Call us now: (+91) 94135 68044 | churugurukul@gmail.com

Current Affairs 31 March 2017

1) देश में विमान सेवा के विस्तार की दिशा में एक बड़े कदम के तहत नागर विमानन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने 30 मार्च 2017 को उड़ान (UDAN) नामक नई सब्सिडी आधारित योजना के तहत पाँच एयरलाइन कम्पनियों को नए तथा कम प्रचलित हवाई अड्डों से उड़ान सेवाएं शुरू करने की अनुमति प्रदान की। योजना के पहले चरण में अनुमति हासिल करने वाली यह 5 एयरलाइन कौन सी हैं? – एयर इण्डिया, एयर डेक्कन, स्पाइसजेट, एयर ओडीशा और टर्बो मेघा (ट्रूजेट)

विस्तार: एयर इण्डिया (Air India), एयर डेक्कन (Air Deccan), स्पाइसजेट (SpiceJet), एयर ओडीशा (Air Odisha) और टर्बो मेघा (Turbo Megha ) को 128 विभिन्न वायु मार्गों पर उड़ान सेवाएं संचालित करने की अनुमति प्रदान करने की घोषणा 30 मार्च 2017 को की। भारत सरकार द्वारा उड़े देश का आम आदमी (Ude Desh ka Aam Naagrik – UDAN) नामक क्षेत्रीय संपर्क उड़ानों की महात्वाकांक्षी योजना की निविदा प्रक्रिया के पहले चरण में इन 5 एयरलाइन कम्पनियों को अनुमति प्रदान की गई है जिसमें प्रत्येक उड़ान की 50% सीटों के लिए एक घण्टे की उड़ान हेतु मात्र रु. 2500 प्रति यात्री की दर से किराया वसूला जायेगा।

 उल्लेखनीय है कि 10 वर्षों के लिए प्रभावी रहने वाली UDAN योजना के तहत उड़ान सेवाओं से हीन तथा कम उड़ान सेवाओं वाले स्थानों को हवाई सेवा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है और इसके तहत हवाई अड्डों में सुधार किया जा रहा है।

 इस योजना के तहत कई स्थानों को पहली बार हवाई सेवा से जोड़ा जायेगा जैसे शिमला, काण्डला, पुड्डुचेरी, भटिण्डा, कूच बिहार, बिलासपुर, आदि।

………………………………………………………………..

2) मध्य प्रदेश (MP) का कान्हा बाघ अभ्यारण्य (Kanha Tiger Reserve) मार्च 2017 के दौरान देश का पहला बाघ अभ्यारण्य बना जिसने अपना स्वयं का शुभंकर (Mascot) जारी किया है। इस शुभंकर का नाम क्या है? – “भूरसिंह” (बारहसिंघा)

विस्तार: कान्हा बाघ अभ्यारण्य के प्रशासन ने 29 मार्च 2017 को एक बारहसिंघा (“भूरसिंह” – “Bhoorsingh”) को आधिकारिक रूप से अभ्यारण्य का शुभंकर (official Mascot) घोषित कर दिया। इस प्रकार यह अभ्यारण्य अपना खुद का शुभंकर घोषित करने वाला देश का पहला अभ्यारण्य बन गया।

 भूरसिंह को शुभंकर घोषित कर कान्हा बाघ अभ्यारण्य अपने यहाँ आने वाले यात्रियों, मुख्यत: युवाओं, से बेहतर जुड़ाव सुनिश्चित करना चाहता है। उल्लेखनीय है कि बारहसिंघा हिरण कान्हा की विशिष्टता के रूप में विख्यात है।

 अब भूरसिंह की तस्वीर कान्हा अभ्यारण्य से जुड़े पोस्टर, प्रचार सामग्री तथा मर्चेण्डाइज़ में दर्शाया जायेगा।

………………………………………………………………..

3) भारतीय नौसेना (Indian Navy) के किस लम्बी दूरी के समुद्री निगरानी विमान (long-range maritime patrol aircraft) को 29 वर्ष लम्बी सेवा के बाद 29 मार्च 2017 को सेवा से बाहर कर दिया गया? – टीयू 142एम (TU 142M)

विस्तार: भारतीय नौसेना (Indian Navy) के लम्बी दूरी के निगरानी विमान टीयू 142एम (TU 142M) को 29 मार्च 2017 को सेवा से बाहर कर दिया। इस सम्बन्ध में तमिलनाडु स्थित अराकोणम (Arakkonam) स्थित नौसेना स्टेशन (आईएनएस रजाली – INS Rajali) में आयोजित कार्यक्रम में नौसेनाध्यक्ष सुनील लन्बा (Admiral Sunil Lanba) ने आधिकारिक रूप से इस विमान को सेवा से बाहर कर दिया।

 उल्लेखनीय है कि पूर्ववर्ती सोवियत संघ (USSR) से भारत ने TU 142M विमान खरीदकर इसे वर्ष 1988 में गोवा (Goa) के डेबोलिम (Dabolim) में नौसेना में शामिल किया था। बाद में वर्ष 1992 में इस विमान का बेस तमिलनाडु के आईएनएस राजाली में स्थानांतरित कर दिया गया था। यह विमान नौसेना का सर्वप्रमुख निगरानी विमान के रूप में उभरा था तथा इसने उल्लेखनीय सेवा के लगभग 29 वर्ष पूरे किए।

 लेकिन अब निगरानी विमान के रूप में TU 142M की भूमिका हाल ही में नौसेना में शामिल किए पी-8आई (P-8I) विमान को हासिल हो गई है। इस विमान ने अपनी समस्त प्रणालियों की उपयोगिता सिद्ध कर दी है तथा इसे नौसेना की संचालन ग्रिड में एकीकृत किया जा चुका है।

………………………………………………………………..

4) 29 मार्च 2017 को जारी नवीनतम ब्लूम्सबर्ग बिलियनेयर्स इण्डेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार अमेन्सियो ऑर्टेगा (Amancio Ortega) और वॉरेन बफेट (Warren Buffett) को पीछे छोड़कर कौन उद्योगपति दुनिया का दूसरा सबसे धनी व्यक्ति बन गया है? – जेफ बेजॉस (Jeff Bezos)

विस्तार: दिग्गज ई-कॉमर्स कम्पनी अमेज़न (Amazon) के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजॉस (Jeff Bezos) माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates) के बाद दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। यह खुलासा 29 मार्च 2017 को जारी ब्लूम्सबर्ग बिलियनेयर्स इण्डेक्स के नवीनतम संस्करण में किया गया। इस इण्डेक्स के अनुसार जेफ बेजॉस की कुल सम्पत्ति 75.6 अरब डॉलर है। उल्लेखनीय है कि दुबई (Dubai) की ऑनलाइन रिटेल कम्पनी को खरीदने की घोषणा के बाद अमेज़न के शेयर मूल्य में 29 मार्च को 18.32 डॉलर की वृद्धि हुई।

 इस वृद्धि के बाद बेजॉस की सम्पत्ति बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway Inc.) के वॉरेन बेफेट से 700 मिलियन डॉलर अधिक तथा इण्डीटैक्स (Inditex S.A.) के ऑरटेगा से 1.3 अरब डॉलर अधिक हो गई है।

………………………………………………………………..

 

http://churugurukul.com/current-affairs-27-30-march-2017