Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 17 - 20 July 2017

1) देशवासियों को विशिष्ट पहचान वाले आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाले उपक्रम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा 19 जुलाई 2017 को जारी किए गए उस मोबाइल एप्लीकेशन (mobile app) का क्या नाम है जिसकी मदद से आधार-धारक अपनी पहचान प्रोफाइल को मोबाइल फोन में रख सकेंगे? – एम-आधार (mAadhaar)

विस्तार: “एम-आधार” (mAadhaar) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India – UIDAI) द्वारा 19 जुलाई 2017 को जारी किए गए उस मोबाइल एप्लीकेशन का नाम है जिससे आधार-धारकों को अपनी पहचान से सम्बन्धित प्रोफाइल हमेशा अपने साथ अपने मोबाइल में रखने की सुविधा मिलेगी।

फिलहाल सिर्फ एण्ड्रॉयड (Android) प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराए गए इस एप्लीकेशन की मदद से एक तरफ आधार-धारक अपनी पहचान को बताने के लिए अपना प्रोफाइल सम्बन्धित प्राधिकारी/संस्था को दिखा सकेंगे तो दूसरी ओर वे अपनी बायोमीट्रिक पहचान को लॉक अथवा अनलॉक कर अपनी महत्वपूर्ण निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकेंगे।

इसके अलावा इस एप अपने आधार प्रोफाइल को क्विक-रिस्पॉन्स कोड (QR Code) की मदद से आसानी से देखा अथवा शेयर किया जा सकेगा तथा मोबाइल कम्पनियों जैसे उपक्रमों को ई-केवाईसी (electronic Know Your Customer – eKYC हेतु जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी।

हालांकि “एम-आधार” एप को जारी करते हुए UIDAI ने यह भी जानकारी दी है कि यह एप का बीटा मोड (Beta mode) है, जिसका अर्थ हुआ कि इसके प्रयोगकर्ताओं के सामने प्रयोग में कुछ तकनीकी समस्याएं आ सकती हैं। वहीं कुछ सम्बन्धित सेवाओं को बाद में शुरू किया जायेगा।

………………………………………………………………………

2) देश की किस राज्य सरकार ने जून 2017 के दौरान अपने राज्य का अपना ध्वज तैयार करने विषय पर एक अत्यंत विवादास्पद नौ-सदस्यीय समिति का गठन किया है, जिसका तमाम पक्षों ने विरोध किया है? – कर्नाटक (Karnataka)

विस्तार: मुख्यमंत्री सिद्धारमैय्या के नेतृत्व वाली कर्नाटक (Karnataka) राज्य सरकार ने राज्य का राजकीय ध्वज तैयार करने के मुद्दे पर विधिक राय लेने तथा ध्वज के प्रारूप पर विचार करने के लिए नौ-सदस्यीय समिति जून 2017 के दौरान किया था। इस समिति के गठन का फैसला राज्य सरकार ने प्रसिद्ध कन्नड़ लेखक व पत्रकार पाटिल पुतप्पा (Patil Puttappa) और सामाजिक कार्यकर्ता भीमप्पा गुण्डप्पा गडड (Bheemappa Gundappa Gadada) द्वारा रखे गए विचारों को ध्यान में रखकर लिया है। इस समिति का अध्यक्ष कर्नाटक सरकार के कन्नड़ एवं संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव को सौंपी गई है।

यदि राज्य सरकार उक्त समिति की सिफारिशों के आधार अपर अपना राजकीय ध्वज तैयार कर लेती है तो कर्नाटक जम्मू एवं कश्मीर (J&K) के बाद देश का दूसरा राज्य हो जायेगा जिसका अपना राजकीय ध्वज होगा। जम्मू एवं कश्मीर को धारा 370 में वर्णित विशेष प्रावधानों के तहत अपना ध्वज तैयार करने की अनुमति हासिल है।

हालांकि इस मुद्दे पर तमाम पक्षों जैसे भारतीय जनता पार्टी ने राज्य सरकार की खिंचाई की है क्योंकि उनका मानना है कि ऐसा करने से देश के राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) का अपमान होगा। वहीं मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने उक्त कदम को सही बताते हुए कहा कि संविधान में ऐसा कहीं भी नहीं वर्णित है कि किसी राज्य का अपना ध्वज नहीं हो सकता है।

