Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 27 -28 May 2017

1) देश के सबसे लम्बे पुल – ढोला-सदिया पुल (Dhola-Sadiya Bridge) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2017 को राजग (NDA) सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर किया। 9.15 किलोमीटर लम्बे इस पुल का नाम किस महान हस्ती के नाम पर रखा गया है? – डॉ. भूपेन हजारिका (Dr. Bhupen Hazarika)

विस्तार: ढोला-सदिया पुल का नाम असम के महान गायक एवं संगीतकार डॉ. भूपेन हजारिका (Bhupen Hazarika) के नाम पर रखा गया है। इस पुल का निर्माण ब्रह्मपुत्र नदी तथा उसकी सहायक लोहित नदी के ऊपर किया गया है तथा इसका एक छोर अरुणाचल प्रदेश के सटे असम के ढोला (Dhola) में और दूसरा छोर असम के सदिया (Sadiya) में पड़ता है। सदिया वही जगह है, जिसकी मिट्टी ने भूपन हजारिका जैसी शख्सियत को जन्म दिया, जिसने गीत संगीत की दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ी।

9.15 किलोमीटर लम्बे इस पुल का निर्माण कार्य वर्ष 2011 में शुरू हुआ था तथा इसे सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल (PPP model) पर बनाया गया है। यह पुल मुम्बई स्थित बान्द्रा-वर्ली सी लिंक (Bandra-Worli Sea Link) पुल से 3.55 किलोमीटर लम्बा है तथा इस प्रकार देश का सबसे लम्बा पुल हो गया है।

इस पुल की सबसे खास बात है कि इसने असम तथा अरुणाचल प्रदेश के बीच लगने वाले यात्रा समय को 6 घण्टे से घटाकर मात्र 1 घण्टा कर दिया है। इससे दोनों राज्यों की दूरी 165 किमी. कम हुई है।

………………………………………………………………………

2) 80 के दशक में पंजाब में आतंकवाद पर नकेल कसने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले राज्य के भूतपूर्व पुलिस महानिदेशक (DGP) के.पी.एस. गिल (K.P.S. Gill) का 26 मई 2017 को निधन हो गया। उन्होंने स्वर्ण मंदिर को चरपमंथियों से खाली कराने के लिए किस ऑपरेशन का नेतृत्व किया था? – ऑपरेशन ब्लैक थंडर द्वितीय (Operation Black Thunder II)

विस्तार: के.पी.एस. गिल (पूरा नाम कुँवर पाल सिंह गिल) ने दो बार पंजाब (Punjab) के पुलिस महानिदेशक (Director General of Police – DGP) का पद संभाला था – पहली बार 1988 से 1990 तक तथा दूसरी बार 1991 से 95 तक। उन्होंने पंजाब में आतंकवाद तथा घुसपैठ पर लगाम लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसलिए उन्होंने बहुधा “सुपरकॉप” (‘Supercop’) के नाम से भी जाना जाता है।

मई 1988 में उनके नेतृत्व में ऑपरेशन ब्लैक थंडर द्वितीय (Operation Black Thunder II) संचालित कर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में कब्जा जमाने वाले चरमपंथियों को खदेड़ा गया था। यदि ऑपरेशन की तुलना 1984 के सुप्रसिद्ध ऑपरेशन ब्ल्यू स्टार (Operation Blue Star) से की जाय तो इससे स्वर्ण मंदिर को अपेक्षाकृत काफी कम नुकसान हुआ था। इसमें 67 सिख चरमपंथियों ने आत्मसमर्पण किया था जबकि 43 की मौत हुई थी।

लेकिन के.पी.एस. गिल के दौर को पंजाब में मानवाधिकार हनन के लिए भी याद रखा जाता है। उनपर आरोप लगा था कि राज्य को आतंकियों ने मुक्त करने के लिए उनकी पुलिस ने मानवाधिकारों का जमकर उल्लंघन किया था।

………………………………………………………………………

3) 27 मई 2017 को कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में सुरक्षाबलों द्वारा की गई मुठभेड़ों में मारे गए 8 आतंकियों में हिज़्बुल मुजाहिदीन के पिछले साल मारे गए कमाण्डर बुरहान वानी का उत्तराधिकारी भी शामिल था। उसका नाम क्या है? – सब्ज़ार अहमद बट (Sabzar Ahmad Bhat)

