Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 25 - 28 June 2017

1) राष्ट्रीय शिक्षा पॉलिसी (National Policy on Education – NPE) का अंतिम मसौदा तैयार करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 26 जून 2017 को गठित नौ-सदस्यीय समिति का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया? – के. कस्तूरीरंगन (K. Kasturirangan)

विस्तार: पद्म विभूषण से सम्मानित सुप्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक के. कस्तूरीरंगन (K. Kasturirangan) को 26 जून 2017 को उस समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया जिसे राष्ट्रीय शिक्षा पॉलिसी का अंतिम मसौदा तैयार करने के उद्देश्य से गठित किया गया है। इस समिति का गठन केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा किया गया है।

इस समिति के अन्य 8 सदस्य हैं – वसुधा कामत, के. जे. अलफोंसे, मंजुल भार्गव, राम शंकर कुरील, टी.वी. कट्टमणि, के.एम. त्रिपाठी, मज़हर आसिफ और एम.के. श्रीधर।

उल्लेखनीय है कि देश के नागरिकों में शिक्षा के संवर्द्धन के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((National Policy on Education) भारत सरकार द्वारा तैयार कराई जाती है। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों की प्राथमिक से लेकर विश्वविद्यालयीय शिक्षा तक को इसके तहत शामिल किया जाता है। पहली राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1968 में इंदिरा गांधी के शासनकाल में लागू की गई थी जबकि दूसरी नीति वर्ष 1986 में राजीव गांधी के शासनकाल में लागू हुई थी।

…………………………………………………………………

2) 26 जून 2017 को दिवंगत हुए देश बंधु गुप्ता (Desh Bandhu Gupta) किस प्रमुख भारतीय फार्मा कम्पनी के संस्थापक थे जो आज जेनेरिक दवाओं के मामले में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कम्पनी है? – लूपिन लिमिटेड (Lupin Ltd.)

विस्तार: प्रमुख भारतीय फार्मा कम्पनी लूपिन लिमिटेड (Lupin Limited) के संस्थापक तथा अध्यक्ष देश बंधु गुप्ता (Desh Bandhu Gupta) का 79 वर्ष की आयु में 26 जून 2017 को मुम्बई में निधन हो गया।

उन्होंने वर्ष 1968 में अपनी पत्नी मंजू से उधार लिए 5,000 रुपए से लूपिन की स्थापना की थी। तब उनके स्टाफ में मात्र एक चपरासी (जो पैकिंग भी करता था) तथा अंश-कालिक टाइपिस्ट ही शामिल थे। देश बंधु गुप्ता चाहते थे कि उनकी कम्पनी क्रांतिकारी जीवनरक्षक दवाओं का उत्पादन करे। उन्होंने अपनी कम्पनी के माध्यम से सबसे पहले तपेदिक (tuberculosis) रक्षक दवाओं का उत्पादन किया था जिसके चलते भारत में लाखों लोग हर वर्ष मारे जाते थे।

उनकी वर्षों की मेहनत से Lupin आज बाजार पूँजीकरण के आधार पर जेनेरिक दवाओं के मामले में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी फार्मा कम्पनी है। आज दुनिया में सौ से अधिक देशों में उपस्थिति वाली इस कम्पनी का वार्षिक कारोबार 17,119 करोड़ रुपए है।

…………………………………………………………………

3) विश्व की सबसे मुश्किल साइकिल रेस मानी जाने वाली अमेरिका की 4,900 किलोमीटर लम्बी रेस एक्रॉस अमेरिका (Race Across America – RAAM) को 25 जून 2017 को सफलतापूर्वक पूरा करने वाला पहला भारतीय कौन है? – श्रीनिवास गोकुलनाथ

विस्तार: भारत के श्रीनिवास गोकुलनाथ (Srinivas Gokulnath) ने 11 दिन, 18 घण्टे और 45 मिनट का समय लेकर 4,900 किलोमीटर लम्बी साइकिल रेस रेस एक्रॉस अमेरिका को 25 जून 2017 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया तथा यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए। यह रेस दुनिया की सबसे मुश्किल साइकिल रेस मानी जाती है।

भारत ने चुनौतीपूर्ण साइकिल रेसों में अपनी मजबूत दावेदारी इस रेस में प्रस्तुत की जब एक अन्य भारतीय नागपुर के डॉ. अमित समर्थ (Dr. Amit Samarth) ने भी इस रेस को पूरा करने में सफलता प्राप्त की। अमेरिका के पूर्वी तट के अन्नापोलिस में सम्पन्न हुई इस रेस में श्रीनिवास गोकुलनाथ के गृहनगर नासिक की साइकिल टीम “सहयाद्रि साइक्लिस्ट्स” (‘Sahyadri Cyclists’) के कुल 4 सदस्यों ने भाग लिया था।

इस रेस को मात्र 9 लोगों ने पूरा किया जिसमें श्रीनिवास गोकुलनाथ सातवें रहे जबकि डॉ. अमित समर्थ उनके थोड़ा ही पीछे आठवें स्थान पर रहे। इस रेस को क्रिस्टोफ स्ट्रेसर (Christoph Strasser) ने जीता।

