Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 29 -31 May 2017

………………………………………………………………

1) बांग्लादेश (Bangladesh) में 30 मई 2017 को टकराए उस भीषण चक्रवाती तूफान (cyclone) को क्या नाम दिया गया है जिसके चलते यहाँ लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया तथा कुछ लोगों की मौत भी हुई? – मोरा (Mora)

विस्तार: “मोरा” (Mora) उस चक्रवाती तूफान को दिया गया नाम है जो 30 मई 2017 को प्रात: बांग्लादेश के दक्षिण तट से टकराते हुए देश में प्रविष्ट हो गया। इसने देश के एक प्रमुख पर्यटन केन्द्र कॉक्स बाजार (Cox’s Bazar) और प्रमुख बंदरगाह नगर चिटगाँव (Chittagong) को अपनी चपेट में लिया।

 इस तूफान के कारण मुख्यत: वह क्षेत्र प्रभावित हुआ पड़ोसी म्यांमार (Myanmar) के लाखों रोहिन्ग्या मुसलमान (Rohingya Muslims) शरणार्थी के रूप में रहते हैं। तूफान के कारण लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया जबकि कम से कम 6 लोगों की तूफान के चलते मौत हुई।

 माना जा रहा है कि यह तूफान आगे बढ़कर कमजोर पड़ जायेगा तथा कम दबाव के क्षेत्र में बदलकर भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों जैसे त्रिपुरा, मिज़ोरम, नगालैण्ड, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा लायेगा।

 इस तूफान को “मोरा” नाम थाईलैण्ड (Thailand) द्वारा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2013 में आन्ध्र प्रदेश और ओडीशा को अपनी चपेट में लेने वाले फैलिन (Phailin) तूफान का नाम भी थाईलैण्ड द्वारा दिया गया था। “मोरा” का थाई भाषा में अर्थ है “समुद्र का तारा”। तूफानों को नाम देने की प्रक्रिया वर्षों पहले शुरू हुई थी जब यह देखा गया था की तूफानों को दिए गए तकनीकी नाम काफी कठिन सिद्ध हो रहे थे। इसलिए अब तूफानों को नाम देने का मौका उस क्षेत्र के देशों को बारी-बारी से दिया जाता है।

…………………………………………………………….

 

2) मई 2017 के दौरान किसने किसी प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय तलवारबाजी (Fencing) प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज (Indian fencer) बनने का गौरव हासिल किया? – सी.ए. भवानी देवी (C.A. Bhavani Devi)

विस्तार: भारतीय महिला तलवारबाज सी.ए. भवानी देवी (C.A. Bhavani Devi) ने उस समय नया इतिहास रचा जब आइसलैण्ड (Iceland) के रेकेविक (Reykjavik) में आयोजित टुर्नोई सैटेलाइट फेंसिंग चैम्पियनशिप (Turnoi Satellite Fencing Championship) की सेबर (Sabre) स्पर्धा का स्वर्ण पदक उन्होंने जीत लिया। ऐसा कर वे पहली भारतीय तलवारबाज बनी हैं जिन्होंने किसी अंतर्राष्ट्रीय फेंसिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है।

 27 मई 2017 को हुए फाइनल मुकाबले में भवानी देवी ने ग्रेट ब्रिटेन की सारा जेन हैम्पसन (Sarah Jane Hampson) को अंकों के आधार पर 15-13 से पराजित किया। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में ब्रिटेन की ही जेसिका कॉर्बी (Jessica Corby) को 15-11 से पराजित किया था।

 उल्लेखनीय है कि अभी तक किसी फेंसिंग सैटेलाइट प्रतियोगिता में भवानी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रजत पदक था। वे चेन्नई की रहने वाली हैं तथा वर्तमान में केरल के थालसेरी (Thalassery) में स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

………………………………………………………………

3) उस एण्ड्रॉयड-आधारित मैलवेयर (Android-based malware) वाइरस का क्या नाम है जिसकी चपेट में दुनिया भर के लगभग 3.65 करोड़ फोन आने का दावा मई 2017 के दौरान किया गया है? – “जूडी” (‘Judy’)

