Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 23 -24 May 2017

1) भारतीय रेल ने अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस पहली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) को 22 मई 2017 को शुरू किया। 200 किमी. प्रति घण्टा की अधिकतम रफ्तार तक दौड़ने में सक्षम पूर्णतया वातानुकूलित पहली तेजस एक्सप्रेस की सेवा को किन स्टेशनों के बीच शुरू किया गया है? – छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (मुम्बई) और करमाली (गोवा)

विस्तार: भारतीय रेल की पहली तेजस एक्सप्रेस मुम्बई (Mumbai) के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST) और गोवा (Goa) के करमाली (Karmali) स्टेशन के बीच शुरू की गई है तथा इसे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 22 मई 2017 को CST से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन CST से करमाली के बीच की दूरी को 7 घण्टे 30 मिनट में पूरा करेगी।

इस ट्रेन के द्वारा भारतीय रेल ने यात्रियों को विमान जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश की है। प्रत्येक सीट में एक व्यक्तिगत टच-कंट्रोल वाली टीवी स्क्रीन लगी है जिसमें यात्री प्रदान किए जा रहे मनोरंजन तथा यात्री सूचनाओं के अलावा अपनी पेन ड्राइव (USB) में लाई गई मनोरंजन सामग्री भी देख सकेंगे।

तेजस एक्सप्रेस के द्वारा भारतीय रेल ने पहली बार “स्वचालित प्लग-प्रणाली वाले दरवाजे” (‘automatic entrance plug-type doors’) शुरू किए हैं। इन दरवाजों का नियंत्रण ट्रेन के गार्ड के पास रखा गया है जिससे यात्रियों की सुरक्षा और सुदृढ़ हुई है।

…………………………………………………………………………….

2) 23 मई 2017 को अपना परिचालन शुरू कर कौन सा उपक्रम पेमेन्ट्स बैंक (payments bank) क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान करने वाला भारत का तीसरा उपक्रम बन गया? – पेटीएम (Paytm)

विस्तार: सुप्रसिद्ध डिज़िटल भुगतान कम्पनी पेटीएम (Paytm) ने 23 मई 2017 को अपनी पेमेण्ट्स बैंक सेवाओं को औपचारिक रूप से शुरू कर दिया जिससे यह उपक्रम देश में पेमेण्ट्स बैंक वर्ग में सेवाएं प्रदान करने वाला तीसरा उपक्रम बन गया। इससे पहले एयरटेल (Airtel) और सार्वजनिक क्षेत्र का इण्डिया पोस्ट (India Post) इस बैंकिंग वर्ग में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। पेटीएम ने अपनी सेवाएं शुरू करते हुए तमाम विशेषताओं की घोषणा की जैसे – जमाराशि पर 4% ब्याज दर, कैशबैक सुविधाएं,  नि:शुल्क ऑनलाइन लेन-देन तथा कोई न्यूनतम बैलेंस शर्त नहीं।

पेटीएम को चीनी ई-कॉमर्स कम्पनी अलीबाबा (Alibaba) और जापानी वित्तीय समूह सॉफ्टबैंक (SoftBank) का सहयोग हासिल है तथा कम्पनी वर्ष 2020 तक 50 करोड़ ग्राहकों को जोड़ने की महात्वाकांक्षी योजना पर कार्य कर रही है। अपने बैंकिंग नेटवर्क की स्थापना के लिए कम्पनी ने अगले 2 वर्षों में 400 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में पेटीएम की डिज़िटल वॉलेट (digital wallet) सेवा से लगभग 22 करोड़ उपभोक्ता जुड़े हैं। इन वॉलेट्स को पेमेण्ट्स बैंक में स्थानांतरित किया जायेगा तथा खाता खोलने के लिए इस उपभोक्ताओं को केवाईसी (KYC – ‘Know Your Customer’) नियमों को पूरा करना होगा। इसके लिए कम्पनी देश भर में KYC केन्द्रों की स्थापना भी कर रही है।

…………………………………………………………………………….

