Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 23 - 24 July 2016

Jeff-Bezos-2016

1) विश्व के अरबपतियों से सम्बन्धित ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के 21 जुलाई 2016 को जारी नवीनतम अंक संस्करण में किस उद्योगपति ने वॉरेन बफेट (Warren Buffet) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति का रुतबा हासिल कर लिया है? – जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

विस्तार: दिग्गज ई-कॉमर्स कम्पनी अमेज़न (Amazon.com Inc.) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के नवीनतम संस्करण में कुल अरब डॉलर की सम्पत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति के रूप में सामने आए हैं। इस प्रकार से उन्होंने तीसरे स्थान पर लम्बे समय से काबिज निवेश कम्पनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway Inc.) के अध्यक्ष वॉरेन बफेट (Warren Buffet) स्थान ले लिया है। बेजोस की कुल सम्पत्ति इस सूचकांक में बफेट से लगभग 32 मिलियन डॉलर अधिक आंकी गई है।

 इस प्रकार सम्पत्ति के मामले में बेजोस अब सिर्फ दो लोगों से पीछे हैं – इण्डीटैक्स एसए( Inditex SA) के संस्थापक स्पेन के अमांशियो ऑर्टेगा (Amancio Ortega)  तथा दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति माइक्रोसॉफ्ट (MIcrosoft) के बिल गेट्स (Bill Gates)। गेट्स की कुल सम्पत्ति 89 अरब डॉलर आंकी गई है।

 लेकिन उल्लेखनीय है कि बेजोस के इस सूची में तीसरे स्थान पर आने में काफी बड़ी भूमिका स्वयं वॉरेन बफेट की परोपकारी भावना की है। उन्होंने इसी माह बिल एण्ड मेलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन को 2.2 अरब डॉलर कीमत का स्टॉक (शेयर्स) दान के रूप में प्रदान किया है।

……………………………………………………….

2) ईरानी मूल के एक जर्मन बंदूकधारी द्वारा 22 जुलाई 2016 को जर्मनी (Germany) के किस शहर में की गई ताबड़तोड़ फायरिंग के चलते कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई? – म्यूनिख (Munich)

विस्तार: 22 जुलाई 2016 को एक अकेले बंदूकधारी ने म्यूनिख (Munich) के मूसाच (Moosach) जिले में स्थित ओईज़ेड (OEZ) शापिंग मॉल के पास बने मैक्डोनाल्ड्स रेस्टोरेण्ट (McDonald’s restaurant) में ताबड़तोड़ फायरिंग की घटना को अंजाम देते हुए कम से कम 9 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। इस बड़ी घटना को अंजाम देने के बाद उससे खुद अपने आपको उड़ा दिया।

 जर्मनी के सुरक्षाबलों ने इस अकेले बंदूकधारी की पहचान ईरानी मूल के 18 वर्षीय युवा के तौर पर की। जानकारी के अनुसार उसके पास जर्मनी के अलावा ईरान की नागरिकता भी थी।

 उल्लेखनीय है कि पड़ोसी देशों फ्रांस और बेल्जियम में हाल-फिलहाल में हुई आतंकी घटनाओं के बावजूद जर्मनी अभी तक इस प्रकार की आतंकी घटनाओं से अछूता रहा है। इसलिए इस हमले को जर्मनी के लिए खतरे की घंटी माना जा रहा है।

……………………………………………………….

UIDAI-Dr.Pandey-2016

3) 21 जुलाई 2016 को किसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India – UIDAI) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया? –डॉ. अजय भूषण पाण्डेय

विस्तार: केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने डॉ. अजय भूषण पाण्डेय (Dr. Ajay Bhushan Pandey) को 21 जुलाई 2016 से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा इसी दिन को की।

 पाण्डेय 1984 बैच के महाराष्ट्र काडर के IAS अधिकारी हैं तथा उन्होंने अमेरिका (US) के मिनेसोटा-मीनियापोलिस विश्वविद्यालय (University of Minnesota Minneapolis) से कम्प्यूटर विज्ञान में डॉक्टरेट उपाधि हासिल की है।

 वे अभी तक UIDAI में महानिदेशक (DG) तथा मिशन निदेशक के पद संभाले हुए थे। उल्लेखनीय है कि उनके इस कार्यकाल के दौरान ही देश में आधार (Aadhaar) आवंटन की कुल संख्या ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया था।

……………………………………………………….