………………………………………………………………………

3) 19 जुलाई 2017 को टी.आर. झेलियांग (T.R. Zeliang) को एक बार पुन: नगालैण्ड (Nagaland) का मुख्यमंत्री (Chief Minister) नियुक्त कर दिया गया क्योंकि राज्य विधानसभा में अपना विश्वास मत सिद्ध करने के लिए तय इस दिन राज्य के निवर्तमान मुख्यमंत्री उपस्थित ही नहीं हुए। इस निवर्तमान मुख्यमंत्री का क्या नाम है? – डॉ. शुरहोज़ेलि लिजित्सु (Dr. Shurhozelie Liezietsu)

विस्तार: उल्लेखनीय है कि नगालैण्ड में पिछले काफी समय से चल रहे गतिरोध को समाप्त करने के उद्देश्य से राज्यपाल पी.बी. आचार्य (Governor P.B. Acharya) ने निवर्तमान मुख्यमंत्री डॉ. शुरहोज़ेलि लिजित्सु (Dr. Shurhozelie Liezietsu) को विधानसभा को अपना बहुमत सिद्ध करने के लिए 19 जुलाई 2017 का दिन नियत किया था। मुख्यमंत्री ने इस निर्णय को उच्च-न्यायालय में चुनौती दी लेकिन न्यायालय ने राज्यपाल के निर्णय को सही मानते हुए उन्हें सदन में अपनी सरकार का विश्वास सिद्ध करने का निर्देश दिया। लेकिन 19 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री लिजित्सु सदन में उपस्थित ही नहीं हुए। इसके बाद राज्यपाल ने पूर्व मुख्यमंत्री टी.आर. झेलियांग को नया मुख्यमंत्री नियुक्त कर दिया।

उल्लेखनीय है कि झेलियांग मई 2014 से फरवरी 2017 तक राज्य के मुख्यंत्री रहे थे तथा उन्होंने 20 फरवरी 2017 को तब इस्तीफा दिया था जब महिलाओं के लिए 33% सीटें आरक्षित करने के प्रावधान के साथ उन्होंने राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव (civic polls) आयोजित करने का फैसला लिया था। इसका पूरे राज्य में तीव्र विरोध हुआ था तथा झेलियांग के स्थान पर राजनीति में पुन: वापसी करने वाले 80-वर्षीय डॉ. शुरहोज़ेलि लिजित्सु को मुख्यमंत्री बना दिया गया था।

………………………………………………………………………

4) देश के आर्थिक थिंक टैंक के रूप में जानी जाने वाली संस्था NCAER द्वारा जुलाई 2017 में जारी एक अध्ययन के अनुसार व्यवसाय की दृष्टि से भारत का सबसे प्रतिस्पर्धी राज्य (Most competitive state) कौन सा है? – गुजरात (Gujarat)

विस्तार: National Council for Applied Economic Research (NCAER) द्वारा जारी एक नवीनतम अध्ययन के अनुसार भारत में व्यवसाय करने के तमाम मापदण्डों के आधार गुजरात देश का सबसे प्रतिस्पर्धी राज्य है। इस अध्ययन में जिन मापदण्डों को शामिल किया गया है उनमें से कुछ प्रमुख हैं – राज्य में निवेश की क्षमता तथा छह स्तंभों – भूमि, श्रम, मूलभूत संरचना, आर्थिक वातावरण, राजनीतिक स्थिरता और गवर्नेंस के आधार पर राज्य की प्रतिस्पर्धी क्षमता का आकलन।

इस अध्ययन में गुजरात के बाद रखे गए पाँच राज्य हैं – दिल्ली, आन्ध्र प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना और तमिलनाडु। इनमें से हरियाणा और तेलंगाना के प्रदर्शन में पिछले एक साल में सर्वाधिक सुधार हुआ है। वहीं पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान और उत्तराखण्ड की स्थिति में सर्वाधिक गिरावट इस समयावधि के दौरान आई है।

………………………………………………………………………

5) 19 जुलाई 2017 को प्रकाशित मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कौन सा मीडिया उपक्रम चीन में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाला भारत का पहला मीडिया हाउस बनने जा रहा है? – पॉकेट एसेज़ (Pocket Aces)

