Call us now: (+91) 94135 68044

 Bank PO & Clerk New Batch Started.............................................................. Delhi / Rajasthan Police New Batch Started............................................................ BANK CLERK (9 : 00 AM to 01 : 00 PM) ..............................................................REET I & II LEVEL (12 : 30 PM to 05 : 30 PM).............................................................. Our site is currently under processing and updating . We will update all notes soon . Thank you

 

Current Affairs 29 - 30 November 2016

pm-garib-kalyan-2016

1) केन्द्र सरकार ने 28 नवम्बर 2016 को काले धन की घोषणा के लिए एक नई योजना की घोषणा की जिसके तहत घोषणा के तहत घोषित धन पर 50% की दर से कर (tax) लगाया जायेगा तथा इस राशि के एक-चौथाई भाग को अगले 4 वर्ष तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इस घोषणा का नाम क्या है? –प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016

विस्तार: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2016) उस नई योजना का नाम है जिसकी घोषणा केन्द्र सरकार ने 28 नवम्बर 2016 को की तथा जिसके तहत काले धन की घोषणा करने का एक और मौका प्रदान किया गया है।

 यह योजना पूर्व में घोषित आय घोषणा योजना (Income Declaration Scheme – IDS) से काफी मिलती जुलती है जिसके तहत अघोषित आय को घोषित करने के लिए चार माह का समय दिया गया था और यह योजना 30 सितम्बर 2016 को समाप्त हो गई थी। लेकिन इस नई योजना में आयकर की दर को बढ़ाकर 50% कर दिया गया है तथा योजना के तहत घोषित आय का 25% हिस्सा 4 वर्षों तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा और इसे एक अलग कोष में जमा किया जायेगा। वहीं इस योजना के बाद आयकर चोरी में पकड़े जाने पर 85% की दर से जुर्माना तथा अधिक कर वसूला जायेगा।

 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 के साथ केन्द्र सरकार ने काले धन की घोषणा को गरीबों के कल्याण से जोड़ने का प्रयास किया है। योजना के तहत घोषित राशि का 25% एक गरीबी उन्मूलन योजना में प्रयुक्त करने का सरकार का विचार है जिसे केन्द्र सरकार भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के साथ विचार-विमर्श के बाद घोषित करेगी।

…………………………………………………………..

2) जम्मू व कश्मीर राज्य में 29 नवम्बर 2016 को सेना के एक कैम्प में हुए एक बड़े आतंकी हमले में 2 अधिकारियों समेत भारतीय सेना के 7 जवान शहीद हो गए। यह हमला किस स्थान पर अंजाम दिया गया? – नगरोटा (Nagrota)

विस्तार: जम्मू व कश्मीर (J&K) के नगरोटा (Nagrota) में स्थित भारतीय सेना के एक कैम्प में पुलिस की वर्दी में आए आतंकियों ने 29 नवम्बर 2016 को एक बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देकर बंधक-संकट की स्थिति पैदा कर दी। सेना का यह कैम्प जम्मू शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर है।

 घटना के तहत लगभग 5-6 आतंकी पुलिस की वर्दी पहनकर एक मारुति कार से नगरोटा में स्थित 166 मीडियम रेजीमेण्ट के मुख्य द्वार पर पहुँच गए तथा राइफलों से ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी एवं भारी मात्रा में ग्रेनेड भी फेंके। इस हमले के बाद वे कैम्प में घुसने में सफल हो गए तथा तमाम लोगों को बंधक भी बना लिया।

 इस बंधक संकट को समाप्त करने के लिए सेना के बल ने आतंकियों से जमकर मोर्चा लिया तथा 12 जवानों, दो महिलाओं और दो बच्चों को छुड़ा लिया। तीन आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया। लेकिन हमले में 2 अधिकारियों समेत कुल 7 जवान शहीद हो गए।

 उल्लेखनीय है कि सितम्बर 2016 में उड़ी (Uri) हमले में 19 जवानों के मारे जाने के बाद यह सबसे बड़ा हमला था। इन हमलों के बाद से भारत व पाकिस्तान के बीच सम्बन्ध अपने निम्नतर स्तर पर पहुँच गए हैं।

…………………………………………………………..

a-kant-2016

3) केन्द्र सरकार ने नवम्बर 2016 के दौरान एक समिति का गठन किया जो भारत की अर्थव्यवस्था को “कैशलेस अर्थव्यवस्था” में तब्दील करने के लिए उपयुक्त रणनीति सुझाएगी। इस समिति की अध्यक्षता किसे सौंपी गई है? –अमिताभ कांत (Amitabh Kant)

विस्तार: नीति आयोग (NITI Aayog) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत (Amitabh Kant) को उस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है जिसका गठन नवम्बर 2016 के दौरान केन्द्र सरकार ने किया है और जिसे देश की अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे कैशलेस अर्थव्यवस्था में परिवर्तित करने के लिए उपयुक्त उपाय सुझाने का काम सौंपा गया है। उल्लेखनीय है कि 500 व 1000 रुपए के नोटों की बंदी के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने डिज़िटल भुगतान (Digital Payments) को लोकप्रिय बनाने के लिए तेज़ी से कदम उठाने का निर्देश दिया था।

