Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 25 - 26 February 2017

1) वैश्विक व्यापार को नई ऊर्जा प्रदान करने से सम्बन्धित विश्व व्यापार संगठन (WTO) का ऐतिहासिक ट्रेड फेसिलिटेशन एग्रीमेण्ट (Trade Facilitation Agreement) किस तिथि से प्रभाव में आ गया? – 23 फरवरी 2017

विस्तार: ट्रेड फेसिलिटेशन एग्रीमेण्ट (Trade Facilitation Agreement (TFA) को विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) के 112 देशों द्वारा स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है, जोकि संगठन की कुल संख्या के दो-तिहाई से अधिक है। इस समझौते के प्रभाव में आ जाने के फलस्वरूप माना जा रहा है कि दुनिया भर में बहुपक्षीय व्यापार की राह आसान होगी जिससे वैश्विक व्यापार का आकार तेजी से बढ़ेगा।

 ट्रेड फेसिलिटेशन एग्रीमेण्ट (TFA) पर सहमति वर्ष 2013 में इण्डोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में हुए सम्मेलन में हुई थी तथा इसे WTO के इतिहास में एक ऐतिहासिक घटनाक्रम माना जा रहा है क्योंकि यह पहला मौका है जब तमाम भौगोलिक सीमाओं तथा राजनीतिक बंधनों को तोड़कर इतने सारे देश बहुपक्षीय व्यापार बढ़ाने पर एक साथ सहमत हुए हैं।

 उल्लेखनीय है कि 164 सदस्यीय WTO की कुल वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 97% तथा कुल वैश्विक व्यापार में 96.8% हिस्सेदारी है। इसलिए इस समझौते का प्रभाव काफी व्यापक रहेगा।

…………………………………………………………………………

2) अमेरिका (U.S.) के कैन्सास (Kansas) में नस्लवादी घृणा की एक घटना में जिस भारतीय नागरिक की 22 फरवरी 2017 को गोली मारकर हत्या कर दी गई, उसका नाम क्या था? – श्रीनिवास कुचिभोटला (Srinivas Kuchibhotla)

विस्तार: आन्ध्र प्रदेश के वारंगल के 32 वर्षीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला (Srinivas Kuchibhotla) की अमेरिका के कैन्सास (Kansas) के ओलाथ सिटी (Olathe City) में अमेरिकी नौसेना के 51-वर्षीय पूर्व नौसैनिक एडम प्योरिन्टन (Adam Purinton) ने 22 फरवरी 2017 को गोली मारकर हत्या कर दी। उन्हें मारने से पहले हत्यारे का श्रीनिवास और उनके मित्र आलोक मदासानी (Alok Madasani) के साथ उनकी नस्ल को लेकर एक बार (bar) में विवाद हुआ था। इसके बाद प्योरिन्टन एक बंदूक लेकर आ गया तथा उसने फायरिंग कर श्रीनिवास की हत्या कर दी जबकि आलोक को घायल कर दिया।

 उल्लेखनीय है कि श्रीनिवास कुचिभोटला और उसका मित्र आलोक दोनों H1B वीज़ा पर अमेरिका में काम कर रहे थे। उनके पार्थिव शरीर को 26 फरवरी 2017 को हैदराबाद लाया गया।

 इस हत्याकाण्ड की जाँच FBI नस्लीय घृणा समेत सभी संभावित पक्षों से कर रही है। अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों के बाद देश में नस्लीय मसलों पर माहौल बहुत चिंताजनक हो गया है तथा इस प्रकार की भेदभाव की घटनाएं बढ़ रही हैं।

…………………………………………………………………………

3) 25 फरवरी 2017 को की गई घोषणा के अनुसार मारुति सुज़ुकी लिमिटेड (Maruti Suzuki India Limited) ने अपनी कौन सी लोकप्रिय हैचबैक कार (hatchback car) की बिक्री बंद कर दी है? – “रिट्ज़” (Ritz)

विस्तार: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी मारुति सुज़ुकी इण्डिया लिमिटेड (MSIL) ने “रिट्ज़” (Ritz) नामक अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार की बिक्री भारत तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बंद कर दी है। यह घोषणा कम्पनी द्वारा 25 फरवरी 2017 को की गई।