विस्तार: छोटे तथा लम्बे फॉर्मेट की डिज़िटल विषयवस्तु (digital content) तैयार करने वाला उपक्रम पॉकेट एसेज़ (Pocket Aces) इसलिए चर्चा में आया क्योंकि मीडिया में प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार यह उपक्रम चीन के मीडिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाला पहला भारतीय मीडिया हाउस बनने जा रहा है। इसके लिए इस उपक्रम ने वेब टीवी एशिया (WebTV Asia) नामक एक चीनी डिज़िटल मनोरंजन कम्पनी के साथ करार किया है।

पॉकेट एसेज़ द्वारा तैयार किया गया डिज़िटल कंटेंट चीन की सबसे बड़ी वेबसाइट्स में से एक ‘Youku Tudou’ में दिखाया जायेगा। यह वेबसाइट चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कम्पनी अलीबाबा (Alibaba) के नियंत्रण में है।

………………………………………………………………………

6) देश का 14वाँ राष्ट्रपति चुनने के लिए 17 जुलाई 2017 को मतदान हुआ। इस मतदान की एक बड़ी विशेषता क्या रही? – लगभग 99% मतदान प्रतिशत के साथ यह देश में राष्ट्रपति चुनाव का अब तक का सर्वोच्च मतदान प्रतिशत था

विस्तार: भारत के 14वें राष्ट्रपति को चुनने के लिए देश भर में कुल 32 मतदान केन्द्रों में मतदान 17 जुलाई 2017 को हुआ। इसमें से एक मतदान केन्द्र संसद (Parliament) में स्थापित किया था जबकि शेष 31 देश की विधानसभाओं (State Assemblies) में बनाए गए थे। इस प्रतिष्ठित चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबन्धन (NDA) के उम्मीदवार राम नाथ कोविन्द (Ram Nath Kovind) और विपक्षी पार्टियों की साझा उम्मीदवार मीरा कुमार (Meira Kumar) के बीच है।

इस चुनाव में मतदान प्रतिशत लगभग 99% रहा जोकि भारत में अब तक हुए समस्त राष्ट्रपति चुनावों में सर्वाधिक था।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति को चुनने वाले निर्वाचक मण्डल (Electoral College) में 776 सांसद (MPs) तथा 4120 विधायक (MLAs) शामिल हैं तथा इनके मतों का कुल मूल्य 10,98,903 है। मूल्य के हिसाब से सिक्किम (Sikkim) विधानसभा का मूल्य सबसे कम है जबकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा का मूल्य सर्वाधिक है।

……………………………………………………………

7) भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबन्धन (NDA) ने उप-राष्ट्रपति (Vice-President) पद के लिए होने वाले आगामी चुनाव के लिए किसे अपना अधिकृत उम्मीदवार बनाने की घोषणा 17 जुलाई 2017 को की? – एम. वैंकैय्या नायडू (M. Venkaiah Naidu)

विस्तार: केन्द्र सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय का काम-काज देख रहे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुप्पावरापु वैंकैय्या नायडू (M. Venkaiah Naidu) को 17 जुलाई 2017 को भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबन्धन (NDA) ने उप-राष्ट्रपति के लिए होने वाले चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया। यह घोषणा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली में की जबकि इसका समर्थन राजग के सभी घटक दलों ने किया।

उप-राष्ट्रपति पद के लिए यह चुनाव 5 अगस्त 2017 को होगा जिसमें एम. वैंकैय्या नायडू का मुकाबला विपक्षी पार्टियों के संयुक्त उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी (Gopal Krishna Gandhi) से होगा, जो महात्मा गांधी के पोते तथा पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल हैं।

घोषणा के पश्चात एम. वैंकैय्या नायडू ने केन्द्रीय कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद 18 जुलाई 2017 को केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी अतिरिक्त भार के रूप में दी गई जबकि ग्रामीण विकास एवं खान समेत कई मंत्रालय देख रहे नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) को शहरी विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी अतिरिक्त भार के रूप में दी गई। इन दोनों मंत्रालयों में मंत्री का पद एम. वैंकैय्या नायडू द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद रिक्त हो गया था।

