Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 21 - 22 March 2017

1) केन्द्र सरकार ने भारतीय महिला बैंक (Bharatiya Mahila Bank – BMB) का विलय भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में करने की घोषणा 20 मार्च 2017 को कर दी। मुख्यत: महिलाओं को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से संस्थापित देश के इस श्रेणी के इस पहले बैंक की स्थापना किस वर्ष की गई थी? – 2013 में

विस्तार: भारतीय महिला बैंक (BMB) का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 96वीं जयंती पर 19 नवम्बर 2013 को किया था। हालांकि इसकी स्थापना करते समय यह घोषणा की गई थी कि इसे महिला बैंकिंग सेवाओं के लिए स्थापित किया गया है लेकिन बाद में इसमें धन जमा (deposits) करने की अनुमति सभी ग्राहकों को प्रदान कर दी है। लेकिन ऋण अधिकांशत: महिलाओं को ही प्रदान किया जाता है।

 20 मार्च 2017 को केन्द्र सरकार ने घोषणा की कि महिलाओं को बैंकिंग सेवाएं अधिक सुगम और व्यवसाय को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से BMB का विलय भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में किया जायेगा। इस निर्णय को लेने के पीछे एक और प्रमुख कारण SBI की शाखाओं की बड़ी संख्या होना है।

 मार्च 2016 की समाप्ति तक BMB द्वारा प्रदत्त कुल ऋण (total loan) 620 करोड़ रुपए तथा कुल जमा आधार (deposit base) 927 करोड़ रुपए था।

………………………………………………………..

2) 20 मार्च 2017 को किन दो टेलीकॉम कम्पनियों के परस्पर विलय (merger) की घोषणा की गई जिसके चलते बनने वाली नई कम्पनी भारती एयरटेल को पछाड़ कर देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी बन जायेगी? – वोडाफोन इण्डिया (Vodafone India) और आइडिया सेलुलर (Idea Cellular)

विस्तार: भारत के टेलीकॉम क्षेत्र में एक बड़े घटनाक्रम के तहत ब्रिटेन की वोडाफोन (Vodafone) की भारतीय इकाई वोडाफोन इण्डिया (Vodafone India) और आदित्य बिड़ला समूह की आइडिया सेल्यूलर (Idea Cellular) ने अपने व्यवसायों के विलय की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा 20 मार्च 2017 को कर दी।

 विलय के बाद गठित नए व्यवसाय में वोडाफोन अपने प्रमोटर्स के 4.9% शेयर्स हस्तांतरित कर देगा जिससे वोडाफोन की नए उपक्रम में 45.1% हिस्सेदारी होगी। वहीं आदित्य बिड़ला समूह के मुखिया कुमारमंगलम बिड़ला (Kumarmangalam Birla) इस उपक्रम के अध्यक्ष होंगे तथा विलय के कुछ समय बाद वोडाफोन और आइडिया की इसमें बराबर की हिस्सेदारी हो जायेगी।

 इस महाविलय से देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी का उदय होगा जिसकी बाजार में कुल संयुक्त हिस्सेदारी लगभग 43% होगी तथा यह भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को पीछे छोड़ देगी। इस उपक्रम का कुल वार्षिक राजस्व 77,500 से 80,000 करोड़ रुपए के बीच होगा तथा इससे स्पेक्ट्रम व संसाधनों के दोहराव (duplication) को कम कर काफी बचत संभव होगी।

………………………………………………………..

3) जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनाई गई देश की सबसे लम्बी सड़क सुरंग (India’s longest road tunnel) का ट्राइयल-रन मार्च 2017 के दौरान सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। यह सुरंग किन दो स्थानों को जोड़ती है? – चेनानी (Chenani) और नशरी (Nashri)

विस्तार: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ने वाले चेनानी (Chenani) और नशरी (Nashri) को परस्पर जोड़ने के लिए बनाई गई 9.2 किलोमीटर लम्बी सुरंग का काम 23 मई 2011 को हिमालय पर्वतमाला के कम ऊँचाई वाले पहाड़ी क्षेत्र में शुरू हुआ था। इसके तहत चट्टानी पर्वतों को काट कर अत्याधुनिक तथा सुगम सुरंग मार्ग बनाकर इस राजमार्ग की यात्रा को आसान करना था।

