Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 25 - 26 April 2017

1) हाल-फिलहाल में देश में सुरक्षाबलों पर हुए सबसे बड़े हमले में 24 अप्रैल 2017 को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में माओवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के 25 जवान मारे गए तथा 7 घायल हो गए। यह हमला राज्य के किस माओवाद-प्रभावित जिले में घटित हुआ? – सुकमा (Sukma)

विस्तार: यह हमला तब हुआ जब 24 अप्रैल 2017 को दोपहर के बाद सीआरपीएफ के लगभग 100 जवान सुकमा जिले के दक्षिण में स्थित दोर्णापाल-जगरगुण्डा मार्ग पर चल सड़क-निर्माण कार्य को सुरक्षा प्रदान कर रहे थे। बुर्कापाल कैम्प में सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन (74th battalion) से सम्बद्ध इन जवानों पर लगभग 300 माओवादियों ने स्वचालित हथियारों से हमला कर दिया। कई जवान मौके पर मारे गए जबकि कुछ घायल जवान बाद में शहीद हुए। इस घटना में शामिल सीआरपीएफ के जवानों ने 10 से 12 माओवादियों को मौत के घाट उतारने का दावा किया।

 उल्लेखनीय है कि सुकमा जिले में घटित होने वाला यह पिछले 50 दिनों में दूसरा हमला था। इससे पहले जिले के भेजी (Bhejji) गाँव में माओवादियों के हमले में 12 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे।

…………………………………………………………………..

2) मलेरिया के टीके (Malaria vaccine) पर विश्व में पहली बार मानवीय परीक्षण के लिए किन तीन अफ्रीकी देशों का चयन किया गया है, जिसकी घोषणा 24 अप्रैल 2017 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की? – घाना, केन्या और मलावी

विस्तार: मलेरिया के इंजेक्शन-आधारित टीके के पहले पायलट-परीक्षण के लिए तीन अफ्रीकी देशों – घाना (Ghana), केन्या (Kenya) और मलावी (Malawi) का चयन किया गया है। अगले वर्ष (2018) से शुरू होने वाले इन परीक्षणों के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization – WHO) ने 24 अप्रैल 2017 को घोषणा की।

 इन तीन देशों का इस परीक्षण के लिए इसलिए चयन किया गया है क्योंकि यहाँ मलेरिया के खिलाफ मजबूत बचाव व संरक्षा उपायों के बावजूद मलेरिया के मामले काफी अधिक रहते हैं।

 माना जा रहा है मलेरिया का टीका इस मच्छर-जनित महामारी से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस टीके का विकास प्रमुख वैश्विक फार्मा कम्पनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (GlaxoSmithKline) ने किया है तथा इसके पायलट परीक्षण के पहले चरण का कार्यान्वयन एक वैश्विक गठबन्धन द्वारा किया जाता है जिसमें GAVI, UNITAID और ग्लोबल फण्ड टू फाइट एड्स, टीबी एण्ड मलेरिया (Global Fund to Fight AIDS, Tuberculosis and Malaria) शामिल हैं।

 उल्लेखनीय है कि मलेरिया आज भी एक बड़ी स्वास्थ्य चुनौती बना हुआ है तथा हर वर्ष लगभग 20 करोड़ लोगों को अपनी चपेट में लेता है। इसके चलते हर वर्ष लगभग 5 लाख लोग मारे जाते हैं जिनमें से अधिकांश अफ्रीकी बच्चे होते हैं।

…………………………………………………………………..