3) कौन सा ब्रिटिश शहर 22 मई 2017 की देर रात को एक संगीत आयोजन के दौरान एक भयंकर बम विस्फोट का शिकार बना जिसके चलते कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई? – मैनचेस्टर (Manchester)

विस्तार: मैनचेस्टर (Manchester) शहर के जाने-माने आयोजन स्थल मैनचेस्टर एरीना (Manchester Arena) में अमेरिकी पॉप गायिका एरियाना ग्राण्डे (Ariana Grande) के संगीत कॉन्सर्ट के दौरान एक भयंकर बम विस्फोट हुआ। इस शक्तिशाली विस्फोट की चपेट में आकर कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 60 व्यक्ति घायल हो गए।

हालांकि इस विस्फोट की साजिश पर से अभी पर्दा नहीं उठा है लेकिन पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक जाँच से यह तथ्य सामने आया है कि इस विस्फोट में एक पुरुष षड़यंत्रकारी शामिल था, जो विस्फोट में मारा भी गया तथा उसने इस घटना को अंजाम देने के लिए एक स्वविकसित बम का इस्तेमाल किया। विस्फोट के तरीके से ऐसा लग रहा है कि षड़यंत्रकारी इस संगीत कार्यक्रम में आए युवा दर्शकों को सर्वाधिक नुकसान पहुँचाना चाहता था।

यदि इस विस्फोट के आतंकी हमले होने की पुष्टि हो जाती है तो ब्रिटिश धरती पर यह वर्ष 2005 के बाद का सबसे बड़ा आतंकी हमला होगा। 2005 में लंदन सबवे (London Subway) तथा एक बस में इस्लामी चरमपंथियों द्वारा किए गए हमले में 54 लोग मारे गए थे।

…………………………………………………………………………….

4) आदित्य बिड़ला समूह के उस अधिकारी का नाम क्या है जिसे टाटा समूह की होल्डिंग कम्पनी टाटा सन्स (Tata Sons) का मुख्य वित्तीय अधिकारी (Chief Financial Officer – CFO) नियुक्त किया गया है? – सौरभ अग्रवाल

विस्तार: 22 मई 2017 को की गई घोषणा के अनुसार 48-वर्षीय सौरभ अग्रवाल (Saurabh Agrawal), जो कि आदित्य बिड़ला समूह (Aditya Birla Group) में कॉरपोरेट रणनीति के प्रमुख (Head of Corporate Strategy) का पद संभाले हुए हैं, को टाटा सन्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नियुक्त किया गया है। वे नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाले इस दिग्गज समूह में इस पद को जुलाई 2017 से ग्रहण करेंगे।

वे टाटा समूह में देश के कॉरपोरेट इतिहास के सबसे बड़े विलय/अधिग्रहण सौदे का अनुभव लेकर आ रहे हैं। उनके नेतृत्व में ही आइडिया सेल्यूलर लिमिटेड (Idea Cellular Ltd.) का विलय वोडाफोन पीएलसी (Vodafone Group Plc.) में किया गया था तथा इस सौदे का कुल मूल्य लगभग 23 अरब डॉलर है।

…………………………………………………………………………….

5) अमेरिका की उस 146-वर्ष पुरानी सुप्रसिद्ध सर्कस कम्पनी का क्या नाम है जो अपने आपको “विश्व के महानतम शो” (“The Greatest Show on Earth”) के रूप में प्रमोट करती थी तथा जिसने अपने अंतिम शो की प्रस्तुति 21 मई 2017 को की? – रिंगलिंग ब्रदर्स एण्ड बार्नम एण्ड बेली सर्कस

विस्तार: रिंगलिंग ब्रदर्स एण्ड बार्नम एण्ड बेली सर्कस (Ringling Bros. and Barnum & Bailey Circus) को अमेरिकी सर्कस के इतिहास में अद्वितीय रुतबा हासिल था। इसके सर्कस शो पूरे देश में धूम मचाते थे। लेकिन जनता का सर्कस के प्रति उत्साह कम होने, टिकटों की बिक्री में भारी गिरावट आने तथा व्यवसाय के अलाभकारी होने के कारण इस सर्कस ने अपना 146 पुराना व्यवसाय बंद करने की घोषणा की थी।

इस सर्कस की स्थापना 10 अप्रैल 1871 में रिंगलिंग ब्रदर्स सर्कस (Ringling Bros. Circus) के रूप में हुई थी। बाद में एक अन्य सर्कस कम्पनी बार्नम एण्ड बेली सर्कस (Barnum & Bailey Circus) का अधिग्रहण करने के बाद इसका नाम रिंगलिंग ब्रदर्स एण्ड बार्नम एण्ड बेली सर्कस पड़ गया था।

इस संदर्भ में इस सर्कस ने अपना अंतिम शो न्यूयॉर्क (New York) के नसाऊ कोलिज़ियम (Nassau Coliseum) में 21 मई 2017 को प्रस्तुत किया। यह शो हाउसफुल तथा तथा सर्कस के कलाकारों ने भावुक माहौल में अपनी अंतिम लेकिन शानदार प्रस्तुति दी तथा इस ऐतिहासिक सर्कस के 146 वर्ष पुराने इतिहास पर पर्दा पड़ गया।

…………………………………………………………………………….

