Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 17 -20 May 2017

1) फोर्ब्स (Forbes) द्वारा 17 मई 2017 को जारी 25 हस्तियों की वार्षिक ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची (Annual Global Game Changers List) में पहले स्थान पर किस भारतीय उद्योगपति को रखा गया है? – मुकेश अम्बानी

विस्तार: रिलायंस इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) को फोर्ब्स पत्रिका की वार्षिक ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची (Forbes Annual Global Game Changers 25 List) के 17 मई 2017 को जारी दूसरे संस्करण में सर्वोच्च स्थान पर रखा गया है। व्यवसाय के नियमों को बिल्कुल बदल देने वाली 25 हस्तियों की इस सूची में मुकेश अम्बानी को पहला स्थान देते हुए कहा गया है कि उन्होंने इंटरनेट सेवा को भारत के जन-जन तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

60-वर्षीय अम्बानी की टेलीकॉम कम्पनी जियो (Jio) ने पिछले साल अपनी सेवाओं की शुरूआत करते हुए बेहद कम मूल्य पर 4G सेवाएं उपलब्ध कराईं जिससे कम्पनी ने मात्र 6 माह में 10 करोड़ ग्राहक जुटा लिए तथा देश के दूरसंचार उद्योग में विलय और अधिग्रहण के नए युग का सूत्रपात किया।

उल्लेखनीय है कि फोर्ब्स पत्रिका की इस सूची में 25 ऐसी हस्तियों को शामिल किया गया है जिन्होंने व्यवसाय में यथास्थिति को चुनौती देते हुए अपने प्रयासों से उद्योग तथा उपभोक्ताओं के जीवन को व्यापक स्तर तक प्रभावित किया।

………………………………………………………

2) नर्मदा (Narmada) नदी के संरक्षण तथा इसे स्वच्छ रखने के लिए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार द्वारा संचालित “नर्मदा सेवा यात्रा” की समाप्ति के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रयास को एक व्यापक रूप देते हुए इसे 15 मई 2017 को एक मिशन के रूप में लाँच किया। इस मिशन का नाम क्या है? – “नर्मदा सेवा मिशन” (“Narmada Seva Mission”)

विस्तार: “नर्मदा सेवा मिशन” (“Narmada Seva Mission”) उस मिशन का नाम है जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 मई 2017 को नर्मदा नदी के उद्गम स्थल मध्य प्रदेश स्थित अमरकंटक (Amarkantak) में लाँच किया। इस मिशन को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में लाँच किया गया, जोकि इस अभियान के कर्ताधर्ता हैं।

इस मिशन को इसी दिन पूरी हुई “नर्मदा सेवा यात्रा” की समाप्ति पर शुरू किया गया। इस सेवा यात्रा द्वारा नर्मदा नदी के किनारे बसे स्थानों पर इस नदी के संरक्षण के बारे में अलख जगाने की कोशिश की गई थी। यह यात्रा अमरकंटक से 11 दिसम्बर 2016 को शुरू हुई थी तथा 15 मई 2017 को समाप्त होते होते इसने 2,344 किलोमीटर की दूरी तय की तथा 500 से अधिक गाँवों व कस्बों से होकर गुज़री।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में अब तक 700 से अधिक नर्मदा सेवा समितियों की स्थापना हो चुकी है जबकि 74 हजार से अधिक नर्मदा सेवक इस अभियान में पंजीकृत किए जा चुके हैं। अभियान के तहत मध्य प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा के संरक्षण, पुनरोद्धार व स्वच्छता की दिशा में व्यापक प्रयास किए जायेंगे।

………………………………………………………

3) फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने किसे देश के नए प्रधानमंत्री (Prime Minister) के रूप में नामित किया? – एडुअर्ड फिलिप (Edouard Philippe)

विस्तार: मध्यमार्गी-दक्षिणपंथी पृष्ठभूमि वाले मेयर एडुअर्ड फिलिप (Edouard Philippe) को नवनियुक्त फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों ने 14 मई 2017 को देश का अगला प्रधानमंत्री नामित किया। उनके नामांकन को देश के वामपंथ व दक्षिणपंथ दोनों में संतुलन बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

