Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 19 - 22 Aug 2017

1) कौन सा यूरोपीय शहर 17 अगस्त 2017 को एक आतंकी घटना का शिकार बना जिसमें एक व्यस्त सड़क पर चल रहे लोगों पर एक तेज वैन ने टक्कर मारकर 13 लोगों की हत्या कर दी? – बार्सिलोना (Barcelona)

विस्तार: स्पेन (Spain) के प्रमुख शहर बार्सीलोना (Barcelona) के केन्द्र में स्थित ला रम्बाला (La Rambala) नामक सड़क (जो पर्यटकों के बीच खासी लोकप्रिय है) में शाम को एक सफेद रंग की फियेट टेलन्टो वैन तेज गति से उस समय घुस गई जब सड़क पर सैकड़ों लोग मौजूद थे। अचानक एक वैन के घुसने से चारों तरफ अफरातफरी मच गई तथा वैन ने बहुत से लोगों को कुचल दिया। इस घटना में 13 लोग मारे गए जबकि 100 से अधिक घायल हो गए।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार वैन को एक नजदीकी शहर से किराए पर लिया गया था। बाद में इस्लामिक स्टेट (Islamic State – IS) ने इस घटना की जिम्मेदारी ले ली हालांकि घटना की जाँच-पड़ताल अभी चल रही है।

यह 11 मार्च 2004 को राजधानी मैड्रिड के ट्रेन धमाकों (Madrid train blasts) के बाद स्पेन की सबसे बड़ी आतंकी घटना है। अल-कायदा द्वारा अंजाम में लायी गई उस घटना में 192 लोग मारे गए थे जबकि दो हजार से अधिक घायल हुए थे।

………………………………………………………..

 

2) प्रमुख भारतीय सॉफ्टवेयर कम्पनी इन्फोसिस (Infosys) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विशाल सिक्का (Vishal Sikka) ने 19 अगस्त 2017 को एकाएक अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे को इसी दिन कम्पनी के बोर्ड द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद किसे कम्पनी का कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (interim CEO) नियुक्त किया गया? – यू. बी. प्रवीण राव (U.B. Pravin Rao)

विस्तार: विशाल सिक्का(Vishal Sikka), जोकि इन्फोसिस के इतिहास के पहले ऐसे मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे जो कम्पनी के संस्थापकों में शामिल नहीं थे, ने 18 अगस्त 2017 को अचानक अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। उन्होंने ठीक 3 साल पहले अगस्त 2014 में यह जिम्मेदारी संभाली थी। इस नियुक्ति के पूर्व वे जर्मन कम्पनी सैप (SAP) में मुख्य तकनीकी अधिकारी (CTO) थे।

उनके इस्तीफा को उसी दिन कम्पनी के बोर्ड ने स्वीकार कर लिया तथा कम्पनी में एक नए पद – कार्यकारी उपाध्यक्ष (Executive Vice Chairman) का गठन करते हुए सिक्का को इस पद पर नियुक्त करने की घोषणा की। वहीं दूसरी ओर कम्पनी के बोर्ड ने काफी समय से कम्पनी से जुड़े यू. बी. प्रवीण राव (U.B. Pravin Rao) को कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाने की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि विशाल सिक्का का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब पिछले लगभग डेढ़ साल से कम्पनी के संस्थापकों तथा बोर्ड के बीच कम्पनी को संचालित करने के तरीके को लेकर अनबन की खबरें सार्वजनिक होती रही हैं। इन्फोसिस वर्तमान में देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कम्पनी है।

………………………………………………………..

 

3) रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) द्वारा 18 अगस्त 2017 को जारी जानकारी के अनुसार भारतीय सेना (Indian Army) को कौन से 6 अमेरिकी लड़ाकू हैलिकॉप्टर प्राप्त होंगे जिसके लिए वह पिछले काफी समय से प्रयासरत थी? – अपाचे AH-64E (Apache AH-64E)

विस्तार: भारत के रक्षा मंत्रालय ने 18 अगस्त 2017 को भारतीय सेना के लिए अमेरिका के प्रसिद्ध अपाचे लड़ाकू हैलिकॉप्टर श्रृंखला के 6 AH-64E हैलीकॉप्टर खरीदने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। इस सौदे का कुल मूल्य 4,168 करोड़ रुपए होगा तथा इसके तहत अधिग्रहित किए जाने वाले हैलीकॉप्टर हेलफायर (Hellfire) और स्टिंगर (Stinger) मिसाइल से लैस होंगे।

उल्लेखनीय है कि इन हैलीकॉप्टरों के अधिग्रहण के लिए भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में पिछले काफी समय से तनातनी रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीय सेना जोर दे रही थी कि उसे ये हैलिकॉप्टर सितम्बर 2015 में हुए उस सौदे के फॉलो-अप-कॉन्ट्रेक्ट के तौर पर उपलब्ध कराए जाएं जिसमें भारतीय वायुसेना को 22 हैलिकॉप्टर 13,952 करोड़ रुपए के मूल्य पर मिलने थे।

भारतीय सेना काफी समय से लड़ाकू हैलिकॉप्टरों के तीन स्क्वाड्रन स्थापित करने की मांग करती आई है जिससे उसे दुश्मन भूमि में घुसकर हमला करने में आसानी पेश आए। अपाचे हैलिकॉप्टरों का निर्माण बोइंग (Boeing) कम्पनी द्वारा किया जाता है।

………………………………………………………..

 

4) 16 अगस्त 2017 को किसने भारत में पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त (High Commissioner) का पद संभाल लिया? – सोहेल महमूद (Sohail Mahmood)

विस्तार: सोहेल महमूद (Sohail Mahmood), जोकि पाकिस्तान विदेश सेवा के 1985 बैच के अधिकारी हैं, ने 16 अगस्त 2017 को भारत में पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त का पद संभाल लिया। उन्होंने अब्दुल बासित (Abdul Basit) का स्थान लिया है जिन्होंने अगस्त 2017 के दौरान अपनी सेवा समाप्त होने के पहले ही सेवानिवृत्ति ले ली।

महमूद अभी तक तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत थे तथा इससे पहले वे पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के तौर पर तैनात थे।

………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/?q=current-affairs-17-18-aug-2017