3) तेल मंत्रालय (Oil Ministry) के पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (PPAC) द्वारा 24 अप्रैल 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत किस देश को पछाड़ कर तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (Liquefied Petroleum Gas – LPG) का विश्व का दूसरा सबसे बड़ा आयातक (second largest importer) देश बन गया है? – जापान (Japan)

विस्तार: पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (Petroleum Planning & Analysis Cell – PPAC) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 31 मार्च 2017 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान भारत के LPG आयात में 23% की भारी वृद्धि दर्ज की गई जिससे उसका कुल आयात 11 मिलियन टन के आंकड़े को पार कर गया। वहीं जापान (Japan) का LPG आयात इस वर्ष के दौरान 3.2% घट कर 10.6 मिलियन टन रह गया। इस प्रकार भारत जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का दूसरे सबसे बड़ा एलपीजी आयातक देश बनके उभरा है। चीन (China) इस मामले में अभी भी पहले स्थान पर है।

 पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान भारत के एलपीजी आयात में तेज वृद्धि का एक प्रमुख कारण नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा घरेलू गैस के कनेक्शन भारी मात्रा में गरीब परिवारों को उपलब्ध कराना है। मई 2016 से केन्द्र सरकार ने एक महात्वाकांक्षी प्रयास शुरू किया है (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना) जिसमें गरीब परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदान कर उन्हें नुक्सानदेह ईंधनों जैसे लकड़ी व गोबर के उपलों के प्रयोग से निजात दिलाने की कोशिश की जा रही है।

 उल्लेखनीय है कि भारत में खाना पकाने के लिए अभी भी LPG पर सर्वाधिक निर्भरता है जबकि जापान ने अब LPG के बजाय और सस्ते ईंधन विकल्पों जैसे प्राकृतिक गैस (Natural gas) के प्रयोग को बढ़ाने की मुहिम शुरू की हुई है।

…………………………………………………………………..

4) 2017 के गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार (Goldman Environmental Prize) के लिए किस भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता को नामित किया गया है जिससे वे यह प्रतिष्ठित पर्यावरण पुरस्कार जीतने वाले छठे भारतीय बन गए हैं? – प्रफुल्ल समंत्र (Prafulla Samantra)

विस्तार: 23 अप्रैल 2017 को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में की गई घोषणा में भारत के सामाजिक कार्यकर्ता प्रफुल्ल समंत्र (Prafulla Samantra) को वर्ष 2017 का गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार (Goldman Environmental Prize) जीतने वाली 6 हस्तियों में शामिल किया गया है।

 समंत्र ने ओडीशा (Odisha) के नियमगिरी (Niyamgiri) क्षेत्र में दिग्गज खनन कम्पनी वेदांता (Vedanta) द्वारा एक भारी-भरकम खुली खान (open mine) को शुरू करने के प्रयासों के खिलाफ तमाम पक्षों को एकजुट करते हुए यहाँ एक स्थानीय आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इन प्रयासों के चलते ही इस कम्पनी को यहाँ अपनी बॉक्साइट परियोजना को बंद करना पड़ा था।

 उन्होंने 12 वर्ष लम्बी कानूनी लड़ाई को लड़कर इस क्षेत्र के डोंगरिया कोंध (Dongria Kondh) जनजाति के भूमि अधिकारों की रक्षा की जिसके चलते नियमगिरी पर्वत में वेदांता अपनी खान को चालू नहीं कर पाई थी।

 उल्लेखनीय है कि वर्ष 1990 में गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार शुरू किए जाने के बाद से अब तक 5 भारतीयों को यह पुरस्कार मिल चुका है – मेधा पाटकर, एम.सी. मेहता, रशीदा बी, चम्पारण शुक्ल और रमेश अग्रवाल। प्रफुल्ल समंत्र इसे जीतने वाले छठे भारतीय बन गए हैं।

 गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार विश्व के 6 भौगोलिक क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली जमीन से जुड़ी हस्तियों को प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है तथा इसे बहुधा “ग्रीन नोबेल” (‘Green Nobel’) नाम से भी पुकारा जाता है।

…………………………………………………………………..