 चेनानी-नशरी सुरंग (Chenani-Nashri Tunnel) के बन जाने से जम्मू से श्रीनगर के बीच लगने वाला यात्रा समय लगभग ढाई घण्टे कम हो जायेगा जबकि दोनों स्थानों की दूरी वर्तमान 41 किलोमीटर के मुकाबले मात्र 10.9 किलोमीटर रह जायेगी। इस सुरंग के ट्रायल-रन के सफल हो जाने के बाद इसे बहुत जल्द जनता के लिए खोल दिया जायेगा।

 इस सुरंग की खास बात यह है कि भारत में बनाई गई ऐसी पहली सुरंग है जो “एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली” (“integrated tunnel control system”) से लैस है तथा जिसमें हवा के आवागम, अग्नि-शमन नियंत्रण, संकेतों, दूरसंचार प्रणाली और इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों का नियंत्रण एक अत्याधुनिक नियंत्रण प्रणाली से किया जायेगा। इस सुरंग के निर्माण पर कुल खर्च 3,720 करोड़ रुपए आया है।

………………………………………………………..

4) मार्च 2017 के दौरान सिवंगत होने वाले देव राज सिक्का (Dev Raj Sikka) किस क्षेत्र से जुड़ी सुप्रसिद्ध हस्ती थे? – वर्षा पूर्वानुमान (Rain prediction)

विस्तार: देव राज सिक्का पुणे (Pune) स्थित भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Tropical Meteorology – IITM) के पूर्व निदेशक थे तथा भारत में वर्षा पूर्वानुमान के विज्ञान में अद्वितीय योगदान देने के लिए उन्हें प्राय: “मानसून मैन” (Monsoon Man’) के नाम से भी जाना जाता था।

 एक मौसम वैज्ञानिक के रूप में अपने शानदार करियर के दौरान उन्होंने मानसून के पूर्वानुमान तथा उष्णदेशीय पूर्वानुमानों के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया था। उन्होंने इन क्षेत्रों में अपने अत्यंत व्यावहारिक मॉडल तैयार किए थे जिसके चलते मानसून पूर्वानुमान के बेहद जटिल क्षेत्र में काफी लाभ मिला है।

 इस क्षेत्र में योगदान के लिए देव राज सिक्का को भारतीय मौसम विज्ञान सोसाइटी (Indian Meteorological Society – IMD) के लाइफ टाइम एचीवमेण्ट अवॉर्ड से दिसम्बर 2016 के दौरान सम्मानित किया गया था। उनका निधन 18 मार्च 2017 को हुआ तथा वे 85 वर्ष के थे।

………………………………………………………..

5) 18 मार्च 2017 को दिवंगत होने वाले चक बेरी (Chuck Berry) किस क्षेत्र से जुड़ी एक महान हस्ती थे? – रॉक एण्ड रोल संगीत

विस्तार: चक बेरी (जिनका वास्तविक नाम Charles Edward Anderson “Chuck” Berry था) एक अमेरिकी गिटार-वादक, गायक, गीतकार थे। लेकिन उनकी सर्वप्रमुख पहचान रॉक एण्ड रोल संगीत (Rock and roll music) में उनका योगदान था जिसके चलते इस संगीत से अपना उत्कर्ष प्राप्त किया था।

 उन्हें वर्ष 1984 में ग्रैमी (Grammy) का लाइफटाइम एचीवमेण्ट पुरस्कार प्रदान किया गया था। इसके अलावा वे रॉक एण्ड रोल हॉल ऑफ फेम (Rock and Roll Hall of Fame) में शामिल किए जाने वाले कुछ सर्वप्रथम हस्तियों में से एक थे जब 1986 में उन्हें इसमें शामिल किया गया था। वे 90 वर्ष के थे।

………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/current-affairs-17-20-march-2017