Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 29 - 30 June 2017

1) भारत का वह नवीनतम दूरसंचार उपग्रह कौन सा है जिसका सफल प्रक्षेपण 28 जून 2017 को फ्रेंच गयाना के कौरू (Kouru) से किया गया? – जीसैट-17 (GSAT-17)

विस्तार: जीसैट-17 (GSAT-17) भारत के नवीनतम बहुउद्देशीय उपग्रह का नाम है जिसका प्रक्षेपण 28 जून 2017 को किया गया। 3,477 किलोग्राम वजन के इस उपग्रह को इसकी जियोसिन्क्रोनस ट्रांसफर कक्षा (Geosynchronous Transfer Orbit – GTO) में स्थापित कर दिया गया। इसे सामान्य सी-बैण्ड (Normal C- Band), विस्तारित सी-बैण्ड (Extended C-Band) तथा एस-बैण्ड (S-Band) ट्रांसपॉण्डर से लैस किया गया है जिससे तमाम प्रकार की संचार सेवाओं की उपलब्धता भारत को होगी।

जीसैट-17 से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा सेवा में प्रयुक्त 17 दूरसंचार उपग्रहों के नेटवर्क को मजबूती मिलेगी। इस उपग्रह में मौसमी डेटा रिले, उपग्रह आधारित सर्च प्रणाली तथा पूर्व के इनसैट (INSAT) श्रेणी के उपग्रहों में उपलब्ध बचाव सेवाओं (rescue services) को भी स्थान दिया गया है।

यह महत्वपूर्ण प्रक्षेपण यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के एरियानस्पेस (Arianespace) रॉकेट की उड़ान संख्या VA238 के द्वारा दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के उत्तरपूर्वी तट पर स्थित कौरू (Kouru) में स्थापित एरियान लांच स्टेशन संकुल से 28 जून 2017 को किया गया। कौरू फ्रांसीसी सरकार के नियंत्रण वाला एक उपनिवेश है।

……………………………………………………

2) उत्तरी लंदन के एनफील्ड में स्थापित किए गए दुनिया के पहले एटीएम (World’s first ATM) की स्थापना के 50 वर्ष 27 जून 2017 को पूरे हो गए। इस एटीएम को किस ब्रिटिश बैंक ने लगाया था? – बार्क्लेज़ बैंक (Barclays Bank)

विस्तार: ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) स्कॉटलैण्ड के आविष्कारक शेफर्ड-बैरन (Shepherd-Barron) के दिमाग की उपज थी तथा दुनिया की ऐसी पहली मशीन बार्क्लेज़ बैंक (Barclays Bank) द्वारा उत्तरी लंदन के एनफील्ड में 27 जून 1967 को स्थापित किया गया था। इस बैंक ने ऐसी 6 मशीनें लगाई थीं तथा इनमें से स्थापित की गई पहली मशीन यह थी।

उस ज़माने के मशहूर ब्रिटिश कॉमेडी शो ‘On The Buses’ के अभिनेता रेग वार्नी (Reg Varney) इस एटीएम से पैसे निकालने वाले पहले व्यक्ति थे। इस एटीएम ने दुनिया भर में नकद निकालने तथा उसके उपयोग करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने में भूमिका निभाई थी। एक अनुमान के मुताबिक अब दुनिया भर में लगभग 30 लाख एटीएम मशीनें हैं जिसमें से लगभग 70 हजार तो ब्रिटेन में ही हैं। वर्ष 2016 में दुनिया भर की इन एटीएम मशीनों से लगभग 200 अरब डॉलर मूल्य की नकदी का आहरण किया गया।

50 वर्ष पूरे करने पर बार्क्लेज़ बैंक के इस ऐतिहासिक एटीएम पर सोने का पानी चढ़ा कर इसे बेहद खूबसूरत रूप दिया गया।

……………………………………………………

3) किस संगठन ने दिग्गज सर्च इंजन कम्पनी गूगल (Google) पर सर्च परिणामों में हेरा-फेरी करने के आरोप सिद्ध होने के चलते 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना 27 जून 2017 को लगाने की घोषणा की? – यूरोपीय आयोग (European Commission)