 इस समिति के अन्य सदस्य हैं – सचिव, वित्तीय सेवाएं; भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के प्रबन्ध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी; सचिव, ग्रामीण विकास विभाग; भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष; सचिव, सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग, आदि।

 यह समिति देश के तमाम सेक्टरों में डिज़िटल भुगतान को आसान व लोकप्रिय बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण उपायों को चिह्नित करेगी। इसके लिए यह समिति केन्द्रीय मंत्रालयों, नियामकों, राज्य सरकारों, जिला प्रशासन के अधिकारियों, स्थानीय निकायों, व्यापार व उद्योग संगठनों से कई दौर की वार्ता कर “कैशलेस अर्थव्यवस्था” को अधिकाधिक प्रभावशाली बनाने के उपायों की जानकारी हासिल करेगी।

…………………………………………………………..

gen-bajwa-pak-2016

4) किसने 29 नवम्बर 2016 को जनरल रहील शरीफ (Gen. Raheel Sharif) के स्थान पर पाकिस्तानी थलसेना (Pakistan Army) के नए प्रमुख का पद संभाल लिया? – जनरल कमर जावेद बाजवा

विस्तार: जनरल कमर जावेद बाजवा (Gen. Qamar Javed Bajwa) 29 नवम्बर 2016 को पाकिस्तानी थलसेना के 16वें प्रमुख बन गए। उन्होंने जनरल रहील शरीफ (Gen. Raheel Sharif) का स्थान लिया जिन्हें पाकिस्तान में अत्याधिक लोकप्रियता हासिल है।

 जन. शरीफ ने रावलपिण्डी के आर्मी हॉकी स्टेडियम में सेना के प्रमुख की जिम्मेदारी को सौंपने से सम्बन्धित आयोजन में प्रमुख की छड़ी (Baton) को जनरल बाजवा को सौंप दिया। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख के औहदे से सम्बन्धित यह परंपतागत छड़ी मलक्का बेंत (Malacca Cane) से बनी हुई है।

 जनरल बाजवा बलोच रेजीमेण्ट (Baloch Regiment) से जुड़े हुए हैं तथा उन्हें 26 नवम्बर 2016 को देश का नया सेना प्रमुख चुना गया था। वे सेना प्रमुख बनने वाले बलोच रेजीमेण्ट के चौथे अधिकारी हैं।

…………………………………………………………..

5) 28 नवम्बर 2016 को गोवा (Goa) में सम्पन्न हुए भारत के 47वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (47th International Film Festival of India – IFFI) में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का प्रतिष्ठित “गोल्डन पिकॉक” (‘Golden Peacock’) सम्मान प्रदान किया गया? –‘डॉटर’ (‘Daughter’)

विस्तार: ईरानी फिल्म “डॉटर” (‘Daughter’) को भारत के 47वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का “गोल्डन पिकॉक” सम्मान प्रदान किया गया। रेज़ा मीरकरीमी (Reza Mirkarimi) द्वारा निर्देशित इस फिल्म को स्वर्ण मयूर की प्रतिमा तथा 40 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।

 इस फिल्म में दक्षिण ईरान के एक परिवार का वर्णन किया गया है जिसमें एक कट्टरवादी पिता और उसकी युवा पुत्री के बीच पीढ़ीगत अंतरों को बखूबी पर्दे पर लाया गया है।

 वहीं तुर्की फिल्म “रऊफ” (“Rauf”) के निर्देशकों सोनेर कानेर (Soner Caner) और बारिस काया (Baris Kaya) को फिल्म समारोह के सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार प्रदान किया गया। इस पुरस्कार के तहत उन्हें “रजत मयूर” की प्रतिमा तथा 15 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।

 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार “डॉटर” में ही अभिनय करने वाले फरहद अस्लानी (Farhad Aslani) को प्रदान किया गया जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार लाट्वियाई फिल्म “मेलो मड” (‘Mellow Mud’) के लिए एलीना वास्का (Elina Vasca) को प्रदान किया गया। दोनों को “रजत मयूर” के अलावा 10 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।

 वहीं दक्षिण कोरियाई निर्देशक ली जून-इक वॉन (Lee Joon-ik won) को फिल्म “द थ्रोन” (‘The Throne’) के लिए विशेष ज्यूरी पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्हें “रजत मयूर” और 15 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।

…………………………………………………………..