……………………………………………………………

8) आवास (residential properties) खरीदने के इच्छुक ग्राहकों के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा 18 जुलाई 2017 को शुरू किए गए डेडिकेटेट पोर्टल (dedicated portal) का क्या नाम है जिसके द्वारा देशभर की आवासीय सम्पत्तियों में से चुनने की सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जायेगी? – “एसबीआई रियलटी” (‘SBI Realty’)

विस्तार: “एसबीआई रियलटी” (‘SBI Realty’) देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक – भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा 18 जुलाई 2017 को शुरू किए गए उस नए डेडिकेटेड पोर्टल का नाम जिसके द्वारा आवास खरीदने के इच्छुक ग्राहकों को पूरे देश में फैली आवासीय सम्पत्तियों (residential properties) में से चुनकर खरीदने की सुविधा प्रदान की जायेगी। इस पोर्टल के द्वारा ग्राहक वर्तमान में एसबीआई द्वारा स्वीकृत देश भर में फैली 3000 आवासीय परियोजनाओं (residential projects) को एक नज़र में देख सकेंगे। यह आवासीय सम्पतियाँ देश के 13 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 30 शहरों में स्थित हैं।

इस पोर्टल को एक एकीकृत वेबसाइट (www.sbirealty.in) द्वारा संचालित किया जा रहा है, जिसका विकास SBICAP Securities ने PropEquity के सहयोग से किया है।

इस पोर्टल पर वर्तमान में लगभग 9.5 लाख आवासीय सम्पत्तियाँ उपलब्ध हैं। इसके द्वारा इच्छुक ग्राहक सम्पत्तियों के वर्तमान तथा पुराने मूल्यों का विश्लेषण कर सकेंगे तथा अपनी क्रेडिट रेटिंग के अनुसार समुचित होम लोन की सुविधा भी हासिल कर सकेंगे।

……………………………………………………………

9) किसने 17 जुलाई 2017 को देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के नए प्रबन्ध निदेशक (MD) तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पद संभाल लिया? – विक्रम लिमाए (Vikram Limaye)

विस्तार: विक्रम लिमाए (Vikram Limaye) 17 जुलाई 2017 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange – NSE) के नए प्रबन्ध निदेशक (Managing Director – MD) तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer – CEO) बन गए। इस पद से चित्रा रामकृष्णा (Chitra Ramkrishna) द्वारा 2 दिसम्बर 2016 को व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा देने के बाद फरवरी 2017 में उन्हें इस पद के लिए चुना गया था।

लिमाए ने अमेरिका के पेनेसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से सम्बद्ध व्हॉर्टन स्कूल (Wharton School) से फाइनेंस और मल्टीनेशनल मैनेजमेण्ट में MBA डिग्री हासिल की है। वे अभी तक निजी क्षेत्र की वित्तीय कम्पनी आईडीएफसी लिमिटेड (IDFC Limited) के प्रबन्ध निदेशक (MD) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) थे तथा इस पद से उन्होंने 15 जुलाई 2017 को इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा वे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) में नियुक्त प्रशासकों की समिति (Committee of Administrators)  में भी सदस्य के रूप में शामिल थे लेकिन NSE में हुई अपनी नियुक्ति के बाद उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया था।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से NSE में प्रबन्धन द्वारा कुछ चुनिंदा दलालों को ट्रेडिंग में वरीयता देने के आरोप लगे हैं जिसकी जाँच चल रही है।

……………………………………………………………

10) कौन सी कॉरपोरेट कम्पनी 17 जुलाई 2017 को 5 ट्रिलियन रुपए (Rs. 5 trillion) बाजार पूँजीकरण (market capitalization) के स्तर को छूने वाली देश की दूसरी कम्पनी बन गई? – रिलायंस इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL)