6) मुम्बई इण्डियन्स (Mumbai Indians) ने वर्ष 2017 का वीवो इण्डियन प्रीमियर लीग (Vivo IPL) खिताब 21 मई 2017 को हुए फाइनल में राइज़िंग पुणे सुपरजायन्ट (Rising Pune Supergiant) की टीम को एक सननसीखेज फाइनल में मात्र 1 रन से हराकर जीत लिया। इस जीत के साथ मुम्बई की टीम कितनी बार IPL खिताब जीत चुकी है? – तीन बार

विस्तार: वर्ष 2017 का आईपीएल खिताब जीतकर मुम्बई इण्डियन्स आईपीएल की सबसे सफल टीम बन गई। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में 21 मई 2017 को हुए फाइनल में कप्तान स्टीव स्मिथ के शानदार 51 रनों के बावजूद राइज़िंग पुणे सुपरजायन्ट को एक लगभग अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा। अंतिम ओवर में पुणे को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे लेकिन सिर्फ नौ रन बना पाई तथा यह मुकाबला 1 रन से हार गई।

पुणे की शानदार गेंदबाजी के कारण मुम्बई की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 129 का स्कोर ही खड़ा कर पाई जोकि किसी आईपीएल फाइनल में पहले बैटिंग करने वाली टीम का सबसे कम स्कोर है। लेकिन जरूरत से ज़्यादा सावधानी बरत कर बैटिंग करने वाली पुणे की टीम ने अनावश्यक दबाव ले लिया जो अंत पर उस पर भारी पड़ा। वहीं अंतिम ओवरों में मिचेल जॉनसन की शानदार गेंदबाजी (26 रन पर 3 विकेट) ने पासा मुम्बई के पक्ष में पलट दिया।

राइज़िंग पुणे सुपरजायन्ट्स के बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को आईपीएल 2017 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। वहीं सर्वाधिक 641 रन बनाकर ऑरेंज कैप (Orange Cap) सनराइज़र्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) ने जीती जबकि सर्वाधिक 26 विकेट लेने वाले सनराइज़र्स हैदराबाद के ही भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पर्पल कैप (Purple Cap) के हकदार बने।

उल्लेखनीय है कि यह मुम्बई इण्डियन्स का तीसरा आईपीएल खिताब है। इससे पहले टीम ने यह खिताब वर्ष 2013 और 2017 में जीता था। चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knightriders) दोनों इस खिताब को दो-दो बार जीत चुके हैं।

………………………………………………………………..

7) जापान के सॉफ्टबैंक (SoftBank) समूह ने किस देश में 93 अरब डॉलर का एक टैक्नॉलॉजी फण्ड (Tech Fund) मई 2017 के दौरान लाँच किया है जिसे दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा निजी इक्विटी फण्ड (world’s largest private equity fund) बताया जा रहा है? – सऊदी अरब (Saudi Arabia)

विस्तार: 20 मई 2017 को सॉफ्टबैंक (SoftBank) द्वारा की गई घोषणा के अनुसार उसने सऊदी अरब (Saudi Arabia) के मुख्य सॉवरिन वैल्थ फण्ड – पब्लिक इन्वेस्टमेण्ट फण्ड (Public Investment Fund – PIF) के साथ मिलकर 93 अरब डॉलर का नया इक्विटी फण्ड शुरू किया जिसके द्वारा सऊदी अरब में प्रौद्यौगिकी से सम्बन्धित तमाम क्षेत्रों जैसे आर्टिफीशियल इण्टेलिजेंस और रोबोटिक्स में निवेश किया जायेगा।

इस फण्ड के बारे में दावा किया गया है कि यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा निजी इक्विटी फण्ड है। इस फण्ड में सॉफ्टबैंक और सऊदी अरब के PIF के अलावा अबू धाबी का मुबाडला इन्वेस्टमेण्ट (Mubadala Investment), अमेरिका की कम्पनी एप्पल (Apple Inc.), क्वॉलकॉम (Qualcomm), ताइवान की कम्पनी फॉक्सकॉन टैक्नोलॉजी (Foxconn Technology) और जापान की शार्प कॉर्प (Sharp Corp.) मुख्य निवेशक हैं। मुबाडला इन्वेस्टमेण्ट ने 15 अरब का निवेश इस फण्ड में किया है।

इस फण्ड की घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सऊदी अरब यात्रा के दौरान की गई जिसमें दोनों पक्षों ने अरबों डॉलर के तमाम समझौते किए हैं।

………………………………………………………………..

8) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के शोधकर्ताओं ने एक नए खोजे गए जीवाणु (organism) का नाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (A.P.J. Abdul Kalam) के नाम पर रखा है। यह नाम क्या है? – “सॉलिबेसिलस कलामी” (‘Solibacillus kalamii’)

विस्तार: “सॉलिबेसिलस कलामी” (‘Solibacillus kalamii’) नासा (NASA) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station – ISS) में खोजे गए एक नए जीवाणु को दिया गया नाम है तथा यह नाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर आधारित है। खोजा गया यह जीवाणु पृथ्वी पर नहीं पाया जाता है।

इस जीवाणु की खोज नासा से जुड़ी प्रमुख प्रयोगशाला जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (JPL) के शोधकर्ताओं द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र (ISS) के एक फिल्टर में की गई थी। यह जीवाणु ISS पर 40 माह तक मौजूद रहा था।

उल्लेखनीय है कि अब्दुल कलाम स्वयं एक प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक थे तथा उन्होंने अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण नासा में वर्ष 1963 में हासिल किया था। इसके बाद उन्होंने केरल के छोटे से गाँव थुम्बा (Thumba) में भारत के पहले रॉकेट प्रक्षेपण का कार्य शुरू किया था।

………………………………………………………………..

9) विश्व मौसमविज्ञान संगठन (World Meteorological Organisation – WMO) द्वारा 20 मई 2017 को घोषित विश्व की 5 सबसे घातक मौसमी घटनाओं में भारत की किस ओलावृष्टि (hailstorm) को भी स्थान दिया गया है? – मुरादाबाद की वर्ष 1888 की ओलावृष्टि

विस्तार: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद (Moradabad) की वर्ष 1888 की ओलावृष्टि को विश्व मौसमविज्ञान संगठन (WMO) द्वारा 20 मई 2017 को घोषित विश्व की 5 सबसे घातक मौसमी घटनाओं (Five all-time deadly weather events of the world) में से एक बताया है। भयंकर ओलावृष्टि की यह घटना 30 अप्रैल 1888 को घटित हुई थी तथा इस ने कुछ ही समय में 246 लोगों द्वारा 1600 पालतू जानवरों को अपना शिकार बनाया। इस ओलावृष्टि में बरसे तमाम ओलों का आकार संतरे के आकार के बराबर था तथा इतनी तेज ओलावृष्टि हुई थी कि कुछ स्थानों पर 2 फिट ऊँची बर्फ का अम्बार लग गया था।

संयुक्त राष्ट्र के तहत आने वाले विश्व मौसमविज्ञान संगठन की एक समिति ने सर्वाधिक मारक दर वाली मौसम घटना तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में वर्ष 1970 में आए चक्रवाती तूफान को बताया है जिसमें लगभग 3 लाख लोग मारे गए थे।

5 भयंकरतम मौसम घटानाओं में शामिल अन्य तीन घटनाएं हैं – 1989 में बांग्लादेश में आया टॉरनेडो चक्रवात जिसमें 1,300 लोग मारे गए थे, मिस्र (Egypt) के ड्रोंका (Dronka) में 1994 में गिरी बिजली की घटना जिसमें 469 लोग मारे गए थे तथा तत्कालीन रोडेशिया (वर्तमान जिम्बाब्वे) में गिरी एक बिजली जिसने एक झोपड़ी में ही गिरकर 21 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था।

………………………………………………………………..

10) संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा जारी नवीनतम पर्यटन बैरोमीटर सूचकांक (World Tourism Barometer Index) में विदेशी पर्यटकों के आगमन (international tourist arrivals) के आधार पर भारत को कौन सा स्थान दिया गया है? – 24वाँ

विस्तार: संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन (UN World Tourism Organisation – UNWTO) के पर्यटन बैरोमीटर सूचकांक में भारत को वर्ष 2016 के लिए 24वाँ स्थान प्रदान किया गया है जबकि वर्ष 2014 व 2015 में भारत को क्रमश: 41वाँ और 40वाँ स्थान दिया गया था। इस प्रकार वर्ष 2015 के मुकाबले भारत की स्थिति में 16 स्थानों का सुधार हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक वर्ग में अप्रवासी भारतीयों (Non-Resident Indians – NRIs) के आगमन को भी शामिल किए जाने से भारत की स्थिति में इतना अधिक सुधार हुआ है।

लेकिन ऐसे ही एक अन्य सूचकांक – यात्रा व पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक (Travel and Tourism Competitiveness Index – TTCI) में भी भारत की स्थिति में वर्ष 2015 के मुकाबले 12 स्थानों का सुधार हुआ है। जबकि यह सूचकांक पर्यटन से सम्बन्धित तमाम कसौटियों पर देशों को स्थान देता है जैसे “पर्यावरण”, “यात्रा वें पर्यटन नीतियाँ”, “पर्यटन मूलभूत संरचना” और “प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक संसाधन”, आदि।

………………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/current-affairs-21-22-may-2017