विस्तार: “जूडी” (‘Judy’) उस एण्ड्रॉयड-आधारित मैलवेयर वाइरस का नाम है जिसके बारे में दावा किया है कि इसने अपनी चपेट में दुनिया भर के लगभग 3.65 करोड़ प्रयोगकर्ताओं के फोन्स को ले लिया है। यह दावा अग्रणी सिक्योरिटी फर्म “चेकप्वाइंट” (‘Checkpoint’) ने किया है।

 “चेकप्वाइंट” द्वारा जारी विवरण के अनुसार यह वायरस साधारण फैशन एवं कुकिंग गेम्स के द्वारा प्रसारित किया जाता है। इस मेलवेयर का पता इसलिए नहीं चल पाता है क्योंकि यह ब्राह्य रूप से गैर-गूगल सर्वर से फोन पर तब डाउनलोड हो जाता है जब ये एप्लीकेशन फोन पर इंस्टाल हो जाते हैं। एक बार फोन में प्रवेश करने के बाद यह वाइरस उक्त फोन के द्वारा जबरन उन गूगल विज्ञापनों पर क्लिक करने लगता है जो वाइरस भेजने वाली कम्पनी का विज्ञापन राजस्व बढ़ाने में मदद करते हैं।

 इस वाइरस के चपेट में आने वाले फोन्स की संख्या इसलिए काफी अधिक हो सकती है क्योंकि इसने गूगल के अपने सिक्योरिटी फीचर “बाउंसर” (‘Bouncer’) को पार करने में सफलता हासिल की है। हालांकि गूगल ने ऐसे प्रभावित एप्लीकेशन्स को अपनी प्लेस्टोर (PlayStore) से हटाना शुरू कर दिया है।

………………………………………………………………

4) 28 मई 2017 को सम्पन्न वर्ष 2017 के कान्स फिल्म समारोह (Cannes Film Festival) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का गोल्डन पाम पुरस्कार किस फिल्म को मिला? – “द स्क्वायर” (“The Square”)

विस्तार: रुबेन ऑस्लुण्ड (Ruben Ostlund) द्वारा निर्देशित स्वीडिश व्यंगात्मक फिल्म “द स्क्वायर” (“The Square”) को वर्ष 2017 के कान्स फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का प्रतिष्ठित गोल्डन पाम (Golden Palm or ‘Palme d’Or’) पुरस्कार प्रदान किया गया। 28 मई 2017 को सम्पन्न हुआ यह समारोह फ्रांस (France) के कान्स (Cannes) शहर में आयोजित किए जाने वाले इस वार्षिक फिल्म समारोह का 70वां संस्करण था।

 सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार फिल्म “द बिगुइल्ड” (‘The Beguiled’) के लिए सोफिया कोपोला (Sofia Coppola) का मिला। ग्रां प्री पुरस्कार “बीट्स पर मिनट – Beats Per Minute (BPM)” नामक फिल्म को मिला। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जोक्विन फीनिक्स (Joaquin Phoenix) को फिल्म ‘You Were Never Really Here’ में भूमिका के लिए मिला जबकि ‘In the Fade’ नामक फिल्म में अपनी भूमिका के लिए डायने क्रुगेर (Diane Kruger) को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

………………………………………………………………

5) किसे दिल्ली स्थित प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) का नया कुलपति (Chancellor) नियुक्त किया गया है? – डॉ. नजमा हेपतुल्लाह (Dr. Najma Heptulla)

विस्तार: मणिपुर की राज्यपाल तथा पूर्व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्लाह (Dr. Najma Heptulla) को जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) का नया कुलपति (Chancellor) नियुक्त किया गया है। उनकी इस पद पर नियुक्ति की विश्वविद्यालय के उप-कुलपति तलत अहमद ने 29 मई 2017 को पुष्टि की।