विस्तार: रिलायंस इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड (Reliance Industries Ltd. – RIL) ने 17 जुलाई 2017 को एक नया मुकाम हासिल किया जब वह 5 ट्रिलियन (5 लाख करोड़) रुपए बाजार पूँजीकरण के स्तर को छूने वाली देश की दूसरी कम्पनी बन गई। ऐसा कम्पनी के शेयरों में लगातार बढ़त दर्ज होने के बाद हुआ क्योंकि कम्पनी ने अपनी समूह की टेलीकॉम कम्पनी जियो (Jio) की सेवाओं का शुल्क वसूलना शुरू कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि टाटा कन्सलटेन्सी सर्विसेज़ (TCS) 5 ट्रिलियन के बाजार पूँजीकरण को छूने वाली पहली भारतीय कम्पनी थी, हालांकि इस स्तर पर यह कम्पनी अंतिम बार 7 जून 2017 को रही थी तथा इसके बाद से इसके शेयर मूल्य में लगातार कमी के कारण इसका बाजार पूँजीकरण इस स्तर से कम है। इस प्रकार RIL वर्तमान में देश की सबसे मूल्यवान कम्पनी भी बन चुकी है।

……………………………………………………………

11) रोजर फेडरर (Roger Federer) ने 16 जुलाई 2017 को हुए विम्बलडन (Wimbledon) के पुरुष एकल फाइनल (men’s singles final) में मारिन सिलिक (Marin Cilic) पर एक आसान जीत दर्ज कर अपने करियर का रिकॉर्ड आठवाँ विम्बलडन खिताब जीत लिया। इस जीत के साथ उन्होंने किस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी के सात विम्बलडन खिताब जीतने के कीर्तिमान को पीछे छोड़ दिया? – पीट सैम्प्रास (Pete Sampras)

विस्तार: विम्बलडन के पुरुष एकल फाइनल में स्विट्ज़रलैण्ड (Switzerland) के रोजर फेडरर ने बेहद सधा हुआ खेल दिखाते हुए अपने प्रतिद्वन्दी क्रोएशिया (Croatia) के मारिन सिलिक (Marin Cilic) को 6-3, 6-1, 6-4 से हरा दिया और अपना आठवाँ विम्बलडन एकल खिताब जीतने में सफलता पाई। यह विम्बलडन में फेडरर की वर्ष 2012 के बाद पहली खिताबी जीत थी। उन्होंने वर्ष 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009, 2012 और अब 2017 में यह प्रतिष्ठित खिताब जीता है।

इस खिताबी जीत के साथ 35-वर्षीय फेडरर विम्बलडन खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी भी बन गए। अभी तक यह रिकॉर्ड अमेरिका के आर्थर एश (Arthur Ashe) के नाम था जिन्होंने वर्ष 1976 में 32 वर्ष की आयु में यह खिताब जीता था। वहीं फेडरर ने सात विम्बलडन एकल खिताब जीतने वाले अमेरिका के पीट सैम्प्रास (Pete Sampras) को भी पीछे छोड़ दिया, जिनके साथ वे अभी तक बराबरी पर थे।

यह फेडरर के जीवन का 19वाँ टेनिस ग्रैण्ड स्लैम खिताब है जिसके चलते वे टेनिस के ओपन दौर के सबसे सफल खिलाड़ी हैं। टेनिस का “ओपन दौर” (“Open Era”) वर्ष 1968 में शुरू हुआ था जब 4 ग्रैण्ड स्लैम टूर्नामेण्टों के आयोजकों ने इसमें पेशेवर (professional) खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति प्रदान कर दी थी। इससे पहले सिर्फ शौकिया (amatuer) खिलाड़ी इनमें हिस्सा ले सकते थे। वैसे यदि ओपन दौर से पहले की बात की जाय तो ऑस्ट्रेलिया के केन रोज़वाल (Ken Rosewall) 23 ग्रैण्ड स्लैम खिताबों के साथ सबसे सफल खिलाड़ी हैं।

………………………………………………………..