4) दिग्गज सोशल-मीडिया कम्पनी फेसबुक (Facebook Inc.) ने 21 जुलाई 2016 को घोषणा की कि उसने दुनिया के प्रत्येक कोने में इंटरनेट सेवा का विस्तार करने की अपनी महात्वाकांक्षी योजना के तहत एक हल्के तथा सोलर-ऊर्जा से संचालित ड्रोन विमान की उड़ान का सफलतापूर्वक संचालन कर लिया है। इस विमान को कम्पनी ने क्या नाम दिया है? – अकीला (Aquila)

विस्तार: फेसबुक के स्वामित्व वाला अकीला (Aquila) ड्रोन विमान है जो अत्यंत ऊँचाई पर उड़ता है तथा सौर-ऊर्जा से संचालित किया जाता है। इसे कम्पनी ने एरीज़ोना (Arizona) राज्य के युमा (Yuma) नामक स्थान से उड़ाया तथा तथा इसने कुछ हजार फीट पर उड़ते हुए लगभग 96 मिनट की उड़ान भरी थी।

 फेसबुक इस प्रकार के तमाम विमानों का प्रयोग कर दुनिया के प्रत्येक कोने में इंटरनेट को पहुँचाने की अपनी महात्वाकांक्षी योजना को पूरा करना चाहती है।

 उल्लेखनीय है कि गूगल (Google) भी अपनी इंटरनेट की पहुँच बढ़ाने से सम्बन्धित एक योजना के तहत इंटरनेट सुविधा से हीन क्षेत्रों में काफी ऊँचाई पर गुब्बरों को भेजने से सम्बन्धित परियोजना प्रोजेक्ट लून (Project Loon) पर काम कर रही है।

……………………………………………………….

5) जुलाई 2016 के दौरान नीति आयोग (NITI Aayog) ने इंटेल इण्डिया (Intel India) के साथ दो साल का समझौता किया है जिसके तहत देश के स्कूलों में नवाचार (innovation) को बढ़ावा देने वाली 10 प्रयोगशालाओं की स्थापना की जायेगी। इन प्रयोगशालाओं के द्वारा स्कूली बच्चो में नवाचार की भावना का विकास कर उन्हें अपने विचारों को मूर्तरूप करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। इन प्रस्तावित प्रयोगशालों को किस नाम से जाना जायेगा? – अटल टिंकरिंग लेबोरेटोरीज़ (Atal Tinkering Laboratories – ATLs)

विस्तार: नीति आयोग तथा इंटेल इण्डिया के बीच हुए समझौते के तहत देश के स्कूलों में 10 अटल टिंकरिंग लेबोरेटोरीज़ (ATLs) की स्थापना की जायेगी।

 उल्लेखनीय है कि नीति आयोग ने फरवरी 2016 के दौरान घोषणा की थी कि अटल इनोवेशन मिशन (Atal Innovation Mission – AIM) के तहत तीन कार्यक्रमों को संचालित किया जायेगा। पहले कार्यक्रम में अटल टिंकरिंग लेबोरेटोरीज़ (ATLs) की स्थापना की जायेगी, दूसरे में अटल इन्क्यूबेशन केन्द्रों (Atal Incubation Centres – AICs) की स्थापना की जायेगी तथा तीसरे के तहत पूर्व में स्थापित ऐसे इन्क्यूबेशन केन्द्रों का दर्जा बढ़ाया जायेगा।

 जहाँ तक अटल टिंकरिंग लेबोरेटोरीज़ की बात है तो सरकार की योजना है कि देश भर के स्कूलों में ऐसी 500 प्रयोगशालाओं की स्थापना की जाय। इसमें से न्यूनतम 25% प्रयोगशालाओं को सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में किए जाने का प्रस्ताव है।

……………………………………………………….

Tim-Kaine-2016

6) अमेरिका के आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की प्रमुख उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) ने 22 जुलाई 2016 को किसे उपराष्ट्रपति (Vice-President) पद का उम्मीदवार अभ्यर्थी घोषित कर दिया? – टिम केन (Tim Kaine)

विस्तार: टिम केन (Tim Kaine) वर्जीनिया (Virginia) के सीनेटर हैं तथा वे 22 जुलाई 2016 को उस समय चर्चा में आ गए जब हिलेरी क्लिंटन ने उसे अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के तहत उप-राष्ट्रपति अभ्यर्थी के रूप में चुने जाने की घोषणा कर दी। केन 2008 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बराक ओबामा के उप-राष्ट्रपति पद के दावेदारों में से एक थे।

 58-वर्षीय टिम केन को गर्भपात का विरोध करने तथा मुक्त-व्यापार समझौतों का समर्थन करने वाले राजनीतिज्ञ के रूप में जाना जाता है।

……………………………………………………….