 77-वर्षीया हेपतुल्लाह पाँच बार राज्य सभा (Rajya Sabha) की सदस्या रही हैं तथा 16 वर्ष तक उसकी उपाध्यक्ष रही हैं। मणिपुर की राज्यपाल बनाए जाने से पूर्व वे नरेन्द्र मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री थीं। वे ले. जनरल (सेवानिवृत्त) एम. ए. ज़की का स्थान लेंगी, जिनका 5-वर्षीय कार्यकाल मई 2017 में ही समाप्त हो रहा है।

 जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली में संस्थापित एक प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1920 में की गई थी जबकि इसे केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा 1988 में दिया गया था।

………………………………………………………………

6) देश के किस राज्य में जनवरी 2017 के दौरान खतरनाक ज़ीका वायरस (Zika virus) के संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे, जिसकी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 27 मई 2017 को पुष्टि कर दी? – गुजरात (Gujarat)

विस्तार: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 27 मई 2017 को इस तथ्य की पुष्टि कर दी कि जनवरी 2017 के दौरान गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) शहर में ज़ीका वायरस (Zika virus) के संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे। यह तीनों मामले इस शहर के बापूनगर नामक इलाके से सामने आए थे।

 इस सम्बन्ध में विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कहा गया कि बी.जे. मेडिकल कॉलेज की एक नियमित जाँच में ज़ीका के पहले मामले का पता चला था। संक्रमण के इस मामले की बाद में 4 जनवरी 2017 को पुणे (Pune) स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (National Institute of Virology – NIV) ने भी पुष्टि की थी। इसके बाद दो और मामले भी इसी प्रकार सामने आए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि इन मामलों को नियंत्रण में लाया गया था तथा बाद में ज़ीका का कोई मामला सामाने नहीं आया।

 मामले के सामने आने के बाद लगभग 5 माह बाद इन मामलों की पुष्टि केन्द्र सरकार द्वारा की गई है क्योंकि इस सम्बन्ध में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने “सदस्य राष्ट्र रिपोर्ट” (‘member state report’) को जारी किया है जिसमें भारत का उल्लेख किया गया है। वहीं तमाम सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस मामले को केन्द्र सरकार द्वारा दबाए रखने की भर्त्सना करते हुए इसे चौंकाने वाला रवैया बताया है।

 उल्लेखनीय है कि ज़ीका वायरस संक्रमित एडेस एजिप्टी मच्छर (Aedes aegypti mosquito) द्वारा फैलता है तथा यह मच्छर डेंगू (dengue) और चिकनगुनिया (chikungunya) के लिए भी उत्तरदायी होता है।

 

7) 29 मई 2017 को दिवंगत होने वाले मैन्युअल नॉरियेगा (Manuel Noriega) किस देश के भूतपूर्व तानाशाह थे? – पनामा (Panama)

विस्तार: मैन्युअल एंटोनियो नॉरियेगा (Manuel Antonio Noriega) मध्य अमेरिकी देश पनामा के भूतपूर्व सैन्य तानाशाह थे तथा वे 1983 से 1989 तक देश की सत्ता पर काबिज थे। कई वर्ष के सत्ता संघर्ष के बाद वे 1983 में पनामा के जनरल बनकर देश की सत्ता के केन्द्र बन गए थे। उनके शासनकाल के दौरान उनके गुप्तचरों ने देश के विपक्षी नेताओं और पार्टियों का जमकर उत्पीड़न किया था।

 वे एक समय अमेरिका के मित्र थे लेकिन उन्हें अमेरिका ने ही वर्ष 1989 में सत्ता से हटाया था जब 1989-1990 के दौरान उसने पनामा पर हमला (Panama invasion) किया था। उन्हें बंधक बनाकर एक युद्ध-बंदी के तौर पर अमेरिका भेज दिया गया था।

नॉरियेगा पर मादक पदार्थों की तस्करी, गुटबंदी तथा काले धन को सफेद करने जैसे कुल आठ आरोपों पर मुकदमा चला तथा सितम्बर 1992 में उन्हें 40 वर्ष के कारावास की सजा मिली थी जिसे बाद में घटाकर 30 वर्ष कर दिया गया था। लेकिन उन्हें सितम्बर 2007 में ही छोड़ दिया गया था। फ्रांसीसी सरकार ने भी बाद में उन्हें अभियुक्त बनाया था।

 उनकी मृत्यु 29 मई 2017 को पनामा सिटी में हुई। वे 83 वर्ष के थे।

…………………………………………………………….