12) पूर्व चैम्पियन वीनस विलियम्स को 15 जुलाई 2017 को फाइनल में हराकर किसने वर्ष 2017 का विम्बलडन का महिला एकल खिताब (Wimbledon women’s singles title) पहली बार जीत लिया? – गार्बीन मुगुरुज़ा (Garbine Muguruza)

विस्तार: स्पेन (Spain) की 23-वर्षीया गार्बीन मुगुरुज़ा (Garbine Muguruza) ने अपने करियर का पहला विम्बलडन (Wimbledon) एकल खिताब 15 जुलाई 2017 को हुए फाइनल में अमेरिका की पुरानी दिग्गज खिलाड़ी तथा पूर्व चैम्पियन वीनस विलियम्स (Venus Williams) को हराकर जीत लिया। उन्होंने वीनस पर जबर्दस्त दबाव बनाने में सफलता हासिल की और अंत में 7-5, 6-0 से यह खिताब जीत लिया।

इस जीत के साथ वे कोंचिता मार्टिनेज़ (Conchita Martinez) के बाद विम्बलडन का महिला एकल खिताब जीतने वाली पहली स्पेनी खिलाड़ी बन गईं। मार्टिनेज़ जोकि गार्बीन की कोच हैं ने यह खिताब वर्ष 1993 में जीता था।

यह गार्बीन के करियर का दूसरा ग्रैण्ड स्लैम एकल खिताब भी है। उनका पहला ग्रैण्ड स्लैम एकल खिताब फ्रेंच ओपन था जो उन्होंने पिछले वर्ष (2016 में) जीता था। यह उनका दूसरा विम्बलडन फाइनल भी था। इससे पहले वे वर्ष 2015 में विम्बलडन फाइनल में पहुँची थी जब उन्हें वीनस की छोटी बहन सेरेना विलियम्स (Serena Williams) ने हराया था।

………………………………………………………..

13) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 14 जुलाई 2017 को 621.5 अरब डॉलर के प्रतिरक्षा विधेयक को पारित किया। इस विधेयक में भारत के साथ प्रतिरक्षा क्षेत्र में सहयोग को और उच्चीकृत करने से सम्बन्धित एक संशोधन को भी ध्वनिमत से पारित किया गया। यह संशोधन किस भारतीय-अमेरिकी नेता द्वारा लाया गया था? – अमी बेरा (Ami Bera)

विस्तार: 14 जुलाई 2017 को अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) ने वर्ष 2017-18 के लिए 621.5 अरब डॉलर के भारी-भरकम प्रतिरक्षा विधेयक (US Defence Bill 2017-18) को पारित कर दिया। इस रक्षा बिल से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पक्ष यह भी है कि इसमें भारत से प्रतिरक्षा सहयोग बढ़ाने से सम्बन्धित एक संशोधन को भी ध्वनिमत से पारित किया गया है। यह संशोधन भारतीय मूल के प्रतिनिधि अमी बेरा (Ami Bera) द्वारा लाया गया था।

यह संशोधन विधेयक राष्ट्रीय प्रतिरक्षा अधिकरण अधिनियम 2018 (National Defense Authorisation Act (NDAA) 2018) के तहत पारित किया गया है। 1 अक्टूबर 2017 से प्रभाव में आने वाले इस अधिनियम में अमेरिकी रक्षा मंत्री को विदेश मंत्री के सहयोग से अमेरिका और भारत के बीच प्रतिरक्षा सहयोग को बढ़ाने की कार्यनीति तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपने की बात कही ग है।

अब इस अधिनियम को पारित होने के लिए सीनेट (Senate) में भेजा जायेगा जिसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प इसे अपनी स्वीकृति प्रदान करेंगे। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 के राष्ट्रीय प्रतिरक्षा अधिकरण अधिनियम (NDAA 2017) में भारत को अमेरिका का प्रमुख प्रतिरक्षा साझीदार (major defence partner) बनाने का मार्ग प्रशस्त किया गया था।

………………………………………………………..

14) भारत के 49 हवाईअड्डों के लिए किए गए वर्ष 2017 के ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण (Customer Satisfaction Survey) में किस हवाईअड्डे ने पहला स्थान प्राप्त किया है? – रायपुर (Raipur)

विस्तार: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे (Swami Vivekananda Airport) को 2017 के ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण (Customer Satisfaction Survey) में पहला स्थान दिया गया है। यह जानकारी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India – AAI) ने 14 जुलाई 2017 को जारी की। इस सर्वे को एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किया गया तथा तथा इसके तहत देश के 49 हवाई अड्डों का प्रयोग करने वाले यात्रियों से जानकारी एकत्रित की गई। उल्लेखनीय है कि रायपुर ने ऐसे पिछले सर्वेक्षण में भी पहला स्थान प्राप्त किया था।