उल्लेखनीय है कि प्रसिद्ध टूर डे फ्रांस (Tour de France) के मुकाबले यह रेस (RAAM) कहीं अधिक मुश्किल है तथा इसमें घड़ी लगातार चलती रहती है। इसमें साइकिल चालकों को प्रतिदिन कम से कम 400 किलोमीटर साइकिल चलानी पड़ती है।

…………………………………………………………………

4) 24 जून 2017 को पाँचवां पासपोर्ट सेवा दिवस (5th Passport Service Day) मनाया गया। इस दिन से जुड़ा एक और महत्वपूर्ण तथ्य क्या था? – यह पासपोर्ट अधिनियम 1967 की 50वीं वर्षगांठ थी

विस्तार: पासपोर्ट अधिनियम 1967 (Passport Act 1967) को 24 जून 1967 को प्रभाव में लाया गया था। इसलिए 24 जून 2017 को इस अधिनियम की 50वीं वर्षगांठ यानि गोल्डन जुबली (Golden Jubilee) मनाई गई। इस अवसर पर एक विशेष डाक टिकट भी डाक विभाग द्वारा जारी किया गया।

…………………………………………………………………

5) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की 26 जून 2017 को हुई ऐतिहासिक मुलाकात के ठीक पूर्व अमेरिकी सरकार ने पाक-अधिकृत कश्मीर से अपनी गतिविधियों को अंजाम देने वाले किस प्रमुख आतंकी को “वैश्विक आतंकी” का दर्जा प्रदान कर दिया? – सैय्यद सलाउद्दीन (Syed Salahuddin)

विस्तार: 26 जून 2017 को अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने आतंकी संगठन हिज़बुल-मुजाहिदीन (HuM) के आतंकी सैय्यद सलाउद्दीन (Syed Salahuddin) को “विशेष दर्जे वाले वैश्विक आतंकी” (Specially Designated Global Terrorist – SDGT) का दर्जा प्रदान कर दिया। यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात के ठीक पहले की गई।

कश्मीर घाटी के बडगाम के रहने वाले सैय्यद सलाउद्दीन ने वर्ष 1989 में अपनी गतिविधियों का संचालन पाक-अधिकृत कश्मीर (PoK) से करना शुरू कर दिया था और वह 28 सालों से घाटी में आतंकवाद को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। वह कश्मीरी युवाओं को आतंकवाद का प्रशिक्षण देकर वापस घाटी में भेज देता है। इसके अलावा सलाउद्दीन यूनाइटेड जिहाद काउंसिल (UJC) का प्रमुख भी है। यह संगठन जम्मू-कश्मीर राज्य में आतंकी संगठनों पर नज़र रखने वाला प्रमुख संगठन है।

…………………………………………………………………

6) ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (Theresa May) ने उत्तरी आयरलैण्ड के किस दल के साथ समझौता कर 26 जून 2017 को अपनी सरकार के लिए संसद में बहुमत हासिल करने में सफलता हासिल की? – डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (DUP)

विस्तार: उत्तरी आयरलैण्ड के राजनीतिक दल डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (Democratic Unionist Party – DUP) ने 26 जून 2017 को घोषणा की कि यूरोपीय संघ (EU) से ब्रिटेन के बाहर होने के मुद्दे पर वह प्रधानमंत्री थेरेसा मे (Theresa May) को संसद में अपना समर्थन प्रदान करेगी। इससे मे को संसद में थोड़ी सी बढ़त हासिल हो जायेगी।

उल्लेखनीय है कि 8 जून 2017 को हुए चुनाव (snap poll) में थेरेसा मे के नेतृत्व वाली कंज़रवेटिव पार्टी (Conservative Party) को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया था। 317 सीटें हासिल कर पार्टी को 650 सदस्यों वाली संसद में बहुमत के लिए 10 सीटों वाली डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी के समर्थन की जरूरत थी। हालांकि इस समझौते के कारण कई समस्याएं सत्ताधारी पार्टी के लिए खड़ी हो सकती हैं क्योंकि डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी समलैंगिक विवाह और गर्भपात जैसे मुद्दे पर सरकार के खिलाफ रही है।

…………………………………………………………………

7) दिल्ली के दूसरे हवाई अड्डे के लिए नागरिक विमानन मंत्रालय ने किस स्थान के लिए अपनी स्वीकृति 24 जून 2017 को प्रदान कर दी? – जेवर (ग्रेटर नोएडा)

विस्तार: नागरिक विमानन मंत्रालय ने दिल्ली का दूसरा हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) स्थित जेवर (Jewar) में बनवाने की स्वीकृति 24 जून 2017 को प्रदान कर दी। माना जा रहा है कि यहाँ अगले 5 से 6 वर्षों में यह बंदरगाह चालू किया जा सकता है।

जेवर में प्रस्तावित यह नया हवाई अड्डा दिल्ली शहर का दूसरा हवाई अड्डा होगा तथा अगले 10 से 15 वर्षों में प्रतिवर्ष 3 से 5 करोड़ यात्रियों को अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। इससे दिल्ली स्थित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का बोझ कुछ कम होगा जोकि वर्तमान में 6.2 करोड़ यात्रियों का बोझ उठा रहा है।

उल्लेखनीय है कि जेवर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनवाने के लिए पहली बार प्रस्ताव उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने वर्ष 2002 में रखा था।

…………………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-23-24-june-2017