 

 

Economic-Liberalization-2016

7) 24 जुलाई 2016 को भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) से जुड़े किस ऐतिहासिक घटनाक्रम के 25 वर्ष पूरे हो गए? – आर्थिक उदारीकरण तथा सुधार

विस्तार: भारतीय अर्थव्यवस्था में उदारीकरण (liberalization) तथा सुधार (reforms) का दौर औपचारिक रूप से 24 जुलाई 1991 को तब शुरू हुआ था जब इस दिन तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने अपने ऐतिहासिक बजट को पेश कर इसका सूत्रपात किया था।

 इस बजट ने दशकों से संरक्षणवाद (protectionism), लाइसेंस राज, सरकारी हस्तक्षेप (govt. intervention) तथा सोवियत युग जैसी नियोजन नीतियों का दंश झेल रही भारतीय अर्थव्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन लाने का काम किया। मनमोहन सिंह के इस बजट में लाइसेंस राज को समाप्त करने, व्यापारिक करों तथा ब्याज दरों को कम करने, सार्वजनिक क्षेत्र के लम्बे समय से चले आ रहे एकछत्र राज (एकाधिकार) को समाप्त करने तथा कई क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के लिए स्वत: अनुमति जैसे क्रांतिकारी उपायों की घोषणा कर सुधारों की बड़ी जमीन तैयार की गई।

 1991 में शुरू किए गए उदारीकरण के दौर ने देश के सेवा क्षेत्र (service sector) को बड़ा विस्तार प्रदान किया, लोगों की आय में अभूतपूर्व वृद्धि लाने में भूमिका निभाई तथा गरीबों की संख्या में कमी लाने के युग का सूत्रपात किया। इससे उपभोक्ताओं के सामने विकल्पों का अंबार लग गया जबकि विदेशी निवेशकों ने बढ़-चढ़ कर भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेश किया।

………………………………………………………..

8) रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 24 जुलाई 2016 को देश के पहले ग्रीन रेल कॉरिडोर (First Green Train Corridor) का उद्घाटन किया जिसके तहत पटरियों पर अपशिष्ट गिरने को पूरी तरह से रोका जायेगा। देश का अपना तरह का यह पहला कॉरिडोर भारतीय रेल के किस खण्ड (section) के बीच खोला गया है? – रामेश्वरम-मनमदुरै (Rameswaram-Manmadurai)

विस्तार: तमिलनाडु (Tamilnadu) के रामेश्वरम-मनमदुरै (Rameswaram-Manmadurai) के बीच के 114 किलोमीटर लम्बे रेल खण्ड के बीच देश के पहले ग्रीन रेल कॉरिडोर का उद्घाटन 24 जुलाई 2016 को किया गया। इसका उद्घाटन रेल मंत्री सुरेश प्रभु (Rail Minister Suresh Prabhu) ने चेन्नई स्टेशन पर वीडियो-कांफ्रेंसिंग के द्वारा किया।

 देश के इस पहले ग्रीन रेल कॉरिडोर से गुजरने वाली सभी 10 ट्रेनों की कुल 286 कोचों में बायो-टॉयलेट (bio-toilet) लगाए गए हैं ताकि रेलवे ट्रेकों को मानव मल-अपशिष्ट से हीन रखा जा सके।

 उल्लेखनीय है कि रामेश्वरम-मनमदुरै को देश का पहला ग्रीन ट्रेन कॉरिडोर बनाने का फैसला केन्द्र सरकार के महात्वाकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान के तहत लिया गया था।

………………………………………………………..

Neeraj-Chopra-2016

9) भारत के उस जैवलिन थ्रोवर (भाला-फेंक खिलाड़ी) का क्या नाम है जिसने 23 जुलाई 2016 को IAAF विश्व अण्डर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (IAAF World under-20 Athletics Championship) में इस स्पर्धा में नया विश्व कीर्तिमान बनाकर किसी एथलेटिक्स विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एथलीट बनने का गौरव प्राप्त किया? – नीरज चोपड़ा

विस्तार: 18-वर्षीय नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने उस समय देश के लिए एक बड़ा गौरव अर्जित किया जब 23 जुलाई 2016 को उन्होंने पोलैण्ड (Poland) के बिडगोस्श (Bydgoszcz) में चल रही अण्डर-20 एथलेटिक्स विश्व चैम्पियनशिप में जैवलिन-थ्रो (javelin throw) स्पर्धा का विश्व कीर्तिमान तोड़कर स्वर्ण पदक जीत लिया।

 86.48 मीटर तक जैवलिन फेंक कर नीरज चोपड़ा ने किसी भी स्तर की विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनने का सम्मान हासिल किया।

 उल्लेखनीय है कि वर्ष 2002 में सीमा एंटिल (Seema Antil) तथा 2014 में नवजीत कौर ढिल्लों (Navjeet Kaur Dhillon) ने विश्व जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में डिस्कस थ्रो (चक्का-फेंक) स्पर्धा का काँस्य पदक जीता था।

 जहाँ तक सीनियर विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की बात है तो इसमें कोई पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Bobby George) हैं, जिन्होंने वर्ष 2003 की चैम्पियनशिप में लम्बी-कूद (Long Jump) स्पर्धा में काँस्य पदक जीता था।

………………………………………………………..