पहले से इस पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे एडुअर्ड फिलिप उत्तरी फ्रांसीसी बंदरगाह नगर ले हाव्रे (Le Havre) के मेयर रहे हैं। वे फ्रांसीसी इतिहास के दूसरे सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं।

फिलिप को राष्ट्रपति मैक्रों ने अपने कार्यक्रम के पहले दिन नामित किया।

………………………………………………………

4) भारतीय टीम ने महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों (ODI) में पहले विकेट के लिए साझेदारी का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया जिसकी बदौलत भारत ने चतुष्कोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के एक मैच में आयरलैण्ड (Ireland) को 249 के भारी अंतर से पराजित किया। इस विश्व रिकॉर्ड साझेदारी में शामिल जोड़ी कौन सी थी? – दीप्ति शर्मा और पूनम राउत

विस्तार: दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) और पूनम राउत (Poonam Raut) ने पहले विकेट के लिए 320 रनों की साझेदारी की तथा पहले विकेट के लिए यह साझेदारी महिला क्रिकेट के अलावा पुरुष क्रिकेट में भी पहले विकेट के लिए सर्वाधिक साझेदारी का रिकॉर्ड है। इसके चलते भारत ने आयरलैण्ड के खिलाफ 50 ओवर में 2 विकेट पर 358 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जबाव में आयरलैण्ड की टीम 40 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई और भारत को 249 रन की जीत हासिल हुई।

160 गेंदों पर 188 रन बनाने वाली दीप्ति महिला एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक स्कोर करने वाली बल्लेबाजों में दूसरे पायदान पर पहुँच गई हैं। सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड (229 नाबाद) ऑस्ट्रेलिया की बेलिण्डा क्लार्क (Belinda Clark) के नाम है जो उन्होंने डेनमार्क (Denmark) के खिलाफ खेलते हुए बनाया था। इस साझेदारी में पूनम ने 109 रनों को योगदान दिया।

वहीं इस मैच में 358 रन का स्कोर भारतीय महिला टीम का सर्वाधिक स्कोर भी है। इससे पहले सर्वाधिक स्कोर 2 विकेट पर 298 रन था जो भारत ने 2004 में वेस्ट इंडीज़ (West Indies) के खिलाफ बनाया था।

………………………………………………………

5) पाकिस्तान के खिलाफ कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में भारतीय पक्ष की पैरवी कौन सा सुप्रसिद्ध वकील कर रहा है? – हरीश साल्वे (Harish Salve)

विस्तार: वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे (Harish Salve) पाकिस्तान में बंदी भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को फाँसी की सजा दिए जाने के मामले में नीदरलैण्ड्स के द हेग (The Hague) स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice – ICJ) में शुरू हुई सुनवाई में भारतीय पक्ष की तरफ से पैरवी कर रहे हैं। साल्वे, जोकि पूर्व भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हैं, इस प्रतिष्ठित मामले में मात्र 1 रुपए का मेहनताना ले रहे हैं। वे इस मामले की पहली सुनवाई के लिए 15 मई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में पेश हुए तथा जमकर दलीलें दीं।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने इस मामले में अपना फैसला फिलहाल टाल दिया है।

उल्लेखनीय है कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान के एक न्यायालय द्वारा मौत की सजा सुनाए जाने के बाद भारत ने इस मामले की सुनवाई के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में याचिका दायर की थी। भारत द्वारा किसी द्विपक्षीय मामले को बहुपक्षीय मंच पर उठाने का यह पिछले 45 साल में पहला मामला है तथा ऐसा कर भारत सरकार ने भारतीय नागरिक की जान बचाने का प्रयास किया है।

………………………………………………………

6) हेग (The Hague) स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice) ने 18 मई 2017 को दिए अपने आदेश में पाकिस्तान में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को दी गई फाँसी की सजा पर अपने अंतिम फैसले तक रोक लगाने का निर्देश दिया। इस महत्वपूर्ण आदेश को देने वाले अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष का नाम क्या है? – रॉनी अब्राहम (Ronny Abraham)

