Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 21 -22 May 2017

1) गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स परिषद (GST Council) की 18 मई 2017 को हुई बैठक में 1 जुलाई से शुरू होने वाली अप्रत्यक्ष करों की नई व्यवस्था के तहत लगभग सभी वस्तुओं के लिए कर स्लैब (tax slab) का निर्धारण कर लिया गया। इस मुद्दे पर परिषद की यह महत्वपूर्ण बैठक किस स्थान पर आयोजित हुई? – श्रीनगर (Srinagar)

विस्तार: जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर (Srinagar) में गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स परिषद (GST Council) की 18 मई 2017 को हुई महत्वपूर्ण बैठक में अप्रत्यक्ष करों की नई व्यवस्था (new Indirect tax regime) के प्रारंभ के लिए आवश्यक सभी नौ नियमों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई। परिषद द्वारा स्वीकृत यह नौ नियम जीएसटी निर्धारण, मूल्यांकन, जीएसटी व्यवस्था अपनाने, इनपुट टैक्स क्रेडिट, भुगतान, रिफण्ड, पंजीकरण तथा वापसी से सम्बन्धित हैं।

 बाद में इस बैठक में लगभग सभी वस्तुओं पर लगाए जाने वाले टैक्स स्लैब का निर्धारण भी किया गया। दूध, अनाज (गैर-पैकेज्ड व गैर-ब्राण्डेड) तथा गुड़ को जीएसटी-मुक्त रखने जबकि चीनी, चाय, कॉफी (इन्स्टैण्ट को छोड़कर) तथा खाद्य तेलों पर 5% टैक्स लगाने का फैसला लिया गया। रोजमर्रा के उत्पादों जैसे साबुन, टूथपेस्ट, हेयर-ऑयल, आदि पर 18% कर लगाया जायेगा जबकि इन पर कर की वर्तमान दर 22 से 24% है। कोयला, जिसपर 11.7% अप्रत्यक्ष कर लगाया जा रहा है, पर जीएसटी की दर 5% रखी गई है।

 टिकाऊ उपभोक्ता उत्पादों (consumer durables) पर 28% की दर से जीएसटी लगाया जायेगा जबकि इन पर वर्तमान में 30 से 32% कर वसूला जा रहा है। पूँजीगत उत्पादों (capital goods) तथा औद्यौगिक उत्पादों पर 18% कर लगाया गया है।

……………………………………………………….

2) भारत का पहला सफल गर्भाश्य प्रत्यारोपण (India’s first successful uterus transplant) ऑपरेशन  18 मई 2017 को किस शहर में सम्पन्न हुआ? – पुणे (Pune)

विस्तार: डॉ. शैलेश पुन्तम्बेकर (Dr. Shailesh Puntambekar) के नेतृत्व में डॉक्टरों के एक दल ने पुणे के गैलेक्सी केयर अस्पताल (Galaxy Care Hospital) में देश के पहले सफल गर्भाश्य प्रत्यारोपण ऑपरेशन को 18 मई 2017 को अंजाम तक पहुँचाया। यह गर्भाश्य एक 21 वर्षीया महिला को प्रत्यारोपित किया गया जिसे जन्म से गर्भाश्य नहीं था। उसकी माँ ने ही इसके लिए अपना गर्भाश्य दान में दिया।

 इस जटिल प्रत्यारोपण में पुन्तम्बेकर का साथ डॉ. संजीव जाधव (Dr. Sanjeev Jadhav) ने दिया जो इससे पूर्व हृदय, फेफड़े व गुर्दा प्रत्यारोपण कर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि डॉ. पुन्तम्बेकर एक कैंसर सर्जन (oncosurgeon) हैं तथा उन्होंने गर्भाश्य के कैंसर के लिए एक अत्याधुनिक लैप्रोस्कोपिक सर्जरी तकनीक इजाद की है जिसे पुणे तकनीक (Pune technique) के नाम से जाना जाता है।

……………………………………………………….

3) डिज़िटल भुगतान व ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कम्पनी पेटीएम (Paytm) में किस वैश्विक इंटरनेट निवेश कम्पनी ने 1.4 अरब डॉलर का निवेश मई 2017 के दौरान किया जोकि पेटीएम में अभी तक का सबसे बड़ा निवेश दौर है? – सॉफ्टबैंक (SoftBank)

विस्तार: जापान की दिग्गज इंटरनेट निवेश कम्पनी सॉफ्टबैंक (SoftBank) ने भारत की जानी-मानी डिज़िटल भुगतान और ई-कॉमर्स कम्पनी पेटीएम (Paytm) में 1.4 अरब डॉलर (9000 करोड़ रुपए) का निवेश मई 2017 के दौरान किया है। यह पेटीएम के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा निवेश दौर है तथा इसके साथ सॉफ्टबैंक को पेटीएम के बोर्ड में एक स्थान मिल जायेगा।