6) अभी कुछ समय पहले संस्थापित दीवालियेपन से सम्बन्धित संस्था भारतीय इन्सॉलवेंसी एवं बैंकरप्सी बोर्ड (IBBI) ने नवम्बर 2016 के दौरान दो समितियों का गठन किया है। इनमें से एक समिति इस क्षेत्र से जुड़ी सेवा प्रदत्ताओं (service providers) से तथा दूसरी समिति कॉरपोरेट दीवालियेपन (corporate insolvency and liquidation) से सम्बन्धित है। इन समितियों की अध्यक्षता किन दो हस्तियों को सौंपी गई है? – मोहनदास पई और उदय कोटक

विस्तार: देश में दीवालियेपन से सम्बन्धित मामलों के व्यवस्थित निस्तारण के लिए एक ढांचे की स्थापना की ओर कदम बढ़ाते हुए भारतीय इन्सॉलवेंसी एवं बैंकरप्सी बोर्ड Insolvency and Bankruptcy Board of India – IBBI) ने नवम्बर 2016 के दौरान सेवा प्रदताओं तथा कॉरपोरेट दीवालियेपन से सम्बन्धित दो समितियों की स्थापना की।

 इस क्षेत्र से जुड़े सेवा प्रदताओं (service providers) से सम्बन्धित पहली समिति की अध्यक्षता प्रसिद्ध शिक्षाविद मोहनदास पई (Mohandas Pai) को सौंपी गई है। इस समिति के अन्य सदस्य हैं – National Institute of Public Finance and Policy के प्रोफेसर अजय एन. शाह, राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के उपाध्यक्ष रवि नारायण, सेबी (SEBI) के कार्यकारी निदेशक जे. रंगनायकुलु और वरिष्ठ अधिवक्ता अमरजीत सिंह चंदियोक।

 वहीं कॉरपोरेट दीवालियेपन (corporate insolvency and liquidation) से सम्बन्धित समिति की अध्यक्षता प्रसिद्ध बैंकर उदय कोटक (Uday Kotak) को सौंपी गई है। इस समिति के अन्य सदस्य हैं BSE के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) आशीष कुमार चौहान, क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (CIBIL) के अध्यक्ष एम.वी. नायर और Economic Research Group Advisory के अध्यक्ष ओम्कार गोस्वामी।

 उल्लेखनीय है कि देश में दीवालियेपन से सम्बन्धित कानूनों को पुनर्व्याखित करने तथा इस विषय से सम्बन्धित मामलों का ससमय निपटारा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारतीय इन्सॉलवेंसी एवं बैंकरप्सी बोर्ड (IBBI) की स्थापना इन्सॉलवेंसी एवं बैंकरप्सी संहिता (Insolvency and Bankruptcy Code) के तहत की गई थी।

…………………………………………………………..

7) नवम्बर 2016 के दौरान किस महिला प्रशासनिक अधिकारी को मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी का नया निदेशक (Director) नियुक्त किया गया है जिससे वे इस प्रतिष्ठित संस्थान की निदेशक बनने वाली पहली महिला बन गई हैं? – उपमा चौधरी (Upma Chowdhary)

विस्तार: 1983 बैच की हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) काडर की भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की अधिकारी उपमा चौधरी (Upma Chowdhary) को मसूरी (Mussoorie) स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration – LBSNAA) का नया निदेशक बनाया गया है।

 इस नियुक्ति के साथ वे इस संस्थान की निदेशक बनने वाली देश की पहली महिला प्रशासनिक अधिकारी बन गई हैं। उनकी नियुक्ति को नियुक्तियों पर गठित कैबिनेट (Appointments Committee of the Cabinet – ACC) की समिति ने 23 नवम्बर 2016 को अपनी मंजूरी प्रदान की। उल्लेखनीय है कि लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी भारत में सिविल सेवा अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने में संलग्न सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है।

…………………………………………………………..

8) किस देश ने पुरुष टीम टेनिस के सबसे प्रतिष्ठित खिताब डेविस कप (Davis Cup) का वर्ष 2016 का खिताब 27 नवम्बर 2016 को जीतकर एक नया टेनिस इतिहास रच दिया? –अर्जेन्टीना (Argentina)

विस्तार: अर्जेन्टीना (Argentina) ने 27 नवम्बर 2016 को डेविस कप (Davis Cup) फाइनल में जागरेब (Zagreb) में मेजबान क्रोएशिया (Croatia) को 3-2 से हराकर एक नया टेनिस इतिहास रच दिया। यह अर्जेन्टीना का पहला डेविस कप खिताब है तथा चार बार फाइनल में हारने के बाद उसे हासिल हुआ है।

 इस जीत की खास बात यह थी कि इस फाइनल टाई में क्रोएशिया अंतिम दिन 2-1 से आगे था तथा अपना दूसरा डेविस कप खिताब जीतने की ओर बढ़ता दिख रहा था जब चौथे मैच में मारिस सिलिक (Marin Cilic) अर्जेन्टीना के जुआन मार्टिन देल पोत्रो (Juan Martin del Potro) पर दो सेट की बढ़त बना चुके थे। लेकिन पोत्रो ने एक अद्वितीय वापसी करते हुए इस मैच को 6-7 (4-7), 2-6, 7-5, 6-4, 6-3 से चार घण्टे 53 मिनट में जीत लिया। इससे दोनों देश 2-2 की बराबरी पर आ गए।

 अंतिम मैच में अर्जेन्टीना के फेडेरिको डेल्बोनिस (Federico Delbonis) ने इवो कार्लोविच (Ivo Karlovic) को 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर अर्जेन्टीना को उसके पहले डेविस कप खिताब से नवाज दिया।

…………………………………………………………..

 

http://www.churugurukul.com/current-affairs-27-28-november-2016