विस्तार: न्यायाधीश रॉनी अब्राहम (Judge Ronny Abraham) ने अपने आदेश में पाकिस्तान को निर्देश दिया कि वह कुलभूषण जाधव की फाँसी की सजा को तब तक स्थगित रखेगा जब तक इस मामले में न्यायालय अपना अंतिम फैसला नहीं सुना देता है। न्यायालय ने पाकिस्तान की उस दलील की धज्जियाँ उड़ा दीं जिसमें उसने कहा था कि इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय को सुनवाई का अधिकार नहीं है।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तानी सरकार द्वारा कुलभूषण जाधव को भारतीय राजनयिकों से मिलने न देने की कार्रवाई को अनुचित बताया। न्यायालय ने 15 मई 2017 को दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपना यह आदेश दिया।

पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि जाधव भारतीय जासूस है तथा ईरान के रास्ते पाकिस्तान आया है। अप्रैल 2017 में एक पाकिस्तानी सैन्य न्यायालय ने जाधव को मौत की सजा सुना दी थी। उसकी फाँसी को रोकने के लिए भारत 8 मई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय गया था तथा उससे गुहार लगाई थी कि जाधव की फाँसी पर रोक लगाने के साथ-साथ उसे तीन अन्य सम्बन्धित मसलों पर भी राहत प्रदान की जाए।

इस मामले में भारतीय पक्ष को जहाँ वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे (Harish Salve) से रखा वहीं पाकिस्तानी पक्ष को खवर कुरैशी (Khawar Qureshi) ने रखा था।

……………………………………………………………

7) 17 मई 2017 को भारतीय रेल द्वारा जारी एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत के 407 रेलवे स्टेशनों में सबसे स्वच्छ स्टेशन कौन सा है? – ब्यास (पंजाब)

विस्तार: पंजाब राज्य के ब्यास (Beas) रेलवे स्टेशन को देश के 407 रेलवे स्टेशनों में सबसे स्वच्छ स्टेशन माना गया है। इसके बाद क्रमश: आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) और तेलंगाना के खम्माम (Khammam) का स्थान है। वहीं देश के 75 बड़े और व्यस्त रेलवे स्टेशनों में विशाखापट्टनम पहले स्थान पर है। इसके बाद आन्ध्र प्रदेश के सिकंदराबाद (Secunderabad) और जम्मू व कश्मीर के जम्मू (Jammu) स्टेशन का स्थान है।

देश के बड़े व व्यस्त स्टेशनों में नई दिल्ली (New Delhi) का 39वाँ स्थान है जबकि बेंगलौर सिटी (Bangalore City) का 10वाँ स्थान है। इस वर्ग में हैदराबाद (Hyderabad) 16वें, मुम्बई सेण्ट्रल (Mumbai Central) 27वें और चेन्नई सेण्ट्रल (Chennai Central) 49वें स्थान में रखा गया है।

बिहार के तीन स्टेशन जोगबनी (Jogbani), मधुबनी (Madhubani) और सगौली (Sagauli) सम्पूर्ण वर्ग में देश के सबसे गंदे स्टेशन माने गए हैं। वहीं सबसे व्यस्त स्टेशनों में बिहार का दरभंगा (Darbhanga) सबसे गंदा स्टेशन है तथा इसके बाद मध्य प्रदेश के भोपाल (Bhopal) और हरियाणा के अम्बाला (Ambala) का स्थान है।

उल्लेखनीय है कि रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता का यह सर्वे भारतीय गुणवत्ता परिषद (Quality Council of India – QCI) द्वारा नियमित की जाने वाली ऑडिट और रेल यात्रियों से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें मुख्यत: रेलवे स्टेशनों के टायलेट्स की स्वच्छता, रेल पटरियों की स्वच्छता और स्टेशनों पर कूड़ादानों की उपलब्धता जैसे मानकों के आधार पर निष्कर्ष निकाले गए हैं।

……………………………………………………………

8) 18 मई 2017 को दिवंगत हुए केन्द्रीय मंत्री अनिल माधव दवे (Anil Madhav Dave) किस मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे थे? – पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

विस्तार: अनिल माधव दवे को वर्ष 2016 के दौरान पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (Ministry of Environment, Forest and Climate Change) में स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था। उन्होंने प्रकाश जावडेकर का स्थान लिया था जिन्हें प्रोन्नत कर मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।