उक्त सर्वेक्षण में रायपुर हवाईअड्डे को अधिकतम 5 अंकों में सर्वाधिक 4.84 अंक हासिल हुए हैं। यह सर्वेक्षण जनवरी-जून 2017 के दौरान एक स्वतंत्र एजेंसी ने किया था। इस सर्वेक्षण में रायपुर के बाद क्रमश: उदयपुर (4.75 अंक), अमृतसर (4.74 अंक) और देहरादून (4.73 अंक) हवाईअड्डों को स्थान मिला है।

सर्वेक्षण में हवाईअड्डों की यातायात सुविधा, पार्किंग, यात्रियों सम्बन्धित अन्य सुविधाओं तथा स्वच्छता जैसे मानकों पर यात्रियों की संतुष्टि का आकलन किया गया है। रायपुर हवाईअड्डे को वर्ष 2012 में स्वामी विवेकानंद के नाम पर रखा गया था जिन्होंने अपने जीवन के दो वर्ष यहाँ व्यतीत किए गए थे। वर्ष 2012 में ही यहाँ के अत्याधुनिक एकीकॄत टर्मिनल को चालू किया गया था।

………………………………………………………..

15) 15 जुलाई 2017 को दिवंगत होने वाली मरयम मिर्जाखानी (Maryam Mirzakhani) किस क्षेत्र से जुड़ी एक सुप्रसिद्ध हस्ती थीं? – गणित (Mathematics)

विस्तार: 40-वर्षीया मरयम मिर्जाखानी (Maryam Mirzakhani) ईरानी मूल की अमेरिकी गणितज्ञ थीं। वे इसलिए प्रसिद्ध थीं क्योंकि वर्ष 2014 में वे गणित का बेहद प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार – फील्ड्स मैडल (Fields Medal) जीतने वाली पहली महिला बनी थीं। इस पुरस्कार को अंतर्राष्ट्रीय गणित संघ (International Mathematical Union – IMU) द्वारा प्रदान किया जाता है तथा इसे आधिकारिक रूप से International Medal for Outstanding Discoveries in Mathematics के नाम से जाना जाता है। यह गणित के क्षेत्र में दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है।

मरयम का जन्म तथा लालन-पालन तेहरान (Tehran) में हुआ था। वे 1999 में अमेरिका आ गईं थीं जहाँ उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय अण्डरग्रेजुएट कोर्स में दाखिला लिया था। गणित में उनकी विशेष रुचि जटिल ज्यामितीय आकारों के अध्ययन में थी।

वे वर्तमान में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत थीं। वे स्तन कैंसर से ग्रस्त थीं। उनका निधन 15 जुलाई 2017 को हो गया।

………………………………………………………..

16) लुइस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने 16 जुलाई 2017 को सम्पन्न हुई ब्रिटिश फार्मूला वन ग्रां प्री (British F1 Grand Prix) का खिताब जीत लिया। वे अब तक कितने ब्रिटिश ग्रां प्री खिताब जीत चुके हैं? – पाँच

विस्तार: 2017 का ब्रिटिश फार्मूला वन ग्रां प्री (British F1 Grand Prix) खिताब जीतकर मर्सिडीज़ (Mercedes) टीम के लिए कार चलाने वाले ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) इस रेस को पाँच बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले ये कारनामा स्कॉटलैण्ड (Scotland) के जिम क्लार्क (Jim Clark) और फ्रांस (France) के एलेन प्रॉस्ट (Alain Prost) ने किया है।

इस रेस में मर्सिडीज़ टीम के ही फिनलैण्ड के ड्राइवर वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) दूसरे स्थान पर रहे जबकि फेरारी (Ferrari) टीम के लिए कार चलाने वाले फिनलैण्ड के एक और ड्राइवर किमी राइकोनन (Kimi Raikkonen) तीसरे स्थान पर रहे।

वहीं फोर्स इण्डिया (Force India) के ड्राइवर फ्रांस के एस्तेबान ओकॉन (Esteban Ocon) और मैक्सिको के सर्जियो पेरेज़ (Sergio Perez) रेस में क्रमश: आठवें और नौंवे रहे और कुल 6 अंक अर्जित करने में सफल रहे।

………………………………………………………..