (Aadhaar Number) का विवरण अपने बैंकों को 31 दिसम्बर 2017 तक अवश्य उपलब्ध करा दें। ऐसा न किए जाने की स्थिति में बैंकों का परिचालन बंद कर दिया जायेगा।

आधार सम्बन्धी इस नए नियम के लिए केन्द्र सरकार ने काले धन को वैध बनाने से सम्बन्धी रोधी नियम (विवरणों के रखरखाव) नियम, 2005 (Prevention of Money-laundering (Maintenance of Records) Rules, 2005) में संशोधन किया है। अब व्यक्तियों, कम्पनियों तथा साझेदारी फर्मों को 50,000 रुपए व उससे अधिक के वित्तीय ले-देन के लिए पैन कार्ड (PAN card) सम्बन्धी विवरण अथवा फॉर्म 60 (Form 60) के साथ-साथ आधार का विवरण भी प्रदान करना होगा।

……………………………………………………………………

4) भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने 13 जून 2017 को अपने अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल करियर की क्या अहम उपलब्धि हासिल की? – वे अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर पहुँच गए

विस्तार: 13 जून 2017 को हुए एक रोचक एएफसी कप क्वालिफायर (AFC Cup qualifier) मुकाबले में भारत ने खिर्गिज गणराज्य (Kyrgyz Republic) की टीम को 1-0 से हरा दिया। इस जीत में भारत की तरफ से एकमात्र गोल कप्तान सुनील छेत्री ने 69वें मिनट में किया तथा भारत को इस मैच जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही खिर्गिज टीम के खिलाफ एक बड़ी जीत दिलाई।

यह गोल छेत्री के करियर के 94 मैचों में उनका 54वाँ अंतर्राष्ट्रीय गोल था। इस गोल से एक ओर उन्होंने भारत को एएफसी कप (AFC Cup) में प्रतिभागिता करने के और करीब पहुँचा दिया वहीं वे अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों (active football players) की सूची में चौथे स्थान पर पहुँच गए।

उन्होंने इस मामले में इंग्लैण्ड (England) के स्टार खिलाड़ी वेन रूनी (Wayne Rooney) को पीछे छोड़ा जिनके 53 अंतर्राष्ट्रीय गोल अपने देश की टीम के लिए हैं। अब उनसे आगे जो तीन सक्रिय खिलाड़ी हैं – वे हैं पुर्तगाल के किश्चियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo), अर्जेन्टीना के लियोनेल मेसी (Lionel Messi) और अमेरिका के क्लिंट डेम्पसे (Clint Dempsey)।

……………………………………………………………………

5) 15 जून 2017 को जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक – (Global Innovation Index – GII) (जिसमें दुनिया के देशों को नवाचार क्षमता के अनुसार वैश्विक स्थान प्रदान किया जाता है) में भारत को कौन सा स्थान हासिल हुआ है? – 60वाँ

विस्तार: कॉर्नेल यूनीवर्सिटी (Cornell University), सुप्रसिद्ध प्रबन्ध संस्थान इनसीड (INSEAD) और विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन (World Intellectual Property Organization – WIPO) द्वारा 15 जून 2017 को जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक (Global Innovation Index – GII ) में भारत (India) को कुल 127 देशों में 60वाँ स्थान दिया गया है। इस प्रकार भारत की स्थिति में पिछले साल के 66वें स्थान के मुकाबले 6 स्थानों का सुधार आया है। वहीं इस प्रतिष्ठित सूची में भारत मध्य व दक्षिण एशियाई देशों में अपना पहला स्थान कायम रखने में सफल रहा है।

इस सूची में स्विट्ज़रलैण्ड (Switzerland) एक बार पुन: पहले स्थान पर रहा है जबकि इसके बाद स्वीडन (Sweden), नीदरलैण्ड्स (Netherlands), अमेरिका (United States) और ब्रिटेन (Britain) का स्थान है। वहीं चीन (China) ने भी पिछले बार के 25वें स्थान से 3 स्थानों के उछाल के साथ 22वाँ स्थान हासिल किया है। उल्लेखनीय है कि इस सूची में मिले स्थानों से दुनिया भर के देशों की नवाचार क्षमता (innovative capability) का आकलन होता है।

……………………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-15-16-june-2017