विस्तार: सुरक्षाबलों द्वारा 27 मई 2017 को संचालित मुठभेड़ों में जो आठ आतंकी मारे गए उसमें सब्ज़ार अहमद बट (Sabzar Ahmad Bhat) भी शामिल था, जो हिज़्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) का एरिया कमाण्डर था। उसने पिछले साल मारे गए बुरहान वानी (Burhan Wani) का स्थान लिया था। बट उर्फ अबु ज़रार को उस समय मारा गया जब वह सुरक्षाबलों द्वारा चारों तरफ घेरे गए एक मकान में फँस गया था।

उसे बुरहान वानी का उत्तराधिकारी माना जाता था। बुरहान वानी के पिछले साल सुरक्षाबलों के हाथों मारे जाने के बाद ज़कीर मूसा (Zakir Musa) ने उसका स्थान लिया था। लेकिन मूसा ने इसी माह (मई 2017 में) हिज़्बुल मुजाहिदीन से अपना नाता तोड़ लिया था। इसके बाद सब्ज़ार अहमद बट संगठन का नेतृत्व कर रहा था।

सुरक्षाबलों द्वारा चलाए गए इस अभियान में जहाँ दो आतंकी पुलवामा जिले के ट्राल में मारे गए वहीं शेष 6 आतंकी बारामुला जिले के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LoC) को पार कर भारत में प्रवेश करने के दौरान मारे गए।

………………………………………………………………………

4) भारत की पहली इलेक्ट्रिक मास ट्रांसपोर्ट परियोजना (India’s first electric mass transport project) का उद्घाटन 26 मई 2017 को किस शहर में किया गया? – नागपुर (Nagpur)

विस्तार: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र पड़नवीस ने देश के पहली मल्टी-मोडल इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना तथा कैब (टैक्सी) प्रदत्ता कम्पनी ओला (Ola) के चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन नागपुर (Nagpur) में 26 मई 2017 को किया। इस परियोजना के अंतर्गत ओला के एप्प प्लेटफॉर्म (Ola’s app platform) पर 200 विद्युत आधारित वाहनों का संचालन किया जायेगा। इसी के साथ नागपुर देश का पहला शहर बन गया है जहाँ इलेक्ट्रिक मास ट्रांसपोर्ट सुविधा चालू हुई है।

इस परियोजना की खास बात यह है कि इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों को एक साथ चार्ज करने की एकीकृत सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए जहाँ महिन्द्रा समूह की कम्पनी महिन्द्रा इलेक्ट्रिक ने 100 e2o इलेक्ट्रिक टैक्सी उपलब्ध कराई हैं वहीं काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एण्ड पॉवर सॉल्यूशन्स ने काइनेटिक सफर (‘Kinetic Safar’) नामक अपने 100 ई-रिक्शा उपलब्ध कराए हैं।

इस अवसर पर Ola के इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन भी किया गया। Ola ने नागपुर में तीन और ऐसे चार्जिंग केन्द्र स्थापित किए हैं जहाँ 53 चार्जिंग प्वाइंट लगे हैं तथा यहां कुल मिलाकर 200 इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा।

………………………………………………………………………

5) अमेरिका के अपीलीय न्यायालय (U.S. Court of Appeals) में न्यायाधीश नियुक्त किए जाने वाला भारतीय मूल का वह दूसरा व्यक्ति कौन है जिसकी इस पद पर नियुक्ति को 26 मई 2017 को स्वीकृति प्रदान की गई? – अमूल थापर (Amul Thapar)

विस्तार: 26 मई 2017 को 47-वर्षीय अमूल थापर (Amul Thapar) भारतीय मूल के ऐसे दूसरे व्यक्ति बन गए जिन्हें अमेरिका के अपीलीय न्यायालय (U.S. Court of Appeals) में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। सिनसिनाटी स्थित छठवें सर्किट कोर्ट ऑफ अपीलीय (Cincinnati-based Sixth Circuit Court of Appeals) में उनकी नियुक्ति को अमेरिकी सीनेट ने 52-44 मतों से अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी।

उल्लेखनीय है कि यह गौरव प्राप्त करने वाले पहले भारतीय मूल के न्यायाधीश श्री श्रीनिवासन (Shri Srinivasan) थे जिनकी नियुक्ति कोलम्बिया जिले (District of Colombia) के अपीलीय न्यायालय में वर्ष 2013 में बराक ओबामा सरकार द्वारा की गई थी। जहाँ तक अमेरिका के अपीलीय न्यायालय के दर्जे की बात है तो उन्हें वही दर्जा हासिल है जो भारत में उच्च न्यायालय (High Courts) को हासिल है।

अमूल थापर का जन्म डेट्रॉयट में हुआ था। उन्होंने कॉलेज की शिक्षा बॉस्टन में ली जबकि विधि की शिक्षा यूनीवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया से हासिल की।

………………………………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-25-26-may-2017