विस्तार: 27 जून 2017 को यूरोपीय आयोग (European Commission) ने एक बड़ी घोषणा करते हुए गूगल (Google) पर 2.7 अरब डॉलर (लगभग 2.4 अरब यूरो) का भारीभरकम जुर्माना लगा दिया। गूगल पर यह आरोप लगाया गया कि उसने सर्च परिणामों में अपनी ऑनलाइन शॉपिंग सेवा के परिणामों को ऊपर रखकर भेदभाव किया।

यूरोपीय आयोग ने गूगल पर आरोप लगाया कि अपने कृत्यों से उसने एक ओर जहाँ छोटी शॉपिंग सर्च सेवाओं को जबरन बढ़ने नहीं दिया वहीं उसने यूरोपीय ग्राहकों के सामने उपलब्ध विकल्पों को बेहद सीमित कर दिया। इस जुर्माने को स्वीकार करने के लिए गूगल को 60 दिन का समय दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि यूरोपीय आयोग के फैसले से भेदभावपूर्ण सर्च परिणामों से जुड़े इस सात साल पुराने मामले का पटाक्षेप हो गया है। इस मामले में एक ओर जहाँ कुछ छोटी शॉपिंग सर्च सेवाएं प्रतिवादी के रूप में शामिल थीं वहीं न्यूज़ कॉर्प (News Corp.), माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प (Microsoft Corp.) और एक्सेल स्प्रिंगर एसई (Axel Springer SE) जैसे कुछ प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान भी इसका हिस्सा थे।

……………………………………………………

4) जून 2017 के दौरान भारत के सबसे बड़े कण्टेनर डिपो जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) और गुजरात पीपावाव पोर्ट पर साइबर हमला हुआ जिससे यहाँ की प्रणालियाँ बाधित हो गईं। इन हमलों के लिए उत्तरदायी उन दो रैनसमवेयर (Ransomware) श्रेणी के वायरसों का क्या नाम है जिन्होंने दुनिया के तमाम अन्य स्थानों को भी अपनी चपेट में लिया? – गोल्डनआई (Goldeneye) और पेट्या (Petya)

विस्तार: भारत के सबसे बड़े कण्टेनर डिपो मुम्बई स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) का परिचालन डेनमार्क की फर्म एपी मोलर-मर्स्क (AP Moller-Maersk) द्वारा किया जाता है। लेकिन इस पर जून 2017 के दौरान हुए रैनसमवेयर वायरस हमले के चलते यहाँ की परिचालन प्रणाली बाधित हो गई। पोर्ट प्रबन्धन द्वारा 28 जून 2018 को जारी जानकारी के अनुसार इस हमले में गोल्डन-आई (Goldeneye) नामक वायरस का प्रयोग किया गया था।

वहीं दूसरी ओर गुजरात पीपावाव पोर्ट का संचालन भी एक अन्य रैनसमवेयर के हमले से बाधित हुआ। डेनमार्क की एक अन्य फर्म द्वारा संचालित यह बंदरगाह पेट्या (Petya) नामक रैनसमवेयर की चपेट में आया। उल्लेखनीय है कि रैनसमवेयर ऐसे कम्प्यूटर वायरस होते हैं जो कम्प्यूटर प्रणाली के प्रयोगकर्ताओं को अपने आप लॉग-आउट कर देते हैं तथा पुन: लॉग-इन करने के लिए यूज़र्स से कुछ धनराशि फिरौती (ransom) के रूप में मांगते हैं।

इन दो रैनसमवेयर वायरस ने 27 जून 2017 को दुनिया भर के 75 टर्मिनल्स पर हमला किया जिसके चलते इनकी लॉजिस्टिकल प्रणालियाँ बाधित हो गईं।

……………………………………………………

5) 28 जून 2017 को मीडिया में आई रिपोर्टों के अनुसार जून 2017 के दौरान भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस मूल्य के करेंसी नोटों का मुद्रण पहली बार शुरू किया है? – 200 रुपए

विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक ने जून 2017 के दौरान 200 रुपए के नोट (Rs. 200 currency note) का मुद्रण शुरू किया, जोकि इस मूल्य के करेंसी नोटों का पहला मुद्रण है। इसके साथ ही भारत में नवम्बर 2016 में हुए विमुद्रीकरण (Demonetization) के बाद मुद्रीकरण (MOnetization) को पूरा करने की दिशा में केन्द्रीय बैंक ने कदम उठा लिया है।

माना जा रहा है कि आम आदमी की रोजमर्रा की आवश्यकताओं को पूरा करने में 200 रुपए का यह नया करेंसी नोट महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा तथा इससे तरलता की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार होगा।

……………………………………………………

6) 25 जून 2017 को सम्पन्न हुई 54वीं फेमिना फेमिना मिस इण्डिया वर्ल्ड प्रतियोगिता में मिस इण्डिया वर्ल्ड 2017 (Miss India World 2017) का शीर्ष खिताब किसने जीता? – मानुषी छिल्लर (Manushi Chillar)

विस्तार: हरियाणा की मेडिकल छात्रा मानुषी छिल्लर (Manushi Chillar) को 25 जून 2017 को मिस इण्डिया वर्ल्ड 2017 (Miss India World 2017) चुना गया। उन्हें यह खिताब 54वीं फेमिना फेमिना मिस इण्डिया वर्ल्ड प्रतियोगिता में मिला जिसका आयोजन मुम्बई स्थित यश राज स्टीडियोज़ में किया गया।

मानुषी के माता-पिता डॉक्टर हैं तथा उन्होंने अपनी शिक्षा सेण्ट थॉमस स्कूल (दिल्ली) और भगत फूल सिंह राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज (सोनीपत, हरियाणा) से हासिल की है।

इस प्रतियोगिता में पहली रन-अप जमू-कश्मीर की सना दुआ (Sana Dua) जबकि दूसरी रनर-अप बिहार की प्रियंका कुमारी (Priyanka Kumari) रहीं। इस बार की प्रतियोगिता की खासियत यह रही कि इसमें प्रतियोगिता के फाइनल दौर में प्रतिभागियों ने मनीष मल्होत्रा द्वारा तैयार भारतीय परिधानों को पहनकर इसमें भाग लिया।

……………………………………………………

7) यूनेस्को (UNESCO) ने किस शहर को वर्ष 2019 के लिए “विश्व पुस्तक राजधानी” (‘World Book Capital’) का प्रतिष्ठित खिताब देने की घोषणा 27 जून 2017 को की? – शारजाह (Sharjah)

विस्तार: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के प्रमुख शहर शारजाह (Sharjah) को यूनेस्को (UNESCO) ने वर्ष 2019 के लिए “विश्व पुस्तक राजधानी” (‘World Book Capital’) के खिताब से नवाजने की घोषणा 27 जून 2017 को की। इस शहर की गुणवत्तापूर्ण साहित्यिक व सांस्कृतिक गतिविधियों तथा पूरे देश के बाशिंदों की पुस्तकों तक पहुँच सुनिश्चित कराने की दिशा में इस शहर में किए जा रहे प्रयासों के मद्देनज़र यह सम्मान दिया गया। यह घोषणा नीदरलैण्ड्स के हेग (The Hague) में स्थित International Federation of Library Associations (IFLA) के मुख्यालय में हुई एक बैठक के बाद यह घोषणा की गई।

उल्लेखनीय है कि शारजाह “विश्व पुस्तक राजधानी” के खिताब से नवाजा जाने वाला दुनिया का 19वाँ शहर बन गया है। इससे पहले जिन 18 शहरों को यह सम्मान मिला है, वे हैं – मैड्रिड (2001), अलेक्ज़ेण्ड्रिया (2002), नई दिल्ली (2003), एण्टवर्प (2004), मॉण्ट्रियल (2005), ट्यूरिन (2006), बोगोटा (2007), एम्सटर्डम (2008), बेरूत (2009), जुबलाना (2010), ब्यूनस आयर्स (2011), येरेवान (2012), बैंकॉक (2013), पोर्ट हारकोर्ट (2014), इंच्योन (2015), रोक्ला (2016), कोनाक्री (2017) और एथेंस (2018)।

……………………………………………………

 

http://churugurukul.com/current-affairs-25-28-june-2017