SH-Raza-2016

10) 94-वर्ष की आयु में 23 जुलाई 2016 को दिवंगत होने वाले सैय्यद हैदर रज़ा (SH Raza) किस क्षेत्र की विश्व-विख्यात हस्ती थे? – मॉडर्न आर्ट तथा चित्रकला

विस्तार: सैय्यद हैदर रज़ा (SH Raza) आधुनिक भारतीय कला तथा पेण्टिंग जगत की एक दिग्गज हस्ती थे तथा उन्हें भारतीय चित्रण सिद्धांतों को वैश्विक उँचाइयों तक पहचाने वाले शिखर पुरुष के रूप में याद किया जाता है।

 उनका जन्म 1922 में मध्य प्रदेश (MP) के मदाला में हुआ था और उनके पिता एक फॉरेस्ट रेंजर थे। उनका झुकाव चित्रकला की तरफ 12 वर्ष की आयु में हुआ था। हाई-स्कूल करने के बाद उन्होंने अपना नाम नागपुर स्कूल ऑफ आर्ट्स (1939-43) में दर्ज कराया था। इसके बाद 1943 से 1947 के बीच उन्होंने मुम्बई के जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट्स से कोर्स किया। 1950 से 1953 तक उन्होंने फ्रांस (France) में चित्रकला का अध्ययन किया।

 उन्होंने पूरे यूरोप को घूम कर अपनी चित्रकला में निखार लाने की कोशिश की। अपनी चित्रकला का प्रदर्शन उन्होंने अधिकांशत: फ्रांस में किया, जहाँ उन्होंने अपने जीवन के लगभग 6 दशक बिताए।

 वर्ष 2010 में “सौराष्ट्र” शीर्षक की उनकी चित्रकला को क्रिस्टीज़ (Christie’s) की नीलामी में 16.42 करोड़ रुपए में बेचा गया जबकि 2014 में उनकी “ला टेरे” (‘La Terre’) नामक पेण्टिंग 18.61 करोड़ रुपए में नीलाम हुई।

 रज़ा को 1981 में पद्मश्री तथा ललित कला अकादमी की फैलोशिप प्रदान की गई थी। 2007 में उन्हें पद्म भूषण तथा 2013 में देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण प्रदान किया गया था।

………………………………………………………..

11) कुवैत (Kuwait) का मित्रिबाह (Mitribah) नामक कस्बा जुलाई 2016 के दौरान चर्चा में आया। क्यों? – इस कस्बे में 54 डिग्री सेल्सियस (54 °C) का तापमान दर्ज किया गया जोकि डेथ वैली (Death Valley) में दर्ज अब तक के सर्वाधिक तापमान के बाद का सर्वाधिक तापमान है

विस्तार: 21 जुलाई 2016 को कुवैत के मित्रिबाह (Mitribah) नामक कस्बे में 54 डिग्री सेल्सियस (54 °C) का भीषण तापमान दर्ज किया गया। मौसम इतिहासकारों तथा विशेषज्ञों द्वारा यह अमेरिका (US) के कैलीफोर्निया (California) स्थित डेथ वैली (Death Valley) में दर्ज अभी तक के अधिकतम तापमान के बाद का पृथ्वी का सर्वाधिक तापमान है।

 उल्लेखनीय है कि पृथ्वी का अभी तक का दर्ज सर्वाधिक तापमान डेथ वैली में दर्ज 134 डिग्री फेरनहाइट का तापमान है जो वर्ष 1913 में दर्ज किया गया था। हालांकि तमाम मौसम वैज्ञानिक उस ऐतिहासिक तापमान को पूरी तरह से सही मानते हैं तथा दलील देते हैं कि उसे आज की उच्च-कोटि की प्रौद्यौगिकी तकनीकी वाले उपकरणों से नहीं दर्ज किया गया था।

 यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि 20 जुलाई 2016 को इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) ने भी तापमान की नई बुलंदी 51 डिग्री सेल्सियस (51 °C) हासिल की थी जबकि इसी दिन इराक के एक अन्य शहर बसरा (Basra) में पारा 53 डिग्री से. (53 °C) तक पहुँच गया था।

………………………………………………………..

http://www.churugurukul.com/current-affairs-21-22-july-2016