 “रिट्ज़” को कम्पनी ने वर्ष 2009 में पेट्रोल तथा डीज़ल दोनों मॉडलों में लाँच किया था तथा अपने जीवन काल में इसकी कुल बिक्री लगभग 4 लाख रही। ये कार कॉम्पैक्ट वर्ग (compact segment) में उतारी गई थी।

 उल्लेखनीय है कि कम्पनी वर्तमान में हाल ही में लाँच की गई इग्निस (Ignis), स्विफ्ट (Swift) और सेलेरियो (Celerio) को कॉम्पैक्ट वर्ग में उपलब्ध करा रही है तथा इस वर्ग में जनवरी 2017 के दौरान उसकी कुल बिक्री 55,817 थी, जो एक साल पहले (44,575) के मुकाबले 25.2% अधिक है।

…………………………………………………………………………

4) किस उद्यमी को वर्ष 2016 के ईवाई ऑन्टरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड (EY Entrepreneur of the Year for 2016) से 24 फरवरी 2017 को सम्मानित किया गया? – विवेक चांद सहगल (Vivek Chaand Sehgal)

विस्तार: प्रमुख ऑटो उपकरण समूह संवर्द्धन मदरसन ग्रुप (Samvardhana Motherson Group) के सह-संस्थापक विवेक चांद सहगल (Vivek Chaand Sehgal) को वर्ष 2016 का ईवाई ऑन्टरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड EY Entrepreneur of the Year 2016) प्रदान किया गया। 1975 में संस्थापित इस समूह का वर्ष 2015-16 में कुल व्यवसाय 7.2 अरब डॉलर था जबकि समूह की प्रमुख कम्पनी मदरसन सूमी सिस्ट्म्स लिमिटेड (Motherson Sumi Systems Ltd.) ने इस वित्तीय वर्ष के दौरान 38% की वद्धि दर्ज की। सहगल इस समय फोर्ब्स (Forbes) की सबसे धनी भारतीयों की सूची में 31वें स्थान पर हैं।

 वहीं दिग्गज सॉफ्टवेयर कम्पनी इन्फोसिस (Infosys) के पूर्व अध्यक्ष तथा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के प्रथम अध्यक्ष नंदन नीलेकणि (Nandan Nilekani) को ईवाई लाइफटाइम एचीवमेण्ट पुरस्कार (EY Lifetime Achievement Award) प्रदान किया गया। नीलेकणि के प्रयासों से ही आधार (Aadhar) प्रणाली को देश में शुरू करना संभव हुआ था तथा वे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के सलाहकार हैं।

…………………………………………………………………………

5) 25 फरवरी 2017 को किसे यश चोपड़ा स्मृति पुरस्कार (Yash Chopra Memorial Award) के चौथे संस्करण से सम्मानित किया गया? – शाहरुख खान (Shahrukh Khan)

विस्तार: सुप्रसिद्ध अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) को 25 फरवरी 2017 को यश चोपड़ा स्मृति पुरस्कार (Yash Chopra Memorial Award) से सम्मानित किया गया। इस प्रकार वे इस इस प्रतिष्ठित को जीतने वाली चौथी हस्ती बन गए। दिग्गज निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा (Yash Chopra) की स्मृति तथा सम्मान में प्रदान किया जाने वाला यह पुरस्कार भारतीय फिल्मों के अभिनय, संगीत तथा निर्देशन जैसे पक्षों में अद्वितीय योगदान को चिह्नित करने तथा सम्मानित करने में अपनी भूमिका निभाता है।

 इस पुरस्कार के तीन पूर्व विजेता हैं – लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन और रेखा। उल्लेखनीय है कि शाहरुख खान ने यश चोपड़ा द्वारा बनाई गई कुछ प्रमुख हिट फिल्मों जैसे – “डर”, “दिलवाले दुल्हनियाँ ले जायेंगे”, “दिल तो पागल है”, वीर-ज़ारा” और “जब तक है जान” में भूमिका निभाई है।

…………………………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-23-24-february-2017