5) फ्रांस (France) के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) में 23 अप्रैल 2017 को आयोजित पहले चरण में कौन से दो नेता अपना स्थान अंतिम चरण में बनाने में सफल रहे? – एमेनुअल मेक्रों (Emmanuel Macron) और मरीन ले पे (Marine Le Pen)

विस्तार: फ्रांस के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए पहले चरण के मतदान का आयोजन २३ अप्रैल २०१७ को कराया गया था। इसमें एन मार्च! (En Marche!) पार्टी के एमेनुअल मेक्रों (Emmanuel Macron) और नेशनल फ्रंट (National Front) की मरीन ले पे (Marine Le Pen) क्रमश: 24.01% तथा 21.30% मत हासिल कर सबसे आगे रहे। चूंकि किसी को बहुमत नहीं मिला इसलिए अब राष्ट्रपति चुनाव इन दो प्रतिद्वदियों के बीच 7 मई 2017 को लड़ा जायेगा।

 यह फ्रांसीसी इतिहास के 59-वर्षीय गणतंत्रीय दौर (Fifth Republic) में पहला मौका है जब राष्ट्रपति चुनाव में परंपरागत प्रतिद्वन्दी दक्षिणपंथी व वामपंथी पार्टियों का कोई प्रत्याशी अपनी दावेदारी नहीं करेगा।

 एमेनुअल मेक्रों, जोकि एक पूर्व निवेश बैंकर हैं, ने परंपरागत राजनीतिक पार्टियों को छोड़कर अपनी स्वयं की नई पार्टी (En Marche!) बनाई थी जबकि उनकी प्रतिद्वन्दी ले पे ने देश में मुस्लिमों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाकर यूरोपीय संघ (European Union) का विरोध करने वाले लोगों का समर्थन हासिल किया।

 इसलिए 7 मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव फ्रांसीसी इतिहास में बेहद निर्णायक माने जा रहे हैं क्योंकि इसके परिणाम से देश की राजनीतिक धारा में बदलाव का रास्ता शुरू हो सकता है।

……………………………………………………………………….

6) भारत में फिल्मों के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान के लिए दिया जाने वाले दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (Dada Saheb Phalke Award) का वर्ष 2016 का संस्करण किसे प्रदान करने की घोषणा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 24 अप्रैल 2017 को की? – के. विश्वनाथ (K. Viswanath)

विस्तार: दक्षिण भारत के सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता-निर्देशक कासीनाधुनि विश्वनाथ (Kasinadhuni Viswanath) को वर्ष 2016 का दादा साहेब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। 87 वर्षीय विश्वनाथ इस पुरस्कार को हासिल करने वाली 48वीं हस्ती होंगे। वे मुख्य रूप से तेलुगु फिल्मों से जुड़े हैं लेकिन उन्हें उनकी तमाम तमिल तथा हिंदी फिल्मों के लिए भी जाना जाता है।

 भारत में फिल्मों के क्षेत्र के इस सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार में विजेता को एक स्वर्ण कमल, शॉल तथा 10 लाख रुपए नकद प्रदान किए जाते हैं।

 विश्वनाथ मजबूत कथानक के आस-पास अपनी फिल्मों को बुनने के लिए जाने जाते हैं तथा उनकी फिल्मों में तमाम सामाजिक मुद्दों जैसे विकलांगता, छुआछूत तथा दहेज प्रथा को जोर-शोर से उठाया गया है।

 5 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके के. विश्वनाथ द्वारा बनाई गई कुछ प्रमुख फिल्में हैं – “शंकराभरनम”, “सागर संगमम”, “स्वाति मुत्य्म”, “सप्तपडि”, “कामचोर”, “संजोग” और “जाग उठा इंसान”।

……………………………………………………………………….

7) कौन सी संस्था इस वर्ष से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (National Eligibility Test – NET) का आयोजन करेगी, जिसके बारे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 25 अप्रैल 2017 को स्थिति स्पष्ट की? – केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)

विस्तार: लगभग 5 लाख परीक्षार्थियों की आशंकाओं पर विराम लगाते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission – UGC) ने 25 अप्रैल 2017 को अपनी स्थिति को स्पष्ट करते हुए घोषणा की कि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) का आयोजन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central board of Secondary Education – CBSE) द्वारा काराया जायेगा। NET बेहद प्रतिष्ठित परीक्षा है तथा इसमें हासिल अहर्ता के आधार पर ही विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में लेक्चरर नियुक्त किए जाते हैं।