पर्यावरण मंत्री के रूप में कार्य करते हुए अनिल दवे ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों की संयुक्त केन-बेतवा को जोड़ने की परियोजना को मंजूरी देने में काफी तत्परता दिखाई थी। यह नदियों को परस्पर जोड़ने की देश की पहली परियोजना है।

वे 60 वर्ष के थे तथा वर्ष 2009 से राज्य सभा के सदस्य थे। वे मूलत: मध्य प्रदेश के थे।

……………………………………………………………

9) किस वैश्विक कार कम्पनी ने भारत में अपने वाहनों की बिक्री बंद करने की घोषणा 18 मई 2017 को की? – जनरल मोटर्स (General Motors)

विस्तार: जनरल मोटर्स (General Motors), जोकि भारत में अपने शेवर्ले (Chevrolet) ब्राण्ड के माध्यम से ऑटोमोबाइल बाजार में मौजूद है, ने 18 मई 2017 को घोषणा की कि वह अब अपने वाहनों की बिक्री भारत में नहीं करेगी। इसका अर्थ हुआ कि अब कोई नया शेवर्ले वाहन भारत के बाजार में नहीं उतारा जायेगा।

कम्पनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में भारत में मात्र 25823 वाहन बेचे थे जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी घट कर 1% से भी कम हो गई थी। जबकि वर्ष 2015 में कम्पनी ने लक्ष्य तय किया था कि वह वर्ष 2020 तक भारत में अपनी हिस्सेदारी को 3% तक ले जायेगी। कम्पनी के भारत में उपलब्ध प्रमुख कार ब्राण्ड हैं – स्पार्क (Spark), बीट (Beat) और क्रूज़ (Cruze)।

हालांकि कम्पनी भारत में अपना उत्पादन चालू रखेगी तथा यहाँ उत्पादित कारों को मैक्सिको तथा अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों में निर्यातित किया जायेगा। कम्पनी महाराष्ट्र स्थित अपने तालेगाँव (Talegaon) संयंत्र में उत्पादन चालू रखेगी जबकि महाराष्ट्र स्थित हलोल (Halol) संयंत्र, जिसमें उत्पादन हाल ही में बंद किया गया है, को अपनी चीनी संयुक्त उपक्रम SAIC Motor Corp. को बेच दिया जायेगा।

……………………………………………………………

10) केन्द्र सरकार की क्षेत्रीय विमानन कनेक्टिविटी योजना – उडान (UDAN) के तहत लाइसेंस हासिल करने वाली पहली निजी एयरलाइन कौन सी बन गई? – टर्बो मेघा एयरवेज़ (Turbo Megha Airways)

विस्तार: हैदराबाद में मुख्यालय वाली टर्बो मेघा एयरवेज़ (Turbo Megha Airways), जो ट्रूजेट (TruJet) के नाम से अपनी सेवाएं प्रदान करती है, पहली निजी एयरलाइन बन गई जिसे केन्द्र सरकार की सस्ते किराए वाली क्षेत्रीय विमानन कनेक्टिविटी योजना उडान (UDAN) के तहत सेवाएं प्रदान करने का लाइसेंस मिला है। कम्पनी को नियमित यात्री सेवा वर्ग में सेवाएं प्रदान करने का यह लाइसेंस नागर विमानन महानिदेशक (Director General of Civil Aviation – DGCA) द्वारा 17 मई 2017 को प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि उडान योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 अप्रैल 2017 को शिमला-नई दिल्ली रूट पर विमान को झण्डी दिखाकर किया था। उस सेवा का संचालन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एयर इण्डिया (Air India) की सहयोगी कम्पनी एलायंस एयर (Alliance Air) द्वारा किया जायेगा।

उडान योजना के तहत जिन 5 विमान कम्पनियों को अनुमति मिली हैं वे हैं – एयर इण्डिया, स्पाइसजेट, टर्बो मेघा एयरवेज़, एयर ओडीशा और डेक्कन एयर।

……………………………………………………………

churugurukul.com/current-affairs-13-16-may-2017