Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 25 -26 May 2017

1) दुनिया के पहले रोबोट पुलिस अफसर को किस शहर में 24 मई 2017 को लाँच किया गया? – दुबई (Dubai)

विस्तार: दुनिया के सबसे भविष्यवादी शहर (World’s most futuristic city) का तमगा हासिल करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई (Dubai) शहर में 24 मई 2017 को दुनिया के पहले रोबोट-आधारित पुलिस अफसर (World’s first-ever robot police officer) पर से पर्दा हटाया गया।

 दुबई पुलिस ने इस रोबोट को शहर के मॉल्स तथा तमाम पर्यटक केन्द्रों पर नज़र रखने की जिम्मेदारी सौंपी है। लोग इस रोबोट पुलिस अधिकारी को अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे व इसे जुर्माना अदा कर सकेंगे। इसके लिए इसकी छाती पर लगे टचस्क्रीन पर हाथ से टैप करना पड़ेगा। इस रोबोट द्वारा एकत्रित जानकारी को शहर के यातायात व परिवहन विभाग से भी साझा किया जायेगा।

 UAE सरकार ने कहा है कि उसका लक्ष्य वर्ष 2030 तक अपने पुलिस बल में 25% रोबोटों की तैनाती का है। हालांकि यह रोबोट अधिकारी मानव पुलिस का स्थान नहीं लेंगे।

……………………………………………………………

2) किस टीम ने 24 मई 2017 को यूरोपा लीग 2017 (Europa League 2017) का खिताब जीत लिया? – मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United)

विस्तार: ब्रिटिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) ने यूरोपा लीग (Europa League) का वर्ष 2017 का खिताब जीत लिया जब उसने 24 मई 2017 को मैनचेस्टर में ही हुए फाइनल में डच क्लब एजेक्स एम्सटर्डम (Ajax Amsterdam) को 2-0 से आसानी से हरा दिया।

 मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ियों पॉल पोग्बा (Paul Pogba) और हेनरिख खितारयां (Henrikh Mkhitaryan) ने मैच के दोनों हाफ में गोल कर अपनी टीम की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई। इस जीत के साथ टीम चैम्पियन्स लीग के ग्रुप चरण के लिए भी क्वालीफाई कर गई।

 उल्लेखनीय है कि यह फाइनल 22 मई 2017 को हुए मैनचेस्टर बम धमाकों की छाया के बीच खेला गया। मैनचेस्टर एरीना के एक रॉक कॉन्सर्ट में हुए इस धमाके में 22 लोग मारे गए थे तथा फाइनल से पहले मारे गए लोगों की स्मृति में एक मिनट का मौन भी रखा गया।

……………………………………………………………

 

3) केन्द्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (FIPB) को समाप्त करने के एक प्रस्ताव को 24 मई 2017 को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्रस्तावों की जाँच कर उन्हें अनुमति प्रदान करने के लिए गठित इस बोर्ड की स्थापना किस वर्ष की गई थी? – 1991 में

विस्तार: विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (Foreign Investment Promotion Board – FIPB) की स्थापना देश में आर्थिक सुधारों के दौर के प्रारंभ होने के काल में वर्ष 1991 में की गई थी तथा इसे प्रारंभ में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अधीन रखा गया था। 1996 में इस बोर्ड को औद्यौगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (Department of Industrial Policy and Promotion – DIPP) के तहत रखा गया जबकि वर्ष 2003 में इसे पुनर्गठित कर वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (Department of Economic Affairs – DEA) के तहत ला दिया गया था।

 लेकिन प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (foreign direct investment – FDI) से सम्बन्धित नीति व शर्तों में तमाम बार रियायतें प्रदान करने से विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड का महत्व काफी कम रह गया है। वर्तमान में प्रतिरक्षा (defence) तथा खुदरा व्यवसाय (retail business) समेत सिर्फ 11 क्षेत्रों के FDI प्रस्तावों के लिए सरकारी अनुमति आवश्यक है तथा इन कारण इस बोर्ड की भूमिका भी काफी सीमित रह गई है। इसी के चलते इसे समाप्त करने का निर्णय केन्द्रीय कैबिनेट ने लिया है।