 उल्लेखनीय है कि पिछले 33 वर्षों में पहली बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के आयोजन को लेकर इतनी आशंका व्याप्त थी क्योंकि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को NET परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी देने के बाद बोर्ड ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) को सूचित किया था कि वह तमाम जिम्मेदारियों के बोझ के चलते इस प्रतिष्ठित परीक्षा को आयोजित कराने में असमर्थ है।

 देश में किसी राष्ट्रीय टेस्टिंग संस्था के न होने के कारण CBSE उच्च शिक्षा से सम्बन्धित तमाम परीक्षाओं का आयोजन करती है। इनमें 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के अलावा आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE) तथा मेडिकल/डेंटल प्रवेश परीक्षाएं शामिल हैं।

……………………………………………………………………….

8) 24 अप्रैल 2017 को की गई घोषणा के अनुसार भारत का पहला समुद्री रोपवे (India’s first sea ropeway) किन दो स्थलों के बीच स्थापित किया जायेगा? – मुम्बई (Mumbai) और एलीफेंटा द्वीप (Elephanta Island)

विस्तार: मुम्बई पोर्ट ट्रस्ट (Mumbai Port Trust – MPT) भारत के पहले तथा सबसे लम्बे समुद्री रोपवे की स्थापना मुम्बई (Mumbai) और इसी के पास अरब सागर (Arabian Sea) में स्थित सुप्रसिद्ध एलीफेंटा द्वीप (Elephanta Island) के बीच करेगा। MPT ने यह घोषणा 24 अप्रैल 2017 को की।

 8 किलोमीटर लम्बा यह रोपवे मुम्बई के पूर्वी तट पर स्थित सेवरी (Sewri) से शुरू होकर अरब सागर में स्थित एलीफेंटा द्वीप में समाप्त होगा, जो महाराष्ट्र के रायगढ़ (Raigad) जिले में स्थित है। इस द्वीप पर विश्व-प्रसिद्ध एलीफेंटा गुफाएं (Elephanta Caves) स्थित हैं जोकि यूनेस्को के विश्व विरासत स्थलों (Unesco World Heritage sites) में से एक है।

 इस रोपवे के द्वारा इन दोनों स्थलों के बीच की दूरी को 20 सीटों वाली केबल कार (cable car) की मदद से लगभग 40 मिनट में पूरा किया जायेगा। माना जा रहा है कि इस प्रस्तावित रोपवे से मुंबई के पर्यटन उद्योग को काफी लाभ मिलेगा।

……………………………………………………………………….

9) नासा (NASA) की उस महिला अंतरिक्ष यात्री का क्या नाम है जिन्होंने 24 अप्रैल 2017 को किसी अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री द्वारा अंतरिक्ष में सर्वाधिक दिन बिताने का कीर्तिमान स्थापित किया? – पेगी व्हिटसन (Peggy Whitson)

विस्तार: पेगी व्हिटसन (Peggy Whitson ) 24 अप्रैल 2017 को उस समय चर्चा में आ गईं जब उन्होंने किसी अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री द्वारा अंतरिक्ष में सर्वाधिक दिन बिताने का कीर्तिमान स्थापित किया। उन्होंने जेफ विलियम्स (Jeff Williams) द्वारा अंतरिक्ष में 534 दिन बिताने के कीर्तिमान को तोड़ा।

 व्हिटसन वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station – ISS) में तैनात तथा कार्य कर रही है। उन्हें इस स्टेशन में नवम्बर 2016 में रूस (Russia) के सोयूज़ (Soyuz) रॉकेट की मदद से भेजा गया था तथा तब तक वे अपने पूर्व अभियानों की मदद से अंतरिक्ष में 377 दिन बिता चुकी थीं।

 अब उनके अभियान को तीन माह और बढ़ा दिया गया है तथा जब वे सितम्बर 2017 में ISS से वापस पृथ्वी के लिए अपनी यात्रा शुरू करेंगी तो वे अंतरिक्ष में 600 से अधिक दिन बिता चुकी होंगी।

……………………………………………………………………….

 

http://churugurukul.com/current-affairs-23-24-april-2017