 उल्लेखनीय है कि पेटीएम की स्थापना विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने वर्ष 2010 में एक डिज़िटल पेमेण्ट टूल एवं रिचार्ज प्लेटफॉर्म के तौर पर किया था। कम्पनी में पहला बड़ा निवेश वर्ष 2015 में एण्ट फाइनेंशियल (Ant Financial) नामक चीनी निवेश कम्पनी ने 500 मिलियन डॉलर के रूप में किया था। वर्ष 2017 में चीनी की सुप्रसिद्ध ई-कॉमर्स कम्पनी अलीबाबा (Alibaba) ने कम्पनी में 144 मिलियन का निवेश किया था जबकि सैफ पार्टनर्स (Saif Partners) ने 23 मिलियन का निवेश किया था।

……………………………………………………….

4) मई 2017 के दौरान जारी ग्लोबल बर्डन ऑफ डिज़ीज़ रिपोर्ट (Global Burden of Disease (GBD) Report), जिसमें दुनिया के देशों में रोगों की स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है, में भारत को दुनिया में क्या स्थान दिया गया है? – 195 देशों में 154वां स्थान

विस्तार: फ्रांस की सुप्रसिद्ध स्वास्थ्य पत्रिका “द लेंके” (‘The Lancet’) में प्रकाशित ग्लोबल बर्डन ऑफ डिज़ीज़ रिपोर्ट 2017 (Global Burden of Disease (GBD) Report 2017) में भारत पिछले साल के मुकाबले 11 स्थान पिछड़ कर 195 देशों में 154वें स्थान पर पहुँच गया है। इसके अलावा भारत का हेल्थकेयर सूचकांक मात्र 44.8 रहा है जोकि श्रीलंका (72.8), बांग्लादेश (51.7), भूटान (52.7) तथा नेपाल (50.8) जैसे पड़ोसी देशों के मुकाबले भी काफी खराब है।

 इस रिपोर्ट में भारत की स्थिति में इस गिरावट का अर्थ है कि भारत ने अपने तय स्वास्थ्य लक्ष्यों को हासिल नहीं किया है जिसमें से प्रमुख लक्ष्य नवजात शिशु विकारों, जच्चा स्वास्थ्य, तपेदिक तथा रुमेटिक हृदय रोगों से सम्बन्धित हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष की इस रिपोर्ट में भारत को 188 देशों में 143वाँ स्थान हासिल हुआ था।

 रिपोर्ट में यह निष्कर्ष भी निकाला गया है कि नवजात शिशुओं (newborns) के बचने की संभावना भारत में अफगानिस्तान और सोमालिया जैसे देशों से भी कम है।

……………………………………………………….

5) गूगल (Google) ने 1 जीबी तथा इससे कम रैम (RAM) वाले स्मार्टफोन्स के लिए एक नए एण्ड्रॉयड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम को लाँच करने की घोषणा मई 2017 में कैलीफोर्निया में चल रहे गूगल आई/ओ 2017 (Google I/O 2017) सम्मेलन में की। इस नए एण्ड्रॉयड संस्करण का नाम क्या है? – एण्ड्रॉयड गो (Android Go)

विस्तार: एण्ड्रॉयड गो (Android Go) काफी हद तक गूगल द्वारा कुछ समय पूर्व लाँच किए गए एण्ड्रॉयड वन (Android One) प्लेटफॉर्म जैसा होगा जिसे चीन जैसे देशों के बजट स्मार्टफोन्स को ध्यान में रखकर बनाया गया था। एण्ड्रॉयड वन को 512 एमबी तथा इससे कम रैम वाले स्मार्टफोन्स के लिए उपयुक्त माना जाता था।

 एण्ड्रॉयड गो में प्रयोगकर्ताओं को कम मैमेरी पर चलने वाले तथा कम संसाधन प्रयुक्त करने वाले एप्लीकेशन्स ही प्लेस्टोर से लोड करने को मिलेंगे। यह एप्स 10 MB से अधिक बड़े नहीं होंगे तथा इन्हें आसानी से ऑफलाइन मोड पर भी चलाया जा सकेगा।

 यूट्यूब गो (YouTube Go) एक ऐसा ही एप्लीकेशन है जिसे एण्ड्रॉयड गो के लिए खास तौर पर तैयार किया गया है। इसमें प्रयोगकर्ताओं को वीडियो के प्रीव्यु फ्रेम देखने की सुविधा मिलेगी तथा वे वीडियो की स्ट्रीम करने से पूर्व वीडियो की गुणवत्ता का चयन कर सकेंगे।

……………………………………………………….

 

http://www.churugurukul.com/current-affairs-17-20-may-2017