8) देश के लगभग 8 लाख केमिस्टों तथा मेडिकल स्टोर मालिकों ने किस मुद्दे के विरोध में अपना व्यवसाय 30 मई 2017 को एक दिन के लिए बंद रखा? – दवा की बिक्री को नियमबद्ध (regulate) करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा तैयार किए जा रहे ई-प्लेटफॉर्म के विरोध में

विस्तार: उल्लेखनीय है कि देश में गुणवत्ता वाली औषधियों तथा एण्टी-माइक्रोबियल प्रतिरोधक (anti-microbial resistance) दवाओं की आपूर्ति को सुचारू रूप से संचालित करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने एक ई-प्लेटफॉर्म तैयार करने की प्रक्रिया में संलग्न है। इसके तहत इस ई-प्लेटफॉर्म के तहत बेची जाने वाली समस्त जानकारी को औषधि विक्रेताओं को सरकार के साथ साझा करना होगा तथा इस प्लेटफॉर्म को संचालित करने के लिए लगने वाले खर्च के लिए ट्रांज़ेक्शन शुल्क भी अदा करना होगा।

 लेकिन इस ई-पोर्टल को दवा विक्रेताओं के लिए अनिवार्य बनाए जाने का विक्रेता विरोध कर रहे हैं। इसके अलावा वे इस पोर्टल के रखरखाव के लिए प्रस्तावित 1% ट्रांज़ेक्शन शुल्क का भी विरोध कर रहे हैं। इसी मुद्दे के विरोध में तमाम दवा दुकानदारों ने 30 मई 2017 को एक दिन की हड़ताल रखकर अपना काम बंद रखा।

…………………………………………………………….

9) सुप्रसिद्ध दक्षिण भारतीय फिल्म-निर्माता दासरी नारायण राव (Dasari Narayana Rao), जिनका 30 मई 2017 को निधन हो गया, मुख्यत: किस भाषा में फिल्म बनाने के लिए जाने जाते थे? – तेलुगु (Telugu)

विस्तार: दासरी नारायण राव (Dasari Narayana Rao) तेलुगु भाषा के सर्वप्रमुख फिल्मकारों में से एक थे। हालांकि उन्होंने तमिल और हिंदी में भी फिल्में बनाई थीं लेकिन उन्हें मुख्य ख्याति तेलुगु फिल्मों के लिए ही मिली थी।

 उनकी बनाई कई फिल्मों में से कुछ प्रमुख थीं – “प्रेमाभिषेकम”, “मेघ संदेशम”, “ओसे रामुलम्मा” और “ताता मानवाडु”। उन्हें दो राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड, नौ नंदी अवार्ड (आन्ध्र प्रदेश सरकार का राजकीय फिल्म पुरस्कार) तथा चार फिल्मफेयर पुरस्कार (दक्षिण) हासिल हुए थे।

 125 फिल्मों के निर्देशन के लिए उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। इसके अलावा उन्होंने लगभग 50 फिल्मों का निर्माण भी किया था। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले अपने समय के सुप्रसिद्ध सीरियल “विश्वामित्र” का निर्माण भी उन्होंने किया था।

 दासरी नारायण राव राजनीति में भी सक्रिय थे। वे 2006 में राज्यसभा के सदस्य बने थे। वे मनमोहन सिंह की सरकार में कोयला राज्यमंत्री भी रहे थे। वे 75 वर्ष के थे।

…………………………………………………………….

 

http://www.churugurukul.com/current-affairs-27-28-may-2017