 अब विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड के स्थान पर एक नई मंजूरी प्रणाली उपयोग में लाई जायेगी जिसमें प्रस्तावों को अनुमति प्रदान करने का कार्य सम्बन्धित मंत्रालयों के जिम्मे होगा। इसके लिए उपयुक्त प्रक्रिया को कैबिनेट द्वारा मंजूर किया जायेगा।

……………………………………………………………

4) 23 मई 2017 को किसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नए महानिदेशक (Director-General) के रूप में चुना गया, जिसके चलते वे इस संगठन के प्रमुख बनने वाले पहले अफ्रीकी (first African) बन गए हैं? – डॉ. टेड्रॉस अधानॉम घेब्रेयेसुस

विस्तार: अफ्रीकी देश इथोपिया के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. टेड्रॉस अधानॉम घेब्रेयेसुस (Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus) को 23 मई 2017 को हुए चुनाव में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation – WHO) का अगला महानिदेशक (Director-General) चुना गया। वे हांग कांग (Hong Kong) की मार्ग्ररेट चान (Margaret Chan) का स्थान लेंगे जो इस पद से 30 जून 2017 को सेवानिवृत्त होंगी। वे दो कार्यकाल के लिए इस पद पर रहीं तथा उनका पहला कार्यकाल 9 नवम्बर 2006 को शुरू हुआ था।

 इस प्रतिष्ठित पद के लिए हुआ यह चुनाव काफी कड़ा रहा तथा इसमें डॉ. टेड्रॉस ने ब्रिटिश दावेदार डॉ. डेविड नबारो (Dr. David Nabarro) को पराजित किया। वहीं पाकिस्तान की डॉ. सानिया निश्तर (Dr. Sania Nishtar) तीसरे स्थान पर रहीं।

 उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन महानिदेशक के पद के लिए इस बार काफी प्रतिष्ठा दाव पर थी क्योंकि पश्चिम अफ्रीका में इबोला संकट के दौरान इस संगठन पर भ्रष्टाचार के तमाम आरोप लगे थे।

……………………………………………………………

5) देश की पहली अण्डरवॉटर रेल सुरंग का काम मई 2017 के दौरान अपनी तय समयावधि से पूर्व पूरा हो गया। यह सुरंग किस राज्य में बन रही है? – पश्चिम बंगाल (West Bengal)

विस्तार: देश की पहली अण्डरवॉटर रेल सुरंग (India’s first underwater rail tunnel) पश्चिम बंगाल (West Bengal) की हुगली नदी (Hooghly River) के नीचे स्थापित की जा रही है तथा यह हावड़ा और कोलकाता के बीच मेट्रो जुड़ाव स्थापित करेगी। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो (East-West Metro) के तहत आने वाले इस परियोजना खण्ड का कार्य एफकॉस ट्रांसटॉनलस्त्रो (Afcons Transtonnelstroy) और कोलकाता मेट्रो रेलवे निगम द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

 इस रेल सुरंग का कार्य मई 2017 के दौरान पूरा हो गया जबकि इसकी तय समयावधि जुलाई 2017 थी। हुगली नदी के नीचे निकलने वाली यह सुरंग 502 मीटर लम्बी है। इसके खनन के लिए एक विशाल सुरंग खोदने वाली मशीन (tunnel-boring machine – TBM) प्रयुक्त की गई जिसका नाम “रचना” (‘Rachna’) रखा गया।

 उल्लेखनीय है कि मेट्रो रेल के इस खण्ड की कुल लम्बाई 16.6 किलोमीटर है तथा इसमें से 10.8 किलोमीटर हिस्सा जमीन के नीचे से है। जमीन के नीचे वाले इस हिस्से का 502 मीटर हिस्सा पानी के नीचे है। यह परियोजना पश्चिम स्थित हावड़ा (Howrah) को पूर्व में स्थित कोलकाता के सॉल्ट लेक (Salt Lake) के इलाके से जोड़ रहा है।

……………………………………………………………

 

http://www.churugurukul.com/current-affairs-23-24-may-2017